दोस्तों, क्या आप भी Dubai me business kaise kare जानना चाहते है। क्योंकि dubai main business कर के ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है। 

दुबई में पैसे कमाने के कई अवसर available है। और आज के समय में कोई भी दुबई में जा कर business कर सकता है। दुबई में business growth बहोत ही जल्दी होती है।

Dubai में Business कैसे करें

दोस्तों, दुबई आज के समय में ना सिर्फ UAE के लोगों को पैसा कमाने का मौका देता है बल्कि पूरे विश्व भर से लोग यहां हर साल पैसा कमाने के लिए आते हैं।

दुबई Middle East countries में सबसे ज्यादा job opportunity पैदा करने वाला शहर है जहां भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों से ज्यादातर लोग जाकर पैसा कमाते हैं। 

भारत सरकार के official data की माने तो भारत से सबसे ज्यादा लोग जॉब करने के लिए यूएई ही जाते हैं। दुबई जाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यहां आपको high value currency मिलती है जो INR में चेंज करने पर आपको काफी अच्छी सैलरी देती है। 

आज के इस पोस्ट में हम आपको और भी ऐसे कई कारण बताएंगे जो आपको dubai main business करने के लिए motivate करेगा। इसके साथ ही अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि dubai me business kaise kare तो यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

Business के लिए Dubai को क्यों चुने?

दोस्तों, Dubai me jakar paise kaise kamaye जानने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि बिजनेस के लिए दुबई परफेक्ट क्यों है। हम यहां आपको कुछ ऐसे reasons दे रहे हैं जो आपको दुबई में बिजनेस करने के लिए काफी होगा। 

UAE की सरकार सिर्फ बड़े buisness man को ही बढ़ावा नही देती है पर उनके government की पॉलिसी हमेशा छोटे buisnessman को ध्यान में रख कर बनाई जाती है। Investors के लिए दुबई आज पहली पसंद बन गई है।

दुबई में free trade zone और special economic zones(SEZs) होने के कारण व्यापार करना काफी आसान है, आपको unnecessary taxation का burden नही उठाना पड़ेगा। यहां पे इलेक्ट्रॉनिक्स, gadgets दूसरे देशों से बहुत ज्यादा सस्ता है।

दुबई सबसे तेजी से बढ़ने वाली economy है जहां development बहुत तेज़ी से हो रहा है, रेत से भरे मैदानों को buildings में बदला जा रहा है और यही कारण है कि यहां construction का काम भी ज्यादा होता है, ऐसे में यहां बिजनेस करना फायदे का सौदा है। 

Best buisness ideas in dubai

दोस्तों, आखिरकार Business in dubai for Indian कोन से है जो 100% सक्सेसफुल हो? अगर आप एक indian हैं जो दुबई में जाकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ perfect और profitable buisness ideas दे रहे हैं जो आपको अच्छा पैसा बनाने में मदद करेगा। 

Note- यहां दिए गए सभी तरीके business oriented हैं ना की job oriented, इसलिए हम यहां business के purpose को ध्यान में रखकर तरीके बता रहे हैं।

1. Construction business

दोस्तों, दुनिया भर से सबसे ज्यादा लोग दुबई में कंस्ट्रक्शन का ही बिजनेस या जॉब करने के लिए जाते हैं। हम सभी लोग जानते हैं कि दुबई industrialization और globalisation पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। दुबई में हर रोज construction का काम तेजी से चल रहा है। इसीलिए दुनियाभर के बिजनेसमैन ऐसे प्रोजेक्ट्स पर इन्वेस्ट करते हैं जो construction और building से जुड़े होते हैं।

Construction के बिजनेस में जरूरी नहीं है कि आप सीधे-सीधे बिल्डिंग या रोड के काम में लगे बल्कि आप उसमे यूज होने वाले parts या inputs पर भी इन्वेस्ट करके बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आने वाले कुछ सालों में कंस्ट्रक्शन का बिजनेस दुबई में सबसे तेज होगा इसीलिए आपको इस बिजनेस में जरूर ट्राई करना चाहिए।

2. Oil and Gas 

दोस्तों, हम सभी लोग जानते हैं कि दुबई या यूएई की पूरी इकोनामी तेल के भंडार और गैस पर डिपेंड करती है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा raw oil का export Middle East के देशों से ही किया जाता है। ऐसे में अगर आप Oil refinery या Gas production के बिजनेस में हाथ आजमाए तो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Dubai में ढेर सारी oil refinery या oil extraction की कंपनी अवेलेबल हैं जिनसे आप पार्टनरशिप करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। तेल और गैस की डीलरशिप का बिजनेस आप दुबई में जाकर बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं, बस इसमें आपको शुरुआत में कुछ पैसे लगाने की आवश्यकता होती है। 

Also Read:

Dubai me Paise kaise kamaye | दुबई में पैसे कमाने का तरीका

Dubai me job kaise paye

3. Hotel या restaurant का बिजनेस

दोस्तों, दुबई में पूरे विश्व भर से Tourist साल भर आते रहते हैं जिनके खाने का टेस्ट अलग अलग होता है। दुबई एक ऐसी जगह है जहां हर देश के लोग रहते हैं जो अपना लोकल food एंजॉय करना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप एक होटल या रेस्टोरेंट्स खोले तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बिजनेस में लॉस होने का रिस्क सबसे कम होता है।

अब चाहे तो किसी एक देश के cusines या dishes का restaurant खोल सकते हैं। जैसे Italian, Chinese, Japanese या Indian खाना पूरे विश्व भर में पसंद किया जाता है। Budget की कमी की वजह से यह संभव है कि आप शुरुआत में अपनी खुद की बिल्डिंग में रेस्टोरेंट ना खोल पाए इसीलिए आप शुरुआत में rented building में ही होटल खोलें। 

4. Transport या travel agency का बिजनेस

दोस्तों, पुरे world से लाखों-करोड़ों टूरिस्ट दुबई घूमने के लिए आते हैं और ऐसे में अगर आप एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करें तो आप काफी फायदे में रह सकते हैं। Tourists को एक जगह से दूसरी जगह से आने जाने से लेकर उन्हें पूरा दुबई घुमाने की responsibility आप ले सकते हैं। Travelling का यह बिजनेस काफी बड़ा है और इसमें कमाई भी बहुत होती है। 

इसके अलावा आप transportation का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि goods and services को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में अच्छी transport facility लगती है। इसलिए अगर आप कंपनी को माल देने वाली गाड़ियां arrange कराएं तो आप को अच्छा पैसा मिलेगा। 

5. Event management का buisness

दोस्तों, हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर से लोग दुबई किसी ना किसी खास Event को celibrate करने जाते रहते हैं। आज के समय में लोग marriage, birthday, anniversary, honeymoon जैसे इवेंट को मनाने के लिए दुबई जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन लोगों का इवेंट manage करने का बिजनेस शुरू करे तो आप सफलता पा सकते हैं।

6. Real Estate

दोस्तों, Dubai में बहोत सारे देशों के लोगों का आना जाना चालू रहता है। इसलिए उन लोगों को दुबई में रहने के लिए जगह भी चाहिए होती है। इस वजह से यहाँ Real Estate का business काफी चलता है।

एक समय था जब दुबई रेगिस्तान हुआ करता था, लेकिन अब ऐसा नही है। Contruction firm अक्सर different प्रोजेक्ट्स जैसे housing, Industrial और Logistics समेत कई सेगमेंट के प्रोजेक्ट्स को छोटे ठेकेदारों को अपना project पूरा करने का ठेका देती है। इसलिए इस business में काफी अवसर अवेलेबल है।

7. Trading business

दोस्तों, बहोत लोग ये जानना चाहते है की दुबई में trading business kaise kare। trading business करना यानि व्यापार करना। दुनिया के बहोत सारे व्यापारी सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए Dubai में मिलते है।

दोस्तों, दुबई में Import और Export का business बहोत आम है क्योंकि लोगों के पैसे कमाने का मुख्य स्त्रोत trading है। आप सभी प्रकार के उत्पाद का आयत या निर्यात कर सकते है। इस business से आप बहोत ज्यादा पैसे कमा सकते है।

8. Job Agency

दोस्तों, दुबई की अर्थव्यवथा बहोत ही अच्छी है। क्योंकि दुबई में बहोत सारे business है। इसलिए उनको इन business को चलाने के लिए लोगों की जरुरत होती है।

दुबई में ज्यादा तर Engineers, कुशल कारागीर, workers, IT experts, Acountant और टेकनिशीयन की आवश्यकता होती है। आप कंपनियों से contact करके उन्हें लोगों की तलाश करके उनसे पैसे ले सकते हैं।

और जो लोग job सर्च करने dubai आते है आप उन्हें इन कंपनियों में जॉब देकर उनसे भी पैसे ले सकते है। आपको सिर्फ अपने business की marketing अच्छी करनी है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास job के लिए आये।

9. Food and Snacks

दोस्तों, खाने के related कोई भी business आप कही भी कर सकते है। क्योंकि ये business हर जगह और हर समय चलने वाला व्यवसाय है। खाने के पदार्थों और snacks की हमेशा से ही अधिक मांग रहती है।

आप दुबई में Fast food या snacks का business करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। इस बिज़नस में आपको कभी भी नुकशान उठाना नही पड़ता है।

10. Gym

दोस्तों, अगर आपकी body या health अच्छी है और आप लोगो को उनकी health बनाने में हेल्प कर सकते है, तो आप इस business को कर सकते है।

आज के समय में लोग अपनी सेहत का बहोत ही ध्यान रखते है। इसलिए बड़े शहरों में लोग Gym जाते है। आपको इस business को करने के लिए दुबई में एक Gym खोलना होगा।

Dubai me business karne ka tarika

दुबई में बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कुछ चीज़ें make sure कर लेनी चाहिए otherwise आपको काफी नुकसान हो सकता है। हम आपको यहां कुछ ऐसी ही pointwise terms बता रहे हैं जो दुबई में बिजनेस करने के लिए जरूरी या यूजफुल होता है।

1.अपना खुद का buisness plan लिखें और authorised agency से approve कराएं।

2. दुबई में बिजनेस शुरू करने से पहले आपके पास required start-up capital होना चहिए, जो आपको गवर्नमेंट को दिखाना होता है। 

3. बिजनेस शुरू करने से पहले आपको दुबई के ministry of commerce से register करना पड़ता है।

4. हमेशा अपना बिजनेस leverage free zone में करे, इससे आप ढेर सारा tax बचा सकते हैं।

Also Read:

[10+ New] ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस

[15 Successful] City me kya Business kare

[Top 10] Latest business ideas in hindi

Conclusion

दुबई में बिजनेस करना आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि यहां सफलता पाने के बहुत chances हैं। Best business ideas in dubai की मदद से आप Dubai में buisness कर सकते हैं।
इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Dubai me business kaise kare? उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर आपको अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel