दोस्तों, क्या आप भी side business in hindi करके अपनी जरूरतों या सपनों को पूरा करना चाहते है, तो ये पोस्ट आपके ही लिए है।

महंगाई के इस दौर में खर्चा इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बिना किसी अच्छे side buisness से खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है। पैसा कमाने के लिए तरीके तो बहुत है लेकिन इसके लिए सही जानकारी और काम करने का तरीका आना चाहिए।

अगर आप में पैसा कमाने का जज्बा है तो आप आज के समय में बहुत आसानी से पैसा कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए ये जरूरी नहीं कि आपको हमेशा एक बड़ा capital लगाना पड़े, कम लागत वाले काम करके भी आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं।

साइड बिजनेस क्या होता है?

दोस्तों, साइड बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आपको बहुत ज्यादा capital या पैसा नहीं लगाना पड़ता है और आप इसे अपना regular job करते हुए भी कर सकते हैं।

हालांकि, आपका यह बिजनेस कुछ ही समय में इतना बड़ा हो सकता है कि आपको आपके regular job से ज्यादा पैसा ये कमा कर दे सकता है।

आज के इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ बेहतरीन low budget buisness ideas लेकर आए हैं जिसको आप side buisness की तरह खोल सकते हैं।

कुछ काम तो ऐसे हैं जिसमें आपको अपने घर से भी बाहर निकलने की जरूरत नहीं होगी और आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि साइड बिजनेस क्या करें?

साइड बिजनेस इन हिंदी

दोस्तों, आज के समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए आखिर अच्छा साइड बिज़नेस कोनसा करे ये बहोत जरुरी हो गया है। किसी भी आदमी को सिर्फ एक ही income source पर depend नही रहना चाहिए।

उसको हमेशा कुछ ना कुछ side business जरुर करना चाहिए। क्योंकि अगर आपका एक बिज़नेस या जॉब बंद होता है तो आप साइड बिज़नेस से अपने खर्चे पुरे कर सकते है।

अगर आप अभी भी सोच रहे हैं कि नया व्यापार क्या करें तो अब आपको इस बात की चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम यहां आपको कुछ ऐसे ही successful business ideas देने जा रहे हैं जो आप बहुत ही कम बजट में शुरू कर सकते हैं। अगर आप भी अपने इनकम को कम समय में बढ़ाना चाहते हैं तो आप इन तरीकों पर ध्यान जरूर दें।

1. Yoga classes

दोस्तों, हम सभी लोग जानते हैं कि पिछले कुछ सालों में लोग योग और ध्यान की तरफ कितना ज्यादा attract हुए हैं। आप भी अपने घर पर या आसपास कहीं भी सुबह और शाम किसी भी वक्त योगा क्लास शुरु कर सकते हैं।

यह एक बहुत ही अच्छा side buisness है जिससे आपके स्वास्थ्य को भी बहुत लाभ होगा। अगर आप योग जानते हैं तो आप इस बिजनेस को तुरंत शुरू करें, इसमें आप घंटे के हिसाब से लोगों से चार्ज कर सकते हैं। गांव के मुकाबले अगर यह बिजनेस शहर में शुरू किया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

2. कढ़ाई और बुनाई का बिजनेस

अगर आप एक औरत हैं और आप कुछ पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए यह side buisness idea बहुत अच्छा है। घर पर ही रहकर आप कपड़ो की कढ़ाई या बुनाई कर के ढेर सारा पैसा कमा सकती हैं।

इसके अलावा आप परदे की सिलाई, चद्दर की बुनाई, कपड़ा फिटिंग जैसे कई काम शुरू कर सकते हैं, इन कामों को आप अपने हाथों से या सिलाई मशीन की सहायता से कर सकती हैं। इस तरीके से आप भी घर रह कर हजारों रुपए बहुत आसानी से कमा सकती हैं।

3. लांड्री और ड्राई क्लीनिंग बिज़नेस

दोस्तों, लांड्री का बिज़नेस सबसे आसान साइड बिज़नेस है जिसे कोई भी कर सकता है। आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास ज्यादा टाइम नही होता है अपने कपड़ो को धोने और इस्त्री (Ironing) करने का।

इसलिए ये एक बहोत ही अच्छा साइड बिज़नस है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ investment नही करनी पड़ती है। आप सुबह और शाम कुछ घंटे काम करके अच्छे पैसे इस बिज़नेस से कमा सकते है।

Also Read:

[10+ New] ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस

[Top 10] दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

Business करना कैसे सीखे (12 बेहतरीन तरीके से कमाई करे)

4. Youtube Channel

दोस्तों, अगर आपको किसी subject की अच्छी नॉलेज है, तो आप उस सब्जेक्ट की जानकारी लोगों को videos बना कर दे सकते है। आपको बस Youtube पर अपना एक चैनल बनाना है और videos बनाकर अपलोड करनी है।

अगर आपके videos लोगों को पसंद आते है तो वो आपको subscribe करेंगे और आपके views भी बढ़ने लगेंगे। फिर आपके videos में Ads दिखना शुरू होगी और आपको पैसे मिलने लगेंगे।

शुरुवात में आप इसे साइड बिज़नस की तरह शुरू कर सकते है और जब आपको sucess मिलेगी तो आप फुल टाइम भी कर सकते है। आजकल बहोत सारे लोग youtube से लाखों पैसे कमा रहे है।

5. नास्ते की दुकान का व्यवसाय

दोस्तों, ये भी एक बहोत ही अच्छा साइड बिज़नेस है। आप  इस बिज़नेस को 2 से 3 घंटे करके अच्छे पैसे कमा सकते है। आप अपने टाइम के हिसाब से सुबह या शाम इसे शुरू कर सकते है।

आपको बस ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह अपनी दुकान लगानी है। इसे बिज़नेस को आप कम पैसे लगाकर शुरू कर सकते है। ये हर सीजन में चलने वाला बिज़नेस है और इससे मुनाफा भी अच्छा मिलता है।

6. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस

दोस्तों, अगर आप भी आइसक्रीम का बिजनेस कैसे करें? सोच रहे है, तो आइसक्रीम का बिजनेस कोई भी और कहीं से भी शुरू कर सकता है। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको ज्यादा पैसा भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप इसमें कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ और सिर्फ एक air conditioned रूम होना चाहिए जहां आप आईसक्रीम बना सके। आइसक्रीम बनाने के लिए कुछ खास तरह की freezer और machine की जरूरत पड़ती है जो आप 50000 के भीतर ही खरीद सकते हैं।

आइसक्रीम बनाने के बाद आप इसे अपने यहां कुछ लोगों को रखकर इसकी आइसक्रीम वाले ठेले पर डिलीवरी भी करवा सकते हैं।

आइसक्रीम वाली साइकिल आप भाड़े पर भी ले सकते हैं या कुछ पैसे खर्च करके बनवा भी सकते हैं, ₹200 से लेकर ₹300 तक आपको आइसक्रीम सप्लाई करने वाले लोग मिल जाएंगे।

आप इस बिजनेस को गांव में भी खोल सकते हैं क्योंकि गांव में भी आइसक्रीम की बिक्री बहुत तेजी से हो रही है। यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें आपका कोई active involvement ना भी हो तब भी आप महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं।

7. डीजे का बिजनेस

दोस्तों, गांव हो या शहर हर जगह आजकल डीजे का बिजनेस बहुत अच्छा माना जाता है। डीजे का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में एक से डेढ़ लाख रुपए लगाना पड़ सकता है लेकिन आप से कुछ ही महीनों में बहुत आसानी से निकाल लेंगे।

आज के समय में हर कोई marriage, birthday, house party, reception जैसे शुभ अवसरों पर डीजे लगाकर गाना बजाते हैं। इसके साथ साथ दशहरा, दीपावली और मेले में तो इसकी booking महीनों पहले से ही हो जाती है, एक एक booking के लिए लोग हजारों लाखों रुपए देते हैं।

डीजे का यह बिजनेस खोलने के लिए आपको सबसे पहले कुछ sound system, JBL, horn, DJ machine खरीदना पड़ेगा। एक बार जब आपकी दुकान चल जाए तो आप इसमें सामान बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही जब आपकी कमाई होने लगे तो आप इसके साथ decoration और lighting का भी काम शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के प्रचार प्रसार के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत visiting card या envelope बनवा लेना चाहिए जिससे आपका कम समय में ज्यादा प्रचार हो सके।

8. Network marketing या MlM का बिजनेस

अगर आप passive income का source बनाना चाहते हैं तो आप network marketing का काम कर सकते है। आज के समय में ऐसी बहुत कंपनी है जहां आप जुड़ सकते हैं और आप जितने लोगों को इस से जुड़ेंगे आपको उसी हिसाब से कमीशन मिलेगा।

Vestige, Amway, RCM ये कुछ ऐसी ही कंपनी है जहां आप जुड़कर अपने अंडर में लोगों को जोड़ सकते हैं। आपकी performance के हिसाब से आपको कमीशन मिलेगा, दूसरों के द्वारा की गई खरीदारी पर भी आपको कमीशन मिलेगा। यह एक ऐसा काम है जहां आप एक बार मेहनत कर दे तो जिंदगी भर आप पैसा कमाते रहेंगे।

Also Read:

[Top 10+] Future Business ideas In Hindi

[Top 10] Latest Business ideas in Hindi

घर में कौन सा बिजनेस करें (Rs.50,000 महिना)

Conclusion:

आज के समय में ऐसे कई होम बिजनेस आईडियाज इन हिंदी अवेलेबल है जिसको आप करके पैसा कमा सकते हैं। किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ा पैसा लगाना पड़ता है और मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है। ऊपर बताए गए सभी तरीके बेहतरीन और सफल है जिसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Side business in hindi अच्छा लगा होगा, अगर अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!