Manufacturing Business ideas in Hindi । सक्सेसफूल बिजनस आइडियास

दोस्तों, क्या आप Manufacturing business ideas in hindi करने के बारे में सोच रहे है। आज के समय में हर कोई business करना चाहता है। क्योंकि हम सबको पता है की, सबसे ज्यादा पैसा बिज़नस करके ही कमाया जाता है।

आजकल कोई भी नौकरी नही करना चाहता है। और ना ही किसी बॉस के ऑर्डर पर काम करना चाहता। हर कोई अपना खुद का business करना चाहता है। आज के युवा भी अपने दम पर कुछ करना चाहता है, फिर चाहे वो बिज़नस हो या किसी नए idea पर Startup। अगर आप भी यही सोच रखते है, तो आपको manufacturing business करने के बारे में जरुर जानना चाहिए।

Manufacturing business ideas in hindi

Business किसी भी फील्ड में किया जा सकता है। लेकिन Manufacturing business करके आप बहोत अच्छा पैसा कमा सकते है। Manufacturing business का मतलब है किसी नयी चीज़ को मशीनों की सहायता से बनाना और उसे मार्केट में बेचना। इस बिज़नस को आप कम investment या ज्यादा इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

Manufacturing business ideas in hindi with low investment

दोस्तों, अगर आप manufacturing business करना चाहते है लेकिन आपके पास कम पैसे है तो टेंशन लेनी की कोई जरुरत नही है। आप कम पैसों में भी मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस कर सकते है। हम आपको यहाँ कुछ Manufacturing business ideas with low investment बताने वाले है। आप starting कम investment में ये business शुरू कर सकते है और बाद में अच्छा प्रॉफिट मिलने के बाद इसे बड़े scale पर भी कर सकते है।

1. अगरबत्ती बनाने का बिज़नस ( Incense Stick making business)

Agarbatti making business को Evergreen बिज़नस भी कहा जाता है। क्योंकि इस बिज़नस में आपको हमेशा फायदा ही होता है। इस बिज़नस को आप बहोत ही कम Investment के साथ शुरू कर सकते है। हम सबको ये पता है की भारतीय संस्कृति में पूजा पाठ को कितना महत्त्व दिया जाता है। लगभग सभी के घरों में अगरबत्ती का रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। बड़े बड़े मंदिरों में तो लगातार अगरबत्ती को जलाया रखा जाता है।

ऐसे में आपको अंदाजा आ गया होगा की India में अगरबत्ती की कितनी Demand रहती है। अगरबत्ती की डिमांड अब बाकि के देशों में भी काफी बढ़ गयी है। इसलिए अगर आप अगरबत्ती का Production करते है, तो आप उसे आसानी से बेच सकते है।अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की जरुरत पड़ेगी। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको Automatic Agarbatti making machine की जरुरत पड़ेगी। आपको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए कम से कम 70 हज़ार रुपये की जरुरत पड़ेगी।

2. Paper Plate and cup manufacturing business

पेपर प्लेट और कप बनाने का बिज़नस आज से समय में बहोत ही मुनाफेवाला बिज़नस माना जाता है। जैसा की आप सब को पता है देश में बढ़ते प्रदूषण के कारण अब प्लास्टिक का use काफी हद तक बंद हुआ है। प्लास्टिक कप के बजाये लोग डिस्पोजल कप यानि पेपर के कप का इस्तेमाल कर रहे है।

ऐसे में अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है, तो इससे आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मिल सकता है। इस business को आप बहोत कम Investment में शुरू कर सकते है। आप एक या डेढ़ लाख रुपए में इस बिज़नस को शुरू कर सकते है।

3. Biscuit Making Business

आप बहोत ही कम लागत के साथ इस बिज़नस को शुरू कर सकते है। इंडिया में लगभग हर फॅमिली नाश्ते में biscuit खाती है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है की इस बिज़नस में कितना मार्जिन है। अगर आप भी इस बिज़नस को शुरू करके tasty और अच्छे क्वालिटी के बिस्कुट बनाते है, तो आप आसानी से इस बिज़नस में सक्सेसफुल बन सकते है। बिस्किट बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की जरुरत पड़ेगी जैसे गेहूँ का आटा, चक्की, मिक्सर और एक इलेक्ट्रिक ओवन। जिसके लिए आपको सिर्फ 30 हज़ार का खर्चा लगेगा।

4. Candles Manufacturing Business

दोस्तों, मोमबत्ती बनाने का business आप बहोत ही कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं। और इससे आपको प्रॉफिट भी अच्छा होता है। आजकल मोमबत्ती की Demand भी काफी ज्यादा बढ़ गयी है। आजकल मोमबत्ती का इस्तेमाल सिर्फ रोशनी के लिए ही नही किया जाता। इसका इस्तेमाल Decoration के लिए ज्यादा किया जाता है।

आजकल hotels और functions में भी Candles का डेकोरेशन के लिए use किया जाता है। जिससे सजावट में चार चाँद लग जाते है। इस business को शुरू करने के लिए आपको Candles बनानी की मशीन, पैराफिन मोम, wax, Fragrances, threads, mold इस चीजों की जरुरत होती है। ये सभी सामान खरीदने के लिए आपको 50 हज़ार से भी कम पैसे लगते है।

5. Mustard Oil Manufacturing business

इस business में बहोत ही कम Competition है। और बहोत ही कम Investment में आप इस business को शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपको सिर्फ एक Mustard oil machine लानी होगी। जिसमें आपको सरसों डालने है और मशीन तेल बनाकर देगी। इस business को शुरू करने के लिए आपको 2 से 3 लाख तक इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। पर इस बिज़नस में कम्पटीशन कम होने से जाहिर सी बात है आपको फायदा भी ज्यादा ही होगा।

Big Manufacturing business ideas in hindi

आज के समय में अगर आप पैसा कमाना चाहते है, तो आप बिज़नस कर सकते है। और अगर ये बिज़नस Manufacturing के रिलेटेड हो तो आप इससे बहोत ज्यादा पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास एक अच्छा अमाउंट है तो आप एक Big Manufacturing business में लगा सकते है। Business में आप जितना ज्यादा पैसा Invest करेंगे, उतना ही मुनाफा आप कमा सकोंगे। इसलिए हम आपको कुछ Manufacturing business ideas in hindi with high investment बताने जा रहे है।

1. Toys Manufacturing Business ( खिलौना बनाने का व्यवसाय )

इस बिज़नस को करके आप हमेशा Profit में ही रहते है। आप सब को ये पता होगा की बच्चे हमेशा खिलोनों की जिद करते रहते है। और हमारे न चाहने पर भी बच्चों को खिलोनें खरीद कर देने पड़ते है। मतलब खिलोनों की demand हर वक़्त रहती ही है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है की इस बिज़नस में कितना स्कोप है।

Toys manufacturing business को शुरू करने के लिए बड़ी मशीनों और नए खिलोनों के ideas की जरुरत होती है। जिससे आपकी कमाई और business दोनों grow होंगे। Toys के manufacturing के लिए आपको कच्चे माल के रूप में Plastic द्रव, बड़ी मशीनें, डाय, रंग और खिलोनों के डिज़ाइन की जरुरत होती है। जिसके बाद आप खिलोनें बनाकर डायरेक्ट बाज़ार में बेच सकते है। इस business को आप 5 लाख रुपये invest करके शुरू कर सकते है। ये बिजनस एक medium manufacturing business ideas in india in hindi है।

2. Soap, Shampoo, Detergent Manufacturing Business

हर घर में साबुन, शैम्पू और डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल रोजाना होता है। इसलिए इन चीजों की Demand हमेशा रहती ही है। अगर आप इस business को शुरू करते है, तो आपको बहोत ही फायदा होने वाला है। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए सोप बॉक्स, सोप डाइज, सोप perfumes, सोप स्टोन पाउडर और एक सोप मशीन इन चीजों की जरुरत होती है।

एक बार जब साबुन बनाना शुरू हो जाए तो आप उसे सीधे बाज़ार में या online भी बेच सकते है। क्योंकि ऑनलाइन भी इस चीजों की डिमांड काफी रहती है। अगर आपके प्रोडक्ट की Quality अच्छी होगी तो कस्टमर हमेशा आपके ही प्रोडक्ट्स खरीदेगी। इस बिज़नस को आप 5 से 6 लाख रुपए में शुरू कर सकते है।

3. LED Lights Manufacturing Business

इस business को करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। जैसा की हम सबको पता है, LED यानि Light Emitting Diode के इस्तेमाल से Light की बहोत बचत होती है। इसलिए हर कोई Lighting के लिए LED के प्रोडक्ट्स ही use कर रहे है। भारत सरकार भी LED को काफी बढ़ावा दे रहा है। इसलिए सरकार ने उजाला योजना चालू की है। जो देश के कई हिस्सों में सफल रही है।

आने वाले समय में LED की Demand काफी बढ़ने वाली है। इसलिए अगर आप LED Manufacturing का बिज़नस शुरू करते है, तो आपको इससे बहोत फायदा हो सकता है। इस business को शुरू करने के लिए आपको 5 से 7 लाख तक Investment करनी होगी। इसके लिए आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ ले सकते है।

4. Tissue Paper Manufacturing busines

इस बिज़नस को Paper napkin making business भी कहा जाता है। आज के समय में टिश्यू पेपर जरुरी चीजों में से एक है। Tissue paper का इस्तेमाल Hotels, रेस्टोरेंट, office कैंटीन, kitchen, ढाबा, Hospitals, वाशरूम जैसे लगभग सभी जगह किया जा रहा है। इसलिए अगर आप इस बिज़नस को शुरू करते है, तो आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको row material के रूप में पेपर रोल की जरुरत पड़ती है। और टिश्यू पेपर बनाने की लिए सबसे जरुरी आपको Tissue Paper Making Machine खरीदनी होगी। जिसकी कीमत 5 लाख रुपए है। इस पुरे business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 7 लाख रूपए तक खर्चा आ सकता है।

5. Jeans Pants Manufacturing business

आजकल के युवा ज्यादातर Jeans pants का इस्तेमाल करते है। इसलिए इस बिज़नस को शुरू करके आप बहोत अच्छा profit कमा सकते है। India में Jeans pants manufacturing business बाज़ार में हर साल 8 से 12% growth rate देखी जाती है। इस बिज़नस में सक्सेसफुल होने के लिए आपको latest fasion और कपड़ो की डिजाईन के बारे जानकारी होनी चाहिए।

इस business में कच्चे माल के तौर पर different कलर्स के सूती कपड़े लगते है। Jeans pants बनाने के लिए आपको कुछ machines खरीदने होंगे। इस पुरे बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको 6 से 8 लाख की Investment करनी पड़ेगी। अगर आप एक अच्छी क्वालिटी की जीन्स बनाते है, तो आप इस बिज़नस से काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Also Read:

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है | जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

[10 तरीके] बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

[Best 10] Vegetables Business ideas in Hindi [2020]

[Top 10] New big Business ideas in India Hindi [2021]

Conclusion:

दोस्तों, अब आप भी Manufacturing business ideas in hindi करके लाखों रुपये कमा सकते है। इस आर्टिकल में जितने भी Manufactuimg business के  बारे में बताया है, वो Successful business ideas in hindi है। आप अपने budget के अनुसार किसी भी business को शुरू कर सकते है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे।

Thank you ।


join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment