दोस्तों, क्या आप भी ghar me kaun sa buisness kare सोच रहे है, आज के इस बदलते दौर में अधिकतर लोग घर बैठे पैसा कमाना पसंद करते हैं। 

आज के समय में घर पर रहकर पैसा कमाने के बहुत सारे नए और सक्सेसफुल तरीके अवेलेबल हैं। आपको पैसा कमाने के लिए अपने गांव या शहर को छोड़कर कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है अब आप घर बैठे भी पैसा कमा सकते हैं।

बिजनेस और नौकरी पैसा कमाने के दो तरीके हैं और इन्हीं दोनों तरीकों से अधिकतर लोग पैसा कमाते हैं, अगर आप हमारी माने तो पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका खुद का बिजनेस होता है। बिजनेस में आप अपनी मेहनत और स्किल का पूरा पूरा प्रयोग करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, नौकरी की तरह आपको एक फिक्स रेट पर पैसा नहीं मिलेगा।

घर में कौन सा बिजनेस करें

आज के समय में ज्यादातर लोगों के अंदर यह myth है कि बिजनेस करने के लिए उन्हें किसी बड़े शहर में ही जाने की जरूरत है। अब आपको बिजनेस करके पैसा कमाने के लिए अपने घर से दूर नहीं जाना होगा।

आप अपने घर के comfort से बिजनेस करके किसी भी salary पाने वाले employee से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। कई तरह के बिजनेस घर से किए जा सकते हैं जो आप अपने सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं।

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि Ghar Baithe Kaun Sa Business Kare तो हम आपको बता दें कि ऐसे कई बिजनेस है जो आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। घर से किए जाने वाले बिजनेस कई चीजों पर depend करते हैं जैसे कि आपका बजट कितना है और आपकी target audience कैसी हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि घर पर कौन सा बिजनेस शुरू करें?

1. Grocery shop का बिजनेस शुरू करें।

दोस्तों, गांव हो या शहर अब आप कहीं पर भी रहकर महीने का 20 से 50 हजार रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप अपने घर पर या घर के आस-पास ही कहीं पर एक किराने की दुकान डाल दे तो आप महीने के अंत तक एक अच्छा खासा इनकम generate कर लेंगे।

Lockdown में नौकरी खोने के बाद अधिकतर लोगों ने grocery store ka buisness शुरू करके पैसा कमाया है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी आपको निराश नहीं करेगा और आप अच्छा खासा पैसा कमा लेंगे।

आप अपने बजट और कस्टमर के हिसाब से पैसा लगाएं, अगर आप गांव में किराना की दुकान खोलना चाहते हैं तो बहुत ज्यादा पैसा शुरुआत में इन्वेस्ट ना करें क्योंकि गांवों में दुकान उतना ज्यादा नहीं चलती है जितना शहर या बाजार में चलती है।

किराने की दुकान पर आप लोगों के daily use के हर एक छोटे बड़े product को रखने की कोशिश करिए इससे आपका बिजनेस काफी grow करेगा। किराने की दुकान खोलने में आपको 50000 से लेकर ढाई लाख तक का शुरुआती इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है जो आप कुछ महीनों में बहुत आराम से निकाल लेंगे।

2. पापड़ का बिजनेस करके पैसा कमाए।

घर पर किए जाने वाले बिजनेस में यह बिजनेस आज के समय में trending पर है। अधिकतर लोग जो घर पर रहकर बिजनेस करना चाहते हैं वह पापड़ के बिजनेस को काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि इसमें आप कम इन्वेस्टमेंट में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

पापड़ का यह बिजनेस गांव या शहर में रहने वाली महिलाएं भी कर सकती हैं जो घर पर रहकर कुछ पैसा कमाना चाहती हैं। पापड़ का यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी अच्छे retailer या होलसेलर से कांटेक्ट करना होगा।

आप अलग-अलग flavours के पापड़ घर पर ही बना सकते हैं। पापड़ की आसान रेसिपी इंटरनेट और Youtube पर बहुत आसानी से मिल जाएगी जहां से आप कुछ ही घंटों में पापड़ बनाने सीख जाएंगे। जब आप के पापड़ तैयार हो जाए तो आप इसे अपने आसपास के दुकानों पर पैकेजिंग करा कर भेज सकती हैं।

ऐसे कई सारे सेलर होते हैं जो एक साथ में कई quintle पापड़ खरीदते हैं जहां आप अपने पापड़ को बेच सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको सिर्फ ₹15000 से ₹50000 लगेंगे जो आप एक या 2 महीने में ही बहुत आसानी से कमा लेंगे।

