दोस्तों, भारत जैसे देश में आज के समय में कई Car Business ideas in Hindi अवेलेबल है। कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा पैसा कमाने के लिए कार का बिजनेस अच्छा माना जाता है।

दोस्तों, क्या आपको भी car kiraye par dena hai, जिससे आप पैसा कमा सकें। आपके पास कार हो या ना हो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। ड्राइवर की नौकरी से लेकर कार डीलरशिप तक का बिजनेस आप यहां कर सकते हैं। कार की बिजनेस में आप कुछ हजार रुपए से लेकर लाखों करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं। 

Top 7 car related buisness ideas

दोस्तों, आजकल सभी कोई ना कोई बिज़नस करके पैसा कमाना चाहता है। क्योंकि हम सबको ये पता है, की नौकरी से ज्यादा पैसा बिज़नस करके कमाया जाता है।

ऐसे में अगर आप Car business कोई बिज़नस करते है, तो आप हमेशा फायदे में ही रहते है।

दोस्तों, अगर आपके पास बजट और एसेट्स की कमी ना हो, तो आप बड़े स्तर पर कार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपको लाखों का फायदा होगा।

हालांकि इसके लिए बड़े स्तर पर आपको कैपिटल Investment की जरूरत पड़ेगी। नीचे हम आपको 7 बेहतरीन car related buisness ideas के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

Car Business ideas in Hindi

आज के समय में कार तथा गाड़ियों का बिजनेस कई प्रकार का हो गया है, आप अपने comfort और convenience के हिसाब से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आपके पास खुद की कार है, तो आप अपनी देखरेख में खुद गाड़ी चला कर पैसा कमा सकते हैं। या कुछ हजार के वेतन पर ड्राइवर रख कर भी गाड़ी चलवा सकते हैं। 

इसके अलावा आप गाड़ी की reparing और detailing का बिजनेस भी खोल सकते हैं। जहां गाड़ियों की सर्विसिंग और देखरेख का काम किया जाता है। बढ़ते हुए गाड़ियों के कारण मार्केट में इस बिजनेस से भी बहुत से लोग पैसा कमा रहे हैं। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि car ka buisness kaise kare तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सक्सेसफुल तरीकों को बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी मददगार होंगे।

1. Rent your car 

दोस्तों, क्या आपके घर में रखी हुई गाड़ी आपको महीने का कुछ हजार रुपए का लाभ कराती है? अगर आप का उत्तर है नहीं, तो आप हमारी इस सलाह को मान सकते हैं। आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके पास अपनी खुद की गाड़ी नहीं है। और उन्हें कभी ना कभी किराए की गाड़ी की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसे में अगर आप अपनी पर्सनल गाड़ी को किराए पर दे, तो आप महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Apni personal car se paise kaise kamaye? अगर आप भी इस बात का जवाब जानना चाहते हैं तो आप अपनी गाड़ी को किराए पर दे सकते हैं।

शादियों के समय में लोगों को बारात तक ले जाने में गाड़ी की आवश्यकता पड़ती है जहां आप अपनी गाड़ी भेज के पैसा कमा सकते हैं। बहोत सारे लोग गाड़ी किराये पर लेकर घुमने जाते है। या फिर किसी Emergency में भी लोग car को किराये पर लेते है। और उसके बदले अच्छे खासे पैसे भी देते है।

2. Ola और uber में गाड़ी लगा कर पैसा कमाए।

Ola और Uber इस समय भारत में 2 सबसे बड़ी ट्रांसपोर्टेशन कंपनी है। जो आपके पुराने से पुराने गाड़ियों को भी किराए पर लगाकर, आपको महीने का कम से कम 20 से 25 हजार रूपए देती हैं।

इन कंपनियों में आप अपनी गाड़ी को खुद भी चला सकते हैं, या कंपनी को सिर्फ गाड़ी किराये पर भी दे सकते हैं। अगर आप खुद चलाते हैं, तो आपको ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलता है।

Ola और uber में आप अपनी गाड़ी किसी से चलवा भी सकते हैं। जिसके लिए आपको महीने के 15000 से लेकर 20000 तक मिलेंगे। अगर आपकी गाड़ी थोड़ी बड़ी है, और स्पेस भी ज्यादा है तो आप को ज्यादा पैसा मिलेगा।

इस बिजनेस में आपको हर एक ट्रैवल हुए किलोमीटर का पैसा मिलता है। इस समय लगभग 7 से 9 रुपए प्रति किलोमीटर ट्रैवल करने का दिया जाता है। ऐसे में अगर आप दिन भर में 50 किलोमीटर भी गाड़ी चलाते हैं तो आप साडे ₹400 बहुत आराम से कमा सकते हैं। 

3. Auto accessories की दुकान खोल कर पैसा कमाए।

अगर आपके पास कार्यकारी नहीं है फिर भी आप कार बिजनेस कर सकते हैं, यह बिजनेस आपको बहुत ज्यादा फायदा देने वाला है। गाड़ियों के मरम्मत और सर्विसिंग लगभग हर दूसरे महीने होती रहती है, और कुछ ना कुछ गाड़ी का पार्ट नया लगाया जाता है।

इसलिए अगर आप automobile parts की दुकान खोल लेते हैं तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को खोलने से पहले आप अपनी मार्केट में थोड़ा बहुत तो रीसर्च जरूर करें। जिससे आपको यह पता चले कि आप के मार्केट की क्या डिमांड है।

इस बिजनेस में आप retailer और wholeseller दोनों बन सकते हैं। आपका जितना बजट हो आप उस हिसाब से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप ऑनलाइन करने की भी कोशिश करें तथा गाड़ी के पार्ट्स की सप्लाई आसपास के इलाकों में भी करें, इससे आपका बिजनेस और एक्सपेंड होगा।

4. Car repair and servicing का बिजनेस शुरू कर पैसा कमाये।

दोस्तों, जैसा कि हमने पहले बताया कि हर एक गाड़ी की मरम्मत कुछ महीनों के बाद जरूर कि जाती है। ऐसे में अगर आप अपने आसपास के क्षेत्र में कार की सर्विसिंग शुरू कर दे, तो आप इससे काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

कार की सर्विसिंग और रिपेयरिंग में बाइक के सर्विसिंग से बहुत ज्यादा पैसा मिलता है। इसमें आपका कमीशन भी बहुत अच्छा बनता है। इस बिज़नेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको कुछ instrument install करना होता है, जिससे आप गाड़ी की सर्विसिंग कर पाते हैं।

अगर आपके पास कुछ technical skills है, तो आप यह खुद भी शुरू कर सकते हैं। या अपने साथ पर दो-चार कारीगरों को रख कर भी कर सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को शहर में खोलते है, तो पैसा कमाने का चांस और ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि शहरों में गाड़ियां ज्यादा होती हैं।

5. Call centre में कार लगाकर पैसा कमाए।

दोस्तों, आपको call centre me car kaise lagaye? के बारे में जरुर जानना चाहिए। क्योंकि आजकल ऐसी बहुत सारी कॉल सेंटर कंपनियां हैं, जिन्हें Employee Transport Services (ETS) की जरूरत होती है।

कॉल सेंटर वाले अपने employees को उनके घर से ऑफिस तक ले जाने और पहुंचाने के लिए गाड़ियां बुक करते हैं। और उसके लिए ये कंपनिया हर महीने में पेमेंट करते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी फ्री गाड़ी पड़ी हुई है, तो आप कॉल सेंटर में उस गाड़ी को लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

Call centre वाले ऐसी जॉब अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के अकाउंट पर लगातार शेयर करते रहते हैं। जहां आप उनसे कांटेक्ट करके अपनी गाड़ी लगा सकते हैं। Just dial और linkdin पर सभी कंपनियों का एड्रेस और नंबर दिया हुआ है, जहां पर आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

इसमें आपको सिर्फ दो टाइम ही गाड़ी चलानी पड़ती है और आपकी गाड़ी दिनभर बिल्कुल सेफ खड़ी रहती है। और आपको महीने का अच्छा पेमेंट भी मिलता है। Call centre में अपनी गाड़ी लगाने के लिए आपको सभी कागज और डॉक्यूमेंट को ठीक-ठाक Submit करना होता है।

6. Car modification का बिजनेस शुरू करे।

पुरानी से पुरानी गाड़ियों को new और unique बनाने के लिए बहुत से लोग Car modification का बिजनेस कर के महीने का लाखों रुपए बहुत आराम से कमा रहे हैं। एक अच्छी modification सस्ते से सस्ते कार की कीमत कई गुना बढ़ा देता है।

और car modification से गाड़ी को नया लुक भी मिलता है। Car Modification का ये बिजनेस सबसे ज्यादा बड़े शहरों में सक्सेसफुल है, क्योंकि वहां पर sport car का कलेक्शन बहुत ज्यादा होता है। Sports car की modification आज के समय में लोगों की पहली पसंद है, और लोग बहुत ज्यादा पैसा इसमें इन्वेस्ट करते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ कुछ fancy parts को विदेश से import कराना पड़ता है, जो काफी आसान है। या फिर आप इसे low scale पर शुरू करना चाहते है तो आप किसी dealer से भी parts को ले सकते है।

इसमें आपको कुछ expert employee की जरूरत पड़ेगी जो कार की modification करते हैं। अगर आपको खुद इस बिज़नस में Interest है, तो आप खुद भी ये काम कर सकते है और बाद में दूसरों को सिखा कर उन्हें काम पर रख सकते है। गाड़ी की detailing करने में बहुत ज्यादा पैसा चार्ज किया जाता है जो आप भी शुरू कर के चार्ज कर सकते हैं।

7. Car dealership का बिजनेस 

कार डीलरशिप का मतलब होता है कार की dealing करना। अगर आपके पास invest करने के लिए कुछ लाख रुपए हैं, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। आप किसी दूसरे की भी गाड़ी को Sell करके कमीशन कमा सकते हैं। बहुत से लोग अपनी गाड़ी को sell करने के लिए दूसरों से कांटेक्ट करते हैं।

Car dealership के इस बिजनेस में आपको परसेंटेज के हिसाब से कमीशन दिया जाता है। कई बार तो इसमें लाखों रुपए का कमीशन भी मिल जाता है। ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है जो आपको जरूर करना चाहिए।

आप चाहे तो अपना कार का शोरूम भी खोल के भी डीलिंग कर सकते हैं, लेकिन इसमें पैसा थोड़ा ज्यादा लगता है। अगर आप Showroom और car dealing दोनों साथ साथ करते है, तो इससे आप बहोत ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Also Read:

Building Material ka Business kaise kare 2021

Manufacturing Business ideas in Hindi । सक्सेसफूल बिजनस आइडियास

[Top 10] कोनसा बिजनस फायदेमंद है । जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

[10 तरीके] बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

Conclusion

Car से रिलेटेड ढेर सारे बिजनेस ऑप्शन मार्केट में अवेलेबल है। जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार सेलेक्ट कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट Car buisness ideas in hindi में हमने आपका डाउट क्लियर करने की कोशिश करी है। 

अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Thanks