दोस्तों, क्या आप भी latest business ideas in hindi 2021 में business करने की सोच रहे है। तो आप बिलकुल सही सोच रहे है क्योंकि इस साल business करने की बहोत सारी opportunities है।

पैसा जिंदगी के लिए सबसे जरुरी चीज़ है। आजकल हर कोई पैसा कमा कर अपने सपनो को पूरा करना चाहता है। आज के युवा जॉब से ज्यादा business करने में यकीन करते है। लेकिन सही जानकारी न मिलने के कारण उन्हें business में loss होता है।

दोस्तों अगर आप भी अपने बिजनेस को successful और profitable बनाना चाहते हैं तो आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी अच्छी तरीके से तैयारी करनी चाहिए। बिना proper planning और strategy के आपके लाखों करोड़ों रुपए बिजनेस में बर्बाद हो सकते है।

Best business ideas in 2021

कोई भी बिजनेस मॉडल या आइडिया उसके Initial investment पर डिपेंड करता है। बिजनेस आइडिया investment level पर दो तरह के होते हैं-:

Low budget business idea

Big budget business idea

अगर आपके पास budget और assets की कमी है तो आप low बजट वाले बिजनेस को कर सकते हैं। किसी भी बिजनेस के स्टार्टिंग में हमें इन्वेस्टमेंट कर्ज में डूबकर नहीं करना चहिए।

अगर आपके पास बजट और पैसा है तो आप high बजट वाले बिजनेस को कर सकते हैं। जितना ज्यादा आपका इन्वेस्टमेंट होगा उतना ही प्रॉफिट भी होगा।

आज की इस पोस्ट में हम आपको दोनों तरह के business model के बारे में समझाएंगे। हम आपको आपके बजट के हिसाब से latest business ideas दे रहे हैं।

Latest business ideas in hindi in india

इंडिया इस समय पूरे वर्ल्ड में बिजनेसमैन की पहली पसंद बना हुआ है। हमारे देश में विदेश से लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आते हैं। इंडिया में business opportunity इसलिए ज्यादा है क्योंकि यहां manpower और technology दोनों बहुत ही कम कीमत में अवेलेबल है।

5 low budget business ideas in india

अगर आप भी बिजनेस में अपना नाम कमाना चाहते  हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन बिजनेस Ideas को फॉलो कर सकते हैं। हमने यहां आपको जितने भी बिजनेस Ideas बताएं हैं वो सब के सब tested और succesful रहे हैं और लोग इससे काफी पैसा भी कमा रहे हैं।

1. Solar plant का बिजनेस

हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में energy और power की डिमांड कितनी ज्यादा है। ऐसे में लोग Solar plant की तरफ तेजी से अट्रैक्ट हो रहे हैं। Solar plant की पावर सप्लाई इनवर्टर से ज्यादा होती है। इसीलिए लोग अपने घरों में solar pannel लगाना पसंद कर रहे हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ तीन लोगों की जरूरत पड़ेगी-:

  • Dealer
  • Distributor
  • Installer

इस बिजनेस को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों जगह से शुरू कर सकते हैं। आपको सिर्फ लोगों से contract लेना है। आप अगर खुद का solar pannel का बिजनेस नहीं कर सकते तो आप किसी भी बड़ी कंपनी को कस्टमर ट्रांसफर करके कमीशन कमा सकते हैं।

2. Bakery का business करके लाखो कमाए

आज के इस समय में Bakery का बिजनेस काफी सक्सेसफुल और प्रॉफिट से भरा होता है। इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा पैसा नहीं लगाना पड़ता है। Bakery plant के इस बिजनेस मे आप bread, Toast या फिर बिस्किट बनाकर इसकी wholesaling कर सकते हैं।

इस बिजनेस का प्लांट बनाने में आपको सिर्फ 60 से 70 हजार रुपए की जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस को गांव हो या छोटे शहरों में करके काफी लाभ कमाया जा सकता है। 

Bakery के इस बिज़नेस में आप को सबसे ज्यादा ध्यान इसके distribution पर देना होता है। आपके पास कम से कम 10 distributors होने चाहिए जो अलग-अलग एरिया कवर करें।

आप अपने Bakery products को दुकानों पर wholesale कर सकते हैं या फिर सुबह-सुबह शहरों या फिर गांव में भिजवा सकते हैं। आपको इसको करने के लिए rented vehicle की जरूरत पड़ेगी।

इस बिजनेस में आप महीने का कम से कम एक लाख बहुत आराम से कमा सकते हैं।

3. Mobile Shop का बिजनेस करके लाखो कमाए

Oxford के सर्वे के हिसाब से 2016 के बाद सबसे ज्यादा फोन इंडिया में बेचे जा रहे हैं। भारत के 44% से ज्यादा लोगों के पास आज के समय में स्मार्टफोन है। ऐसे में अगर आप Mobile Shop का बिजनेस शुरू करते हैं तो ये आपके लिए काफी profitable हो सकता है।

इस बिजनेस को आप अपने आसपास के town या city में खोल सकते हैं। आपको बेचने के लिए सारे फोन खरीदने की जरूरत नहीं है आप इसे contract base पर लेकर बेच सकते हैं। जब आपका फोन बिकने लगे तो आप अपने wholesaler को पैसा देंगे।

आप इन फोन को ऑनलाइन e-commerce website जैसे flipkart या amazon से सस्ते दामों में खरीद कर लगभग एक से दो हजार रुपया बढ़ा कर बेच सकते हैं। Mobile Shop के इस बिजनेस में आप महीने का हजारों या लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

4. Candle making business

Candles का यूज ज्यादातर डेकोरेशन और पार्टी में किया जाता है। मोमबत्ती बनाना बहुत आसान होता है और इसका प्लांट आप छोटी सी जगह पर सिर्फ 20000 में बनवा सकते हैं। आज के मार्केट में मोमबत्ती की डिमांड बहुत ज्यादा है जबकि सप्लाई उस हिसाब से नहीं है।

Candle making का यह बिजनेस आप इंटरनेट की मदद से कर सकते हैं इसमें आपको सिर्फ दो से तीन workers की जरूरत पड़ेगी। Candle मार्केट में काफी महंगा बिकता है और छोटे से छोटे मोमबत्ती का दाम 5 से 10 रुपए होता है।

इन candles को आप बड़े बड़े रेस्टोरेंट या होटल में डिलीवरी करा सकते हैं या फिर इसे आप डायरेक्टली दुकान पर भी sell कर सकते हैं।

5. Motor Parking का बिजनेस

अगर आपके पास शहर में कुछ स्पेस है तो आप Motor Parking का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन के करीब में खोल सकते हैं। बहुत से लोग अपनी गाड़ी इन जगहों पर Park करके बाहर जाते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ अपने स्टैंड का कार्ड या पर्ची बनाना पड़ेगा, इसमें आपको कुछ दो से तीन गार्ड को रखना पड़ता है जो गाड़ियों की सिक्योरिटी करते हैं।

इस बिज़नेस में आप घंटे के हिसाब से या दिन के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं, शहरों में एक घंटे की पार्किंग का लगभग ₹10 दाम है और 1 दिन का लगभग 40 से 50 रुपया है।

5 big budget business ideas in hindi

अगर आप अच्छा खासा बजट allow करते है और अपने कारोबार को बड़े लेवल से शुरू करकर दमदार प्रॉफिट कमाना चाहते है , तो ऐसे 5 Bestबिज़नस ideas हमने आपके लिए निचे लिस्ट करी है, इसे गौर से पढियेगा |

1. Petrol pump खोल कर लाखो कमाए

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए 1 करोड़ तक रुपया है तो पेट्रोल पंप का बिजनेस आपके लिए बहुत प्रॉफिटेबल हो सकता है। आप पेट्रोल पंप को हाईवे या किसी भी बिजी रोड के किनारे खोल सकते हैं।

पेट्रोल पंप का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको सिर्फ सरकार से license और NOC लेनी पड़ती है। सरकार इसका हर साल सर्वे कराती है। इस बिजनेस में high investment के कारण कंपटीशन बहुत कम है लेकिन कमाई बहुत ज्यादा है।

2. Tourist hotels का बिजनेस

बड़े शहर जो tourism hub है जैसे मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई या आगरा, इन शहरों में देश विदेश से हर साल लाखों-करोड़ों टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं।

Tourists रात रुकने के लिए 5 से 15 हजार रुपए तक देते हैं, ऐसे में अगर आप इन जगहों पर एक टूरिस्ट होटल खोलते हैं तो आप महीने का लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप के पास इन शहरों में कोई प्रॉपर्टी नहीं भी है तो आप किसी भी अच्छी प्रॉपर्टी को रेंट या lease पर ले सकते हैं। आप अपने होटल को oyo, MakeMyTrip जैसी वेबसाइट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं जो आपको कस्टमर लाकर देंगे।

COVID के cases अब हो रहे हैं और टूरिज्म का बिजनेस फिर से शुरू होने वाला है। इसीलिए 2021 में होटल का यह बिजनेस बहुत अच्छा और सक्सेसफुल हो सकता है।

3. Production house का काम कर करोड़ों कमाए

अगर बात करें new big business ideas in hindi की तो production house का बिजनेस सबसे ज्यादा प्रॉफिट देने वाला हो सकता है। किसी भी प्रोडक्शन हाउस को खोलने के लिए आपको सिर्फ अपना एक online portal बनाना पड़ता है जहां आप अपनी प्रोडक्शन service ऑफर कर सकते हैं।

प्रोडक्शन हाउस का काम होता है फिल्मों या गानों में पैसा लगाने का। किसी भी फिल्म या वेब सीरीज में जब आप पैसा लगाते हैं तो रिलीज होने के बाद मिले पैसों में सबसे ज्यादा share प्रोडक्शन हाउस वालों को मिलता है।

यह जरूरी नहीं है कि आप शुरुआत से ही बॉलीवुड की फिल्मों में पैसा लगा पाए, आप किसी भी regional industry में पैसा लगा सकते हैं। फिल्मों से सबसे ज्यादा producers ही कमाते हैं।

4. Jewellery shop का बिजनेस

Jewellery shop का बिजनेस best business ideas in 2021 माना जाता है, क्योंकि यहां बचत सबसे ज्यादा होती है। सोने और चांदी का दाम आज के समय में बहुत ज्यादा है और लोग फिर भी इसे खरीद रहे हैं।

India में ज्वेलरी सबसे ज्यादा बिकती है क्योंकि यहां शादी में गहने देने और लेने का कल्चर है। Wedding season में इस बिजनेस से बहुत पैसा कमाया जा सकता है। आप शहर में कहीं भी एक अच्छी शोरूम में अपनी ज्वेलरी शॉप की दुकान खोल सकते हैं।

Jewellery shop के बिजनेस में profit of margin बहुत ज्यादा होता है और दुकानदार 10 ग्राम सोना बेचने पर लगभग इसके दाम का 5 परसेंट कमा सकता है।

5. Property dealer का बिजनेस करके करोडपति बने

हम सभी लोग जानते हैं कि प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। प्रॉपर्टी में किए गए इन्वेस्टमेंट हमें long time प्रॉफिट देते हैं और प्रॉफिट का शेयर भी बहुत ज्यादा होता है। 

अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए एक decent amount है तो आप बड़े-बड़े शहरों में प्रॉपर्टी खरीद कर या बनवा कर as a dealer बेच सकते हैं। Property dealer के इस काम में आपको एक एक प्रॉपर्टी पर लगभग 5 से 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है।

स्टार्टिंग में आप इसे individually बेच सकते हैं जब आपकी मार्केट में अच्छी पकड़ हो जाए तो आप अपनी एक कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। प्रॉपर्टी डीलर मैं कोई फिक्स सैलरी नहीं होती लेकिन इसमें loss के Chances बहुत कम होते हैं।

Also Read,

Conclusion:

इस पोस्ट में हमने आपको latest business ideas 2021 in hindi बताए है, जो ग्राउंड पर सक्सेसफुल और प्रॉफिटेबल business idea हैं।

किसी भी बिजनेस में इन्वेस्ट करने से पहले उसकी अच्छी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। बिजनेस में risk लेने से पहले अपना backup जरूर तैयार रखे।

अगर आपको यह पोस्ट helpful और informative लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Thanks 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel