Dubai me Paise kaise kamaye | दुबई में पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों, ज़िन्दगी में आप एक बार तो सोचे ही होंगे Dubai me paise kaise kamaye ? आपने दुबई का नाम तो सुना ही होगा। क्योंकि अगर हम India के बाहर जॉब करने की सोचते है तो हमें सबसे पहले दुबई के बारे में ही बताया जाता है।

भारत सरकार के official data के हिसाब से सबसे ज्यादा इंडियन अगर किसी देश में है तो वे UAE यानी कि सऊदी अरब में है। UAE में लगभग 28 लाख भारतीय लोग जॉब कर रहे है। सऊदी अरब में ही दुबई पड़ता है जहां हमारे देश से बहुत से लोग पैसा कमाने जाते हैं।

दुबई जाकर कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि दुबई की करेंसी Dirham है और एक दिरहम इस समय ₹20 के बराबर होता है। इसीलिए भारत से बहुत से लोग पैसा कमाने के लिए दुबई जाते हैं।

Dubai me Paise kaise kamaye ?

अगर आप दुबई पैसा कमाने के लिए जाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ चीजें होनी बहुत जरूरी है। जिनके बिना आप दुबई नही जा सकते है। इसलिए आपको सबसे पहले इन चीजों को ready करना होगा।

1. Passport

किसी भी foreign country में जाने से पहले आपके पास भारत सरकार द्वारा verified passport होना बहुत जरूरी है।

पासपोर्ट बनवाने में अब सिर्फ 1 महीने का समय लगता है, आज के समय में आप पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एक individual के पास एक ही पासपोर्ट हो सकता है।

2. Visa

किसी भी देश में जाने से पहले आपके पास उस देश का वीजा होना जरूरी होता है। ये वीजा उस देश की Embassy द्वारा वेरीफाई किया जाता है। वीजा कई तरह के होते हैं, अगर आप पैसा कमाने के लिए दुबई जा रहे हैं तो आपके पास work visa होना चाहिए।

3. दुबई का वीजा कैसे मिलता है ?

यह वीजा आप कई तरीके से बनवा सकते हैं, आप चाहे तो E-Visa online बनवा सकते हैं या फिर किसी एजेंट से भी बनवा सकते हैं। दुबई का वर्किंग वीजा बनाने के लिए इस समय लगभग 6 से 8 हजार रुपये लगते है।

4. Medical clearance

दुबई में रोजगार पाने के लिए जाने से पहले आपको अपना मेडिकल Clearance करना पड़ता है। मतलब आपको किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नही है ये गवर्नमेंट डॉक्टर से लिखकर लेना पड़ता है।

ये मेडिकल आप अपने district hospital से बनवा सकते हैं। इसके लिए आप Medical में आप 100% fit होने चाहिए।

5. Job assurance

दुबई जाने से पहले आप इस बात को make sure कर ले की आपकी कंपनी एक varified agency है, आजकल दुबई जाने के नाम पर बहुत से लोगों को ठगा जा रहा है। कंपनी का वीजा बनवाने से पहले आप उस कंपनी की अच्छी तरीके से इंटरनेट पर जांच कर ले।

आपको दुबई जाने के लिए डायरेक्ट company से consult करना चाहिए क्योंकि कई बार agents पैसा लेकर भाग जाते हैं। जाने से पहले अपनी कंपनी से बातचीत कर ले और अपना working tenure भी जान ले।

दोस्तों, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Dubai me jakar paise kaise kamaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, हम आपको दुबई से पैसा कमाने का पूरा Procedure बताएंगे।

दुबई जाने का खर्चा कितना है?

भारत से बहुत से लोग दुबई कमाने के लिए इसलिए जाते हैं क्योंकि यहां जाने आने का खर्चा बहुत कम है, UAE का वीजा पाना भी बहुत आसान है और यहां formalities ज्यादा नहीं होती हैं।

अगर आप economy class में ट्रैवल करें तो आप 7 से 8 हजार रुपए में दुबई का टिकट पा सकते हैं। दुबई में आप अगर working Visa पर जा रहे हैं तो वहा stay करना काफी सस्ता है। आप दुबई में जिस भी कंपनी में काम करेंगे, आपको कंपनी की तरफ से रहना और खाना बिल्कुल फ्री होगा।

In case, अगर आपकी कंपनी रहने और खाने का खर्चा नहीं उठाती है तो आप बहुत कम खर्चे में survive कर सकते हैं।

दुबई में जॉब कैसे मिलेगा ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया की आप दुबई जाने से पहले ही अपनी job assured कर ले, ज्यादातर इंडियन दुबई जाने से पहले ही अपनी जॉब पा चुके होते हैं। अगर आप एक trusted agency के through जा रहे हैं तो आपको जॉब खोजनी नहीं पड़ेगी।

In case, अगर आपके पास दुबई में जॉब नहीं है तो आप ऑनलाइन जॉब सर्च कर सकते हैं, इस समय ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइट एक्टिव है जो दुबई में जॉब ऑफर करती हैं। दुबई में जॉब पाने के लिए आप इन वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं-:

buzzon.khaleejtimes.com,
www.bayt.com/en/uae/,

इन वेबसाइट पर आप finance, management, HR consultant या technical assistant जैसी कई अच्छी नौकरी पा सकते हैं। यह वेबसाइट आपको काफी अच्छी pay ऑफर करेंगे।

दुबई में कितनी सैलरी मिलती है?