Also Read:

[Latest] घरेलू बिसनेस आइडियास 2021

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है | 2021 जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

3. Home-based spice buisness

मसालों का व्यापार एक ऐसा business idea है जो आपकी किस्मत बदल सकता हैं, इस बिज़नेस में profit of margin बहुत ज्यादा है। मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको मसालों के ऊपर एक अच्छी स्टडी करने की जरूरत है।

आपको यह पता होना चाहिए कि मसाले कितने प्रकार के होते हैं और यह कैसे बनाए जाते हैं। सब्जी मसाला अलग अलग तरीके के मीट मसाले घर पर बहुत आसानी से तैयार किए जा सकते हैं।

इन मसालों की पैकेजिंग करा कर आप मार्केट में बेचकर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं। मसालों के इस बिजनेस में मार्केट में competition बहुत कम है और grow होने का चांस बहुत ज्यादा है।

मसालों का बिजनेस घर से शुरु करने के लिए आपको कुछ equipments की जरूरत पड़ेगी जो आप आसानी से खरीद सकते हैं। इसमें आपको Disintegrator, Spice grinder, Packaging machine, Pouch sealing machine, Weighing machine की जरुरत पड़ेगी।

मसालों के बिजनेस में शुरुआती investment थोड़ा ज्यादा जरूर लग सकता है लेकिन फायदा भी बहुत ज्यादा होगा। मसालों के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप raw materials खरीदने पड़ेंगे जो आप खरीद कर मसाला तैयार कर सकते हैं। मसाला तैयार होने के बाद आप इसकी पैकेजिंग करा कर किसी भी होलसेल की दुकान पर बेच सकते हैं।

4. Cooking channel

अगर आप स्वादिष्ट खाना बनाने की शौकीन है तो आप महीने के लाखों रुपए खाने की रेसिपी लोगों को बता कर कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसी कई Youtubers है जो घर पर ही रह कर अपने किचन से लोगो को cooking tips और recipe ऑनलाइन YouTube के माध्यम से बताकर महीने का हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं।

इसके लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल खोलना होगा जहां आप अपने इस हुनर को दिखाकर महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यहां आपको ₹1 भी लगाने की जरूरत नहीं है, आप सिर्फ एक professional way में अपने वीडियो को बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करिए, आप बहुत ही कम समय में काफी अच्छा grow कर जाएंगे।

YouTube पर आज हजारों ऐसे महिलाएं हैं जो लोगों को ऑनलाइन रेसिपी बता कर Google Adsense और promotion से पैसे कमा रही हैं। घर पर रहकर अगर आप लाखों में कमाना चाहते हैं तो इस बिजनेस आइडिया को जरूर try करें।

5. Beauty Parlour

महिलाओं के लिए घर बैठे सबसे अच्छा बिज़नेस beauty parlour का ही है। इस बिज़नेस को कोई भी महिला अपने घर से चला सकती है। इस business को start करने के लिए आपको पहले training लेनी पड़ेगी।

Training कम्पलीट होने के बाद आप अपने घर से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ investment करने की भी जरुरत नही है।

6. Tailoring बिज़नेस

दोस्तों, अगर आप घर बैठे कुछ काम करना चाहते है तो आप टेलरिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है। आपको बस कपड़े सिलने आना चाहिए। टेलरिंग business के साथ साथ आप टेलरिंग के क्लास भी ले सकते है।

7. Packing का बिज़नेस

दोस्तों, आप घर बैठे packing का काम करके भी अच्छे पैसे कमाना चाहते है। आप घर बैठे gifts, मसाले, मिठाई और कई सारी चीजों की पैकिंग करके पैसे कमा सकते है। बहोत सारी companies ऐसी होती है जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम देती है।

Also Read:

[10 तरीके] बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

घर बैठे पैकिंग का काम करके RS.30000 रुपए महिना कमाए

Business करना कैसे सीखे ( 12 बेहतरीन तरीके से कमाई करे)

Conclusion:

दोस्तों, आज का ये एक ऐसा दौर है जहां ज्यादा से ज्यादा लोग घर पर रहकर ही पैसा कमाना चाहते हैं क्योंकि हमारे देश में job insecurity बहुत ज्यादा है। Technology और internet की मदद से अब आप घर पर रहकर ही महीने का हजारों लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने में रिस्क तो होता ही है लेकिन अगर आप रिस्क लेने के लिए तैयार नहीं है तो आप पैसा भी नहीं कमा सकते।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट ghar me kaun sa buisness kare अच्छा लगा होगा, अगर आपको अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!