दोस्तों, आज के समय में कोई भी महिला अपना घर संभालने के साथ साथ एक पार्ट टाइम जॉब या business भी कर सकती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको kam padhi likhi mahilao ke liye part time kaam कोनसे है इसके बारे में जानकारी देंगे।

आज के समय में महिलाओं के लिए पार्ट टाइम जॉब अवेलेबल है जो घर की औरतें करके पैसा कमा सकती हैं। एक समय था जब सिर्फ घर के खर्चे के लिए सिर्फ आदमी लोग ही काम करते थे और औरतें घर का काम करते थे, लेकिन अब ऐसी situation नहीं है। भारत में भी शहर और गांव दोनों जगह की महिलाएं घर के खर्चे के लिए मिलजुल कर काम कर रही हैं।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम

आज की महिलाएं भी हर एक क्षेत्र में आगे जा रही है और देश का विकास करने के लिए उनका आगे आना बहुत जरूरी भी है। अगर सब लोग कुछ ना कुछ करके financially independent होंगे तो देश का बहुत विकास होगा। महिलाएं भी आज के समय में महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं।

घर में ही रहकर काम करने के लिए बहुत अच्छी opportunity है जो कम पढ़ी लिखी महिला भी कर सकती है। जिन महिलाओं की जल्दी शादी हो जाती है या किसी कारण से उनकी पढाई नही हो पाती है उनको जॉब नही मिलती है।

इस वजह से वो घर बैठे बोर होती है और अपने परिवार को financially हेल्प भी नही कर पाती। लेकिन आज के समय में बहोत ऐसे business और काम अवेलेबल है जो कम पढ़ी लिखी महिलाए भी कर सकती है और अच्छी कमाई भी कर सकती है।

इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ महिलाओं के लिए घरेलू व्यवसाय के बारे में बताएंगे जो बहुत profitable और easy to do है। इसके साथ ही हम कुछ succesful part time job भी बतायेंगे।

1. आचार का बिजनेस

आज के समय में महिलाओं के लिए आचार का बिजनेस बहुत फायदेमंद है, हर किसी के लिए आचार बना पाना पॉसिबल नहीं हो पाता है ऐसे में लोग बाहर के बने हुए आचार को खरीदते हैं।

अगर आप एक महिला हैं और आपको अचार बनाने आता है तो आप घर से ही picle का buisness खोल सकती हैं। भारत के लगभग हर क्षेत्र में रह रहे लोग चटपटा खाना पसंद करते हैं ऐसे में खाने के साथ आचार उनकी पहली पसंद होती है।

घर पर बैठे-बैठे अगर आप ढेर सारी कमाई करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा बिजनेस है। घर से ही अचार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा भी नहीं लगाना होगा, आप आचार का बिजनेस सिर्फ और सिर्फ ₹1000 से ₹5000 के बीच में शुरू कर सकते हैं।

बस आपको सीजन के हिसाब से तरह-तरह के आचार बनाकर उसकी packing करवानी पड़ेगी। आपके द्वारा बनाया गया यह आचार आप अपनी आस पास के मार्केट या wholesell की दुकान पर बेच सकते हैं। अचार के इस बिजनेस से महिलाएं घर रहकर महीने का 10 से 20 हजार रूपए आसानी से कमा सकती हैं।

2. पापड़ बनाने का बिज़नेस

पापड़ एक ऐसी चीज है जो हर एक औरत को बनाना आता है, ऐसे में अगर आप पापड़ बनाना जानते हैं तो आप घर पर ही पापड़ बना कर मार्केट या आसपास के गली मोहल्ले में बेच सकते हैं।

पापड़ के इस बिज़नेस में profit of margin बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण आपको कम लागत में बहुत ज्यादा फ़ायदा होगा। पापड़ कई तरीके का होता है जिसमे अलग अलग ingredients और food item पड़ते है जो आपको घर पर ही मिल जायेंगे।

पापड़ के साथ-साथ आप चिप्स का भी बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि दोनों चीजों की रेसिपी लगभग लगभग सेम ही होती है। चिप्स और पापड़ बनाने के लिए आपको सिर्फ आलू, चावल के आटे और कुछ मसालों की जरूरत पड़ेगी, और घर की महिलाएं आसानी से बनाकर महीने का हजारों रुपए कमा सकती हैं।

आप पापड़ को खुले में भी थोक के भाव से भी बेच सकते हैं, इसके अलावा आप चिप्स और पापड़ की Proper packaging करके भी बेच सकती हैं। कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए कम बजट में एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है।

3. Beauty parlour का बिज़नेस

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस आज के समय में सिर्फ शहर तक ही नहीं रहा है बल्कि गांव व छोटे कस्बों में भी बहुत तेजी से फैल रहा है। अगर आप कम पढ़ी-लिखी भी है तो आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, आपको सिर्फ महिलाओं का मेकअप और मसाज जैसी चीजें आनी चहिए।

शादी और लगन के सीजन में ब्यूटी पार्लर का फायदा बहुत बढ़ जाता है, और महिलाएं ब्यूटी पार्लर खोल कर ढेर सारा पैसा कमा सकती हैं। ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए एक छोटी सी दुकान होनी चाहिए जिसमें अच्छा seating area होना चाहिए जहां महिलाएं अपना makeup और massage करवा सकें।

ब्यूटी पार्लर के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए महिलाओं को शुरुआत में कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे, जो दुकान के तीन से चार महीने के चलने के बाद ही recover किया जा सकता है। ब्यूटी पार्लर का online tutorial आप YouTube पर देख सकती हैं या कही जाकर 2 महीने के अंदर ही सीख भी सकती हैं। अगर आप थोड़ा ज्यादा पैसा इस में लगाएं तो आप महीने का लाखों रुपए भी आसानी से कमा सकती है।

Also Read:

[Top 15+ ideas] How To Start Mahila Gruh Udyog | 2021

[20+ New] Ghar baithe Business for Ladies

4. टिफिन का काम

अगर आप एक कम पढ़ी-लिखी महिला है और घर पर ही रहकर पैसा कमाना चाहती है तो आपके लिए यह तरीका सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप इसे थोड़ा बड़े लेवल पर बनाकर अपने आसपास tifin services provide करा सकती हैं।

ऑफिस में काम करने वाले लोग से लेकर बाहर रह रहे students सब कोई घर का बना हुआ शुद्ध खाना खाना चहते हैं, ऐसे में अगर आप थोड़ा साफ सफाई का ध्यान रखते हुए tifin service दे तो आप महीने का हजार ही नही लाखो रुपए कमा सकती हैं।

खुद के द्वारा बनाए गए खानों की आप home delivery भी करा सकती हैं जिसमें आपको खाने के साथ-साथ डिलीवरी चार्ज भी आसानी से मिल जाएगा।

Food poisoning और malnutrition से बचने के लिए लोग अच्छा खाना खाने के लिए थोड़ा ज्यादा पैसा देने के लिए भी पीछे नहीं हटते, ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। अगर आप एक दिन में 50 आदमी के लिए भी खाना बनाती हैं तो आप महीने का 3000 के हिसाब से ही डेढ़ लाख रुपया कमा सकती हैं।

5. सिलाई सेंटर

अगर आपके हाथ में सिलाई और बुनाई की कला है तो इसे waste ना जाने दे क्युकी आप इससे part time job करके full time income कर सकते हैं। यह बिजनेस आइडिया गांव के साथ साथ शहर में भी बहुत ज्यादा सक्सेसफुल है क्योंकी हर किसी को इसकी जरूरत पड़ती है।

अगर आप कपड़े सिलना या स्वेटर बुनना जानती हैं तो आप अपना खुद का सिलाई सेंटर जरूर खोले क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कमाई है। इसको शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक सिलाई मशीन और कुछ धागों की जरूरत पड़ेगी और आप एक अच्छा सिलाई सेंटर खोल सकती हैं।

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए यह बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है क्योंकि इसमें initial investment नाम मात्र का ही है जो कोई भी कर सकता है। ठंड में स्वेटर बनाने का बिजनेस आपको बहुत लाभ कराने वाला है, इसलिए अच्छी कमाई करने के लिए इसे आप किसी भी टाइम शुरू कर सकती हैं।

आप अपने यहां कुछ लड़कियों को रखकर उन्हें train भी कर सकती है जिसके लिए आप monthly या weekly charge भी कर सकती है। ऐसे में यह आपको दो तरीके से पैसा कमाने का मौका देता है।

6. मसालों का business

India में कोई भी सब्जी बिना मसालों के बन ही नही सकती। इसलिए इसकी demand भी हमेशा रहती ही है। हल्दी, मिर्च, धनिया, गरम मसाला जैसे घरेलु मसालों की मांग तो हमेशा रहती ही है।

ऐसे में अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकती है। इस बिज़नेस को आप घर से शुरू कर सकती है और आसपास की दुकानों या डायरेक्टली customer को ही बेच सकती है।

7. Artificial Jewellery

आजकल बहोत सारी महिला आर्टिफीसियल ज्वेलरी का इस्तेमाल कर रही है। क्योंकि सोने और चांदी के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ ही रहे है और इस वजह से इनके चोरी के chances भी ज्यादा बढ़ गए है। इसके मुकाबले Artificial Jewellery में काफी नए डिजाईन होते है।

आप कम investment में घर से ही इस बिज़नेस को शुरू कर सकती है और अच्छा profit कमा सकती है। आप किसी wholeseller से सस्ते में अच्छी डिज़ाइनर ज्वेलरी खरीद के उसे ज्यादा पैसे में बेच सकते है। आप latest और अच्छी डिजाईन की ज्वेलरी ही रखे, कोई भी outdated ज्वेलरी ना रखे।

8. रेडीमेड कपड़ो का बिज़नेस

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए रेडीमेड कपड़ो का बिज़नेस ये एक बहोत ही अच्छा काम है। क्योंकि आप को पता ही है की महिलाओं को कपड़े खरीदने का कितना ज्यादा शौक होता है।

आप रेडीमेड कपड़ो को होलसेल भाव में खरीद कर उसे अपने दुकान या घर पर ज्यादा भाव में बेच सकती हो। कपड़ो के बिज़नस में बहोत ही अच्छी कमाई की जा सकती है।

Also Read:

घर बैठे पैकिंग का काम करके RS.30000 रुपए महिना कमाए

Ghar baithe Silai ka Kam 2021। RS.30 हजार रुपए महिना कमाए

Ghar baithe Typing job in Hindi Online

Conclusion

आज के समय में पैसा कमाने के लिए यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है की आप पढ़े लिखे ही हो, खासकर औरते क्योंकि उनके पास घर में भी रहकर काम करने की बहुत opportunity available है।
 
महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग इतने ज्यादा है की कोई भी महिला इसे करके आसानी से पैसा कमा सकती है। आजकल औरतें भी किसी से कम नहीं है और वे लोग भी घर चलाने के लिए और financially independent होने के लिए काम करती हैं। ऐसे में अगर आप भी औरत हैं और पैसा कमाना चाहती है तो ऊपर बताए गए तरीकों के बारे में जरूर सोचे।

इस पोस्ट कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए पार्ट टाइम काम में हमने आपको बताया कि कैसे महिला भी घर पर रहकर पैसा कमा सकती हैं। अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपनी महिला मित्रों और परिवार के लोगो के साथ जरुर शेयर करे।

Thank You