गरीब से अमीर बनें Business Karne ka Tarika 2019

Business karne ka tarika
Business Karne ka Tarika 2019

Business Karne ka Tarika

Hey दोस्तो, Business karne ka tarika अगर सही हो तो लाखों क्या करोड़ो कमाए जा सकते है अगर आप ये सोच रहे हो Business kaise kare तो आप बिलकुल सही post पढ़ रहे हो ।

आप को इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ना है , ताकि मैं चाहता हूँ आपको business शुरू करने में कोई दिक्कत ना हो ।

इस दुनिया मे हर किसी का सपना होता है , खुदका business शुरू करना , जैसे अभी आप सोच रहे हो । और मैंने भी सोचा था । लेकिन सिर्फ सोचने से कुछ नही होता ।

मैंने अपना खुद का small investment business शुरू किया । शुरुआत में कई सारी दिक्कते आयी , बहुत बार fail हुआ, लेकिन मैंने हार नही मानी ।

इसी बीच एक अहसास हुआ जब जरूरत थी तब कोई भी मदद करने के लिए तैयार नही था । हर किसी के पास कोई न कोई बहाना था ।

मैंने फिर भी हार नही मानी, without investment business करके आज Rs 50000 ka business खड़ा किया । और वही लोग आज नजदीकियां दिखाते है ।

लेकिन मुझे अपना time अच्छी तरह से याद है , इसीलिए मुझे भी उन्ही लोगो के लिए हमदर्दी है जो मेरे बुरे वक्त में साथ थे ।

और इसी कारण मुझे जो झेलना पड़ा वो किसी और को न पड़े यही मेरी चाहत है । इस Article में सब कुछ बताऊंगा तो पूरा जरूर पढ़ना ।

मुझे पक्का यकीन है आप भी अपने business idea में सफल हो , चाहे वो gaon me kya business kare से लेकर
Ghar baithe business idea हो ।

आप चाहे कोई भी business करे । और उसमें सफलता तभी आएगी जब आप उसमें continue रहोगे । मैंने कुछ business tips के steps दी है उसे follow जरूर कीरिये ।

Business karne ka Tarika –

1) Business Konsa kare – ( बिजनेस की जानकारी )

किसी भी business को शुरू करने से पहले , उस business के प्रति पूरी जानकारी होनी चाहिए । उस business का vision इस तरह से clear हो के आने वाले भविष्य में उसकी demand बढ़ती रहे ।

कही ऐसा न हो कि आज वो trending business है लेकिन future में उसकी value कम हो, ये भी वजह जो आजकल के 10 में से 7 business idea in hindi flop हो चुकी है ।

मैं आपको ये सलाह जरूर दूंगा जिस चीज में आपकी रुचि हो उसी passion को आप अपना व्यवसाय बनाये । और इस related जो भी expert business men है ,उनसे जरूर सलाह ले ।

2) Business Type ( बिजनेस के लिए investment )

जो भी business आप करने जा रहे हो उसकी , उसकी जरूरत को समझ लीजिए , यानी Business start karne के लिए कितने पैसे चाहिए , क्या ये बिज़नेस अकेले किया जा सकता है या Team की जरूरत पड़ेगी ।

आप business में पैसा भी लगा सकते हो और कई business तो Rs 0 से business शुरू कर सकते हैं ।
लेकिन इन दोनों में फर्क हैं ।

जिसमे आप पैसा लगा रहे हो उसमे जल्द से Profit भी है ओर Loss भी हो सकता है । और अगर without investment business शुरू किया तो loss होने का खतरा नही लेकिन शजरुआत में growth बहुत धीरे से होगी ।

3) Business Nature ( बिजनेस का फ्लो )

जरूरी नही की आप जो भी बिजनेस कर रहे हो वो पूरे मन से करोगे तो सफलता मिलेगी ही । आप को ये जानना होगा के market में वो business पहले से available है और उसकी demand भी कम है तो वो आपको नही करना चाहिए ।

आपको खुद को ही कोई ऐसा problem का solution निकालना होगा जिससे लोगो की मदद हो । यही business की सही defination है ।

अगर ऐसा कोई Business idea आपके दिमाग मे है और अभी तक वो Market में Available है ही नही , तो आपको जरूर Try करना चाहिए ।

इसमे आपका success होने का Chance 90% है ।

4) Business Location ( बिजनेस की जगह )

जो कोई भी व्यवसाय आप ने select किया हैं। उस के market के बारे में अच्छी जानकारी लीजिये । ताकि आपको लोगो को service देने में कोई दिक्कत न हो ।

Business का location , ऑफिस कुछ इस तरह से सेट करिये की लोगों को आपसे मिलने में आसानी हो । इन सभी चीजों को जानते हुए आपको कारोबार बढ़ाना है ।

5) Business Competition

आपका business कौनसा भी हो । उसमे आपको Competitor का सामना करना होगा । अगर आपका कोई ऐसा व्यापार हैं जिसमे कोई competitor नही है, तो अच्छा है ।

लेकिन जैसे ही आप बिजनेस में सफलता पाते कोई न कोई आपका competitor बन ही जाता हैं । आपको खुदको एक कदम हमेशा अपने Competitor से आगे रखना है ।

आपको खुद में Positive औऱ Negative चीजो को देखते हुए अपने competitor के बारे में भी यह जानकारी रखनी है । अच्छी तरह से Research करते रहना है और खुदको हमेशा Motivate करके आगे रखना है ।

6) Stong Business Network

एक Succesful Businessmen वही बनता है , जो अपने स्वभाव से दूसरे लोगो को दोस्त बनाता है ।

आपको अपना कारोबार एक ऊंचे level पर ले जाने के लिए लोगों से Contact बढ़ाने पड़ेंगे । कौन किस वक़्त पर काम आए के आप भी नही जानते ।

और आपको इसकी बहुत जरूरत है , क्योंकी जैसे जैसे आपका Business increase होता रहेगा वैसे ही आपको ईमानदार और सच्चे लोगों की जरूरत पड़ने लगती है ।

ऐसे वक्त में बहुत सारे धोका देने वाले लोग आपसे Contact करके Fake Business Deals रखेंगे , इससे बेहतर यही है आप अपने विश्वास के लोगों के साथ काम करे ।

इसीलिए आप पहले से ही अपने Contacts बढ़ाना शुरू करे ।

7) Business Vision

ये बहुत जरूरी है कि असपक बिज़नेस किस दिशा में किस तरह सफल हो रहा है ।

आप अपने पास Business idea hindi में note करके उसी तरह अपने बिज़नेस को चलाए , जैसा अपने सोचा हो ।

लोगो की प्रतिक्रियाएं , उनके सुझाव और Fayde ka Business इन सब को दिल और दिमाग से सही तरीके से सोचकर कुछ इस तरह निर्णय ले जिससे आपका Long Term Business साबित हो ।

ये बात जरूर याद रखना , एक अच्छा business vision ही आपके Business का सही investment होगा ।

8) Business Plan

ये तो आपने सोच लिया Business karne ka tarika क्या है । लेकिन इसके साथ आपको अपने Business Plan के बारे मे भी सोचना होगा ।

आपको आपके व्यापार के प्रति ऐसी योजनाए करनी पड़ेगी । जिससे आपका Mission औऱ Vision दोनो clear हो ।

दोस्तो Business शुरू करने से पहले और बाद में भी कई लोग गलतियां करते हैं । कुछ बेहद जरुरी चीज़ें होती हैं उन्हें हमे नजरअंदाज़ नही करना चाहिए ।

आपको अपना कानूनी ढांचा मज़बूत रखना होगा । अगर आप ऐसा नही करते तो आपको शुरुआत में कोई परेशानी नही होगी ,

लेकिन जैसे ही आप Success का मुकाम हासिल करने लगते हो तो Market में Competitor से दबोच लिए जाते है । इस तरह आपका बहुत loss हो सकता है ।

इसी वजह से मैं आपको बता रहा हूँ , आप अपने Compony को Legally register करे ताकि कल को कोई आप पर हुकूमत न दिखाए ।

अपने Logo, Trademark तथा Website को Register करे । टैक्स के लिए भी GST का Registration कीजिये ।

10) Business Funding

अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको पैसो की जरूरत पड़ती हैं । ये तो आपको भी पता है आप बैंक से Loan ले सकते है या फिर किसी दोस्त या रिश्तेदारों से ले सकते हैं ।

लेकिन आजकल Business Startup के लिए Funding की कई सारी सुविधाएं उपलब्ध है । जैसे Angel Investors, Crowd funding, Venture Capital Fund etc.

इन सब सुविधाओं को जानने के बाद आप अपने Business Funding के लिए फॉर्म भर सकते है ।

Conclusion

दोस्तो, उम्मीद है मैन बताया हुए Business tips in a hindi से आपको बिजनेस करने का तरीका अच्छी तरह से समझ आया हो ।

मैं चाहूंगा आप अपने Business में जल्दी सफलता पाए ।
अगर आपकी मेहनत सच्ची है, आप ईमानदारी से काम करते हो ,

लोगो की मदद आप करना चाहते हो तो कोई भी आपको एक Successful Businessman बनने से रोक ही नही सकता ।
All The Best !

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो comment में जरूर लिखिए । मैं जरूर Reply करूँगा और इस article को अपने दोस्तों ( Business partner ) से जरूर शेयर करे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here