[Top 10] New big Business ideas in India Hindi [2021]

दोस्तों, आपको New big Business ideas in India in hindi के बारे में जरुर जानना चाहिए। अगर आपके पास कुछ अच्छे पैसे है तो आप उन पैसो का use करके बढ़ा बिज़नस शुरू कर सकते है। जिससे आप बहोत ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Big business ideas in india

यह बात बिल्कुल सही है कि आप अपने बिजनेस में जितना पैसा डालेंगे आपको मुनाफा उतना ही ज्यादा होगा क्योंकि अगर हम कम लागत में BUSINESS करते हैं तो मुनाफे की रकम भी कम होती है। सीधा सा उदाहरण देकर आपको बताते है ।

छोटा व्यापार कोई भी कर लेता है तो उसमें कंपटीशन ज्यादा होता है जिसकी वजह से हमारे पास ग्राहकी कम आते और मुनाफा भी कम होता लेकिन बड़ा व्यापार बहुत कम लोग कर पाते हैं और उसमें कंपटीशन भी कम होता है जिसकी वजह से हमारा मुनाफा ज्यादा होता है । आइए हम आपको बताते है new big business ideas in hindi

New big Business ideas in India in hindi

आजकल के महंगाई भरे जमाने में अगर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने जाना चाहते हैं ,तो हम बताने जा रहे हैं वह तरीके जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

इस आर्टिकल में हम आपको सब कुछ बताएंगे कि कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए, किस बिजनेस का भविष्य क्या है, किस बिजनेस को शुरू करने में कितने पैसे लगेंगे और उसकी मार्केटिंग किस किस तरह से करें ।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जितने भी सवाल है वह सब खत्म हो जाए ।

1. डेरी का बिजनेस

हमारे देश में खेती सबसे ज्यादा होती है । खेती करने के लिए हमें गाय बैलों की जरूरत होती है । तो हम उनसे एक और बड़ा बिजनेस कर सकते हैं, जिसे डेयरी उद्योग कहा जाता है । डेयरी उद्योग उन लोगों के लिए सबसे best माना जाता है जिनके पास अधिक मात्रा में गाय और भैंस है ।

इसमें आप उनका दूध निकालकर किसी डायरेक्ट मिल्क कंपनी से contact कर कर उन्हें sell कर सकते हैं । अगर डेयरी उद्योग शहर में शुरू करते हैं तो आपके पास opportunity और ज्यादा है क्योंकि आप बड़े बड़े होटलों से कांटेक्ट करके भी सप्लाई कर सकते हैं ।

2. वाटर सप्लाई बिजनेस

वॉटर सप्लाई बिजनेस बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस है। क्योंकि आजकल लोग अपनी सेहत का बहुत ख्याल रख रहे हैं । सेहत का ख्याल रखने के लिए हर कोई बहुत स्वच्छ पानी पीना चाहता हैं। जो कि हम वॉटर सप्लाई बिजनेस करके उन्हें प्रोवाइड कर सकते है । वाटर सप्लाई business की मांग गर्मियों के सीजन में बहुत ज्यादा रहती है क्योंकि गर्मियों में पानी की खपत भी बहुत ज्यादा रहती है ।

आप अपनी आस पड़ोस की दुकान office और घरों में पीने के पानी का supply शुरू कर सकते हैं। और जैसे-जैसे आप पॉपुलर हो जाएंगे आपका बिजनेस भी अच्छा पैसे कमाने लगेगा । इसमें आपकी investment जरूर लगेगी क्योंकि आपको इसके लिए जगह भी ज्यादा चाहिए और पानी शुद्ध करने वाली मशीन की भी जरूरत पड़ेगी । आपको delivery ब्वॉय की भी जरूरत पड़ेगी जो कि घर घर जाकर delivery दे सकें ।

3. मैरिज हॉल बिजनेस

हमारा देश एक ऐसा देश है जहां पर हर खुशी की चीज बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है । चाहे वह शादी हो या फिर किसी का जन्मदिन । आप मैरिज हॉल का business बड़ी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि हमारे देश में शादियों के सीजन में लाखों शादियां होती है । जिसके लिए marriage हॉल की जरूरत पड़ती है ।

इस बिजनेस में आपको investment जरूर लगेगा, लेकिन वह one time investment होता है। क्योंकि एक बार आपका मैरिज हॉल पूरी तरह से रेडी हो जाए तो बस आप को उसे किराए पर देना है और आपकी अच्छी इनकम शुरू हो जाएगी ।

मैरिज हॉल को तैयार करते वक्त आप यह बात का जरूर ध्यान रखें कि उस मैरिज हॉल का डेकोरेशन, कैटरिंग ,टेंट हाउस, डीजे साउंड सिस्टम बहुत ही अच्छा हो तभी लोग आपके मैरिज हॉल को बुक करेंगे ।

4. टूर्स एंड ट्रैवल्स

भारत के लोग घूमने फिरने की बहुत ही शौकीन है और घूमने के लिए अगर वो कहीं जाने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले वह टूर्स एंड ट्रेवल्स वाले को contact करते हैं ।

टूर्स एंड ट्रैवल्स वालों के साथ पैकेज बुक करने का फायदा होता है कि हमें किसी भी बात की टेंशन लेने की जरूरत नहीं होती है । वह लोग automatic ट्रिप प्लान कर देते हैं। 

Tours and travel बिजनेस शुरू करने के लिए आपको investment की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि आपको सबसे पहले गाड़ियां खरीदनी पड़ेगी। जो कि आप किराए पर दे सकते हैं या फिर रेंट पर चला सकते हैं । शुरू में आप एक या दो गाड़ियों या बस से शुरू करें और जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता जाएगा, आप और नई नई गाड़ियां ऐड कर सकते हैं ।

5. प्रॉपर्टी डीलिंग

प्रॉपर्टी डीलिंग भी एक बहुत अच्छा business है । जो कि आप शुरू कर सकते हैं । आजकल लोग अपना खुद का घर लेने पर बिलीव करते हैं और जैसे-जैसे real estate के प्राइस बढ़ रहे हैं वैसे वैसे properly dealer को भी मुनाफा हो रहा है । आप flats और बिल्डिंग बनाकर उन्हें बहुत ऊंचे दामों पर बेच सकते हैं । कभी कभी flat और बिल्डिंग में तो 5 से 10 लाख का मुनाफा हो जाता है ।

एक काम और भी कर सकते हैं कि जो प्रॉपर्टी पहले से बनी हुई है उनको खरीद के रिनोवेट करके भी बेच सकते हैं ।

जिसमें आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है । business को बहुत समझदारी से करना पड़ता है ताकि आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सके ।

6. कोचिंग इंस्टीट्यूट

शिक्षा हर किसी के लिए जरूरी है । हमारे देश में आजकल पढ़ाई को लेकर नए-नए विज्ञापन भी आ रहे हैं । भारत में नौकरी को लेकर इतना competition बढ़ गया है कि हर बच्चा अच्छे से अच्छी पढ़ाई करके एक अच्छी नौकरी पाना चाह रहा है ।

भारत में सबसे ज्यादा कोचिंग इंस्टीट्यूट दिल्ली ,कोटा और इलाहाबाद में है क्योंकि वहां पर सबसे बढ़िया कोचिंग इंस्टिट्यूट आपको मिल सकते हैं । Coaching institute एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है।

पर एक बात का जरूर ध्यान रखें अगर आपने वहां से रिजल्ट नहीं निकाला तो जल्दी आपके कोचिंग इंस्टिट्यूट पर ताला भी लग जाएगा ।

अब आपके कोचिंग इंस्टीट्यूट को सफल बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अच्छे से अच्छे टीचरों की हायरिंग करनी पड़ेगी। जिनको प्रॉपर नॉलेज हो उस सब्जेक्ट का और जैसे ही आपके institute के बच्चों का रिजल्ट अच्छा आने लगेगा, आपका कोचिंग इंस्टिट्यूट automatic चलने लगेगा और मुनाफा उतना ही बढ़ेगा ।

7. रिटेल दुकान

हमारी जिंदगी में रोजमर्रा की जरूरतों की चीजें बहुत सारी है जो कि हमें रोज कुछ ना कुछ खरीदना पड़ता है । अगर रिटेल दुकान खोलते हैं जिसमें आप रोजमर्रा की जिंदगी की सारी चीज रखते हो तो आप जरूर मुनाफा कमाएंगे |

बस ध्यान रखना पड़ेगा कि आप की दुकान में जरूरी हर चीजें मौजूद हो जो कि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होती हैं । आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है आप चाहो तो कपड़ों की दुकान खोल सकते हैं, घड़ी ,फोटो,electric,मशीनरी, साइकिल, मोटरसाइकिल आदित्यादि बहुत सारे ऑप्शन से आपके पास जिसकी आप दुकान खोल सकते हो ।

8. फोटो स्टूडियो

आप चाहो तो फोटो स्टूडियो का बिजनेस भी कर सकते हैं । हमारे भारत देश में जब भी हमारे घर पर शादी का फंक्शन होता है हम फोटोग्राफर को जरूर बुलाते हैं ।

इस बिजनेस में बहुत ज्यादा प्रॉफिट है बस यह बिजनेस थोड़ा सा seasonal बिजनेस है क्योंकि जब शादियों का सीजन होता है तो आपके पास photographer की बुकिंग बहुत ज्यादा होती है। और बाकि के समय फोटोग्राफर की बुकिंग की मात्रा थोड़ी सी कम होती है ।

लेकिन इस बिज़नेस में लागत थोड़ा सा कम है अगर हम दूसरे बिजनेस के साथ कंपेयर करें । इस बिजनेस के लिए आपको बस फोटो साफ करने वाली machine चाहिए और एक अच्छा कैमरा चाहिए और बस बाकी आपके फोटो खींचने की खूबी से होता है कि आप किस तरह से फोटो खींचते हैं । इस बिजनेस में थोड़े कम इन्वेस्टमेंट के साथ ज्यादा मुनाफा है ।

9. प्लास्टिक प्रोडक्शन का बिजनेस

हमारे घर में चीज़े अधिक प्लास्टिक से बनी हुई होती है । तो प्लास्टिक प्रोडक्शन बहुत फायदेमंद का काम होता है । इस business को शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसके लिए आपको प्लास्टिक मोल्डिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी । जिसकी लागत 1000000 से 1200000 रुपए है।

मशीन खरीदने के बाद आप प्लास्टिक से कोई भी तरह का प्रोडक्ट बना सकते हैं । चाहे वह कटोरी हो, ग्लास हो ,चम्मच हो या कुछ भी हो । माना कि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट ज्यादा है पर मुनाफा भी ज्यादा है । जैसे जैसे आपका बिजनेस चल पड़ेगा आपको अच्छी मात्रा में मुनाफा मिलेगा ।

10. फार्मास्यूटिकल मैनफैक्चरिंग

हम सबको पता है कि दवाइयों की मेकिंग कॉस्ट बहुत ही कम होती है बट उसमें रिटेलर होलसेल और टैक्स इसका अमाउंट जोड़कर उसको बहुत ज्यादा बना दिया जाता है ।

अगर आप एक फार्मास्यूटिकल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का ओपनिंग करते हैं तो वह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। क्योंकि आपको उसमें कॉस्ट बहुत कम लगती है और मुनाफा बहुत ही ज्यादा होता है।

लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि वह सब मशीन खरीदनी पड़ेगी जो की दवाई बनाने में काम आती है।

और साथ-साथ आपको distributor भी बनाने पड़ेंगे जो कि जगह-जगह जाकर चाहे वह medical स्टोर हो या hospital हो कांटेक्ट लेकर आए ताकि आप की दवाइयां बिक सके ।

Also Read:

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies

[ Latest 15] Agriculture Business ideas in Hindi

[Top 10] Latest business ideas in hindi

Diwali me konsa Business kare jisse fayda ho

Conclusion:

दोस्तों अगर आप भी कुछ बढ़ा business करने की सोच रहे है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहोत फायदेमंद है। क्योंकि हमने यहाँ पर जो business ideas बताये है उसे करके बहोत सारे लोग काफी अच्छे पैसे कमा रहे है।

अगर आपको हमारा New big business ideas in India in hindi ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरुर करे

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment