दोस्तों, अगर आप भी Apne business ko online kaise kare जानकर अपने business को बढ़ाना चाहते है। जिससे आप ज्यादा पैसे भी कमा सकेंगे। Internet के इस दौर में किसी भी बिजनेस को Successful बनाने के लिए उस बिजनेस का ऑनलाइन होना बहुत जरूरी है।

Online buisness का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यहां आप कम बजट में भी अपना बिजनेस grow कर सकते हैं। हम सभी लोग जानते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस पिछले कुछ सालों में कितना ज्यादा बढ़ गया है। इसीलिए सभी लोग अपने बिजनेस को ऑनलाइन करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं।

इंटरनेट पर पैसा कमाने के opportunities और तरीके बहुत ज्यादा है, जो आप भी कर सकते हैं।अगर आप भी अपने Customers और Profit को बढ़ाने में interested हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि अपने प्रोडक्ट की online selling buisness kaise kare? अधिक से अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा अच्छे से पढ़ें।

अपने Business को Online कैसे करे ?

दोस्तों, कोई भी business शुरू करने के लिए बहोत सारी चीजों की जरुरत होती है। उसी प्रकार अपने business को Online करने के लिए आपको उसका Online Store और उसकी Website/ Blog बनाना पड़ता है।

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन establish करने के लिए कुछ जरूरी series of steps होते हैं। जिसको strictly फॉलो करने की जरूरत होती है। ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ फ्यूचर प्लानिंग करने की जरूरत होती है ताकि भविष्य में किसी भी तरह के loss को बीयर किया जा सके।

अगर आप भी अपने ऑफलाइन बिजनेस को ऑनलाइन establish करना चाहते हैं। तो हम आपको कुछ जरूरी स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप को फॉलो करना चाहिए। हम यहां आपको online buisness karna kaise sikhe के बारे में स्टेप वाइज बताने जा रहे है।

Step 1-: Make your buisness idea/planning

दोस्तों, किसी भी बिजनेस को लंबे समय तक survive और sustain कराने के लिए उसकी pre-planning बहुत ज्यादा जरूरी है। Market competition और demand and supply जैसी जरूरी बातों पर अच्छी खासी रिसर्च पहले से ही होनी चाहिए।

आपको अपने क्षेत्र के सक्सेसफुल बिजनेसमैन की Study अच्छी तरीके से करनी चाहिए, ताकि आपको उनका Success Mantra पता चल सके। बिजनेस करने के तौर तरीके और future strategy पहले से ही बनी होनी चाहिए।

Buisness के vision और working style बिजनेस शुरू होने से पहले ही decided होनी चाहिए। शुरुआत में ही आपको अपने बिजनेस की terms and conditions और privacy planning अच्छे तरीके से कर लेनी चाहिए। आपको अपने बिजनेस field की सभी legal rights और corporate laws के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए।

Step 2-: Register your buisness domain

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए सबसे जरूरी बात यह होती है कि आपके बिजनेस के नाम पर domain name होना चाहिए। आप अपने बिजनेस के नाम के ऊपर एक अच्छा सा seo friendly domain खरीद सकते हैं। 

आपके इसी डोमेन के ऊपर आपका Website, Email, Social Media हर एक चीज होना चाहिए। एक नाम के ऊपर Profile बनाने से आपका बिजनेस बिल्कुल ओरिजिनल लगता है। जब आपकी वेबसाइट बन जाए तो अगला स्टेप होता है web hosting खरीदने की जो बहुत ज्यादा जरूरी है। 

Step 3-: Buy good Web hosting service

Domain लेने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक अच्छी hosting service लेना। Hosting आपके ब्लॉग को अच्छी स्पीड और smooth running देता है। 

कई Website आपको Free में होस्टिंग सर्विस देती है, लेकिन बिजनेस को अच्छी तरीके से run कराने के लिए आपको एक paid hosting service लेनी चाहिए।

Step 4-: Design your web pages

Domain और hosting लेने के बाद अब सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपको अपनी Website के सभी पेज को अच्छी तरीके से अपडेट करना। आपकी वेबसाइट पर आपके Products के बारे में सभी details होनी चाहिए। आपकी वेबसाइट का interface भी user friendly होना चाहिए जो मोबाइल और PC दोनों पर अच्छे से रन करें।

आपके बिजनेस की सभी जरूरी प्रोडक्ट ओर सर्विस visible होनी चाहिए। और वेबसाइट पर t&c, privacy policy, disclaimer जैसे सभी पेज बने होने चाहिए। आपको अपने वेबसाइट पर contact list, social media accounts के साथ-साथ अपने E-mail को भी mention करना चाहिए।

Step 5-: Target audience with SEO

दोस्तों, आपकी Website बनने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी ये है ,कि इस पर ट्रैफिक भी आना चाहिए। किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए orgainic traffic ब्लॉग पर बहुत ज्यादा जरूरी है। आपको यह अच्छे से पता होना चाहिए कि लोग इंटरनेट पर प्रोडक्ट को कैसे और किस नाम से सर्च करते हैं। 

Keywords के साथ-साथ search engine optimization किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने में बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आपके वेबसाइट पर सभी पोस्ट seo based होनी चाहिए जिससे आपकी साइट आसानी से गूगल पर rank करें। जितने ज्यादा visitor आपकी साइट पर आएंगे उतना ज्यादा आपके बिजनेस को सक्सेसफुल होने का चांस होगा।

Step 6-: Utilise Digital marketing and social media 

किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए उसका प्रचार और प्रसार होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसीलिए आप भी अपने बिजनेस का प्रचार ऑनलाइन सोशल मीडिया के द्वारा कर सकते हैं। Social media में business को सक्सेस दिलाने की सबसे बड़ा ताकत है और इसका प्रॉपर यूज़ आपको करोड़पति बना सकता है।

Digital marketing भी बहुत ज्यादा जरूरी है जो आप Google और Facebook के through बहुत आसानी से कर सकते हैं। जब आपके बिजनेस की ऑनलाइन स्टेज पर एक identity बन जाएगी तब आप अपने बिजनेस को बहुत आसानी से ऑनलाइन grow करा सकते हैं।

Also Read:

No.1 Vestige Business Plan In Hindi

[15 Successful] City me kya Business kare 

Google My Business App पर अपने business को Register कैसे करे ?

दोस्तों, Google My Business एक Google का tool है। जिसके द्वारा business को Online लिस्ट किया जाता है। इससे कोई भी Customer आपके business को आसानी से Find कर सकता है। यानि जब भी कोई आपके business के बारे में कुछ Search करता है, तो Google आपका business उसे दिखाता है।

Online selling buisness kaise kare ?

दोस्तों, आज के समय में आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी online selling buisness कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो आप किसी भी E-commerce website जैसे Flipkart, Snapdeal और Amazon से जुड़कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। 

आप अपने खुद के Products को भी इन पोर्टल पर बेच सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए बस आपको अपने कंपनी के नाम का सरकारी registration करवाना होता है। आप चाहे तो E-commerce साइट से जुड़कर Affiliate marketing भी कर सकते हैं।

इसमें बस आपको अपने माध्यम से Amazon या Snapdeal के प्रोडक्ट को Sell करवाना होता है। आप जितना ज्यादा sell करवाएंगे उतना ज्यादा आपका कमीशन बनेगा।

Zero balance se buisness kaise kare ?

दोस्तों, अगर आपको ऐसा लगता है कि बिना Investment और Zero Balance से आप business नहीं कर सकते, तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। Internet ने हम सबके सामने एक ऐसा मौका दिया है, जिसमें आप Zero Investment से भी पैसा कमा सकते हैं। 

दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि bina investment buisness kaise kare? आज के समय में आप इंटरनेट पर ऐसे कई सारे काम कर सकते हैं जो बिल्कुल फ्री और ओरिजिनल है। हम आपको कुछ ऐसे ही तरीको के लिस्ट जो आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कर सकते हैं जो आप बिना investment के भी कर सकते हैं। जैसे

  • Blogging
  • YouTube
  • Affiliate marketing
  • Network marketing
  • Freelancing
  • SEO expert
  • Social media assistant
  • Online buisness consultant
  • Online teaching
  • Virtual Assistant Work
  • Graphics Designing
  • Stock Photography
  • Translation
  • Driving for Ola
  • Yoga Tutoring

दोस्तों, इनमे से किसी भी फील्ड में अगर आप अपना business शुरू करते है, तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। यहां बताए गए सभी काम आपको किसी भी office going employee से ज्यादा पैसा दे सकते है। इन कामों में शुरुआत में थोड़ा समय जरूर लगता है, लेकिन उसके बाद आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Online buisness के फायदे क्या हैं ?

दोस्तों, हम सभी लोग जानते हैं कि आज का जमाना पूरे तरीके से ऑनलाइन और इंटरनेट based हो रहा है। लोगों के पास मार्केट में जाकर अपनी जरूरत की चीजों को खरीदने का भी समय नहीं है। हर एक व्यक्ति अपने घर के अपने Comfort से आसानी से कोई भी Product खरीदना चाहता है। 

इसीलिए अगर आप भी अपने Business को Online ले जाते हैं, तो आपके बिजनेस की Growth होने में बहुत कम समय लगने वाला है। Online buisness करने के लिए आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं होती और आप अपने घर पर बैठकर बहुत आसानी से महीने का हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं। हम आपको यहां कुछ ऑनलाइन बिजनेस के फायदे बता रहे हैं।

1. Online buisness आप अपने घर से कर सकते हैं, जहां आप खुद के boss होंगे। 

2. काम करने के लिए कोई Fix Timing नहीं होगी और आप अपने Comfortable Time पर काम कर सकते हैं।

3. पिछले कुछ सालों में online shopping का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है, और लोग घर बैठे ही शॉपिंग करना चाहते हैं। इसीलिए अगर आपकी Product ओर Service अच्छी हुई तो लोग अपने घर से ही ऑर्डर करेंगे।

4. Online buisness में आप अपने प्रोडक्ट को किसी भी जगह, दूर के इलाकों में भी बेच सकते हैं। बिजनेस को Expand करने के लिए ऑनलाइन बिजनेस सबसे ज्यादा बेस्ट माना जाता है।

5. ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ही कम खर्चा उठाना पड़ता है क्योंकी labour और other cost बिल्कुल कम होता है।

Also Read:

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

[Top 7] Car Business ideas in Hindi

[Latest 5] दुनिया का सबसे अच्छा गेम कोन सा है ?

Conclusion:

किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन करने में success chances बहुत ज्यादा होता है, लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंटरनेट और सोशल मीडिया पर देते हैं। इसीलिए अगर आपके प्रोडक्ट ओर सर्विस की availability इंटरनेट और सोशल मीडिया पर होगी तो आप अपने बिजनेस को बहुत आसानी से ग्रो करा सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे ये पोस्ट Apne buisness ko online kaise kare अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारे पोस्ट पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Thanks