दोस्तों आज हम Network marketing in hindi में जानकारियों को बताएंगे जैसे नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें और नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग एक नए तरीके का बिल्कुल unique business concept है जिसे आज के समय लगभग सभी छोटी-बड़ी कंपनियां फॉलो कर रही हैं।

Network Marketing in Hindi

पिछले कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस काफी ज्यादा expand हो गया है और लोग इससे जुड़ कर हजारों लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं।

ऐसे में आपको भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए तभी तो आप भी इससे जुड़कर ढेर सारा पैसा कमा पाएंगे।

Network marketing kya hai?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें लोग Pyramid structute network के रूप में शामिल होते हैं और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं।

इस कंपनी का हर एक डिस्ट्रीब्यूटर एक Independent sell representative होता है और इस कंपनी से जुड़ने वाले हर एक मेंबर को किसी भी प्रोडक्ट को बेचने पर एक fixed कमीशन मिलता है और जब भी आपके द्वारा जोड़ा गया मेंबर किसी भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको भी कुछ कमीशन मिलता है।

इस बिजनेस के हर एक मेंबर को IBO यानी कि Independent business owner कहा जाता है क्योंकि वे अपने खुद के मालिक होते हैं।

Network marketing के जरिए डायरेक्ट प्रोडक्ट को consumer तक पहुंचाया जाता है। Network marketing को  MLM यानी कि Multi level marketing या cellular marketing भी कहा जाता है।

किसी भी जनरल मार्केटिंग में आप को बेचे गए प्रोडक्ट के हिसाब से पेमेंट का कमीशन मिलता है, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में अगर आपके द्वारा जोड़े गए किसी बंदे ने भी अगर किसी प्रोडक्ट को बेचा है तो उसका कमीशन आपको भी मिलेगा। Network marketing की यही खास बात है कि आपके द्वारा जोड़े गए लोगों का एक पिरामिड तैयार होगा।

Network marketing kaise kare?

नेटवर्क मार्केटिंग कर के आज लाखों लोग पैसा कमा रहे हैं नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है।

सबसे पहले आपको एक trusted और authentic कंपनी के साथ जोड़ना होता है जिसका मार्केट में नाम हो और लोग उस पर विश्वास करते हों। किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले आपको उसके पूरे plans, privacy और t&c को अच्छी तरीके से समझ लेना चाहिए।

Network marketing में सक्सेस होने के लिए आपकी conveyancing power अच्छी होनी चाहिए जिससे आप लोगो को अपने प्लान के बारे में अच्छी तरीके से समझा सके।

आपको अपने इस business model से उन्हीं लोगों को जोड़ना चाहिए जो आपके Pyramid को बढ़ा सकें, अगर आप किसी ऐसे आदमी को जोड़ते हैं जो और लोगो को नहीं जोड़ता है तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस में सक्सेस पाने के लिए आपको proffesional skills को डेवलप करना पड़ता है और इसकी technicalities को अच्छी तरीके से समझना होता है।

Network marketing me join kaise kare ?

Multi level marketing या नेटवर्क मार्केटिंग में जॉइन करने के पहले आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना होता है ताकि आपको इन्फ्यूचर कोई प्रॉब्लम ना झेलना पड़े।

अगर आप किसी कंपनी से जुड़ रहे हैं आपको कंपनी के बैकग्राउंड और प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपको यह भी make sure करना चाहिए की क्या आप उस प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं?

अगर आप किसी कंपनी से जुड़े हैं तो आपको नीचे दिए गए सवालों का जवाब ढूंढना चाहिए;

कंपनी के principles क्या है?

कंपनी के फाउंडर का track record क्या है?

क्या कंपनी के प्रोडक्ट्स useful हैं?

कंपनी में ट्रेनिंग कैसे और किस basis पर होती है?

क्या कंपनी के प्रोडक्ट की प्राइस reasonable हैं?

अगर आपको किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग के कंपनी से जुड़ना है तो आप इंटरनेट पर थोड़ा research कर सकते हैं, इंटरनेट पर ढेर सारी कंपनियां अवेलेबल है जिनके official website पर जाकर आप कंपनी के बारे में जानकारियां पा सकते हैं।

इस article के end में हमने ऐसी ही एक Genuine कंपनी के बारे में जानकारी दी है जिसे हम खुद काफी समय से जुड़े हुए है और अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

Network marketing se paise kaise kamaye?

नेटवर्क मार्केटिंग करके पैसा कमाना बहुत मुश्किल काम नहीं है और हर कोई नेटवर्क मार्केटिंग करके बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।

नेटवर्क मार्केटिंग आज के समय में एक passive income का सोर्स है जहां आप एक बार लोगो को जोड़ने के बाद जिंदगी भर पैसा कमा सकते हैं।

आपको अपने प्रोडक्ट्स के स्पेसिफिकेशन को लोगो को अच्छी तरह से समझाना चाहिए ताकि वे आपसे जुड़े और आपका यह नेटवर्क स्ट्रॉन्ग बने। आपको ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा लोगो को अपने साथ जोड़ना पड़ेगा।

Network marketing से पैसा कमाने के लिए आपके पास positive mindset होना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस को छोटा और नीचा मानते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको अपने द्वारा जोड़े गए डिस्ट्रीब्यूटर को इस तरह से समझाना है कि वह भी ज्यादा लोगों को जोड़ें ताकि आपका नेटवर्क बढ़े और कमीशन भी बढ़े।

Network marketing success tips in Hindi

Network marketing मैं सक्सेस पाने के लिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए, नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए हमने आपको यहां कुछ सिंपल स्टेप्स बताए हैं जिसे फॉलो करके आप नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस पा सकते हैं।

1. Make a team list

नेटवर्क मार्केटिंग का यह बिजनेस लोगो के participation से चलता है और इसलिए आपको भी आपको भी अपने क्लाइंट्स और दोस्तों की पूरी लिस्ट तैयार करनी होगी।

2. Show your plans

जिस भी नेटवर्क मार्केटिंग के कंपनी से आप जुड़ें है आपको उस कंपनी के पूरे प्लान को अच्छी तरीके से समझना है और उसके बाद लोगों को समझाना होता है।

आप अपने दोस्तों और क्लाइंट को कलेक्टिवली एक जगह पर अच्छे से प्लान को समझा सकते हैं ताकि वे आपके इस मार्केटिंग बिजनेस से जुड़े।

3. Attend all meetings or seminar

कंपनी में होने वाले हर एक seminar या webinar को आप को attend करना चाहिए ताकि आप कंपनी के प्लान और t&c से up-to-date रहे।

4. Read books on network marketing

जो लोग भी नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस मॉडल में सफल हुए हैं आपको उनके द्वारा लिखी गई बुक्स को पढ़ना चाहिए। Books को पढ़ने से आपकी deep understanding बढ़ेगी और आप जल्दी ही इस बिजनेस में सक्सेस होंगे।

5. Use product yourself

नेटवर्क मार्केटिंग में आज बहुत फ्रॉड भी है इसलिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट को खुद यूज़ करना चाहिए जिसके बाद आप लोगों को प्रोडक्ट की स्पेक्स को बता पाएंगे। आपको हमेशा trusted और reliable कंपनी से ही जुड़ना चाहिए।

Also Read,

Network marketing ke fayde

Network marketing के इस business model को फॉलो करने वाली ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल्स डायरेक्ट करते हैं।

इसके लिए वे किसी distribution channel की मदद नहीं लेते हैं बल्कि इसे non employed participants को जिम्मेदारी दे दी जाती है जो हर बार sell करने पर कमीशन पाते हैं।

इस network marketing से जुड़कर आपको बहुत ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट नहीं करना होता है और ना ही कोई टाइम बॉउंडेशन हुआ करती है।

इस तरह की मार्केटिंग मॉडल में participants को अट्रैक्टिव ऑफर और डिस्काउंट भी मिलता है क्योंकि वे उस नेटवर्क के consumer भी होते हैं।

Network marketing के इस बिजनेस में ज्यादातर मार्केटिंग के तरह एडवर्टाइजमेंट करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि एडवर्टाइजमेंट की तुलना में person to person होने वाली मार्केटिंग ज्यादा इफेक्टिव होती है।

इस मार्केटिंग का Pyramid structure बहुत बड़ा हो जाता है और हर participants का कमीशन भी बढ़ता जाता है।

यहां कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है और आप जितना अच्छा काम करेंगे उतना अच्छा पैसा कमाएंगे।

Osmose Techonology Pvt Ltd

दोस्तों Osmose technology pvt ltd एक इंडिया की सबसे बेहतरीन network marketing कंपनी है। यह एक Indian कंपनी है और इसका Headquarters पुणे महाराष्ट्र में है।

Osmose technology pvt ltd एक legal और trusted कंपनी है। इसके documents भी आप check कर सकते है।

इस कंपनी की सबसे अच्छी बात यह है की इसमे आपको बाकि की network marketing कम्पनीज की तरह product sell नहीं करना पड़ता है। आपको कोई भी target नही मिलता है। इसमे आप एक App को डेली 2 minutes ओपन करके पैसे कमा सकते हो।

इस कंपनी का एक Shopping Voucher है जिसे purchase करने से आप लाखो रुपये कमा सकते है। इस voucherको खरीदने के लिए आपको मात्र Rs1200 रुपये लगते है इससे आप शौपिंग कर सकते हो और आपको फ्री में premium plan मिलता है ।

इस plan को ज्वाइन करने के बाद आपको daily के 20 रुपये मिलेंगे और साथ ही 1200 रुपये के 3 shopping vouchers भी मिलेंगे।

इसमें total 7 level होते है। Level 1 में अगर आप अपने under सिर्फ 10 लोगों को ज्वाइन करते है तो आपको daily के 10 रुपये एक्स्ट्रा मिलेंगे यानि के रोज आप Rs.30 कमा सकते हो।

Level 2 में अगर इन लोगों ने भी उनके under 10 लोगों को ज्वाइन करवाया तो आपको daily के Rs200 मिलेंगे।

Level 3 में भी 10 और लोगों को जोड़ने से आपका का daily का income Rs. 3000 हो जायेगा।
इसके साथ अगर आप 7th लेवल पर पहुंचते हो तो 7th level का एक दिन का इनकम 7 करोड़ है। आप जितने ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ेंगे उतना ही फायदा आपको मिलेंगा।

Osmose technology pvt ltd एक भरोसेमंद कंपनी होने के कारण इस कंपनी के साथ हम खुद जुड़े हुए है और काफी अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

ये एक ऐसी कंपनी है जिसमे आप एक बार Rs 1200 भर कर आपको डेली के Rs. 20 मिलते है lifetime और अगर आप किसी को जॉइन भी नही करते तो भी आपके दो महीने में Rs. 1200 वसूल हो जायेंगे और आगे आपका सिर्फ प्रॉफिट होता जायेगा ।

नीचे का विडियो का video पूरा देखिये आपको सब समझ जायेगा

अगर आपक का कोई सवाल हो या आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर पैसे कमाना चाहते है तो आप हमसे contact कर सकते है। हम आपको जॉइन करने से पहले कंपनी के बारे में पूरी जानकारी provide करेंगे। नीचे दी गयी WhatsApp लिंक पर click करके type करे “Join Osmose” हमें Message करे।


Also Read,

Conclusion

आने वाले कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग का यह बिजनेस भारत में तेजी से बढ़ेगा और इसलिए अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको भी network marketing jankari होनी चाहिए।

इस Article में हमने Network marketing in hindi 2021 आपको बताया है कि network marketing kya hai और network marketing kaise kare? ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छी तरीके से फॉलो करके आप नेटवर्क मार्केटिंग में successful हो सकते हैं।

Also Read,

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

Thanks

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel