[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है| 2021 जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

दोस्तों, Konsa Business Faydemand hai जिसे करके हम ज्यादा से ज्यादा Profit कमा सके। आज के समय मे Business का क्रेज लोगों के बीच में बहुत ज्यादा बढ़ गया है । सभी लोग नौकरी की जगह बिजनेस करना चाहते हैं, क्योंकि इसमें फायदा भी बहुत ज्यादा होता है।

Konsa Business faydemand hai

आइए हम बताते हैं कि बिजनेस के क्या फायदे होते हैं । पहला तो यह कि आप अपने मालिक खुद होते हैं । आपको किसी चीज की किसी से परमिशन नहीं देनी पड़ती है। और दूसरे के अंदर काम करने में आपको हमेशा pressure रहता है । खुद का बिजनेस करने के लिए pressure तो जरूर रहता है, पर आप को किसी का हुकुम नहीं सहना पड़ता है ।

अगर आप भी चाहते हैं कि आप अपने बिजनेस के मालिक खुद बने तो आपको भी एक छोटा सा बिजनेस खोलना पड़ेगा । हम आपको बताते हैं कि कौन कौन से ऐसे बिजनेस है, जो कि कम पैसों में शुरू किए जा सकते हैं। और जिसमें kam paise me jyada kamai भी हो सके।

1. नाश्ते की दुकान

नाश्ते की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जो कि हर मौसम में हर season में हर time में चलता रहता है। क्योंकि जो लोग अकेले रहते हैं, उन्हें नाश्ते के लिए हमेशा नाश्ते की दुकान की जरूरत पड़ती है । आप किसी भी तरह के नाश्ते की दुकान की शुरुआत कर सकते हैं ।

जैसे कि आप अगर किसी शहर में है जहां की फेमस चीज है जो कि सब लोग खाते हैं, आप उसके दुकान खोल सकते हैं। और डेफिनेटली वह दुकान चलेगी, क्योंकि अगर वह famous item है तो लोग उसे जरूर पसंद करेंगे ।

आप अपनी दुकान शहर के किसी भी कोने में लगा सकते हैं। क्योंकि जिन लोगों को नाश्ता करना होता है, वह कहीं भी पहुंच जाते हैं। और इसमें मुख्य लागत भी बहुत कम है । बस आपको एक छोटी सी दुकान की जरूरत पड़ेगी।

और नाश्ता बनाने के लिए जो समान होता है उसकी जरूरत पड़ेगी। बस आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको अपनी दुकान का जो नाश्ते है, उसे बहुत अच्छा बनाना है ताकि आपकी दुकान ज्यादा फेमस हो सके ।

2. मोबाइल रिचार्ज शॉप

इस business के बारे में क्या कहा जाए । यह बिजनेस  सबसे फेमस चल रहा है अभी के टाइम में। क्योंकि हम जानते हैं कि आजकल हर एक इंसान के पास mobile है । चाहे वह कोई छोटा worker हो या फिर कोई बड़ा करोड़पति ।

आजकल के टाइम पर छोटे-छोटे बच्चों के पास भी मोबाइल होता है। और बात यह है कि जिनके पास मोबाइल होता है, उन्हें recharge करवाने की जरूरत पड़ती है । तो आप एक मोबाइल का छोटा सा रिचार्ज शॉप खोल सकते हैं ।

इस बिजनेस में बहुत ज्यादा फायदा है क्योंकि आपको सिर्फ लोगों का मोबाइल रिचार्ज कराना है, और profit आपके सीधे जेब में होगा । इसमें एक फायदा यह भी है कि लोग आजकल online चीजें ज्यादा like कर रहे हो और online shopping पर believe कर रहे हैं । इसलिए रिचार्ज की मात्रा भी बहुत बढ़ गई है ।

3. जूस शॉप

जूस शॉप भी बहुत अच्छा बिजनेस है, क्योंकि लोग आजकल अपने health का बहुत ज्यादा ख्याल रख रहे हैं । और जब लोग अपने health का ज्यादा ख्याल रखते हैं, तो डेफिनेटली वह हेल्दी चीजें पीते हैं । जूस एक ऐसी चीज है जो कि हर इंसान पीता है चाहे वह तंदुरुस्त हो या बीमार हो बूढ़ा हो या बच्चा हो । जूस की हर किसी को जरूरत होती है ।

इस बिजनेस में ज्यादा लागत नहीं है । बस आपको एक ठेला रखना है और उस पर एक जूस निकालने वाली मशीन और कुछ फल रखने हैं । आप फल अपने पसंद से भी रख सकते हैं या फिर मौसम के हिसाब से भी रख सकते हैं ।

जैसे कि अगर सीजनल फल रखते हैं तो ज्यादा फायदा होगा । सीजन में वह फल सस्ते होते हैं और आप उसका juice बनाकर बेच सकते हैं, जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा ।

4. टिफिन सर्विस

टिफिन सर्विस उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद बिजनेस है जो कि खाना बनाने में रुचि रखते हैं। और जिनको खाना बनाने में इंटरेस्ट है । टिफिन सर्विस ज्यादातर लोग आजकल ले रहे हैं क्योंकि लोगों के पास टाइम नहीं है कि वह खाना बना सके।

और दूसरी बात अगर कोई सिंगल रहता है तो उसके लिए भी tiffin service बहुत important है। क्योंकि उनको ज्यादातर खाना बनाने आता नहीं है, या फिर वो खाना बनाना नहीं चाहते ।

इसमें मुनाफा भी बहुत ज्यादा है और लागत बहुत कम है। इसमें आपको कुछ नहीं करना है अच्छे-अच्छे व्यंजन बनाने हैं और menu तैयार करना है जो कि आप अपने कस्टमर को दिखाए । बस फिर क्या आपको सिर्फ delivery करना है अपने customer के पास, और मुनाफा सीधे आपके जेब में होगा ।

5. रोड साइड बुक शॉप

रोड साइड बुक शॉप भी बहुत अच्छा बिजनेस है। क्योंकि जो लोग बुक्स पढ़ने के शौकीन होते हैं, वो आपके यहां से books जरुर खरीदेंगे । रोड साइड बुक शॉप बिजनेस का एक बड़ा फायदा यह है, कि आप सेकंड हैंड बुक ले सकते हैं थोक के भाव में, और उनको road side एक stall लगाकर बेच सकते हैं । अब सीधी सी बात यह है कि जो लोग पढ़ने के शौकीन है या फिर बुक लेना पसंद करते है वह तो जरूर second hand books लेंगे।

क्योंकि इसमें दो फायदे है पहला तो वो लोग सारी स्टोरीज या बुक के जो भी content है वह पढ़ पाएंगे और दूसरा कम price में बुक मिलेगी । इस बिजनेस में लागत बहुत कम है क्योंकि जो सेकंड हैंड बुक्स होंगी वह आपको बहुत कम प्राइस में मिल जाएंगे, और आप उन्हें अच्छे दामों में बेच पाएंगे ।

6. टी स्टॉल

चाय कीसे नहीं पसंद है । Tea तो हर इंसान पीता है । Tea stall का बिजनेस भी बहुत फायदेमंद है। क्योंकि जो लोग सुबह-सुबह चाय बनाना नहीं चाहते हैं ,वह आपके stall पर रुक कर चाय जरूर पिएंगे ।

टी स्टॉल का बिजनेस वहां पर बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, जहां पर हॉस्टल हैं, या फिर जहां पर बैचलर लोग ज्यादा रहते हैं।  क्योंकि वह लोग अक्सर सुबह सैर पर निकलते हैं, तो चाय के साथ नाश्ता आपके stall पर कर ही लेते हैं ।

अब आपको यह ध्यान रखना है कि टी स्टॉल पर आप थोड़ा बहुत चाय के साथ खाने वाला नाश्ता भी रखे । जैसे की toast,बिस्किट आदि इत्यादि । जिससे कि चाय पीते पीते उन लोग को नाश्ता भी मिल जाए और आपको मुनाफा भी डबल हो ।

इसमें लागत तो आपको पता ही है बहुत कम है और मुनाफा ज्यादा है । चाय में आपको पता है कि कितने रुपए का सामान आता है और आप उसे 10 या 15 में बेच सकते हैं ।

7. हैंड कार्ड मेकिंग का बिजनेस

कार्ड मेकिंग का बिजनेस भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। और अगर उसमें भी handmade कार्ड हो, तो और भी ज्यादा फायदेमंद होगा। कुछ लोग कहते हैं कि कार्ड जो होते हैं वह उनके हिसाब से बने और वह लोग इसकी तलाश में निकल पड़ते हैं । Readymade Card में उनको वह सब चीजें नहीं मिल पाती है, जो कि एक हैंडमेड कार्ड में होती है । जैसे कि उदाहरण के तौर पर बताते हैं ।

अगर हमें बर्थडे मैसेज किसी कार्ड में लिखवाना है और वह message हमारे type का नहीं होता है रेडीमेड card में। तो भी हमें मजबूरन वहीं card देना पड़ता है क्योंकि हमारे पास ऑप्शन नहीं होता ।

हैंडमेड कार्ड में ऑप्शन होता है कि आप मैसेज अपनी तरह का लिखवा सकते है, कार्ड के color, design सब कुछ अपने तरह के select कर सकते हैं ।इस बिजनेस में लागत भी बहुत कम है । बस आपके हाथ का टैलेंट और मेहनत है, और फिर मुनाफा आपकी जेब में होगा।

8. केयर टेकर

Care Taker बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है। क्योंकि ये बिजनेस बहुत अच्छे से चल सकता है । जो माँ-बाप अपने बच्चों का ध्यान नहीं रख पाते है क्योंकि वो job जाते हैं, वो केयरटेकर रखते हैं।

Care taker बच्चों का हर काम करती है जैसे खाना खिलाना ,सुलाना आदि इत्यादि । आजकल हर मां-बाप जॉब पर जाने लगे हैं और job की वजह से वह अपने बच्चों को कहां रखे उसकी उनको चिंता हमेशा रहती है ।

Care taking का बिजनेस फायदेमंद है क्योंकि इसमें बस आपको एक जगह चाहिए जहां पर आप कुछ बच्चों को रख कर उनको खिला सके और उनका मनोरंजन कर सके । इसकी वजह से बच्चों का time pass भी हो जाएगा और मां-बाप बेफिक्री से अपना काम भी कर पाएंगे ।

इसमें लागत के तौर पर आपको बस कुछ थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ेगी, जहां पर एक अच्छा प्ले सेंटर आप बना सके। और कुछ ऐसे सामान की जरूरत है, जिससे बच्चा अपने टाइम पास कर सके और खेल सके ।

9. टूर गाइड

टूर गाइड का बिजनेस बहुत अच्छा business है। अगर आपके शहर में कुछ ऐसी जगह है, जो कि बहुत फेमस है तो आप टूर गाइड भी बन सकते हैं । आपको इस बिजनेस के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा बस उस जगह का इतिहास और सब कुछ के बारे में जानना पड़ेगा। ताकि जो भी लोग वो जगह देखने आयेंगे, आप उन्हें उस जगह के बारे में बता सके और वह जगह पूरी तरह से घुमा सके ।

ज्यादातर foreigners टूर गाइड रखते हैं ताकि वह जगह के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान पाए। और आगे चलकर उनको उस चीज के बारे में अच्छे से पता चल पाए ।

टूर गाइड के business में लागत के नाम पर कुछ भी नहीं लगेगा। बस आपको अच्छी जानकारी इकट्ठा करनी पड़ेगी और बातचीत करने का तरीका आपको अच्छे से आना चाहिए । अगर आप किसी को कुछ समझा रहे हैं तो वो चीज उसको अच्छे से समझ में आ जानी चाहिए । Tour guide का बिजनेस sabse jyada munafe wala business है ।

10. कुकिंग क्लास का बिजनेस

अगर आपको भी खाना बनाने का शौक है और सिखाने का भी शौक है, तो आप इस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं । आप अपने घर में ही कुकिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जो औरतें या लड़किया cooking सीखना चाहते हैं, वह definately आपके यहां एडमिशन लेंगे और आपके यहां से नई नई तरह की dish सीखेंगे ।

इस व्यवसाय में लागत थोड़ी सी है बस आपको एक अच्छा सा किचन रेडी करना पड़ेगा जहां पर आप लोगों को सिखा पाए। और कुछ बर्तन इकट्ठे करने पड़ेंगे जो कि खाना बनाने में काम आ सके । जैसे जैसे आपका क्लास फेमस होता जाएगा, वैसे-वैसे लोग आपके यहां ज्यादा से ज्यादा admission लेंगे। और सीधी सी बात है अगर एडमिशन ज्यादा है तो डेफिनेटली पैसा भी ज्यादा मिलेगा आपको।

Also Read:

[Best 10] Vegetables Business ideas in Hindi

[Top 10] New big Business ideas in India Hindi

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies

[Latest 15] Agriculture Business ideas in Hindi 2020

FAQ

कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू करें?

आपको बिज़नस शुरू करते समय मार्किट के डिमांड के हिसाब से बहुत ही कम पैसे में शुरुआत कर देनी चाहिए फिर जैसे जैसे बिज़नस में प्रॉफिट बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आप बिज़नस बढ़ाते रहिएगा|

कौन से बिजनेस में ज्यादा फायदा है?

डिजिटल मार्केटिंग २१ वि सदी का सबसे ज्यादा फायदेमंद बिज़नस है| जिस बिज़नस में Competititon कम हो उसमे सफल होना बहुत ही आसान होता है|

कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

देखा जाये तो पैसा किस बिज़नस में नही है, अगर कम टाइम में ज्यादा पैसा चाहिए तो B2B बिज़नस मॉडल अच्छा है और अगर आप अच्छा खासा टाइम इन्वेस्ट कर लेते हो तो B2C मॉडल आजमा सकते है|

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Teaching या Coaching का बिज़नस आप बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर सकते हो | आपको बस किसी जगह को रेंट का लेने का ही खर्चा आएगा|

Conclusion:

दोस्तों, अब आप जान गए होंगे की  konsa business faydemand hai, जिनको शुरू करके आप कम Investment में ज्यादा Profit कमा सकोंगे। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरुर करे।

धन्यवाद्। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment