[ 11+ Successful ] Online business ideas in Hindi

Hello friends आज हम बात करेंगे Successful Online Business ideas in Hindi के बारे में। कैसे हम घर बैठे online business से पैसे कमा सकते है।

भारत को युवाओं का देश कहा जाता है और लगभग सभी युवा आज social media और internet  से जुड़े हुए हैं। लेकिन दुख की बात यह है कि आधे से ज्यादा युवा social media और internet का यूज सिर्फ मनोरंजन के लिए ही करते हैं।

हमें Internet द्वारा दी गई opportunities को grab करने की जरूरत है और उनका सही इस्तेमाल करके अपने life और lifestyle को सुधारना है।

अगर हम आपसे कहे कि आप घर बैठकर internet का use करके पैसा कमा सकते हैं यानि के आप online business करके पैसे कमा सकते है, तो क्या आप हमारा विश्वास करेंगे? आज के समय में internet  से पैसा कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है।

Internet  से कोई भी पैसा कमा सकता है चाहे वह किसी भी Age group का हो। आप Ghar baithe online business kaise kare करके एक अच्छी amount earn कर सकते हैं।

आज इस पोस्ट में हम आपको online business in india at home without investment in hindi के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप बहुत कम समय में बिना घर से निकले अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

हम आपको 11 Online business ideas in hindi में बताएंगे जो आपके लिए काफी useful साबित हो सकती है।

अगर आप भी online business करना चाहते है, लेकिन आपके पास कोई अच्छी idea नही है तो ये article आप ही के लिए है। आपको सिर्फ यह article पूरा पढना है।

Online business ideas in hindi

1. Game streaming करें 

क्या आप चाहते हैं कि आपका मनोरंजन भी हो और आप पैसे भी कमाए? इसलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप मनोरंजन करते हुए लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप किसी भी online गेम में अच्छे हैं और आप खेलते वक्त अच्छी कमेंट्री कर सकते हैं तो आपको अपना एक Youtube चैनल खोल कर गेमस्ट्रीम करना चाहिए।

जब आप अपने गेम को स्ट्रीम करेंगे तो जनता आपको सुपर चैट के माध्यम से पैसा डोनेट करेगी जिन्हें आप shoutout करके पैसा कमा सकते हैं।

ऐसा करके आप YouTube और सुपर चैट दोनों जगह से पैसे कमा सकते हैं। अगर एक बार आपका गेमिंग चैनल हिट हो गया तो आप एक-एक दिन के लगभग 20 से 30 हजार कमा सकते हैं।

2. Blogging Money

Internet  पर पैसा कमाने का सबसे successful और आसान तरीका blogging ही है। Blogging एक प्रकार का content writing job है जिसमें आप अपने नॉलेज के अनुसार किसी भी niche पर blog तैयार करते हैं और इसे गूगल में publish किया जाता है।

आप किसी भी topic पर blog लिख सकते है जैसे educational, sports, medical etc.। निचे कुछ topics दिए गए है जिनपर आप ब्लॉग लिख सकते है। 

Fashion

Travel

Food

News

Health

Buisness ideas

Digital marketing

आप अपने blog को Google Adsense के द्वारा monetize करके पैसा कमा सकते हैं। जब आपका blogging चैनल Google पर rank करता है तो उस पर ट्रैफिक आती है।

फिर Google आपके पेज पर advertisement दिखाता है, जिसके वह आपको पैसे देता है। अगर आप blogging में success हो गए तो आप घर बैठे हजारों या लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

3. Dropshipping

Dropshipping एक प्रकार का ई-कॉमर्स product  सेलिंग जॉब है। Dropshipping मैं आप दूसरी कंपनी के product  को अपने social media नेटवर्क के जरिए लोगों को बेच सकते हैं और अच्छा खासा commission earn कर सकते हैं।

बिना किसी product  के भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं, और इसमें आपको shipping, delivery या packeging का कोई भी काम खुद से नहीं करना होता है।

ड्रॉपशिपिंग की मदद से किसी भी कंपनी के product  को अपने वेबसाइट या हैंडल पर अपने हिसाब से price सेट करके बेच सकते है।

और अगर आप इस आर्डर को उस कंपनी तक पहुंचाते हैं जो आपके customer के address पर वह product sell करता है और आपको आपका commission मिल जाता है। 

ड्रॉपशिपिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बिना किसी physical store के भी आप अपना product  सेल करके पैसा कमा सकते हैं।

आपको एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और जब buyer आपको पैसे किसी भी product  के लिए पैसे देगा तो आप अपना commission काट के उस पैसे से आर्डर प्लेस करके उसके यहां तक सामान पहुंचाते हैं।

Also Read,

4. Affiliate marketing 

बिना किसी investment के अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए affiliate marketing  एक बहुत ही अच्छा पर्याय है।

Affiliate marketing कोई भी व्यक्ति कर सकता है आपको बस दूसरी कंपनी का product  अपने द्वारा किसी तीसरे व्यक्ति को बेचना होता है और आप ऐसा करके अच्छा commission पा सकते हैं।

जब आप किसी भी product  के link को अपने द्वारा लोगों तक पहुंचाते हैं और अगर लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस सामान को खरीदते हैं तो आपको एक significant amount commission के रूप में मिलता है।

affiliate marketing से आप अपने वेबसाइट, social media accounts या मैसेजिंग के द्वारा भी कर सकते हैं। 

Amazon, flipkart, snapdeal जैसी बड़ी कंपनियां आज affiliate marketing की बहुत सारी opportunities दे रही हैं। 

Affiliate marketing  करना बहुत ही आसान है जो आप कुछ स्टेप्स में सीख सकते हैं। अमेजन की affiliate marketing  सबसे बेस्ट मानी जाती है और ज्यादातर commission लोग digital products पर कमाते हैं। 

5. Content writing 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया की blogging  कर कर हजारों लाखों रुपए कमाया जा सकता है और जब किसी भी व्यक्ति का blogging  चैनल अच्छी तरीके से मार्केट में फैल जाता है तो वह content  writers को hire करते हैं। 

अगर आप भी किसी विषय में expert है या आपको उस विषय का अच्छा knowledge हैं, तो आपको content writer का जॉब मिल सकता है।

इसको करने से पहले आपको कुछ SEO की बेसिक ट्रेनिंग लेनी होगी और SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखकर आप पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में आप अपने आर्टिकल को iwriter.com जैसी वेबसाइट पर बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं।

Content writer के इस जॉब में आपको ppw ( पैसा पर वर्ड) के हिसाब से पैसे मिलते है और अगर आप एक अच्छे content राइटर है तो आप 100 ppw तक चार्ज कर सकते हैं यानी कि 1000 वर्ड के आप ₹1000 कमा सकते हैं।

यह जॉब हिंदी और इंग्लिश content  राइटर दोनों के लिए available  है लेकिन आपको सिर्फ copy-paste नहीं करना है, आपको लिखना पड़ेगा।

6. YouTube

YouTube 21st century का internet के माध्यम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका है।

अगर आपको किसी भी subject की अच्छी जानकारी है तो आप वीडियो के माध्यम से अपनी बातों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर आप का content  लोगों को पसंद आया तो आपका चैनल बहुत जल्दी grow कर जाएगा।

YouTube किसी भी subject की जानकारी देने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है और लगभग 2 बिलियन लोग यूट्यूब से जुड़े हुए हैं।

YouTube पर आपके द्वारा बनाया गया वीडियो आपको जिंदगी भर पैसे देगा। यूट्यूब भी Google Adsense के द्वारा ही approved होती है और गूगल आप के वीडियो पर ads दिखाने का आपको पैसा देता है।

अगर आपका चैनल काफी अच्छा चल गया तो आप अपने स्पेशल Subscribers  के लिए ज्वाइन का ऑप्शन भी दे सकते हैं जो Subscribers  कुछ पैसे देकर खरीद सकते हैं और इससे आप की कमाई बहुत बढ़ जाएगी।

7. Freelancer

जैसा कि हम जानते हैं कि आज का यह जमाना internet  का है और लोग internet  के ही माध्यम से अपना सारा काम करना चाहते हैं।

अगर आपको graphic designing, website making, app development, programming, consulting जैसे काम की अच्छी नॉलेज है तो आप यह काम किसी दूसरे व्यक्ति के लिए कर कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Fiverr, upwork, freelancer.com जैसी तमाम वेबसाइट आपको काम देने के लिए तैयार हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर आपको अपना एक बायोडाटा बनाना पड़ता है और अगर आपके वर्किंग एक्सपीरियंस और skills अच्छी है तो क्लाइंट्स आपको अच्छा खासा पैसा देते हैं। 

8. Online teaching

आज भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में internet  के माध्यम से पढ़ाई की जाती है। बच्चे बिना घर से बाहर निकले अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहते हैं जिससे वे अपना काफी समय बचा लेते हैं। आज India के गांव में भी online study का महत्त्व बढ़ चूका है।

अगर आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप अपने इस knowledge को लोगों तक online  पहुंचा सकते हैं।

Unacademy, YouTube जैसे प्लेटफार्म पर आप अपने वीडियो को बच्चों तक पहुंचा सकते हैं। Unacademy पर आप educator बन कर लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।

Unacademy पर एजुकेटर बनने के लिए आपको अपना एक डेमो वीडियो unacademy पर अपलोड करना होता है और अगर unacademy की टीम को आप का वीडियो अच्छा लगा तो वह आपको एजुकेटर बननें का मौका दे सकते है।

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के बच्चे इस समय online  स्टडी करने का रास्ता खोज रहे हैं और अगर आप बच्चों को पढ़ाने के लिए interested हैं तो आपको निश्चित ही  एक एजुकेटर बनना चाहिए।

9. Online survey करके पैसे कमाए

आज के इस समय में लोगों का interest और पसंद जानने के लिए, कई बड़ी कंपनियां online survey conduct कराती हैं जो paid to click पर काम करती हैं।

जब आप इन survey  में भाग लेते हैं तो आपको कुछ आसान task दिए जाते हैं। जिसको पूरा करने पर आपको पैसे दिए जाते हैं, जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

हम आपको यह बता दें कि online survey  का यह काम केवल पार्ट टाइम जॉब है। Neobux, clixsense, paidverts जैसे वेबसाइट लगभग रोज survey कंडक्ट कराते हैं और लोगों को पैसा कमाने का अवसर देते हैं।

10. Online training and consulting से पैसे कमाए

अगर आपको किसी भी प्रकार का टेक्निकल नॉलेज है तो आप लोगों को training दे करके पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में हर कोई internet की मदद से अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहता है।

और ऐसी बहुत सी companies है जो अपने business के promotion के लिए अपना खुद का पेज, ऐप और वेबसाइट पोर्टल बनाना चाहती है। तब यह companies अपनी website बनाने के लिए online  कंसलटिंग सर्विसेज से मदद लेती हैं।

आप इन कंपनियों का social media अकाउंट हैंडल करके भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको HTML और java की अच्छी जानकारी है तो आप कोडिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको अपना एक Youtube चैनल या वेबसाइट बनाना पड़ता है जहां पर आप अपनी सर्विस के बारे में लोगों को बता कर उनसे जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं।

11. Online book publishing

अगर आप भी किताबों को लिखने के शौकीन हैं तो यह आपके लिए एक कमाई का source बन सकता है।

Internet  की मदद से आज आप अपने किताबों को online  publish  कर सकते हैं। अगर आपकी किताबों को लोगो का प्यार और सपोर्ट मिलता है तो आप best seller बनके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में अपनी बुक को e-book के माध्यम से आप kindle और createspace जैसे जगहों पर publish  कर सकते हैं। इसमें आपको बुक के छपने या लोगों तक पहुंचाने में कोई कार्य नहीं करना होगा।

अगर आपकी बुक का response अच्छा रहा तो आपकी बुक को बड़ी पब्लिकेशन को देकर publish  कराया जाता है और आपको सर्वाधिक commission दिया जाता है। 

Also Read,

Conclusion:

आज के समय में जहां बेरोजगारी बहुत ज्यादा है और लोगों को नौकरियां आसानी से मिल नहीं रही है ऐसे वक्त में आप internet का सही use करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

भारत में internet  की revolution होने के बाद लोग digitally एक दूसरे के साथ well connected है। इसलिए आपके पास यह opportunity है कि आप internet की importance को समझते हुए अपने कमाई का source internet  से बनाएं।

अगर आप भी online business करने की सोच रहे है, तो आपके लिए हमने online business kaise kare in hindi में बताये है जिनका उपयोग करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

इस आर्टिकल में हमने online business ideas in hindi 2020 बताए हैं जो काफी useful साबित हो सकते हैं अगर आप इनका सही तरीके से इस्तेमाल करें।

Chota Business in Hindi | मुनाफा Rs.5000+ के साथ

Google se paise Kaise kamaye

Network Marketing kaise kare

अगर आपको हमारा यह article अच्छा लगा हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच शेयर करें ताकि हर कोई अपने सपने को साकार कर सकें।

धन्यवाद।

Leave a Comment