दोस्तों, Vegetables business ideas in hindi बहोत ही फायदेमंद बिज़नस है। जैसा की आप सब को पता है India में ज्यादा तर लोग खेती करते है। और उनके खेतों में फल और सब्जिया जादा मात्रा में उगाया जाता है। ऐसे में अगर आप Vegetables से जुड़ा कुछ business करते है, तो इससे आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

Vegetables business ideas in hindi

दोस्तों, क्या आप सब महंगाई में अपना गुजारा करते करते थक गए हैं, और चाहते हैं कि कुछ आपका भी एक्स्ट्रा इनकम हो । इसलिए हम बताने जा रहे हैं vegetable business plan in hindi जो आप घर बैठे कर सकते हैं । जिसमें निवेश भी कम लगेगा और आपको प्रॉफिट भी ज्यादा होगा । हम सबको पता है कि भारत में शायद ऐसा कोई घर होगा जहां पर सब्जियां ना बनती हो ।

तो वेजिटेबल बिजनेस स्टार्ट करने का आईडिया सबसे बेहतर आईडिया है। क्योंकि उसमें कम लागत के साथ-साथ अच्छा मुनाफा भी है, और साथ ही साथ आप इस व्यवसाय को ऑनलाइन भी कर सकते हैं ।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस नामक बीमारी से जूझ रही है और इस बीमारी ने सब चीज ऑनलाइन कर दी है चाहे वह ऑफिस वर्क हो या फिर शॉपिंग हो । और Future की बात करे तो अब आगे से लोग Online खरीदी को ही ज्यादा महत्त्व देंगे। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ vegetable business idea in India in hindi ।

1. वेजिटेबल होलसेल कंपनी

हम सब जानते हैं कि अगर हम सब्जियां रिटेल के भाव पर खरीदते हैं, तो वह हमें महंगी पड़ती है । इसलिए अगर आप होलसेल कंपनी अपनी शुरू कर लेते हैं, तो सब्जियों का व्यापार बहुत ही ज्यादा मात्रा में होने लगेगा। और आपको इससे अच्छा Profit भी मिलेगा ।

Retail में कंपटीशन भी ज्यादा है और होलसेल में कंपटीशन कम है। और आपको भी बताया कि जहां कंपटीशन कम होता है, वहां पर प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होता है । बस आपको अपना नेटवर्किंग बढ़ाना पड़ेगा, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से कांटेक्ट करके अपने फल और सब्जियां sell कर सकें ।

2. रिटेल स्टोर सब्जी के लिए

अगर आपके पास छोटी सी जगह है, और आप अपना कुछ व्यापार करना चाहते हो, तो आप सब्जियों का छोटा सा दुकान वहां पर खोल सकते हैं ।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सब्जियों की जरूरत हमें रोजमर्रा की जिंदगी में पढ़ती है । तो अगर आप छोटी से दुकान आपनी खोल लेंगे, तो सभी लोग आपके यहां से सब्जियां जरूर खरीदेंगे ।

अगर आप सब्जियां खुद उगाते हैं और फिर उसे sell करते हैं तो आपको मुनाफा ज्यादा होगा। क्योंकि खुद उगाने में और बेचने में प्रॉफिट भी ज्यादा होता है । अगर आप दूसरे से खरीदते हैं, तो डेफिनटली  प्रॉफिट मार्जिन भी कम हो जाएगा ।

3. वेजिटेबल सेलिंग एप

आजकल पूरी दुनिया मोबाइल पर आ गयी हैं । Mobile के बिना कोई कुछ भी नहीं कर पाता है। और जैसे कि हम कोरोनावायरस से लड़ रहे हैं, तो हम ज्यादातर सारी चीजें ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं । और आगे भी लोग खबरदारी के तौर पर सब online ही खरीदेंगे।

तो इस टाइम पर अगर आप कोई भी Vegetable Selling App बनाते हैं, तो वह बहुत ही फायदेमंद रहेगा । दुनिया आजकल अपडेट हो गई है और कोई बाहर जाकर मेहनत नहीं करना चाहता है ।

लोग घर बैठे बैठे ही अपना सारा सामान ऑर्डर करते हैं। तो इस टाइम पर वेजिटेबल app बहुत फायदेमंद रहेगा, क्योंकि आपको कस्टमर भी ज्यादा मिलेंगे । और डेफिनेटली कस्टमर ज्यादा मिलते हैं, तो प्रॉफिट भी ज्यादा होता है।

4. कट सब्जियों का व्यापार

हम सब जानते हैं कि आजकल सब अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने Busy हो गए हैं, कि उनके पास कोई भी चीज खरीदने का टाइम नहीं होता। चाहे वह सब्जी खरीदना हो या फिर सब्जी बनाना ।

वो लोग सब्जी खरीदने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का भी यूज कर रहे हैं । तो सब्जी बनाते टाइम वह चाहते हैं कि अगर उन्हें  कटाई सब्जी मिल जाए तो उनका काफी टाइम save हो जाएगा ।

Packed and cut सब्जियों का व्यवसाय सबसे फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इसमें लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा सब्जी खरीदेंगे। जिससे आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा । Packed and cut  सब्जियों का सबसे बढ़ा फायदा यह है, कि इसमें टाइम बहुत बचता है ।

5. ऑनलाइन वेजिटेबल सेलिंग का बिजनेस

हम सब जानते हैं, कि आज के टाइम पर सारे लोग ज्यादातर ऑनलाइन ही खरीदी करते हैं। और कोरोनावायरस ने तो उनको और मजबूर कर दिया है, ऑनलाइन खरीदी करने के लिए ।

अब आपके दिमाग में यह बात आ रही होगी online sabji ka business kaise kare । तो इस टाइम पर अगर आप Online Vegetable Selling का बिजनेस शुरू करते हैं, तो बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

क्योंकि यह बिजनेस बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है । पहले की बात अलग थी जब लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर Believe नहीं करते थे। But अब भारत भी दुनिया के दूसरे देशों की तरह ऑनलाइन खरीदी को ज्यादा पसंद कर रहा है। और उसके ग्राहक भी दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं ।

तो इस टाइम पर ऑनलाइन बिजनेस सबसे फायदेमंद बिजनेस है, क्योंकि इससे आपके कस्टमर्स ज्यादा होंगे। और ऑटोमेटिक कस्टमर ज्यादा होंगे तो Profit भी increase होगा ।

6. सब्जियों को घर-घर जाकर बेचें

यह बिजनेस भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें बहुत ही कम Investment है और Profit बहुत ही ज्यादा । सबसे बड़ा प्रश्न यह है how to start vegetable home delivery business in hindi । आप यह कर सकते हैं कि होलसेल मार्केट से जाकर सब्जियां खरीद सकते हैं और फिर उन्हें एक टेंपो से या फिर लारी पर रखकर घर-घर जाकर बेच सकते हैं । इससे आपको दो फायदे होंगे । आपको मुनाफा ज्यादा होगा प्लस आप की investment भी कम होगी ।

यह बिजनेस आपका इस वजह से चल सकता है, क्योंकि लोगों को बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। और जिन लोगों के मन में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर शक है, उनके लिए भी यह बहुत फायदेमंद है ।

आपका बिजनेस डेफिनेटली चलेगा क्यूंकि यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है । लोगों घर बैठे बैठे ही सामान मिल जाता है । यह एक home delivery business भी है ।

7. रोडसाइड फार्म बिजनेस

ज्यादातर लोग फार्म का बिजनेस करते हैं क्योंकि उनको इसका शौक होता है और प्रॉफिट भी। इस बिजनेस को आप चाहे तो अच्छा मुनाफे में भी बदल सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप भी अच्छा मुनाफा कमा पाए तो आप रोडसाइड फार्म खोलकर उसमें vegetable grow कर उन्हें sell कर सकते हैं ।

यह विकल्प बहुत ही अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें फायदा भी बहुत है और लागत बहुत कम है । बस आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप खेती का पूरे अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि सब्जियों को कोई नुकसान ना हो। और वह बहुत ही अच्छी तरह से निकाल ले क्योंकि बाद में जिसको आप मार्केट में जाकर sell कर सके ।

8. सब्जियों का इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट का बिजनेस

अगर आप एक ऐसी जगह रह रहे हैं जहां पर सब्जियों का उत्पादन बहुत ही अच्छा है । तो आप इस व्यवसाय को अच्छी तरह से कर सकते हैं । Import and Export से आपको यह फायदा हो सकता है कि आपकी सब्जियां मार्केट में पूरी तरह से फेल जाएंगे और आपको ज्यादा उसके लिए मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी ।

इंपोर्ट एक्सपोर्ट का सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि जब सब्जियों की शॉर्टेज हो जाती है तो हमारे प्रोडक्ट बहुत ही ज्यादा पैसों में बिकते हैं । मतलब हमारी जो सब्जियां होती है वह बहुत ही ज्यादा पैसे में बिकती है जो कि प्रॉफिट मार्जिन को ऑटोमेटिक लिए बढ़ा देती है । इस बिज़नस को करके आप बहोत पैसे कमा सकते है।

9. सब्जियों के अचार और चिप्स

आप चाहे तो यह बिजनेस घर बैठे बैठे कर सकते हैं । आप सब्जियों के अचार या फिर चिप्स बनाकर sell कर सकते हैं । बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इस बिजनेस के लिए ना तो आपको जगह की जरूरत है ना ही लागत की जरूरत है । यह बिजनेस आप अपने घर में ही कर सकते हैं और फिर उन्हें अच्छी तरह से pack करके अपने आस पड़ोस में sell कर सकते हैं ।

जब आपका बिजनेस आस पड़ोस में फेमस हो जाएगा तो डेफिनेटली लोग उसे mouth to mouth promotion में यूज करेंगे और आपके बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोग जानेगे । जिसकी वजह से आपके बिजनेस ज्यादा चलेगा और मुनाफा भी बहुत ज्यादा होगा ।

10. ऑर्गेनिक वेजिटेबल प्रोडक्शन

यह बिजनेस आज के टाइम में बहुत चलेगा क्योंकि लोग अपने health का बहुत ख्याल रखने लगे हैं। और जैसे जैसे लोग अपनी सेहत ख्याल रख रहे है, लोग अच्छी चीजें खाना चाहते हैं । आजकल लोगों को पैसे की ज्यादा परवाह नहीं है । वह कितने भी पैसे देने के लिए तैयार है, बस उन्हें चीज अच्छी मिलनी चाहिए ।

अगर आप Organic Vegetables Production का बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो इसमें आपको बहुत ज्यादा मुनाफा है। क्योंकि इसकी डिमांड भी आज के टाइम पर बहुत ज्यादा है। और अगर डिमांड ज्यादा होगी तो प्रॉफिट भी ज्यादा होगा ।

Also Read :

[Top 10] New big Business ideas in India Hindi [2020

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies 2020

[ Latest 15] Agriculture Business ideas in Hindi 2020

[Top 10] Latest business ideas in hindi 2021

Conclusion:

दोस्तों, ये है हमारे कुछ vegetable business ideas in hindi । जिन्हें करके आप अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं, और अपने सुख सुविधाओं को भी अच्छी तरह से पूरा कर सकते हैं ।

इस बिज़नस में हर कोई सफल होता ही है, क्योंकि Vegetables एक ऐसी चीज़ है जो हमें अपने डेली के life में लगती ही है। इसलिए इस बिज़नस को करके आप हमेशा फायदे में ही रहेंगे। अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरुर करे।

धन्यवाद्। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel