रातों रात गरीब से अमीर कैसे बने ?

दोस्तों, Garib se Amir kaise bane ? इस रहस्य के लिए आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े। आज के समय में हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन अमीर बनना सबके बस की बात नहीं होती। गरीबी में जीना काफी टफ होता है इसीलिए हर कोई अमीर बनने के सपने देखता है।

अगर आप अपना शौक और passion पूरा करना चाहते हैं तो आपके पास पैसा होना बहुत जरूरी है, पैसा आपकी हर जरूरतों को पूरा करता है। अगर आप अपनी जिंदगी और अपने परिवार में खुशियां लाना चाहते हैं तो आपके पास पैसा होना बहुत जरूरी है।

Bill Gates ने एक बार कहा था कि,

“अगर आप गरीब पैदा होते हैं तो यह आपकी गलती नहीं है लेकिन अगर आप गरीब ही मरते हैं तो यह आपकी गलती है”।

Bill Gates

इसीलिए आपको भी गरीबी को हराकर अमीर बनने के लिए कोशिश करनी चाहिए।

Amir kaise bane? हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है। और इसके लिए सब अपने अपने तरीके से मेहनत करते है। लेकिन कुछ ही लोग अमीर बन पाते है। क्योंकि वो लोग कुछ तरीकों को फॉलो करते है। 

Garib se Amir banane ka tarika

अगर आप भी पैसा कमा कर अमीर बनना चाहते हैं तो आज हम आपको amir banane ke tips देंगे जिस को फॉलो करके आप भी अमीर बन सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको अमीर बनने के 8 रास्ते बताए हैं।

1. Make a target

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए अच्छी planning करनी होगी। आपको अपनी लाइफ में एक target बनाना चाहिए जिसको achieve करने के लिए आपको दिन रात मेहनत करनी चाहिए। 

Life में टारगेट होना जरूरी है क्योंकि बिना टारगेट और प्लानिंग की लाइफ जानवर जीते हैं। इस दुनिया में हर एक अमीर आदमी के पास कुछ ना कुछ goal या target होता है। 

जब आपके पास एक टारगेट होगा तो आप उसी के हिसाब से मेहनत करके पैसा कमा सकते हैं। इसीलिए आप भी सबसे पहले अमीर बनने के लिए एक टारगेट बनाइए, और इस टारगेट को पाने के लिए जी जान से जुट जाइए।

2. Be Confident: अपना confidence ना खोए 

जिंदगी में कुछ भी achieve करने के लिए आपके पास कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है। जब तक आपके अंदर ये कॉन्फिडेंस नहीं आएगा कि आप अमीर बन सकते हैं, तब तक आप अमीर नहीं बन सकते।

अगर आपने अपना कॉन्फिडेंस खो दिया तो आप हमेशा Negative बातों को ही सोचेंगे जो आपको कभी अमीर नहीं बनने देगा। आपको अपने आप को यह विश्वास दिलाना है कि I can and I will

अपने अंदर कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आप दूसरों की success stories को पढ़ सकते हैं। या फिर YouTube पर motivational videos भी देख कर कॉन्फिडेंस बढाया जा सकता है।

3. Dream big do big: हमेशा बड़ा सोचे

Scientists ने यह बात प्रूव की है कि आप जैसा सोचते हैं वैसा ही बनते हैं। इसीलिए गरीब से अमीर बनने के लिए आपको हमेशा बड़ा सोचना चाहिए।

जिंदगी में हमेशा कुछ बड़ा करने की सोच रखें क्योंकि जैसा आपका thought process होगा वैसे ही बिल्कुल आपका plan of action होगा। जिस तरह के thought आपके माइंड में घूमते हैं आप अपने लाइफ में वैसा ही कर पाते हैं।

अगर आप अपनी सोच को limited रखेंगे तो आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसीलिए सोचना ही है तो कुछ बड़ा सोचे, क्योंकि सोचने का पैसा नहीं लगता। जिस दिन आपकी सोच बड़ी हो गई उस दिन आप खुद ब खुद बड़े हो जाएंगे।

4. Do hard-work: कड़ी मेहनत करें।

लाइफ में बिना हार्डवर्क के कुछ नहीं मिलता, इसीलिए अमीर बनना है तो hard work करना सीख लीजिए।

आपने अमीर बनने के लिए जो कुछ भी टारगेट बनाया है उसको पाने के लिए कड़ी मेहनत करें।

आज के समय में कोई रातो रात अमीर नहीं बनता इसके लिए सालों की कड़ी मेहनत होती है, अगर आपके अंदर laziness नाम की कोई चीज है तो इसे अपने अंदर से निकाल दें।

पैसा कमाने के लिए आपको हार्ड वर्क करना बहुत जरूरी है, आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। कुछ चीजों पर hard work से ज्यादा smart work करना पड़ता है इसीलिए जहां जैसी जरूरत हो वहां वैसा काम करें। 

5. ईमानदारी से पैसा कमाए

हम सब ने बचपन में सुना या पढ़ा होगा कि ‘Honesty is the best policy’ अमीर बनने के लिए भी यही फंडा फॉलो किया जाता है। अगर आप अपने काम को ईमानदारी से और सच्ची लगन से करते हैं तो आप बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं।

बहुत से लोग गरीबी हटाने के लिए गलत रास्तों को चुन लेते हैं, लेकिन ये गलत काम ज्यादा दिन तक नहीं चलते और इसमें आपको failure हाथ लगता है। ईमानदारी से काम करने वाले को सक्सेस थोड़ी देर में ही सही लेकिन जरूर मिलती है और ये सक्सेस बहुत बड़ी होती है।

अगर आपको भी बड़ा आदमी बनना है तो सबसे पहले ईमानदार बनिए और फिर अमीर बनने की सोचिए। ईमानदारी से कमाया हुआ पैसा बेकार नहीं जाता है इसीलिए जो भी काम करें पूरी ईमानदारी के साथ करें।

6. Earn less save more:  कमाने से ज्यादा बचाएं

हर एक अमीर आदमी के successful होने का reason यही होता है कि वो लोग कमाने (earnings) से ज्यादा बचाने (savings) पर ध्यान देते हैं। Savings एक secure future के लिए बहुत जरूरी है।

Savings आपको रिस्क लेने के लिए chance देती है और हम सभी लोग जानते हैं कि कोई भी गरीब आदमी बिना रिस्क लिए अमीर नहीं बन सकता। आप की जितनी भी earning है उसका कम से कम 30% फ्यूचर के लिए बचाना चाहिए।

अगर आप आने वाले समय में कोई बड़ा बिजनेस या वर्कशॉप खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सेविंग करना बहुत जरूरी है। आज का समय काफी insecure है और इसलिए फ्यूचर में डरने के बजाय आपको savings शुरू करना चाहिए।

7. फिजूल खर्चा कम करें

अगर आप अपनी कमाई में से extra expenses को कम नहीं करेंगे तो आप कभी भी पैसा बचा नहीं सकते है। पैसा बचाकर अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी ये बात है कि आप अपने फिजूल खर्चो के ऊपर कंट्रोल करें।

जब आप एक balance life में जी रहे है, तो आप फ्यूचर लाइफ के लिए कुछ पैसे बचा सकते हैं। इस दुनिया में आदमी की need और wish कभी पूरी नहीं की जा सकती इसीलिए फालतू के खर्चे करने से अच्छा हैं की कुछ पैसे बचा कर future की प्लानिंग की जाए।

जब आप के खर्चे ज्यादा होंगे तो आपकी Saving कम होगी और अगर Saving कम होगी तो आप गरीब होते जाएंगे।

अगर आप भी अपने Extra expenditure को कम करना चाहते हैं तो अपने डेली लाइफ में हो रहे खर्चों को note down करें। आपको ऐसे बहुत से खर्चे मिल जाएंगे जिन्हें आप कम कर सकते हैं। इन पैसों को आप save करके अपनी इनकम बढ़ा सकती हैं। 

8. पैसे को सही जगह invest करें

अमीर वही लोग बनते हैं जो पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करना जानते हैं।  Investment आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है। ये इन्वेस्टमेंट छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा हो सकता है। 

अगर आपने अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट किया है तो आप फ्यूचर में किसी भी तरह के loss या business deficit को झेल सकते हैं। ये इन्वेस्टमेंट आपके लिए backup का काम करता है। अगर आपके पास ज्यादा पैसा हो तो आप प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आजकल बहोत सारे लोग पैसो को real estate और share market में Invest करके अच्छे पैसे कमा रहे है। मार्केट के उतार चढ़ाव (up and down) को अगर आप अच्छी तरीके से समझ लिए तो आप शेयर मार्केट से बहुत अच्छा पैसा कमा कर अमीर बन सकते हैं।

Also Read,

Conclusion:

दोस्तों हमने आपको Garib se Amir kaise bane ka Tarika के 8 स्टेप्स बताए हैं, अगर आप  इन्हें Honesty के साथ फॉलो करते है, तो आप बहुत जल्द अमीर बन सकते हैं।

अमीर बनने के लिए कभी भी कोई गलत काम ना करें otherwise इसके जिम्मेदार आप खुद ही होंगे। अगर आप अपने काम को 100% ईमानदारी और मेहनत से करते हैं तो आप बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि amir kaise bane? अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Thanks

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment