[10 तरीके] बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें 2021

दोस्तों, क्या आप भी bina paise ka business kaise kare करना चाहते है। आज के time में हर कोई पैसा कमाना चाहता है । पैसा एक अहम जरूरत बन गया है जिसके बिना इंसान का कोई वजूद नहीं है। हम सब जानते हैं कि Business ये एक ऐसी चीज है, जो कि आपको बहुत अच्छा मुनाफा देती है।  लेकिन उसके पीछे एक सत्य ये भी है कि आपको उसके लिए Investment करना पड़ता है।

Bina Paise ka Business kaise kare

दोस्तों, अगर आप सच में कोई बिज़नस करना चाहते है, पर उसके लिए आपके पास पैसे नही है। तो दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे business के बारे में बताने जा रहे जिन्हें आप bina investment ke paise kaise kamaye शुरू कर सकते है।

आज के समय में bina paise ke paise kaise kamaye जा सकते है। बढ़ते Technology के चलते आजकल बहोत सारे ऐसे business है, जिन्हें आप घर बैठे कर सकते है। और अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Without Investment paise kaise kamaye

आपके मन में यह ख्याल जरूर आ रहा होगा क्या ऐसा मुमकिन है कि बिना पैसे के भी व्यापार किया जा सके और हमें उससे मुनाफा भी हो सके । तो जवाब है, जी हाँ अब आप bina paise invest kare paise kaise kamaye कमा सकते है। आपको हम कुछ ऐसे ही बिज़नस के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

1. Drop Shipping Business

Drop Shipping business बहुत ही फायदेमंद बिज़नस है और बहुत आसान भी है । इस business को आप घर बैठे बैठे कर सकते । इस बिज़नस के लिए बस आपको एक स्मार्टफोन की जरूरत रहेगी, जो कि आजकल हर एक इंसान के पास होता है ।

आपको बस अपने डिस्ट्रीब्यूटर बनाने होंगे, जो आपके पास order place करे और कस्टमर तक भेज सके । अब यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है, कि आप प्रोडक्ट क्या-क्या रखते हैं ।

बस आपको एक नेटवर्क बनाना होगा जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लोग जाने । आप चाहे तो अपना BUSINESS सोशल मीडिया पर भी प्रमोट कर सकते हैं क्योंकि आज के टाइम पर BUSINESS प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया सबसे best option है ।

इसमें लागत के नाम पर कुछ भी नहीं है । जब आपके पास ऑर्डर आएगा तभी आपको थोड़ा सा सामान लाना होगा और उस आर्डर को पूरा करना होगा । इसमें एक्स्ट्रा investment कुछ भी नहीं है ।

2. Online Business

ऑनलाइन बिज़नस आज के टाइम पर सबसे अच्छा business है। इस बिज़नस को करने के लिए आपको सिर्फ एक Internet connection और मोबाइल या लैपटॉप की जरुरत होगी। इस बिज़नस को आप घर बैठे ही कर सकते है। ये बिज़नस आप बिना किसी Investment के कर सकते है।

Online बिज़नस करने के लिए आपके पास किसी सब्जेक्ट का थोडा बहोत Knowledge होना चाहिए। आप इस बिज़नस को करके bina mehnat ke paise kaise kamaye कमा सकते है। हमने निचे कुछ ऑनलाइन बिज़नस बताये है, जिन्हें करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

  • Blogging
  • Youtube Channel
  • Affiliate Marketing
  • Online Teaching
  • Freelancing
  • Photo selling
  • Content Writing
  • Online Store

3. Bill Auditing

बिल ऑडिटिंग एक ऐसा बिज़नस है जो कि आप घर बैठे बैठे कर सकते हैं । अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि बिल auditing का मतलब क्या होता है । Auditing का मतलब यह होता है कि आपको check करना होता है कि बिल में कोई प्रॉब्लम तो नहीं है । उसे ऑडिट करना होता है । ये business ऐसा है कि इसमें बिना कुछ करे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ।

कोई भी लागत लगाने की आपको जरूरत नहीं पड़ती है। बस इसमें आपको यह काम करना होता है, आपको कंपनी से कनेक्ट करना पड़ता है । सोशल मीडिया के थ्रू या फिर जो भी प्लेटफार्म आप रेफर करते हैं उसके थ्रू।

और जैसे आप कंपनी से कनेक्ट कर लेते हैं वह लोग अपने कंपनी का कांटेक्ट आपको देते  है । तो घर बैठे बैठे आप इस बिज़नस को कर सकते हैं । आप चाहे तो यह बिज़नस आप किसी और से भी करवा सकते हैं और अपना commision ले सकते हैं । नही तो आप ये बिज़नस self भी कर सकते हैं ।

4. Office Supplies

Office Supplies ये एक ऐसा बिज़नस है, जिसमें आप बिना कुछ करे अच्छे से पैसे कमा सकते हैं । अब आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा ऑफिस सप्लाई का business होता क्या है ।

यह बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसमें bina paise lagaye paise kaise kamaye जा सकते है। इंस्टिट्यूशन से content करना पड़ता है जो कि अपने यहां की जितनी रिक्वायरमेंट की चीज है आपसे खरीदते हैं । इसमें आपको मुनाफा भी बहुत ज्यादा है ।

आपको स्कूल कॉलेज इंस्टीट्यूशंस के द्वारा order मिलेंगे और आपको वह आर्डर पूरे करने होंगे । बस यही आपका काम है । इस BUSINESS में आप अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि जो भी प्रोडक्ट के profit margin होंगे वह सीधे आपके जेब में जाएंगे ।

5. Event Management

Event Management एक ऐसा Business है जो कि बहुत ही प्रॉफिटेबल है । हम सब जानते हैं कि हमारा देश जो है, वो हमारी संस्कृति से बना हुआ है । यहां पर शादी ब्याह भी बहुत ज्यादा होते हैं। 

तो जाहिर सी बात है अगर शादी-ब्याह होते हैं, तो वह लोग इवेंट मैनेजमेंट वाले को कॉन्ट्रैक्ट देते हैं । जरूरी नहीं है कि सिर्फ शादी का ही कॉन्ट्रैक्ट मिले । आपको Birthday Party, एंगेजमेंट पार्टी इसके भी कांटेक्ट मिलते हैं ।

इस बिज़नस में बहुत ज्यादा मुनाफा है, क्योंकि आपको बस लोगों के चॉइस के according उनका जो भी प्रोग्राम है वो design करना पड़ता है, और बस उसका अमाउंट लेना होता है ।

इस BUSINESS में प्रॉफिट मार्जिन इसलिए ज्यादा है, क्योंकि सब चीज आपको अरेंज करनी पड़ती है। और वो लोग आपको contract दे देते हैं, तो अब आप पर डिपेंड करता है की आप इससे प्रॉफिट कितना बना पाएंगे ।

6. Yoga Business

योगा एक ऐसा बिज़नस है जो कि आज के टाइम पर बहुत ज्यादा चल रहा है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने Health का ध्यान रख रहे है । आजकल हमारा देश कोरोनावायरस नामक बीमारी से जूझ रहा है।

और इस बीमारी से बचने के लिए सबसे बड़ा उपाय यही है कि आपकी Immunity स्ट्रांग हो । अगर हर इंसान योगा करता है तो उसकी immunity भी बढ़ती है। और वह इस बीमारी से बच सकता है।

योगा के business में फायदा इसलिए है क्योंकि आपको इन्वेस्टमेंट में कुछ भी नहीं लगाना है । बस आपको योगा करने के तरीके आने चाहिए और वही योगा के तरीके आपको लोगों को सिखाने है । जैसे-जैसे आपका योगा सेंटर फेमस हो जाएगा आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर मिलते जाएंगे और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके यहाँ एडमिशन लेंगे।

7. SEO Consulting

इस बिज़नस को करने के लिए आपके पास Google Search Engine के बारे में जानकरी होना जरुरी है। इस बिज़नस को करने के लिए आपको किसी भी तरह कि कोई भी investment नही करनी होगी।आपके पास सिर्फ Knowledge होना जरुरी है। इसके लिए आपके पास एक Computer होना चाहिए। और आपको content और थोडा ग्राफ़िक्स के बारे में भी पता होना चाहिए।

इस बिज़नस में आप आपके अनुसार package बनाकर उसे customers को अलग अलग Price पर दे सकते है। और बदले में आप एक अच्छी Income पा सकते हो। आज के Digital Marketing के दौर में आप ये बिज़नस काफी बड़ा भी सकते हो।

8. Security Agency

Security agency भी बहुत पॉपुलर Business है । खासकर त्योहारों के टाइम पर हम जानते हैं कि जब त्योहार आते हैं तो शहरों में और जहां जहां त्यौहार की रौनक होती है वहां पर भीड़ भड़क भी ज्यादा लग जाती है। अब उस भीड़ को कंट्रोल करने के लिए लोग सिक्योरिटी वाले को रखते हैं । जैसे की हमारे देश में न्यू ईयर के टाइम पर होता है ।

New year के टाइम पर सबसे ज्यादा लोग बाहर निकलते हैं और पार्टी करते हैं । लेकिन उस टाइम पर हमें सिक्योरिटी का बहुत ध्यान रखना पड़ता है ।

अगर आप सिक्योरिटी एजेंसी खोलते हैं तो आपको त्योहारों के टाइम पर और ऐसे event के टाइम पर ज्यादा प्रॉफिट होगा। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके सिक्योरिटी से लोग hire करेंगे ।

9. Virtual Assistant

Virtual असिस्टेंट का काम भी बहुत अच्छा है। आजकल जो लोग बहुत बिजी होते हैं या उन्हें टाइम नहीं होता है अपनी पर्सनल चीजें करने का। तो आप उनके Virtual assistant बन के यह काम कर सकते हैं। और वह आपको फिक्स्ड अमाउंट की सैलरी देंगे। अगर उनके पास टाइम नहीं है तो वह आपसे अपने extra काम करवा सकते हैं ।

Virtual Assistant को फ्लाइट बुकिंग, कोई रिजर्वेशन, Email का जवाब देना, अपॉइंटमेंट फिक्स करना जैसे कामों को करना पड़ता है। आप यह सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं और आपको इसके लिए फिजिकली प्रेजेंट होने की जरूरत नहीं है ।

बस आपको उनकी डिमांड पूरी करने हैं, और आपको इसके लिए अच्छी खासी सैलरी मिल जाएगी । वर्चुअल असिस्टेंट का काम इस कोरोनावायरस के टाइम पर ज्यादा चल रहा है, क्योंकि लोग बाहर निकलकर काम नहीं करना चाहते हैं। तो यह business अभी के टाइम के लिए बेस्ट है ।

10. Insurance Consultant and Agent

इंश्योरेंस कंसलटेंट वो होता है, जो कि आपको बता पाए कि आपके लिए कौन सा इंश्योरेंस अच्छा होता है । आजकल के टाइम पर हर एक इंसान इंश्योरेंस करवाना चाहता है, क्योंकि हम सब जानते हैं कि जिंदगी का कोई ठिकाना नहीं होता है ।

Insurance करवाने का ये फायदा होता है कि अगर आप कभी ना रहे या फिर आपको कुछ हो जाए तो आपके पीछे जो भी आपका परिवार है या फिर आपके प्रियजन है, वह सुरक्षित रहे और उनका भविष्य चलता रहे ।

तो आज के टाइम पर insurance कंपनी या फिर इंश्योरेंस एजेंट का काम भी बहुत अच्छा है और इसमें Investment कुछ भी नहीं है । बस आपके पास convincing पावर होनी चाहिए और आपको ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बनाने आने चाहिए। आपके जितने ज्यादा customer बनेंगे, उतना ही ज्यादा प्रॉफिट आपको मिलेगा।

Also Read:

[Best 10] Vegetables Business ideas in Hindi

[Top 10] New big Business ideas in India Hindi

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies

[Latest 15] Agriculture Business ideas in Hindi 2020

Conclusion:

दोस्तों, अब आप bina paise ka business kaise kare जान गए होंगे। यहाँ पर हमने जितने भी बिना पैसे का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में बताया है, वो आप बिना किसी Investment के कर सकते है। हमने बहोत study करके इन बिज़नस को सेलेक्ट किया है। आप इनमे से किसी भी बिज़नस को करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। अगर आप के दोस्तों और रिश्तेदारों में कोई बिज़नस करना चाहता है, लेकिन उसके पास पैसे नही है, तो आप उन्हें हमारी पोस्ट शेयर जरुर करे। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment