दोस्तों, क्या आप भी घरेलू बिज़नेस करके पैसे कमाना चाहते है। घरेलू बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसे आप अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस से पैसा कमाने के लिए आपको दूर शहर में नहीं जाना होगा। घरेलू बिजनेस आप के शुरुआती बजट के हिसाब से छोटा या बड़ा हो सकता है।

घरेलू बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे घर का हर एक सदस्य मिल बांट कर कर सकता है, घरेलू बिजनेस गांव की कम पढ़ी-लिखी महिलाएं भी आसानी से कर सकती हैं। घरेलू बिजनेस करके लाखो लोग आज independent और self reliable बन रहे है, इसके लिए आपको किसी की जरुरत नही रहेगी।

घरेलू बिसनेस क्यों करें?

आज के समय में जहां पूरी दुनिया globalise हो रही है और privatisation भी बहुत तेजी से हो रहा है, ऐसे में प्राइवेट जॉब करके जिंदगी गुजारना बहुत ही insecure हो गया। खुद का बिजनेस चाहे छोटा ही क्यों ना हो वो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने का हमेशा मौका देता है, वही प्राइवेट जॉब करके आप अपने skills को खतम कर देते हैं।

अपने घर के कंफर्ट से बिजनेस शुरू करने का मौका आपको नहीं छोड़ना चाहिए और आपको भी जल्द से जल्द किसी सक्सेसफुल घरेलू बिजनेस को शुरू करना चाहिए। घरेलू बिजनेस में आपको बजट की भी बहुत ज्यादा टेंशन नहीं लेनी होती है क्योंकि आप इसमें धीरे-धीरे पैसा लगा सकते हैं। घरेलू बिजनेस करके आप अपने talents को भी expose कर सकते हैं।

Gharelu Business Ideas in Hindi

दोस्तों, घर पर पैसा कमाने के लिए घरेलू बिजनेस काफी फायदेमंद है, इसमें आप बिजनेस के फायदे, मिनी बिजनेस आइडियाज के साथ साथ कई चीजें बताएंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। आप अपनी choice of comfort के हिसाब से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस तरह के बिजनेस की शुरुआत आप सिर्फ कुछ हजार रुपयों से भी कर सकते हैं, जिसको आप बहुत ही जल्दी कमा कर कवर कर लेंगे। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू बिजनेस के फायदे, मिनी बिजनेस आइडियाज, और सफल घरेलू बिजनेस के बारे में बताएंगे।

1. Fast food restaurant या fast food shop ka buisness

दोस्तों, हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में फास्ट फूड कितना ज्यादा पसंद किया जाता है। लोगों को तरह-तरह के चटपटे खाने बहुत ज्यादा पसंद होते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आसपास के इलाके में फास्ट फूड की शॉप या रेस्टोरेंट ओपन करते हैं तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

आप अपने बजट के हिसाब से छोटी बड़ी दुकान खोल सकते हैं। Fast food corner खोलने के लिए आप एक छोटे से ठेले पर भी शुरू कर सकते हैं और अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो आप इसे दुकान में भी खोल सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने दुकान की menu list तैयार करवा ले और उसमें तरह-तरह के chinese और indian fast food को जरूर रखें। अगर आपको फास्ट फूड बनाने नहीं आता है तो आप किसी नेपाली कुक को रख सकते हैं या आप किसी दुकान पर रह कर कुछ दिन में सीख भी सकते हैं।

2. Card printing buisness

दोस्तों, आजकल ये बिजनेस हजारों लाखों लोगों की पहली पसंद है क्योंकि इसमें आप एक लाख से भी कम रुपया लगाकर महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। Card printing का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर सेटअप और कुछ प्रिंटिंग मशीन चाहिए होती है, जो आपको आसानी से किसी भी बड़े शहर में मिल जाएंगे।

आज के समय में लोग तरह-तरह के कार्ड छपवाते हैं जिसमें marriage card, invitation card, birthday greetings, event invitations के कार्ड मैन होते हैं। आप शादियों के सीजन में लाखों रुपए घर बैठे आराम से कमा सकते हैं, इसीलिए कार्ड का यह बिजनेस आपको जरूर खोलना चाहिए। शुरुआत में आपको कुछ logo designing या font selection पर कुछ काम करना पड़ सकता है, जो आप आसानी से सीख जाएंगे।

Also Read:

[15+ ideas] How To Start Mahila Gruh Udyog (हिंदी)

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है| 2021 जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

3. CSP या जन सेवा केंद्र खोल कर पैसे कमाए

दोस्तों, गांव में जगह जगह लोगों की internet connectivity को बढ़ाने के लिए सरकार जन सेवा केंद्र खुलवा रही है। ऐसे में अगर आप एक जन सेवा केंद्र खोलते हैं तो आप बहुत फायदे में रहेंगे।

जन सेवा केंद्र पर लोग तरह-तरह के ऑनलाइन फॉर्म आधार कार्ड से पैसा निकालना जैसे और भी कई काम करवाते हैं, दुकानदार इसमें दिन के हजारों रुपए कमा सकता है।

एक जन सेवा केंद्र खोलने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए apply करना होगा, उसके बाद आपका कुछ exam होगा जिसके बाद आपको जन सेवा केंद्र खोलने की permission दी जाएगी।

जन सेवा केंद्र से लोग पैसे अपने ही खाते से निकालने के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा रुपए देंगे, जिसमें सबसे ज्यादा कमाई होती है। एक जन सेवा केंद्र खोलने में आपको सिर्फ और सिर्फ 50 हज़ार से लेकर 1 लाख तक लगने की possibility है।

4. Mobile recharge shop या Xerox/photocopy का बिजनेस

दोस्तों, मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आज भी गांव और शहरों में लोग आसपास की दुकान पर जाकर ही करवाते हैं। ऐसे में अगर आप मोबाइल रिचार्ज की दुकान खोलते हैं तो आप हर एक telecom company से रिचार्ज करने के बदले commission कमा सकते हैं।

Mobile recharge buisness में काफी फायदा है क्यूंकि आज के समय में कई money making apps आपको अच्छा खासा कैशबैक दे देते हैं। मोबाइल रिचार्ज करने के साथ आप साइड में ही फोटो कॉपी या जेरॉक्स का setup भी बना सकते हैं।

फोटो कॉपी करने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ एक प्रिंटर या जेरॉक्स सिस्टम की जरूरत पड़ेगी, हर एक सिंगल पेज को प्रिंट करने के लिए आप ₹2 से लेकर ₹5 तक चार्ज कर सकते हैं। Photocopy का यह बिजनेस आप अपने घर पर ही दुकान में खोल सकते हैं और इससे आप महीने के दस से 15 हजार आसानी से कमा सकते हैं।

5. Decoration का buisness घर से ही शुरू करे

दोस्तों, सजावट का बिजनेस भी एक सक्सेसफुल घरेलू बिजनेस की कैटेगरी में आता है क्योंकि इसमें आप कम पैसे लगाकर घर से ही इसे खोल सकते हैं। सजावट का बिजनेस करने के लिए आपको किसी माली(gardener) से contact करना होगा जो आपको ताजे ताजे फूल की सप्लाई करेगा।

आज के समय में ज्यादातर सजावट artificial flowers से भी होती है जो आप खरीद भी सकते हैं। यह बिजनेस आप सिर्फ ₹50000 में भी शुरू कर सकते हैं। शादी विवाह से लेकर बर्थडे पार्टी हर एक जगह आजकल डेकोरेशन की डिमांड है और लोग किसी भी फंक्शन से पहले अपना घर सजाने के लिए अच्छा खासा पैसा देने के लिए तैयार होते हैं।

ऐसे में अगर आप डेकोरेशन के बिजनेस को शुरू करें तो आप काफी पैसा कमा सकते हैं। सजावट कराने के लिए आप अपने यहां कुछ लड़कों को भी रख सकते है, जो आप की सजावट में मदद करेंगे। इस बिजनेस से आप महीने के हजारों लाखो रुपए कमा सकते हैं।

6. पापड़ और आचार का बिज़नेस

दोस्तों, हमारे देश में पापड़ और आचार का इस्तेमाल रोज के खाने में किया जाता है। इसलिए इसकी demand भी हमेशा रहती ही है। अगर आपको पापड़ या आचार बनाना आता है तो आप इनमे से किसी एक चीज़ का बिज़नेस शुरू कर सकते है या दोनों चीजों का भी कर सकते है।

आप Youtube की मदद से भी पापड़ और आचार बनाना सिख सकते है। ये business खास करके महिलायों के लिए है। आप अपने माल को अच्छी तरह पैकिंग करके उसे online या डायरेक्ट मार्केट में sell कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको बहोत ही कम Investment की जरुरत होती है। आप शुरुवात 5 से 10 हज़ार रुपये इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। और इससे आप 2 गुना मुनाफा आसानी से कमा सकते है।

7. घर बैठे Online business

दोस्तों, आज के समय में बहोत सारे लोग ऑनलाइन बिज़नेस करके ही पैसे कमा रहे है। और आने वाले दिनों में भी online business काफी बढ़ने वाला है।

अगर आपके पास कुछ skills है जैसे Writing, Photography, डिजाइनिंग, डाटा एंट्री, etc तो आप इनका use करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आप इन skills को सिख कर भी अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को आप zero इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। 

Also Read:

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस

घर बैठे पैकिंग का काम करके RS.30000 रुपए महिना कमाए

Business करना कैसे सीखे ( 12 बेहतरीन तरीके से कमाई करे)

Conclusion:

दोस्तों, घर से बिजनेस शुरू करने का अपना ही अलग फायदा है, इसमें आपको पैसा कमाने के लिए अपने घर को छोड़कर कहीं जाना नहीं होगा। घरेलू बिजनेस करके आप financial freedom पा सकते हैं और ज्यादातर घरेलू बिजनेस को महिलाएं भी कर सकती है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट घरेलु बिजनेस अच्छा लगा होगा, अगर अच्छा लगा हो, तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel