दोस्तों, अगर आप अच्छे पैसे कमाना चाहते है, तो आपको jyada paise kamane wala business जरुर करना चाहिए। आज के समय में हर कोई Business करना चाहता है। क्योंकि Job में आपको उतने पैसे नही मिलते जितने आप business करके कमा सकते है।

नौकरी करना मतलब किसी और के लिए काम करना और इसमें भी आपको Time पर ही सब कम करना पड़ता है। आज के समय वैसे भी जॉब बहोत ही कम हो गए है। ऐसे में अगर आप अपना खुद Business शुरू करते है, तो आपको इससे काफी फायदा मिल सकता है।

Sabse jyada munafa wala business

दोस्तों, किसी भी business को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हाशिल करना बहोत जरुरी होता है। कोई भी business स्टार्ट करते समय आपको उसका बिज़नस प्लान निकलना पड़ता है। दोस्तों अगर आप भी ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आपको business ही करना चाहिए। 

Jyada paise kamane wala business

दोस्तों, कुछ business ऐसे भी होते है जिसमे आप कम Investment में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। लेकिन इन business को करने के लिए आपके पास उन business के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे ही sabse jyada munafe wale business के बारे में बताने वाले है।

1. Restaurant business

आज के इस fast life में हर किसी के पास इतना time नही होता है कि वो घर पर खाना बना सके। और जो लोग City में Job करते है उनके लिए तो बहोत मुश्किल हो जाता है खाना बनाना।

ऐसे में हर किसी को अच्छे और स्वादिष्ट भोजन की जरूरत होती है। इसलिए वो अच्छे खाने के लिए ज्यादा पैसे देने के लिए भी तैयार होते है। इसके चलते बाहर Restaurant में खाने की मांग कभी कम नही हो सकती है।

ऐसे में Restaurant business सबसे अच्छा और मुनाफे वाला business साबित हो सकता है। अगर आपके पास investment के लिए कम पैसे है तो आप इसे small business की तरह शुरू कर सकते हैं। और बाद में इसे बढ़ा भी सकते है।

2. Entertainment and Game Parlor

दोस्तों, आज के इस भाग दौड़ वाली life में लोगों का जीवन बहोत तनावपूर्ण हो गया है। और इस तनाव को दूर करने के लिए लोग अलग अलग मनोरंजन की तलाश में रहते हैं। और इसके लिए भी वो पैसा देने के लिए तैयार रहते है।

Entertainment के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है Game। और बच्चों को Game zone में जाकर game खेलना बहोत पसंद होता है। अगर आप different तरह के Games का एक Parlor शुरू करते है, तो आपको बहोत फायदा मिल सकता है।

अगर आप चाहों तो बड़ो के लिए अलग और बच्चों के लिए अलग Game zone शुरू कर सकते है। दोनों में ही आपकी अच्छी कमाई होगी।

3. Catering Business

अगर आप खाने से related कोई business शुरू करना चाहते है , तो आप कैटरिंग बिज़नेस के बारे में सोच सकते है। ये एक sabse jyada kamai wala business है।

कोई भी Function जैसे शादी, Birthday या जहाँ अपने Friends और relatives को दावत पर बुलाया जाता है, उस समय केटरर की जरूरत होती है। आज के समय में Catering business की मांग बढ़ती ही जा रही है।

अगर आप भी इस व्यवसाय को शुरू करते है, तो आप इससे काफी अच्छी Earning कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ अच्छा खाना बनाने वालों और कुछ और लोगों की जरूरत होती है।

Bharat ka sabse accha business

दोस्तों, एक अच्छा business शुरू करने के लिए हमे काफी पैसा Invest करना पड़ता है। और जिनके पास अधिक पैसा  होता है, वो लोग ही business करते है।

लेकिन अगर आपके पास भी कम पैसे है और आप भी business करना चाहते है, तो आज हम आपको बताने वाले है Bharat ka sabse achha business जिसे आप कम Investment में शुरू कर सकते है। और काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

1. Electronic Shop

Electronic Items की demand इन दिनों काफी बढ़ गयी है। आप अपने Electronic शॉप पर electronic items बेचने के साथ साथ उसे Repair भी कर सकते है।

इस business में आपको हर एक electronic item बेचने पर 20 से 25% तक मुनाफा मिलता है। आप Electronic shop को online या offline दोनों तरीकों से शुरू कर सकते है।

अगर आप भी अपना खुद का इलेक्ट्रॉनिक शॉप शुरू करना चाहते है, तो आपको अपने शॉप में Electronic वस्तुओं को रखने में ही Investment करना पड़ता है। और इससे आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते है।

2. Digital Studio

दोस्तों अगर आप एक अच्छे Photographer है तो आप Photo Studio भी खोल सकते है। और अगर आपको Computer की भी Knowledge है, तो आप Digital Studio खोल सकते है।

जहाँ पर आप Songs और Video mixing, Photoshoot जैसे कामों को बड़ी ही आसानी से कर सकते है। अगर आप Digital Studio शुरू करना चाहते है, तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें भी होनी चाहिए जैसे कि Camera, Computer, lights, etc।

3. Artificial Jewellery Shop

आज के समय में हर महिला Artificial Jewellery का ही इस्तेमाल करती है। क्योंकि सोने चांदी के दाम बहोत ज्यादा बढ़ गए है। इसलिए बहोत सारि महिलाएं इसे खरीद नही सकती है। और असली jewellery चोरी होने के Chances भी ज्यादा होते है।

पर Artificial jewellery बहोत ही सस्ती होती है और इसके Design भी काफी अच्छे होते है। इस business को आप बहोत कम Investment में शुरू कर सकते है और इससे आपको बहोत फायदा भी मिल सकता है।

Also Read:

[15 Successful] City me kya Business kare 2021

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

FMCG business ideas in hindi

दोस्तों, FMCG का मतलब Fast Moving Consumer Goods होता है। FMCG products में फल, सब्जियां, dairy products, मांस जैसे products शामिल होते है। जो ज्यादा जल्दी खराब होने के Chances होते है।

इन Products की demand काफी ज्यादा रहती है। और आप बहोत ही काम Investment में इन businesses को शुरू कर सकते है। दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे ही FMCG business ideas बताने वाले है। जिनसे आपको फायदा मिल सकता है।

1. Bakery

दोस्तों, different types के bakery products ये बहोत ही पॉपुलर FMCG items होते है। पहले सिर्फ Birthdays पर ही हम Bakery पर Cake लाने के लिए जाते थे। लेकिन अब Snacks के लिए भी बेकरी पर भीड़ जमा होती है।

आप चाहें तो किसी Famous bakery chain की Franchise ले सकते है। या फिर खुद के products बनाकर भी बेच सकते है। इस business मेंआपको बहोत ही अच्छा फायदा मिलता है।

2. Banana Chips making

दोस्तों banana के chips या वेफर्स बनाना ये भी एक अच्छा business है। अगर आप किसी ऐसे जगह रहते है, जहा आपको Fresh और बहोत Banana आसानी से उपलब्ध हो सकते है तो आप इस business को शुरू कर सकते है।

अगर आप इन Chips की अच्छी तरह से Packaging, pricing और Distribution करते है, तो आप 100% इस business में Successful हो सकते है। केले के चिप्स का बिज़नस में आपको बहोत ही कम investment लगती है।

3. Biscuit Making

Biscuit making ये भी एक Profitable business है जो FMCG business के अंदर ही आता है। इस business को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी Capital Investment और Infrastructure की जरुरत होती है।

इसके साथ ही आपको Government से जरुरी Licenses भी निकालने पड़ते है। एक बार आपका setup हो जाये तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

4. Ginger Garlic Paste making

दोस्तों, हम सब के घर में हर एक सब्जी बनाते वक़्त अदरक और लहसुन की पेस्ट use की जाती है। इसलिए हर बार इस paste को बनाना बहोत ही मुश्किल होता है। आज के इस busy lifestyle में ready made products को ज्यादा use किया जाता है।

इसलिए इन Products की demand बढती ही जा रही है। आप इस बिज़नस यूनिट के साथ Onion paste making का business भी कर सकते है।

5. Milk Powder Production

आज के समय में Milk Powder ने एक prominent जगह हाशिल की है FMCG industry में। Milk Powder production ये बहोत ही अच्छा बिज़नस है। अगर आपके पास ज्यादा milk अवेलेबल हो सकता है, तो आप इस बिज़नस को कर सकते है।

दोस्तों ऐसे कई सारे FMCG business है, जिन्हें करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है। ऐसे ही कुछ और FMCG business की List हम आपको दे रहे है।

FMCG Business शुरू करने के 5 fayde

1. सबसे जरूरी फायदा ये है कि इस business को शुरु करने के लिए बहोत ही काम Investment लगती है। कोई भी थोड़े पैसे लगा कर इस business को शुरू कर सकता है। और अगर आप अच्छी तरह से इस business को manage करते है, तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

2. दूसरा आप इन products को बहोत ही आसानी से Promote कर सकते है।

3. आप इस बिज़नेस में high stock टर्नओवर की उम्मीद कर सकते है। ये एक Volume based बिज़नेस है। मतलब आप जितने ज्यादा products sell करोगें उतना ही ज्यादा कमाओगे।

4. FMCG Products ज्यादा तर खराब होने वाले Products होते है। इसलिए लोगों को ये daily लगते ही है।

5. FMCG products के manufacturing के अलावा और भी बहोत सारी Oportunities इस फील्ड में available है।

Also Read:

[Top 7] Car Business ideas in Hindi

Building Material ka Business kaise kare

Manufacturing Business ideas in Hindi । सक्सेसफूल बिजनस आइडियास

Conclusion:

दोस्तों, इस आर्टिकल Jyada paise kamane wala business में हमने आपको बहोत ही अच्छे और market में चलने वाले business के बारे में बताया है। अगर आप भी business करके ज्यादा पैसे कमाना चाहते है, तो आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते है और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरुर करे।

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel