दोस्तों, आपको Latest Agriculture business ideas in Hindi जानना बहुत जरूरी है। आजकल बहोत से लोग खेती से जुड़े business करना चाहते है। जैसा की हम सबको पता है, भारत एक कृषिप्रधान देश है। यहाँ पर 70% लोग खेती पर निर्भर है।

लेकिन आज के समय में पहले जैसी पारंपरिक खेती करके ज्यादा कुछ मुनाफा नही होता है। इसलिए आपको खेती के साथ इससे जुड़ा कुछ business भी जरुर करना चाहिए।

आजकल के युवा जॉब से ज्यादा business करने में यकीन रखते है। उनके लिए Agriculture से रिलेटेड business करना बहोत ही फायदेमंद हो सकता है। खेती से जुड़ा व्यवसाय करके अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है।

Agriculture business ideas in Hindi

आजकल कृषि व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि इसमें आप कम investment के साथ पैसे कमा सकते हैं और यहां पर competition भी बहुत कम होता है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से Agri busniess idea है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं ।

क्या आप कम Investment के साथ कुछ extra पैसे कमाना चाहते हैं? तो यह article आपके लिए बहुत ही उपयोगी है । इस article में आप जान सकते हैं कि कैसे कृषी या खेती से पैसे कमाए जा सकते हैं ।

1. लकड़ी का व्यवसाय

जैसा कि हम सबको पता है कि घर में furniture बनाने के लिए लकड़ियों की जरूरत पड़ती है । Furniture में सबसे ज्यादा सागौन और शीशम की लकड़ी इस्तेमाल की जाती है। और बड़ी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं फर्नीचर बनाने में ।

सागौन और शीशम से बने furniture काफी महंगे दामों में बिकते हैं । तो आप इसका व्यवसाय कर सकते हैं । लकड़ी की खेती एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है जिससे आपका मुनाफा बहुत ज्यादा होगा ।

इन दोनों लकड़ियों का उत्पादन बहुत ही कम संख्या में होता है जिसकी वजह से इनकी कीमत market में बहुत ही ज्यादा होती है, और इनकी demand भी बहुत ज्यादा है । आपको इस व्यवसाय में थोड़ा सा सब्र रखना पड़ेगा क्योंकि लकड़ी की खेती थोड़ा सा टाइम लेती है। और इससे शायद कुछ सालों बाद जाकर ही आपको मुनाफा होगा ।

2. मछली पालन

मछली पालन का व्यवसाय आज भी बहुत फेमस है । इस कारोबार की demand दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हमारे देश में Non-vegetarian की संख्या बढ़ रही है, जिसकी वजह से मछली पालन व्यवसाय में बहुत ही फायदा हो रहा है ।

इस Business को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक तालाब बनाना पड़ेगा, जिसमें आप अपनी मछलियां पाल सकें । इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको सही तरह की planning करनी पड़ेगी और आजकल सरकार भी मछली पालन के लिए बहुत बढ़ावा दे रही है । आप अपनी तालाब में मछलियां पाल कर उनका देख रेख कर 6 महीने के अंदर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3. गुड़ का उत्पादन

गुड एक प्राकृतिक चीनी है जिसको आप अपने खाने में उपयोग कर सकते हैं, और इसका उपयोग करने से कोई भी हानि नहीं होती है । जैसा कि हम सब जानते हैं कि आजकल लोग अपनी  fitness का बहुत ही ख्याल रखते हैं जिसकी वजह से उन्होंने Sugar खाने में बहुत कटौती कर दी है ।

आजकल लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि गुड एक प्राकृतिक मिट्ठान है जो चीनी की जगह इस्तेमाल होता है । गुड का business बहुत ही फायदेमंद होगा अगर आप उसे सही ढंग से करते हैं । आप अगर खेत में गुड़ का प्लांट लगाकर उसे properly बेचे तो दूसरे राज्य वाले भी आपसे जरूर खरीदेंगे । इस business से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

4. एलोवेरा का बिजनेस

कृषि व्यवसाय में एलोवेरा का बिजनेस सबसे अच्छा माना जाता है । Aleovera एक ऐसा पौधा है जिसकी वजह से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना प्रोडक्ट बेच रही है । एलोवेरा एक कुदरती पौधा है जो कि बहुत ही फायदेमंद होता है ।

मार्केट में एलोवेरा की बहुत ज्यादा demand है क्योंकि यह आपके बालों के लिए, आपकी skin के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । यह business बहुत फायदेमंद होगा अगर आप इसे सही ढंग से करें और इसकी खेती सही तरीके से हो ।

अगर आप मुनाफा बहुत ज्यादा करना चाहते हैं तो आप इसका यूनिट set up करवा सकते हैं । जिसकी वजह से एलोवेरा का जूस निकाल कर भी आप sell कर सकते हैं ।

5. अचार का उत्पादन

हम सब जानते हैं कि अचार भारत के लगभग हर एक घर में खाया जाता है । अचार का व्यवसाय सबसे फायदेमंद व्यवसाय होता है क्योंकि इसमें कम लागत में आप बहुत ही बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं । भारत में लगभग हर तरह का अचार बनता है जैसे कि आम ,नींबू, गाजर, मूली ,कटहल आदित्यादि ।

महिलाओं के लिए अचार का व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे महिलाएं अपने घर के काम के साथ-साथ अच्छे पैसे भी कमा सकती हैं । इस बिजनेस के लिए आपको ज्यादा नेटवर्किंग की भी जरूरत नहीं होती है ।

आप घर में ही अचार तैयार करके अपने अगल-बगल आस-पड़ोस में sell सकते हैं । अगर आप ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप किसी बाजार में अपनी छोटी सी दुकान खोल कर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।

6. आटा मिल

यह उद्योग सबसे फायदेमंद है क्योंकि हम सब जानते हैं कि भारत के हर एक घर में रोटी बनती है । जिसके लिए आटा जरूरी होता है । आटा मिल setup करने में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है ।

एक छोटी सी जगह चाहिए और वह मशीन चाहिए जो गेहूं को आटा बना सके । फिर क्या आप की कमाई चालू हो जाएगी । जैसे जैसे लोग आटा पिसाने आएंगे आपके यहां, आपकी कमाई उस तरह से बढ़ती जाएगी ।

7. आलू चिप्स का बिजनेस

आलू के chips किसे पसंद नहीं होते हैं । भारत के लगभग सभी वर्ग के लोग आलू के चिप्स खाना पसंद करते हैं । यह बिजनेस बहुत ही लाभकारी है क्योंकि इसमें investment कम है और profit ज्यादा है।

पहले तो आप आलू खुद grow कर उनका चिप्स बना कर sell सकते हैं नहीं तो आप दूसरा काम यह कर सकते हैं कि मार्केट से आलू खरीद के उनका चिप्स बनाकर सादे पैकेट में पैक करके sell सकते हैं ।

अगर आप यह कारोबार बहुत बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए investment लगाना होगा और एक अच्छी जगह ढूंढनी होगी जहां पर आप अपना manufacturing प्लांट सेटअप कर सके ।

8. अदरक लहसुन पेस्ट का उत्पादन

पहले हमारे देश में अदरक लहसुन का पेस्ट सिलबट्टे पर पीस के बनाया जाता था । फिर हमारा देश थोड़ा सा अपडेट हुआ और यह पेस्ट मिक्सी में बनाने लगे । अब मार्केट में बहुत तरह के पैकेट  हैं जो कि अदरक लहसुन का पेस्ट रेडीमेड sell कर रहे हैं । इसलिए यह बिजनेस बहुत ही लाभकारी है ।

अदरक लहसुन पेस्ट हमारे रोज के खाने में लगभग पड़ता ही है । जैसे जैसे हमारा देश डेवलपमेंट कर रहा है वैसे-वैसे लोग अपडेट हो रहे हैं । हर चीज को लेकर आजकल लोग ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते इसलिए readymade चीजों पर बहुत ही dependent रह रहे हैं । जिसमें से अदरक लहसुन का पेस्ट भी एक है ।

शुरू करने के लिए आपको अदरक लहसुन paste को पीसने वाली मशीन खरीदनी पड़ेगी और उसे कहीं भी सेट अप करना पड़ेगा । स्टेप करने के बाद आप अदरक लहसुन का पेस्ट निकाल कर उन्हें प्रॉपर्ली पैक करके अपने दामों में sell सकते हैं और कमाई कर सकते हैं ।

9. मुर्गी पालन

यह बिजनेस कृषि उद्योग में सबसे ज्यादा famous है और इसके बारे में लगभग हर कोई जानता है । यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि हर season में समान रूप से चलता है । बिजनेस को चलाने के लिए आपको अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि मुर्गी पालन के लिए आपको पर्याप्त जमीन की जरूरत होती है ।

जहां पर आप मुर्गियों के रहने, खाने के लिए व्यवस्था कर सके पूरा ध्यान रखना पड़ेगा कि मुर्गियों की प्रॉपर केयर हो सके और उनके खाने का ध्यान रखा जाए अथवा यह बिजनेस sucessfull नहीं बन पाएगा ।

इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर यह business एक बार चल गया तो इसके customer पूरी तरह से बनते जाते हैं और इसमें बहुत ही अच्छी कमाई होती है । बस शर्त एक ही है कि इस बिजनेस के लिए आपको जमीन की ज्यादा जरूरत पड़ेगी और बहुत ही मेहनत करना पड़ेगा ।

10. मधुमक्खी पालन उद्योग

शहद एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल बहुत ही जगह पर होता है और इसकी मांग कभी कम नहीं हो सकती है । हम सब जानते हैं कि शहद हमें मधुमक्खियों से मिलता है । यह उद्योग करने से पहले आपको पर्याप्त मात्रा में जमीन की जरूरत होगी जहां पर आप मधुमक्खियों का पालन कर सकें ।

यह एक बहुत ही लोकप्रिय कारोबार है । जिसकी वजह से आपको मुनाफा भी बहुत ज्यादा होगा । बशर्ते आपको इसके लिए जमीन बहुत ज्यादा मात्रा में चाहिए होगी ।

11. मशरूम की खेती

मांसाहारी लोगों के लिए chicken और मटन बहुत ही फेमस होता है । वैसे ही शाकाहारी लोगों के लिए मशरुम बहुत ही फेमस भोजन होता है । Mushroom को एक तरह से शाकाहारी लोगों का नॉनवेज आहार भी कहा गया है क्योंकि मशरूम में वह सब पोषण होते हैं जो कि चिकन और मटन में होते हैं ।

शादी ,ब्याह में देखते हैं कि नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए तो मटन और चिकन होता है पर vegetarian लोगों के लिए ज्यादातर मशरुम या फिर पनीर होता है । मशरूम एक हेल्दी डायट में भी बहुत फायदेमंद होता है । इसलिए शहरों में इसकी मांग बहुत ही तेजी से बढ़ रही है ।

Mushroom Farming व्यवसाय बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है और इसमें मुनाफा भी बहुत ज्यादा है । अगर आप इस बिजनेस को सही तरह से करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रॉपर प्लानिंग करनी पड़ेगी और investment भी चाहिए होगा । आप इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं ।

12. नर्सरी प्लांट

नर्सरी का मतलब यह होता है कि वह जगह जहां आपको लगभग हर तरह के पौधे मिल जाते हैं । यह busniess बहुत ही फायदेमंद है । पर इस बिजनेस में मेहनत भी बहुत है । बिजनेस में आपको यही करना होगा कि पहले तो आपको एक जमीन लेनी होगी जहां पर आप अपना नर्सरी plant खोल सके ।

उसके बाद आपको हर तरह के लगभग पौधे तैयार करने होंगे जो कि फूल हो सकते हैं, जंगली पौधे, फल,फ्रूट जिसको आप बाजार में बेच सकें । बाजार में इनकी मांग भी बहुत ज्यादा है और आपको इसके अच्छे दाम भी मिल जाएंगे । शर्त एक ही है कि आपको इनका देखभाल बहुत अच्छी तरह से करना होगा ताकि आपके फूल या पौधे मुरझाए नहीं और हमेशा ताजा रहे ।

13. मसाले की खेती

भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा मसाले का इस्तेमाल होता है । हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर सब्जियों में मसाले ना पढ़ते हैं । मसाले की खेती करके आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

बस आपको इसके लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन चाहिए होगी और सारी चीजें चाहिए होगी जो कि मसालों की खेती में उपयोग होती है । भारत में बहुत सारे तरह के मसाले पाए जाते हैं जो कि  खाने में इस्तेमाल होता है ।

यह बिजनेस सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसकी डिमांड कभी खत्म ही नहीं होगी और जैसे-जैसे भारत की जनसंख्या बढ़ती जाएगी इसकी demand भी बढ़ती ही जाने वाली है ।

14. बेकरी का बिजनेस

बेकरी का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है । आजकल शहरों में ब्रेड और पाव का इस्तेमाल बहुत हो रहा है । लोग अक्सर नाश्ते में ब्रेड या फिर पाव का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसकी वजह से यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा ।

इस उद्योग में आपको यही ध्यान रखना पड़ेगा कि आपका जो प्रोडक्ट हो वह सही तरह से बने और लोगों को उससे कोई कंप्लेन ना हो । आपको इसके लिए एक छोटा सा factory सेट अप करना पड़ेगा, जिसके लिए आपको जमीन की और कुछ investment की जरूरत पड़ेगी । इस बिज़नेस में बहुत ही मुनाफा है अगर आप इसे सही ढंग से करते हैं और इसका उपयोग पूरी तरह से लेते हैं ।

15. फूलों की खेती

फूलों की खेती यानी की Floriculture, सही मात्रा में ये बहुत ही अच्छा बिजनेस है क्योंकि फूल हर जगह पर यूज़ होते हैं । चाहे किसी की शादी हो या फिर किसी का अंतिम दर्शन, फूल तो चाहिए ही होते हैं । खेती के लिए आपको सही मात्रा में जमीन की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप अलग-अलग तरह के फूल  grow कर सके ।

फूल उगाने के बाद आप इसे मार्केट में ले जाकर अच्छे दामों में बेच सकते हैं । त्योहारों के मौसम में आपका business बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि त्योहारों के मौसम में फूल सबसे ज्यादा खरीदे जाते हैं। आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपकी फूल की quality बहुत अच्छी हो और सीजन start होने से पहले आप उसकी पूरी प्लानिंग कर ले ।

Also Read,

Diwali me konsa Business kare jisse fayda ho [2021]

Top 10 दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है 

अमीर बने Online Business ideas in Hindi

[Top 10] Latest business ideas in hindi 2021

Conclusion:

दोस्तों, अगर आप भी Agriculture से related कोई business करना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल Agriculture business ideas in hindi या Marathi की मदद ले सकते है।

आजकल हर कोई अपना खुद का business करना चाहता है। ऐसे में अगर आप एक किसान है और आपको अपनी खेती से ज्यादा कुछ मुनाफा नही हो रहा है, तो आप खेती से जुड़ा कोई भी बिज़नस करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल Informative और अच्छा लगा हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर जरुर करे।

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel