दोस्तों ! क्या आप Electrical Business से Related कोई नया व्यवसाय शुरू करने का सोच रहे हैं? अगर आपका जवाब हाँ है, तो Electrical Business Ideas In Hindi आपके लिए ही है क्योंकि आपको कोई भी नया काम या Business एक Idea के साथ ही Start करना चाहिए। जब कोई Person Business करने का मन बना लेता है तो उसको केवल एक Idea की जरुरत होती है। 

Electrical Business Kaise Kare

अपना Business करने की इच्छा हर एक इंसान की होती है। पर उस वक़्त उसके सामने बस दो problems आती है, एक अच्छे Idea की और पैसे की। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही Business के बारे में बताएंगे जो कि आप एक छोटे level से कर सकते हैं और साथ ही कम आप उसको कम पैसों में शुरू भी कर सकते हैं। 

Business Ideas से related बात करने से पहले मैं आपको कुछ बातें बताना चाहता हूँ। अगर आपने पहले कभी Business नहीं किया है तो शुरू में ही आपको ज्यादा पैसा नहीं लगाना चाहिए। 

ज्यादा पैसा ना लगाने का मतलब यह है कि अगर आपका Business बंद होने भी लग जाए तो उस स्तिथि में भी आपका ज्यादा नुक्सान नहीं होगा। 

वैसे, किसी भी काम को जितने कम पैसों में शुरू किया जाता है उसके Successful होने के chances उतने ज्यादा होते हैं। क्योंकि जब हमारा पैसा कम लगा हुआ होता है तो हम किसी भी decision को और भी ज्यादा आसानी से ले सकते हैं।

हाँ आप ये रास्ता जरूर अपना सकते हो कि जो पैसा आप उस Business से कमाओ उसका 70% आप वापस उसी में लगा दो। ऐसा करने से आपका Business बहुत तेज़ी से growth करेगा।  

आपको बस ये बात ध्यान रखनी है कि आपको शुरुआत में ज्यादा पैसा नहीं लगाना है और हर एक Idea को एक proper planning के साथ practically apply करना है। तो आपके सामने पेश है, Electrical Business Plan In Hindi जिससे आपको बहुत सारे Business Plans मिल जाएंगे।

Electrical Business Ideas In Hindi

इन सब Electrical Business Ideas को आपके साथ share करने से पहले हमने ये check कर लिया था कि आप इसको आसानी से और बहुत कम amount के साथ भी कर सकते हो या नहीं। क्योंकि किसी भी Business को करने से पहले Electrical Business Startup Cost In Hindi जान लेना बहुत जरुरी होता है.

क्योंकि आपको ये Business करने से पहले यह मालूम होना जरुरी होता है कि इस Business के करने के लिए कहीं हमारे लाखों रूपए तो खर्च नहीं हो रहे हैं। हमने इस Post में आपको कुछ ऐसे ही Electrical Business Ideas से Introduce कराने जा रहा हूँ जिनको आप आसानी से कर सकते हो। 

1) LED Light Production

जैसा की हम सब जानते हैं, आज कल LED Lights का use कितना बढ़ गया है। LED Lights का Business आज के time में इतना बढ़ चुका है इसके पीछे बहुत सारे रीज़न हो सकते हैं। सबसे पहला Reason ये है कि LED Bulb Recyclable होता है, तो अगर ये एक बार ख़राब हो भी जाता है तो भी इसको लोग ठीक करने आ सकते हैं। 

जो कि हमारे Business के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका Business करना इसलिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि ये बल्ब बिजली की खपत काम लेते हैं, जिससे इन पर लोग ज्यादा विश्वास करते हैं और इसको ज्यादा खरीदते हैं।

अगर आपको यह Business करना है तो ये सबसे अच्छा समय है इस Business को करने का क्योंकि अभी के समय में ये Business बहुत अच्छा चल रहा है। 

अगर आप LED Lights को Assemble करना या इसको ठीक करना नहीं जानते हैं तो आप इसको दिल्ली के college भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी से 5000\- की छोटी सी फीस में और बहुत कम time में सीख सकते हैं।  

2) Electronic Product Recycling 

इस Business से पैसा कमाने के साथ-साथ आप Environment को साफ़ रखने में भी योगदान दे सकते हैं। इस Business में आपको ख़राब-पुराने Electronic Items की condition को सुधार कर उसे नया करके बेचना है। 

इसमें  आपको काफी फायदा होगा क्योंकि आपको product बहुत ही सस्ते में मिल जायेगा और आप उसको सही करके एक Reasonable Price में बेच सकते हैं। आपको ख़राब Product ढूंढने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है लोग खुद ही आपके पास आजायेंगे।

Also Read,

[Top 6 Plans] Business Growth Kaise Kare | 2021

3) Printing Press House 

अपने Business को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है, प्रचार। जिसको हम Advertisement या Marketing भी कहते हैं। आज कल सभी Business को बढ़ाने के लिए Marketing को base बना रहे हैं। Marketing करने के लिए लोग templets, banner, visiting cards etc. का बहुत अधिक मात्रा में use कर रहे हैं। 

Business ही नहीं बल्कि invitation देने वाले कार्ड भी लोग Press House में छपवाने जाते ही हैं। आप अपने आसपास देखते ही होंगे की कितनी शादियाँ होती हैं, उन सबके लिए invitation कार्ड Printing Press House में ही छपते हैं। हमारे देश में हर साल कहीं न कहीं चुनाव होता ही रहता है। 

चुनाव में जितना प्रचार होता है, शायद ही किसी और चीज़ में होता होगा। चुनाव में जितनी भी समाग्री प्रचार में use होती है, वो सब Printing Press House में ही print होकर जाती हैं। इस Business में बहुत अच्छा Margin है। 

अगर आप इस Business को शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत छोटे level से start कर सकते हैं। आप इस business को 1.25 लाख रूपए की एक मशीन से शुरू कर सकते हैं। फिर धीरे धीरे और भी मशीन खरीद सकते हैं।  

Also Read,

गांव में कौन सा Business शरू करें |

4) Electrical Switch, Sockets, Plug Making Business 

ये बात बिलकुल सच है कि गावों का शहरीकरण बहुत तेज़ी से हो रहा है और आने वाले time में शहरों की तरह ही गाँवों में बिजली पहुँचाने का काम बहुत तेज़ी से चल रहा है। ऐसे में अगर हम एक ऐसा Business करते हैं जिसमे Electrical Switch, Sockets, Plug Making होता है।

 तो ये इस बात इस बात की गारेंटी है कि आपका काम जरूर चलेगा और तरक्की भी करेगा। क्योंकि इसमें नुक्सान होने का बहुत कम chance होगा। वैसे भी चाहे शहर में भी जब नए घर बनते हैं तो Electrical Switch, Sockets, Plug की जरुरत तो हमेशा पड़ती है।

इस Business को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। बस इसके लिए हमे इतना करना है कि wholesaler से कच्चा माल लेकर उसका setup करके packing करके shops पर supply करना है। 

5) Battery Manufacturing Business

Battery Manufacturing का Business बहुत ही ख़ास है क्योंकि इसको ख़ास बनाती है इसके पीछे की योजना। Battery manufacturing Business शुरू करने वाले को सरकार 90% तक का loan provide करवा देती है। साथ ही 25% तक की सब्सिडी provide करती है।

 जिससे आपका Business start करना बहुत ही easy हो जाता है। Government का ये कदम electricity की खपत को कम करने के लिए है। 

Battery की energy को रिफिल करके दोबारा use किया जा सकता है और battery बिजली की कम खपत का factor है। Battery एक ऐसा futuristic plan है जो कभी भी fail नहीं हो सकता है।  

6) Fan regulator making

आपके घर में fan regulator तो जरूर होगा। जी हाँ वही जिससे आप पंखे की स्पीड को नियंत्रित करते हैं। जैसा की हम सबको पता ही है कि हर तरफ development कितनी तेज़ी से चल रहा है। 

और साथ ही houses, flat, hotels, school, banks कितनी तेज़ी के साथ बन रहे हैं। तो ऐसे में अगर आप Fan Regulator का Business करते हैं तो ये बहुत अच्छा चलने वाला है। 

आज से 20-25 साल पहले कुछ ऐसे regulator चलते थे जिनके अंदर stabilizer होता था। जैसे जैसे समय बीतता गया stabilizer वाले regulator आने बंद हो गए हैं। अब केवल पंखे की speed को नियंत्रित कर सकते हैं।        

7) Immersion rod making

Immersion rod को आप easily बना कर तैयार कर सकते हैं। और reasonable price में दुकान पर रख कर बेच सकते हैं। ये Business सर्दियों में बहुत चलता है। अब हर एक इंसान के घर में गीज़र नहीं होता है। ऐसे में Immersion rod पानी गरम करने का बहुत अच्छा साधन है। 

एक Immersion rod 150-250 रूपए में तैयार हो जाती है। और आप इसको easily 500 रूपए तक की बेच सकते हो। शुरुआत में आप इसको दूसरी दुकानों से थोड़ा कम में भी बेच सकते हैं।

जिससे आपको customers मिल जाएंगे। अगर आप अपने customer को quality कम रेट में provide करते हैं तो आपका business 100% तरक्की करता है।  

Also Read,

Apne Business Ko Online Kaise Kare पूरी जानकारी 

[10+ New]  ज्यादा पैसे कमाने वाला Business 2021

No.1 Vestige Business Plan in Hindi | 2021  

Conclusion

इन सभी Business में से आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी business कर सकते हैं क्योंकि इन सबको करने का लगभग एक ही तरीका है। अगर आपने इससे related काम सीखा हुआ है तो यकीन मानिये कि वो आपके जरूर काम आएगा और आप एक successful business run कर सकेंगे। 

अगर आप Electrical background से नहीं हैं तब भी कोई घबराने वाली बात नहीं है। जिनको Electrical field का ज्यादा अनुभव नहीं है उनके लिए कम पैसों में और कम समय में होने वाले बहुत सारे course available हैं।

आप Electrical Field में Online Courses करके से सीख कर भी अपना पैसा और time बचा सकते हैं और बचे हुए time में आप किसी ऐसी दुकान पर काम सीख सकते हैं जिस तरह का काम आप शुरू करना चाहते हैं। 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी ये Post Electrical Business Ideas In Hindi अच्छी लगी होगी। इसको पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि Electrical Business Kaise kare। अगर आपको Post अच्छी लगी है तो आप इसको अपने friends और relatives के साथ शेयर कर सकते हैं।  

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel