दोस्तों, आज हम आपके लिए Kutir Udyog Ideas In Hindi लकर आए हैं। भारत एक ग्राम प्रधान देश है। शायद यही वजह है कि यहाँ पर Gramin Kutir Udyog  बहुत समय पहले से ही ज्यादा प्रचलित है। कम पैसा और कम लोगों को एकजुट करके हम एक बहुत अच्छा कुटीर उद्योग चला सकते हैं। लघु उद्योग के लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है।

इसलिए हमे शुरुआत में ही बहुत अधिक पैसा Invest नहीं करना है। थोड़ा पैसा लगाकर ही फायदा बनाने के लिए काम करना है। कुटीर उद्योग में थोड़े पैसे में आप Business की शुरुआत कर सकते हैं। जो बढ़ते बढ़ते लघु उद्योग की शकल ले लेता है।

आज हम आप सबके लिए एक बार फिर से कुछ Business Ideas लेकर आए है । आज हम आपके साथ कुछ बहुत ही अच्छे अच्छे और बहुत ही सही से चल रहे कुटिर उद्योगों को शुरू करने के लिए आपके लिए Kutir Udyog Ideas In Hindi लेकर आए है । जिन्हें आप अगर सही तरीके से फॉलो करेगे तो आपके बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित हो सकते है।

Kutir Udyog

कुटीर उद्योग ऐसे बिजनेस को कहते है जिन्हें आप बहुत ही कम investment और कम आदमियों के साथ शुरू कर सकते है । इसमें आपको शुरुआत में ज्यादा investment करने की भी कोई जरूरत नहीं है । 

दोस्तो अक्सर ऐसा होता है कि महिलाए भी अपना कुछ बिजनेस करना चाहती है  लेकिन वो घर से दूर नहीं जा पाती है तो महिलाओं के लिए भी कुटिर उद्योग एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जिन्हें वो अपने घर में रहकर ही बहुत आसानी से शुरू कर सकती है ।

जैसा कि हमने बताया आपको कोई भी Business एक बहुत छोटे level से शुरू करना चाहिए क्योंकि उसमे loss होने के बहुत कम chances होते हैं और जैसे जैसे business बढ़ता है आप उसमे खुल कर Invest कर सकते हैं।

Kutir Udyog Ideas In Hindi 

बहुत जल्द ही आपके Kutir Udyog Ideas काम करने लगेंगे। उसके चलते ही हम आपके लिए Laghu Udyog Ideas In Hindi लेकर आने वाले हैं। उससे पहले बात करते हैं कुटीर उद्योग के बारे में, तो आइए शुरू करते है आपके लिए कुछ नए नए Kutir Udyog Ideas In Hindi 

दोस्तो इन बिजनेस को आप अपने घर में ही शुरू कर सकते है । आइए शुरू करते है बिजनेस ideas :- 

1) पत्तल/डोना मशीन 

आप अपने घरों में एक कुटिर उद्योग की तरह से पत्तल और डोना बनाने की मशीन का इस्तेमाल करके पत्तल और डोना बनाकर उसे शादियों व पार्टियों आदि में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कम सकते है। 

वरना फिर आप अपने आस पास की क्रॉकरी आदि की दुकानों पर भी अपने यहां बनाई गई पत्तल या फिर डोने को उन दुकानों पर अपनी लागत से ज्यादा पैसे पर बेचकर बहुत अच्छा मार्जिन अपने पास रखकर अपने इस छोटे  से कुटिर उद्योग के बिजनेस को काफी अच्छे मुकाम तक पहुंचाकर इस बिजनेस से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकत है । 

दोस्तो, इसके लिए आपको शुरुआत में पत्तल और डोना बनाने वाली Machine खरीदनी होगी, जिसकी कीमत भी कुछ ज्यादा नहीं होती है और इसको चलाना भी कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं होता है । शुरुआत में आप खुद ही I मशीन से पत्तल और डोना बनाइए फिर बाद में थोड़ा कमाने के बाद अपने काम को करने के लिए कोई आदमी भी रख सकते है । 

Also Read,

[Top 6] Business Growth Kaise Kare | 2021 

2) पैकिंग बिजनेस 

आप अपने घर में पैकिंग का काम करके भी इसे एक कुटिर उद्योग की तरह चका सकते है । ये पैकिंग का काम आप एक लघु उद्योग आइडिया की तरह भी कर सकते है । दोस्तो, आपको ये तो पता चल गया कि आपको करना क्या है लेकिन आपको ये पैकिग का काम मिलेगा कहा से ?

आइए इस पर बात करते है, आप ऐसे आदमियों से जाकर मिल सकते है जो पहले से नमकीन या कुछ खाने के सामान वाली चीज बना रहा है तो उनको अपना Product Pack तो करना पड़ता ही होगा । आप उनसे बात करके उनसे वो प्रोडक्ट ले सकते है और उनको उस प्रोडक्ट को पैक करके आप उनको वापस लौटा सकते है ।

अगर उनको आपका काम पसंद आ जाता है तो वो आपको दोबारा ऑर्डर देगे । ऐसे ही करके आप बहुत सारे ऑर्डर ले सकते है और बहुत ही कम लागत के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते है ।अगर आपके घर में कोई महिला है तो महिलाओ के लिए ये बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है तो आप एक महिला है तो आपको ये बिज़नेस एक बार शुरू करके जरूर देखना चाहिए ।

3) सिलाई केंद्र 

सिलाई केंद्र कुटिर उद्योग का एक बहुत अच्छा ऑप्शन आपके पास है । अगर आप एक महिला है तो ये आपके लिए ओर भी अच्छा हो सकता है । आप अपने घर में एक सिलाई केंद्र खोल सकते है जहां पर आप लड़कियों या महिलाओं को सिलाई सीखा सकते है ।

अगर आप खुद सिलाई करना जानते हैं तो और भी अच्छी बात है आप खुद सिलाई करना सकते है नहीं तो आप वहां पर सिखाने के लिए आदमी भी रख सकते है । 

दोस्तो, इसने आपका दोगुना फायदा हो सकता है आप सिलाई सीखा भी सकते है जिसके लिए जिसे आप सीखा रहे हो वो आपको पैसा देगे और दूसरी तरफ आप सिलाई करके भी या बुटीक आदि खोलकर भी दूसरी तरफ से अच्छा खासा बिजनेस करके बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ।

आप वहां पर सिलाई करके भी काफी पैसा कमा सकते है जैसे कि आप किसी कंपनी के ऑफिस के थैले आदि भी सिल सकते है जिसके लिए वो कंपनी आपको पैसा देगी और भी इसी तरह से आप बहुत सारी कंपनियों के काम की चीजे सिल के काफी पैसा कमा सकते हैं । 

4) टिफिन सेवा 

आप अपने घर पर टिफिन सर्विस देकर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है । अगर आपके घर के पास कोई कॉलेज या कोई अच्छा सा ऑफिस है तो आपका ये कुटिर उद्योग बहुत अच्छा चल सकता है.

क्योंकि कॉलेज में काफी बच्चे दूसरे शहर या दूसरे राज्य से आकर भी पढ़ते है तो आप उनको अप्रोच करके अपने बिजनेस को काफी सही से चला सकते है ।

आप अपनी टिफिन सर्विस को advertisement लोकल एरिया में या जंहा कॉलेज आदि हो वहां विज्ञापन आदि चलाकर या अपनी टिफिन सर्विस की एक अच्छे से नाम से शुरुआत कर सकते है फिर उसी नाम से उसके पोस्टर छपवाकर आप ज्यादा लोगो तक अपनी सर्विस को पहुंचा सकते हो । 

Also Read,

गांव में कौन सा Business शरू करें | 2021 

5) सीज़नल कुटिर उद्योग 

आप सीजन के हिसाब से काम करके भी अपना कुटिर उद्योग चका सकते है जैसे कि आप रखाबंधन से पहले राखी आदि बनाकर उसको बेच सकते है या एक अच्छे से लेवल पर उसके डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है।

आप दीवाली आने से पहले दीवाली पटाखे या फिर साज सजावट का सामान अपने घर में तैयार करके उस स्टोर करके रख लेते है और दीवाली से पहले उसकी दुकान लगाकर या खुद उसी सामान को किसी अच्छी सी दुकान पर बेचकर अपनी लागत से ज्यादा पैसे कमा सकते है ।

सीज़नल में काम करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है और सीस्नाली काम करने का एक फायदा ये भी है कि आपको एक सीजन से दूसरे सीजन के बीच में काफी टाइम मिल जाता है जिससे आप अपने सीजन के अनुसार अपना सामान रेडी करने में लगा सकते है । वैसे सीजनले कोई भी काम हो वो सही ही रहता है । सबसे सही बात ये है कि इस काम को आप अपने घर से शुरू कर सकते है । 

6) अगरबत्ती उद्योग

अगरबत्ती लोगो के काफी काम आने वाली चीजों में से एक है , लगभग हर घर में अगरबत्ती का प्रयोग होता ही है तो इसकी बिर्की भी ज्यादा होगी इसलिए अगरबत्ती बनाने का कुटिर उद्योग एक काफी अच्छा ऑप्शन है ।

इसमें आप अपने साथ काम करने के लिए आदमी रख सकते है या आप खुद भी अकेले ही इस कमा को शुरू कर सकते है । सबसे अच्छी बात इसमें ये है कि अगरबत्ती बनाने में ज्यादा लागत नहीं लगती है तो आप काम लागत में अगरबत्ती को बनाकर एक छोटे दाम से लेकर काफी अच्छे दाम तक बीच में अपना मार्जिन रखकर आगे बेच सकते है।  

इसे भी आप अपने घर पर ही एक छोटे से लेवल से शुरू कर सकते है फिर इसे आगे बढ़ाकर आप बहुत अच्छे लेवल तक ले जा सकते है । 

Also Read,

Apne Business Ko Online Kaise Kare पूरी जानकारी 

[10+ New]  ज्यादा पैसे कमाने वाला Business | 2021

No.1 Vestige Business Plan in Hindi | 2021  

Conclusion

ये थे आपके लिए Kutir Udyog Ideas In Hindi,  जिन्हें आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है । अगर आप अपना कुटीर उद्योग मेहनत से चलाते हैं तो आपकी एक बहुत अच्छी income पा सकते हैं।

देखो दोस्तो बिजनेस चाहे कैसा भी हो चाहे वह छोटा हो या बड़ा, चाहे बिजनेस ग्रामीण उद्योग हो या शहरी उद्योग अगर आप उसको सही से ऑपरेट करते है तो वो जरूर ही काफी कम टाइम में बहुत ही अच्छा पैसा कमाकर आपको दे सकता है ।

आप मेहनत करते रहिए मेरी शुभकामनाएं आप सभी के साथ है आपको सफलता जरूर और बहुत ही जल्द ही मिलेगी । और यदि आप Laghu Udyog Manufacturing के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपके लिए वो Post भी जल्द ही लेकर आएंगे जिससे आप अपना Business बड़े level पर कर सकते हैं।             

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी Post अच्छी लगी होगी अगर आपको इससे कुछ जानने का मौका मिला है तो आप इसको अपने Friends और Relatives के साथ share कर सकते हैं।