दोस्तों, अगर आप किसी भी तरह का छोटा बड़ा बिज़नेस करते है और आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि Business Growth Kaise Kare ? Business Nahi Chal Raha Kya Kare ? & Business Me Aage Kaise Bade ? इन सबको देखकर या पढ़कर परेशान हो चुके है, तो आप बिलकुल सही जगह पर है। 

आज हम आपके बिज़नेस को एक नई उचाइयो तक पहुंचाने और Business में Profit बनाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए है जिससे आप अपने छोटे बड़े बिज़नेस को बहुत ही अच्छा तरह से आगे बढ़ा सकते हैं।

Business को बढ़ाना और Profit कमाना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता पर हम उसको कुछ tips की help से काफी हद तक आसान बना सकते हैं। और अगर एक बार हमें ये बात समझ में आ जाती है तो Business की Growth करना और Profit कामना हमारे लिए बहुत ही easy हो जाता है। 

Business Me Safalta Kaise Paye ? इस बात को मैं आपको एक उदाहरण से समझाना चाहता हूँ। दोस्तो सबसे पहले तो आपको एक बात समझनी होगी कि आप एक प्रोडक्ट है और जितनी ज्यादा अच्छी आपकी चॉइस होगी उतना ही अच्छा प्रोडक्ट बनकर आप सबके सामने आएंगे । 

दोस्तो आपकी चॉइस के आधार पर ही दुनिया आपको judge करेगी कि आपको किस श्रेणी में रखा जाए क्योंकि उसी श्रेणी के आधार पर दुनिया में रहने वाले लोग आपके साथ बर्ताव करेगे आपको उसी श्रेणी के आधार पर ही कितनी इज्जत देनी है ये भी तय होगा  तो सबसे पहले आपको अपनी चॉइस ठीक रखनी है । 

Also Read,

Rapido Me Bike Kaise Lagaye | Rs. 25000 रूपए महीना कमाए 

क्योंकि आदमी ये तो जानता है कि उसे खुद के लिए सोचना है लेकिन वो ये नहीं जानता की उसे सोचना क्या है और कैसे सोचना है इसलिए आपको पहले खुद के लिए सोचना क्या है ये जानना पड़ेगा ।

Business growth kaise kare ? 

आइए शुरू करते है आपके लिए Business Ko Badhane Ke Tarike In Hindi के कुछ पॉइंट्स जिनको फॉलो करके आप अपने बिजनेस को बहुत की कम समय में बहुत अच्छे से ग्रो कर सकते है –

1) Be Unique

दोस्तो इस बात को मै आपको एक बहुत अच्छी बुक का example लेकर समझाने की कोशिश करता हूं –

मार्केटिंग गुरु और Best selling author – Seth Godin की एक बुक Purple Cow में उन्होंने बताया है कि आपको मार्केट में purple Cow बनना है brown cow नहीं क्योंकि मार्केट में purple cow की ज्यादा वैल्यू है हालांकि असलियत में purple Cow आ जाए तो सब उसे ही खरीदना पसंद करेगे क्योंकि वो यूनीक है इसलिए दोस्तो आपको भी अपना बिजनेस ओरो से अलग दिखना होगा तभी आपका बिजनेस अच्छे से ग्रो कर पाएगा । 

ऐसे भीड़ में चलने से मार्केट में कॉम्पटीशन ही बढ़ेगा और कुछ नहीं होगा तो आपको कुछ इनोवेटिव सोचना होगा और ये सोचना भी बहुत जरुरी है कि Business Ko Kaise Improve Kare ; इस सवाल का जवाब कुछ भी हो सकता है चाहे वो आपके प्रोडक्ट पर डिस्काउंट हो या कुछ नए नए ऑफर्स । आप इन सबकी मदद से मार्केट में खुद को सबसे अलग दिखाकर अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते है । 

2) Be Employee Not Owner

ये आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही जरूरी बात है जिसके बारे में आपको सोचना होगा । कई बार बिज़नेस में ये देखा गया है कि शुरुआत  में बिज़नेस शुरु करने वाला बहुत मेहनत से एक वर्कर कि तरह काम करता है लेकिन थोड़ा बिज़नेस चलने के बाद वो मालिक बन जाते है । दोस्तो ये ग़लत है मालिक बनना अच्छी बात है लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को एक वर्कर की तरह अच्छे से लगन से चलाए तो उसके कई फायदे है जैसे कि –

A) इससे आपके और आपके वर्कर्स के बीच टीम वर्क बढ़ेगा, आप अपने वर्कर्स की समस्याओं को उनके बीच रहकर आसानी से समझ सकते है । 

B) इससे आपके वर्कर्स भी आप पर बहुत अच्छे से विश्वास कर पाएंगे और उनके बीच आपकी इमेज बहुत अच्छी बनी रहेगी जिसकी वजह से वो आपके बिजनेस के काम को अपना काम समझ के करेगे ।

C) अगर आप वर्कर की तरह काम करेगे तो आप बिजनेस से होने वाले फायदे को कम से कम खर्च कर पाएंगे और उस फायदे को बिजनेस की ग्रोथ करने में लगा सकेंगे । 
इन सबको फॉलो करके आप बहुत अच्छी ग्रोथ कर सकेगे ।

3) Use Digital Marketing

दोस्तो भारत देश एक बहुत बड़े डिजिटल रेवोल्यूशन से गुजर रहा है । जिसका फायदा आप भी अपने बिजनेस को ग्रो करने में उठा सकते है । मार्केटिंग की जरूरत हर बिजनस को होती है चाहे वह कितना ही छोटा हो या बड़ा । 

एक बहुत अच्छी मार्केटिंग स्किल्स के साथ आप अपने बिजनेस को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचा सकते है । मार्केटिंग का मतलब सेल्स या बेचना नहीं होता है मार्केटर्स का काम तो प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करना और लोगो को प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है । अब वो आप पर डिपेंड करता है कि आप अपने प्रोडक्ट के बारे में कैसे बता रहे है । मार्केटिंग आप दो तरीके से कर सकते है –

A) Online Marketing 

दोस्तो ऑनलाइन मार्केटिंग ही डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा नाम है । इसमें आप डिजिटल यानी किसी वेबसाइट जैसे की – Facebook, Google  आदि या फिर किसी ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट के एडवरटाइजमेंट चलाकर उस वेबसाइट को जो लोग देखते है उनको अपना कस्टमर बनाने की कोशिश कर सकते है । 

आप Affiliate marketing को भी ऑनलाइन मार्केटिंग की तरह उस कर सकते है । Affiliate marketing भी बिज़नेस को ग्रो करने का एक बहुत ही unique तरीका है जिसमें आप कस्टमर को ऑनलाइन अपना प्रोडक्ट खरीदने के लिए अप्रोच करते है । 

B) Offline Marketing 

आप अपने प्रोडक्ट की Offline Marketing करके भी अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते है । ऑफलाइन मार्केटिंग मतलब आप अपने प्रोडक्ट के पोस्टर , बैनर आदि छपवाकर अपने इलाके में लगवा सकते है । 

दोस्तो मार्केटिंग में ऑनलाइन मार्केटिंग सबसे सही रहती है क्योंकि इसमें आप पूरे वर्ल्ड को अपना कस्टमर बना सकते है लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में आप एक लिमिटेड area को ही कवर कर पाते है । 

ऑनलाइन मार्केटिंग में आप जहां चाहे वही पर अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है और अक्सर ये भी देखा गया है कि आदमी सड़कों पर लगे हुए पोस्टर और बैनर को कम देखना पसंद करते है जितना कि वो मोबाइल में आए हुए एक ऐड को देखना पसंद करते है । 

Also Read,

Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye 2021

4) Don’t Fixed Upper Limit

दोस्तो कई बार बिजनेस में ये देखा गया है कि जो लोग बिजनेस में अपनी upper limit fix कर देते है मतलब ऐसे लोग जो अपने प्रोडक्ट से होने वाली कमाई को फिक्स कर देते है उनको अपना बिजनेस ग्रो करने में बहुत परेशानी आती है क्योंकि वो ये सोच के बैठे रहते है कि इस amount से ऊपर हमारा बिजनेस कमा ही नहीं सकता है इसलिए उनको ग्रो करने में दिक्कत आती है । 

आप अपने बिजनेस की एक lower limit रख ले मतलब की इतने रुपए में हमारा बिजनेस शुरू होना है लेकिन उससे होने वाले मुनाफे को फिक्स मत करे जितना हो सके उससे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा ले । इससे आप काफी जल्द अपने बिजनेस को बहुत अच्छे से ग्रो कर सकते है । 

5) Feel Customer’s Need

दोस्तो किसी भी बिजनेस को सफलता तक पहुंचने के लिए कस्टमर की जरूरत को समझना बहुत ही जरूरी है क्योंकि कोई भी इंसान हमारा प्रोडक्ट तभी खरीदता है।

जब उसे खुद उस प्रोडक्ट की जरूरत हो अगर किसी इंसान को हमारे प्रोडक्ट की जरूरत ही नहीं है तो वो क्यों हमारा प्रोडक्ट खरीदेगा ?  

एक बहुत अच्छी कहावत है – ” परिवर्तन ही जीवन का आधार है ”  तो कस्टमर की जरूरत को जानकर हम हमारे  प्रोडक्ट में समय के साथ साथ चेंज भी कर सकते है । 

जिसकी वजह से हमारा प्रोडक्ट कभी पुराना नहीं होगा और हम उस प्रोडक्ट से हर बार बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा कमा सकेगे और कस्टमर की जरूरत के बारे में जानकर हम अपने आने वाले प्रोडक्ट्स को भी कस्टमर की जरुरत के अनुसार तैयार कर सकेगे । इससे भी आप अपने बिजनेस को काफी अच्छे से ग्रो कर सकते है । 

6) Secure Your Business

दोस्तो अपने बिजनेस को ग्रो करने के साथ साथ उस secure करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने बिजनेस को secure करने में सफल हो जाते है तो आप अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी । 

सबसे पहले तो आपको अपना बिजनेस शुरू करने से पहले अपनी कंपनी को रजिस्टर करना होगा और उसके सारे डॉक्युमेंट्स को अच्छे से संभाल के रखना होगा ये बाद में आपके बहुत काम आने वाले है । 
आप कभी भी बिजनेस में किसी पर आंख बंद करके पैसे के मामले में विश्वास न करे।

ये आपके बिजनेस के लिए अच्छा नहीं हो सकता है और ये आपके बिजनेस को secure रखने में भी बहुत मदद कर सकता है। आजकल के समय में किसी फ्रौड़ से बचने के लिए भी अपने बिजनेस को secure रखना बहुत जरूरी हो गया है।

क्योंकि आजकल साइबर अटैक भी बहुत हो रहे है जो आपकी कंपनी के डाटा का गलत तरीके से प्रयोग करके आपको नुकसान पहुंचा सकते है तो आप अपने बिजनेस को पूरी तरह से secure रखने की पूरी कोशिश करे क्योंकि ये आपके बिजनेस को ग्रो करने में एक पहला कदम है जिसको करके आप अपने बिजनेस को ग्रो करने की तरफ बढ़ सकते है । 

Also Read,

[Top 10] पैसा जीतने वाला Game 2021 

[आसान तरीका] Ola Aur Uber me Car Kaise Lagaye

Uber main Bike Kaise lagaye [Step By Step Process] Rs. 35000/Month kamaye

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी पोस्ट Business Growth Kaise Kare अच्छी लगी होगी। इसको पढ़ने के बाद आपको पता चल गया हो कि Business Ko Aage Kaise Badhaye तो आप इस Post को अपने Relatives और Friends के साथ शेयर कर सकते हैं।

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel