दोस्तों, हर किसी को पैसों की जरूरत होती है और इसके लिए कोई जॉब करता है तो कोई बिज़नेस। लेकिन उससे कमाए हुए पैसे कम पड़ जाए तो हम पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के बारे में सोचने लगते है।

क्या आप भी part time job ideas जानना चाहते हैं जिससे आप कुछ घंटे काम करके अपना खर्चा निकाल सके? Financially independent बनना हर किसी का सपना होता है क्योंकि जब आपके पास पैसा होता है तो आप अपने हिसाब से अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। पैसा बनाने के लिए आपको पैसा कमाने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

आज के इस दौर में ऐसे ढेर सारे काम online या offline अवेलेबल हैं जो कोई भी कुछ घंटे कर के पैसे कमा सकता है। Internet और technology ने लोगों के लिए कई रास्ते खोल दिए हैं और अब कोई भी कहीं से भी आसानी से पैसा कमा सकता है।

अगर आप अपना पूरा वक्त नहीं दे सकते तो आप दिन के कुछ घंटे काम करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो आपको पार्ट टाइम बिजनेस फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स के ऊपर ध्यान देना चाहिए, आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ पैसा भी कमा सकते हैं।

College के दिनों में हर एक खर्चे के लिए घर वालों पर डिपेंड रहना अच्छा नहीं है। थोड़ी सी मेहनत करके आप अपने parents के सर से burden हटा सकते है। ऐसे कई काम है जिनको करके आप पैसों के साथ-साथ नॉलेज भी कमा सकते हो।

ऐसे में अगर आप भी पैसा कमाने के मौकों को खोज रहे हैं तो आपको हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? ताकि आप उससे पैसा कमा सकें।

पार्ट टाइम जॉब आइडिया

दोस्तों, Online हो या offline दोनों तरीकों से काम करके पैसा कमाने के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। अगर आप के पास समय की कमी है और आप कुछ घंटे काम करके ही पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना काम ऑनलाइन करना चाहिए। पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज Online करके आप अपना ढेर सारा समय बचा सकते है।

अगर आप पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे हैं तो यह बात तो सच होगी कि आपके पास समय की कमी है, ऐसे में आप ऑफलाइन काम करके अपना ज्यादातर समय traveling और office में तो नहीं गंवाना चाहते होंगे।

ऑनलाइन काम करने पर आपकी पे भी अच्छी होगी और आप अपने काम को दुनिया के किसी भी कोने में रहकर कर सकते हैं। इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ पार्ट टाइम जॉब आईडियाज 2021 बताएंगे।

किसी भी पार्ट टाइम जॉब को करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप आसानी से online earning कर सकते हैं;

  • Fraud और real का diffrence समझने में देरी ना करें।
  • थोड़ा सा patience और courage भी रखिए।
  • अपनी internet connectivity को बेहतर करें।
  • Payment options को अच्छी तरीके से वेरिफाई करें।

1. अपनी courses या knowledge को sell करे

दोस्तों, अगर आपके पास कोई skillset है तो इसे आप अपनी पास तक ही ना रखें, हम यहां सिर्फ पढ़ाई की बात नहीं कर रहे हैं। अगर आपके पास किसी भी तरीके की जानकारी है तो आप इसको एक systemic way में प्रोजेक्ट कर सकते हैं।

आप अपनी नॉलेज को शेयर करने के लिए अपने हिसाब से पैसे भी सेट कर सकते हैं कि आप कितने में अपनी नॉलेज को sell करेंगे। Udemy एक ऐसा ही बेहतरीन platform है जहां पर आप अपनी technical या professional skills का course बना कर सेल कर सकते हैं।

Graphic designing, content creation, logo, freelance, SEO, photography, जैसे किसी भी टॉपिक पर आप अपना कोर्स बना सकते हैं। आपकी कोर्स का थोड़ा बहुत कमीशन रखने के बाद Udemy आपको अच्छा खासा पैसा देगा। इसमें आप अपने convenience के हिसाब से किसी भी वक्त काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

2. Intermediate selling करके पैसा कमाए

अगर आप कम समय देकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए है, यह एक purchasing और reselling based बिजनेस है जो बहुत ही profitable है। Olx, quikr, ebay, listup यह कुछ ऐसी कंपनी के नाम है जो buy और sell पर काम करती है।

आप अपने घर के पुराने और बेकार पड़े products को बेच कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको इन साइट पर अपना अकाउंट बनाकर वेरीफाई करना होगा।

आप इस काम को एक बिजनेस की तरह भी शुरू कर सकते हैं, आप अपने आसपास के लोगों से उनके पुराने प्रोडक्ट जैसे mobile, watch, electric gadgets, bike कम दाम पर खरीद कर आप अपने हिसाब से दाम set कर सकते हैं।

आपको ऑनलाइन बहुत सारी खरीदार मिल जाएंगे जिनसे आप अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं। आपको कभी भी जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट का दाम नही बढ़ाना चहिए, दाम को हमेशा reasonable रखे।

3. Social media management से पैसे कमाइए

आज के समय में ऐसे कई buisness owner हैं जो अपने प्रोडक्ट और कंपनी के प्रचार के लिए सोशल मीडिया मैनेजर हायर करते हैं। ऐसे में अगर आप उनके social media accounts को हैंडल करते हैं तो आपको अच्छा खासा पैसा भी मिलेगा।

आपको सिर्फ दिन के 4 से 5 पोस्ट डालने होंगे और मीडिया अकाउंट को handle करना होगा, आप इस काम को दिन के एक-दो घंटे करके भी खूब पैसा कमा सकते हैं। Social media management ka job पाने के लिए आप कंपनी के official mail पर अप्लाई कर सकते हैं।

4. Instagram marketing से पैसे कमाए

पैसा कमाने के लिए social media के सभी platform अच्छे माने जाते हैं लेकिन Instagram सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप कुछ महीने मेहनत कर दे तो आप इंस्टाग्राम पर आसानी से followers पा सकते है।

एक बार जब आप के followers कि संख्या बढ़ जाए तो आप कई तरीके से पैसा कमा सकते हैं। Paid promotion, brand endorsement, media events कुछ ऐसे तरीके हैं जिसको आप कुछ घंटे करके पैसा कमा सकते हैं।

5. Government job coaching से पैसा कमाए

हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में आज भी सरकारी नौकरी की कितनी ज्यादा craze है। लाखों-करोड़ों बच्चे सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी करते हैं ऐसे में अगर आप एक ऐसा coaching institute खोले जहा आप सस्ते दामों पर बच्चो की तैयारी कराए तो आप लाखो कमा सकते हैं।

हमारे देश में यह बिजनेस आइडिया बहुत सक्सेसफुल है और ऐसा करके कई लोग करोड़पति भी बन चुके हैं। आप अपने कोचिंग की शुरुआत कम बच्चों से भी कर सकते हैं, यह बिजनेस बहुत ही कम समय में grow हो जाएगा।

Also Read:

[8 Best] साइड बिजनेस इन हिंदी

घर में कौन सा बिजनेस करें (Rs.50,000 महिना)

[10+ New] ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस

6. Insurance Advisor

दोस्तों, आप Insurance सलाहकार बनकर भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है बस आपको दूसरों को प्रभावित करते आना चाहिए। आज के समय में बहोत सारी ऐसी companies है जिनके लिए आप काम कर सकते है। इनमे LIC, SBI Life और Bajaj Alliance ये कंपनियां प्रमुख है।

Insurance एजेंट बनने के लिए आपको IRDA की एक online exam देनी होती है। आपको बस अपने आसपास के लोगों से मिलना है और उन्हें बीमा निकालने के लिए convince करना है। इसमें आपको काफी अच्छा कमीशन मिलता है।

आप इस काम को कभी भी अपने टाइम के हिसाब से कर सकते है। आज के समय हर कोई अपना और अपने जरूरी वस्तुओं का insurance करवाता ही है इसलिए ये एक बहोत ही अच्छा पार्ट टाइम बिज़नेस है।

7. Freelance Content Writer

दोस्तों, अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप content writer बनकर अच्छे पैसे कमा सकते है। आप ब्लॉग या website के लिए आर्टिकल लिख सकते है। इसमें आपको टॉपिक दिया जाता है और आपको उसके ऊपर जानकारी लिखनी होती है। इसके लिए आपको per word के हिसाब से पैसे मिलते है।

शुरुवात में आप कम पैसों पर काम शुरू कर सकते है और experience आने के बाद आप अच्छे पैसे कमा सकते है। आप इस काम को अपने हिसाब से कभी भी कर सकते है, बस आपको दिए गए टाइम में इसे सबमिट करना पड़ता है।

आपको Facebook और linkedIn पर आसानी से काम मिल जायेगा। बाद में आपको Fiverr, Upwork, freelance जैसे प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफाइल बनाकर बड़े बड़े काम मिल सकते है।

8. Real Estate Broker या Property Dealer

दोस्तों, आज के समय मे Real estate का बिज़नेस भी काफी बढ़ रहा है क्योंकि जॉब के कारण लोगों का एक city से दूसरे city आना जाना भी बढ़ गया है। आप घर, शॉप या जगह खरीदने के लिए लोगों की मदद कर सकते है।

उसके बदले आप उनसे अपना कुछ कमीशन ले सकते है। इस बिज़नेस को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीकों से कर सकते है। क्योंकि इसमें आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Also Read:

[Latest] घरेलू बिसनेस आइडियास

कुटीर उद्योग ideas In Hindi 2021 | Rs.50 हजार/per month

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें

Conclusion:

दोस्तों, आप दिन के कुछ घंटे निकाल कर पार्ट टाइम बिज़नेस कर सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए जरूरी नहीं कि आप जो कर रहे हैं उसे छोड़ना पड़े। पैसा कमाने के आज के समय में बहुत सारे तरीके हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज informative और helpful लगा होगा, अगर अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर जरूर करें।

Thank You!