दुबई में सैलरी person to person और place to place चेंज होती रहती है, हमने आपको इस पोस्ट के स्टार्टिंग में ही बताया कि दुबई की करेंसी इंडिया से काफी महंगी है। इसीलिए दुबई के छोटे से छोटे काम कि सैलरी इंडिया के बड़े जॉब के बराबर हो सकती है।

दुबई में कोई फिक्स सैलरी नहीं है, आपके working experience और skill level के हिसाब से आप को सैलरी दी जाती है। दुबई में एक मजदूर महीने का कम से कम 60 से 70 हजार रुपए बहुत आसानी से कमा सकता है।

अगर आप किसी technical job में हैं तो आप महीने का एक से डेढ़ लाख रुपया बहुत आसानी से कमा सकते हैं। इसीलिए दुबई जाने से पहले आपके पास अगर टेक्निकल डिग्री है तो बहुत अच्छी बात है।

दुबई में अच्छी नौकरी कौन सी है?

दुबई में job opportunity बहुत ज्यादा है क्योंकि यहां पर अभी भी कंस्ट्रक्शन का काम सबसे ज्यादा होता है। इसीलिए यहां टेक्नीशियन और मजदूरों की Heavy Demand रहती है। दुबई में अच्छी नौकरी 2020 में बहुत सारी है जैसे -:

1. Engineer की नौकरी

दुबई में इस समय सबसे ज्यादा high pay वाली नौकरी इंजीनियर की ही है, दुबई में सबसे ज्यादा मल्टीनेशनल कंपनी है और ये कंपनी ज्यादातर इंडिया के लोगों को इंजीनियर के पोस्ट पर काम देते हैं।

दुबई में इंजीनियर आप IIT करने के बाद बन सकते हैं जिसमें सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है, अगर आपके पास इतनी बड़ी डिग्री नहीं है तो आप BE या polytechnic करने के बाद भी इंजीनियर के पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं।

इंजीनियर की सैलरी दुबई में 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक हो सकती है, अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से पढ़कर गए हैं तो आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

2. Technician

भारत, पाकिस्तान और बंगलादेश जैसे देशों से सबसे ज्यादा टेक्नीशियन दुबई में जॉब करने के लिए जाते हैं। आप किसी भी फील्ड में टेक्नीशियन की नौकरी कर सकते हैं।

दुबई में सबसे ज्यादा mechanical और IT department की डिमांड होती हैं। इस प्रकार के नौकरी में भी आप लगभग 50 हजार रुपए से लेकर ₹200000 तक बहुत आराम से कमा सकते हैं।

3. Accountant की नौकरी कर लाखो कमाए

अगर आपके पास कंप्यूटर की कुछ basic understanding हैं तो आप दुबई में बहुत अच्छी अकाउंटेंट की नौकरी पा सकते हैं। कंपनी के financial stat को maintain करने के लिए employee के पास talley, ms word जैसी जानकारियां होनी चाहिए।

Accountant का यह जॉब काफी आसान और आरामदायक है जिसे बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। इस नौकरी में आपको सिर्फ कंपनी के हिसाब किताब को मैनेज करना होता है। इस नौकरी में आप बहुत आसानी से 1 लाख तक कमा सकते हैं।

4. ड्राइवर की नौकरी कर के लाखों रुपए कमाए

अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं और दुबई जाकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ड्राइवर की नौकरी सबसे अच्छी नौकरी साबित हो सकती है। भारत के बहुत से लोग दुबई में गाड़ी चला कर पैसा कमा रहे हैं।

दुबई में आप पर्सनल कार से लेकर goods and services वाली गाड़ी भी चला सकते हैं, आपके पास सिर्फ Dubai permitted license होना चाहिए। दुबई में ड्राइवरों की Pay बहुत अच्छी है और ओवरटाइम करने पर आपको एक्स्ट्रा पैसे भी मिलते हैं।

दुबई में एक common driver महीने का लगभग ₹80,000 से लेकर ₹10,0000 तक कमा सकता है, जो कि एक बहुत अच्छी कमाई है।

5. दुबई में लेबर का काम कर पैसा कमाए

अगर आप बिल्कुल ही पढ़े-लिखे नहीं है और दुबई जाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप दुबई में लेबर का काम करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। दुबई के मजदूरों की सैलरी इंडिया के सरकारी नौकरी के बराबर होती है।

दुबई में आप plumber, barber, carpenter, जैसे काम भी कर सकते हैं जिसमें आपकी सैलरी महीने की लगभग 60 से 80 हजार रूपए तक हो सकती है।

Also Read,

Conclusion:

दुबई में जॉब की opportunity बहुत ज्यादा है। अगर आप भी कम समय में ज्यादा रुपए कमाना चाहते हैं तो दुबई आपके लिए best destination हो सकता है।

हमने आपको Dubai me paise kaise kamaye ? इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको हमारा ये पोस्ट helpful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Thanks

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment