गांव में बिजनेस से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों, बहुत लोंगो को गांव में पैसे कमाने के तरीके पता नहीं है, लेकिन हम सभी लोग जानते है कि भारत मे आधे से ज्यादा लोग गांव में रहते हैं।

अगर लोगों को गांव में पैसे कमाने का तरीका मालूम हो तो उन्हें काम या बिजनेस करने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें, जो चल सके और अच्छा profit भी दे।

गांव में infrastructure और connectivity की प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से गांव के लोग गांव में ही बिजनेस नहीं कर पाते। 

गांव में चलने वाले बिजनेस options तो बहुत हैं लेकिन उसे चलाने के लिए आपको थोड़ा research करना पड़ेगा।

अब गांव में भी development हो रहा है और गांव और शहर के बीच की दूरी भी कम हो रही है। इसलिए गांव के लोग अपने business को शहर तक फैला कर अच्छा खासा पैसा कमा रहें हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके और गांव में करने लायक बिजनेस के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें,

जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा घर बैठकर कमा सकें। बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि गांव में पैसे कैसे कमाए क्योंकि उन्हें गांव में बिजनेस करने का आईडिया नहीं पता होता है।

आज के इस पोस्ट में हम आपके सभी confusion और doubts को दूर करेंगे ताकि आप भी गांव में चलने वाला बिजनेस खोल कर पैसा कमा सकें।

गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में बिजनेस करने के बहुत से तरीके हैं लेकिन लोगों को बिजनेस को खोलने से पहले यह पता होना चाहिए कि गांव में कौन सा बिजनेस करें जो हमें कम investment में ज्यादा profit दे।

गांव में ज्यादातर लोगों के पास ज्यादा business investment के पैसे नहीं होते और वे अपना काम कम से कम पैसों (investment) में शुरू करना चाहते हैं।

गांव में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपके गांव में किस चीज की ज्यादा डिमांड है?

आप अपने बिजनेस में कितना इन्वेस्ट कर सकते हैं?

गांव के किस बिजनेस में ज्यादा competition है।

बिजनेस शुरू करने के लिए सही जगह कौन सी और कहां है?

गांव के लोगों की purchasing power (PP) कितनी है?

अगर आप ऊपर बताई गई बातों का अच्छे से research करेंगे तो आप ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस गांव में बहुत आसानी से कर सकेंगे।

गांव में बिजनेस करने का सही तरीका

अगर आप गांव में बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको कम से कम investment में अपनी business को शुरू करना चाहिए।

ऐसा करने से आपका fear of losing business खत्म हो जाएगा और आप अपने बिजनेस को बिना डरे आगे बढ़ा सकते है। अगर आपका बिजनेस चल गया तो आगे आप अपने बिजनेस में और पैसा लगाकर अपने बिजनेस को expand कर सकते है। 

गांव के लोगों से अच्छा व्यवहार रखें और उन्हें अपनी समझ के हिसाब से उधार भी दे जिससे वह आपके ऊपर विश्वास करेंगे।

अपने business को बढ़ाने के लिए आप अपने आसपास के गांवों में भी आपके  बिजनेस का advertisment  कर सकते है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके business services से जुड़ सकें।

अगर आपके पास गांव में business शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो आप सरकार द्वारा दी गई मुद्रा योजना (MUDRA) से 50000 तक का लोन भी ले सकते हैं।

गांव में करने लायक 7 बिजनेस:

1. मछली पालन

गांव में तालाब और खेत के लिए बनाये तालाब  की कमी नहीं होती है। लगभग हर गांव में तालाब होते ही है, जहां आप मछली पालन का business कर सकते हैं।

अगर आपके गांव में तालाब नहीं है तो आप अपनी छोटी सी जमीन पर भी गड्ढा खोद कर मछली पालन कर सकते हैं। मछली पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार भी कम interest पर loan देती है।

मछली पालन के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सिर्फ 50 से 60 हजार रूपए की जरूरत होती है, इन रुपयों से आप गड्ढा खुदा सकते हैं और मछली पालन के लिए बीज और मछलियों के खाने के लिए चारे खरीद सकते हैं।

मछली पालन लगभग सभी सीजन में किया जाता है और आप एक तालाब में कम से कम एक साल में 2 बार मछली पालन कर सकते हैं। जिससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

2. टेंट हाउस का बिजनेस

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की गांव में शहरों की तरह मैरिज हॉल नहीं होते और लोग किसी भी family function या शादी को अपने घर पर ही करते हैं। शादी विवाह के सीजन में tent house के business से बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ एक बार पैसा लगाना होता है उसके बाद आप जिंदगी भर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। छोटी से छोटी शादी में कम से कम 35 से 40 हजार रूपए का tent house book होता है।

इसमे आपको ज्यादा कुछ काम करने की जरुरत नही पड़ती है। आपको सिर्फ सभी कामों पर देखरेख रखनी होती है। इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको पैसे advance में मिलते हैं।

3. RO water supply

आजकल गांव में RO वाटर सप्लाई का business बहुत तेजी से फैल रहा है। क्योंकि गांव के लोग handpump से पानी पीते हैं जो अब polluted हो रहा है।

लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ही सावधान हो गए है। और हम सब यह जानते है की पानी का हमारे जीवन में कितना महत्त्व है।

RO water supply बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक purifire और freezer खरीदना होता है उसके बाद आप अपने पानी को भाड़े की गाड़ी से सप्लाई कर सकते हैं। गांव के छोटे बाजार में जितनी भी दुकानें होती है सभी दुकानदार यह बोतल रोज़ खरीदते हैं।

पानी का यह बोतल ₹20 से लेकर ₹30 तक बिकता है जिससे आप महीने का लगभग 50 से 60 हजार रूपए कमा सकते हैं।

आजकल लोग अपने हेल्थ को लेकर अवेयर हो रहे हैं इसलिए  RO के साफ पानी का यूज बढ़ गया है। RO वाटर सप्लाई का यह बिजनेस गांव में करने के लिए सबसे बेहतरीन बिजनेस है।

Also Read,

4. मुर्गी पालन का बिजनेस

आज के लगभग सभी गांवों में मुर्गी फार्म पाया जाता है क्योंकि poultry farm का यह बिजनेस बहुत लाभदायक है। अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ खाली खेत चाहिए जिसे आप नेट लगाकर चारों तरफ से घेर सकते हैं।

मुर्गी पालन करने के लिए आपको छोटे-छोटे चुजो को खरीदना पड़ता है और इसके बाद आप इन मुर्गी के अंडे को बाजार में बेच सकते हैं। कई लोग तो देसी मुर्गे को पालते हैं और इसे 1000 से 2000 रुपए तक तक मार्केट में बेचते हैं।

मुर्गी पालन का यह business शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में एक लाख से दो लाख तक invest करना पड़ता है लेकिन एक बार जब आपका बिजनेस चल जाता है तो आप महीने का लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

5. Milk dairy ka business

हम सभी लोग जानते हैं कि गांव में गाय और भैंस लगभग हर घर पर पाया जाता है। गांव में अधिकतर लोग गाय और भैंस को सिर्फ अपनी जरूरत के लिए पालते हैं लेकिन अगर आप थोड़ा ज्यादा गाय और भैंस रखे तो आप milk dairy खोल सकते हैं।

Milk dairy खोलने के बाद आपको ट्रांसपोर्ट के लिए कुछ गाड़ियों को भी भाड़े पे लेना पड़ेगा जिससे आप इन दूधो को शहरों में बेच सकें। शहरों में दूध बहुत महंगा बिकता है और आप डेली लगभग 5 से 10 हजार रूपए कमा सकते हैं।

Milk dairy के इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको सिर्फ जानवरों और एक छोटे से तबेले(stable) की जरूरत पड़ेगी। कम investment करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन मिल्क डेयरी का है।

6. Plant nursery ka business

गांव में लोग अपने खेतों और घर के सामने पेड़ लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप plant nursery खोलते हैं तो आप छोटे-छोटे पौधों को बेचकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी खोलने के लिए आपको सिर्फ एक छोटे से खेत की जरूरत पड़ेगी और पानी की व्यवस्था के लिए समरसेबल की जरूरत पड़ेगी।

मिट्टी का कटाव रोकने के लिए लोग बड़े-बड़े खेतों के किनारे लिप्टस और सागवान का पेड़ लगाते हैं इसलिए अगर आप plant nursery खोलते हैं तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा पेड़ गावों में ही पाया जाता है और लोग गांव में पेड़ लगाना पसंद करते हैं इसलिए आपको भी नर्सरी प्लांट खोलकर बिजनेस करना चाहिए।

Nursery planting के इस बिजनेस में ज्यादा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है और आप सिर्फ 40 से 50 हजार रुपए में इस बिजनेस को शुरू करके महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

7. General store ki dukan

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि गांवों में जनरल स्टोर की अच्छी दुकानें नहीं होती है और इसलिए गांव के लोगों को छोटी सी छोटी सामान खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है।

डेली यूज के सभी products गांव की छोटी दुकानों पर नहीं होता है।

इसलिए अगर आप अपने गांव की सड़क पर जनरल स्टोर की दुकान खोलते हैं तो आप की दुकान बहुत ज्यादा चलेगी और आप इससे बहुत प्रॉफिट कमाएंगे।

इस दुकान पर आप डेली यूज़ में आने वाले सभी प्रकार के प्रोडक्ट रख सकते हैं जैसे शैंपू , साबुन, क्रीम।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप शुरुआत में ₹50000 की समान खरीद सकते हैं और जब एक बार आप की दुकान चलने लगे तो आप और ज्यादा पैसों को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

जनरल स्टोर कि इन दुकानों से आप महीने का लगभग ₹30000 कमा सकते हैं।

Also Read,

Conclusion:

इस पोस्ट मैं बताए गए सभी तरीके बिल्कुल authentic और genuine है, अब आप को पैसा कमाने के लिए शहर जाने की कोई जरुरत नहीं है। 

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि गांव में बिजनेस कैसे करे और गांव में कौन सा बिजनेस करे। गांव में करने लायक बिजनेस बहुत हैं, आप इस पोस्ट कि मदद से गांव में बिजनेस खोल सकते हैं।

10+ Online Business ideas in Hindi 

Network Marketing in Hindi

india no. 1 network marketing company

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट गांव में पैसे कमाने के तरीके पसंद आया होगा, अगर आप को यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपने suggestion या advise को comment section में जरूर दे।

Thanks

Leave a Comment