दोस्तों, क्या आप भी City me kya business kare सोच रहे है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। आज के समय मे हर कोई City में business करना चाहता है, क्योंकि city में कोई भी business चलता है और यहाँ business करके ज्यादा पैसे कमाए जाते है। 

दोस्तों शहर में कोई भी business करने के लिए आपको ज्यादा Investment भी लगती है। क्योंकि उससे फायदा भी उतना ही ज्यादा मिलता है। City में नौकरी करके अपने सपने पूरे करना possible नही होता है। सिटी में खर्चे भी बहोत ज्यादा होते है, ऊपर से कम Payment वाले Job।

ऐसे में कोई कैसे अपने family की जरूरतों को पूरा कर सकता है। इसलिए अगर आपके पास थोड़े बहोत पैसे है, तो आप अपना खुद का city में कोई भी business शुरू करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। 

City me kya business kare

दोस्तों, किसी भी business को शुरू करने से पहले हमारे मन मे उस बिज़नेस को लेकर थोड़ी घबराहट होती है। क्योंकि हम जो business कर रहे है वो आगे जा कर चलना भी चाहिए। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे business के बारे में बताने वाले है जिसे आप City में कर सकते है और आप इससे काफी अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 

1. Cleaning Business

दोस्तों, आज के समय में बहोत सारी Big Cities में Cleaning agencies के business की काफी demand बढ़ गयी है। Cleaning business मतलब साफ सफाई का business। इसमे आप अपनी एक Cleaning Agency खोल सकते है और कुछ लोगों को हायर करके जॉब पर रख सकते है।

शहरों में लोगों को किसी भी कि चीज़ के लिए time नही होता है। ऐसे में वो इन cleaning agencies को उनके घर की साफ सफाई का काम देते है। इसके अलावा small offices से लेकर big offices के साफ सफाई के काम भी इन Cleaning agencies को ही मिलते है।

City में हर कोई एक Affordable और अच्छा काम करने वाले क्लीनिंग एजेंसीज के तलाश में रहते है। अगर आप cleaning के कुछ अच्छे Equipments खरीदते है तो आपका कुछ लोगो को काम पर रखते है तो आप भी अपनी एक cleaning agency शुरू कर सकते है।

और काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। इस business को करने के लिए आपको सिर्फ man power को handle करना आना चाहिए। बाकी काम तो आपको अपने आप ही मिलते रहेंगे। 

2. Mobile Food Truck

दोस्तों ये एक ऐसा business है जिससे आपको कभी भी नुकसान नही होता है। इस बिज़नेस को सदाबहार business भी कहा जाता है। दोस्तो बहोत ही कम Investment में आप इस business को शुरू कर सकते है।

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बहोत सारे लोग शहरों में अकेले रहते है और जॉब करते है। तो उसके पास इतना समय नही होता कि वो काम के साथ साथ अपने खाना भी बनाये। जिसकी वजह से वो अपना नास्ता और खाना दोनों बाहर ही करते है।

ऐसे अगर आप Mobile Food Truck का business शुरू करते है, तो इससे आपको बहोत ज्यादा फायदा मिल सकता है। इस business को आप part time या full time दोनों तरीकों से कर सकते है। Mobile Food truck यानी चलती फिरती खाने की दुकान।

आप इसे किसी भी जगह खड़ा कर सकते है, मतलब अगर आप इसे ज्यादा भीड़ भाड़ की जगह खड़ा करते है, तो आप के पास ज्यादा Customers आएंगे। आपको सिर्फ अपने खाने की Quality को maintain रखना है। बाकी लोग तो अपने आप ही खाने की तरफ खिंचे आते है। इस business से भी आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। 

3. Fitness Center

दोस्तों, बड़े बड़े शहरों में रहने वाले लोग अपनी Health को लेकर ज्यादा Care करते है। City में life बहोत fast होती है। लोगों को अपने Health की तरफ ध्यान देने के लिए time नही मिलता है। इस वजह से बहोत सारे लोगों को Diabetes, Obesity जैसी बीमारी होती है। और doctor उनको Gym या yoga करने की सलाह देते है।

ऐसे में अगर आप एक Fitness center शुरू करते है, तो आपको इससे बहोत ज्यादा फायदा मिल सकता है। अगर आपके पास Investment के लिए पैसे कम है तो आप Starting में सिर्फ Yoga, Aerobics या martial arts जैसे small center शुरू कर सकते है। 

4. Handyman Service

अगर आपको दूसरों को service provide करना अच्छा लगता है, तो आप इस business को बड़े शहरों में शुरू कर सकते है। घर मे कोई भी खराब चीज़ को ठीक करने के लिए हमे Handyman service की जरूरत पड़ती है। जैसे खराब Electricity, Plumbling work ऐसे सारे घरेलू काम Handyman service के अंदर आते है।

Cities में इन कामों को जानने वालों की काफी demand रहती है। जॉब की वजह से लोगों को घर मे खराब चीज़ों को ठीक करने के लिए time नही होता है, ऐसे में वो इन सर्विस से काम करवाते है। अगर आपको भी इन चीज़ों का Knowledge है तो आप खुद इस बिज़नेस को कर सकते है। नही तो Employees को काम पर रखकर भी आप इस business को कर सकते है। 

Also Read:

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

[ Top 7] Car Business ideas in Hindi

5. Nanny Agency

Nanny Agency मतलब babysitting business। City  में इस business की बहोत डिमांड रहती है। अगर आपको बच्चों के साथ time spend करना अच्छा लगता है, तो आप इस business को शुरू करने के बारे में सोच सकते है। 

आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते है। जैसे जैसे ज्यादा बच्चें आएंगे आप अपने business को बढ़ा भी सकते है। Metro cities में सारे Parents बहोत ही busy रहते है अपने काम मे, इसलिए उनको अपने बच्चों के तरह ध्यान देने के लिए time नही मिलता है।

इस वजह से वो एक अच्छी और भरोसेमंद nancy agency के तलाश में रहते है। अगर आप इस business को शुरू करते है, तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। 

6. Real Estate Business

Big City ये एक big market होता है Real estate industry के लिए। बड़े शहरों में नए लोग हमेशा नए घर या rent पर घर की तलाश में रहते है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी Investment की जरूरत नही पड़ती है।

इस business में आप बहोत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है। अगर आपको बाहर की activity enjoy करते है या लोगों के साथ मिक्स होना, बातचीत करना आपको अच्छा लगता है, तो आप इस business के बारे में सोच सकते है।

7. Placement Agency

दोस्तों, जैसा कि हमे पता है City में हर कोई Job की तलाश में आता है। ज्यादा कुछ जानकारी ना होने की वजह से किसी भी city में Job find करने में बहोत परेशानी होती है। अगर आप दूसरों के साथ connection बनाने में अच्छे है, तो आप इस business को कर सकते है।

इस business में आपको ज्यादा investment की जरूरत नही होती है। आपको सिर्फ कंपनियों से contact करना है। और जो Job hunters है उन्हें LinkdIn से contact करना है और Job find करके देना है। इसमें आपको commission मिलता है।

8. Interior Decoration

Interior Decoration ये एक बहोत ही अच्छा business है, जो आप City में कर सकते है। अगर आपको Interior designing का knowledge है या आपने कोई कोर्स किया है तो आप जॉब करने के बजाय अपना खुद का business शुरू करना चाहिए।

बड़े शहरों में लोगो को अपने घर को decorate करने का बहोत शौक होता है। इस business में बहोत ही का capital investment लगती है। आप इस business को part time बेसिस पर भी कर सकते है। 

9. Shopping Complex

दोस्तों, अगर आप एक high investment के साथ Big city में कोई बड़ा business शुरू करना चाहते है, तो आप Shopping Complex या Shopping Center business कर सकते है।

Definitely इस business को शुरू करने के लिए आपको right strategy और planning की जरूरत होती है। लेकिन इस business में आपको revenue भी बहोत ज्यादा मिलता है। 

10. Tattoo Parlor

दोस्तों, वैसे तो Tattoo parlor का business ये salon segment के अंदर आता है। अगर आप एक Tattoo artist है, तो आप इस business को खुद शुरू कर सकते है। आजकल के youth और teenagers में Tattoo और Body art बहोत ही पॉपुलर हो गया है।

इसलिए इस business को Future में बहोत स्कोप है। इसके साथ ही आप body piercing service यानि body में छेद करने का काम भी कर सकते है।

11. Wedding Related Business

आज के समय में शादी ये एक बहोत ही बड़ी Industry हो गयी है। हर एक Couple को लगता है की उनका जो शादी का दिन है वो Memorable day साबित हो। इसलिए वो अपनी शादी में किसी भी चीज़ की कमी नही होने देते।

इसलिए आप शादी से related कोई भी small business शुरू कर सकते है। इस तरह के business को शुरू करने के लिए आपको बहोत ही कम Investment लगती है। लेकिन आपके पास Good Communication skill और लोगों को अपने साथ जोड़ने की कला होनी चाहिए।

12. Car Rental Business

दोस्तों, अगर आप Automobile industry के रिलेटेड कोई बिज़नस करना चाहते है, तो आप Car Rental Business शुरू कर सकते है। आप Starting में इस business को एक या दोन Cars के साथ भी Start कर  सकते है।

इस business में Successful होने के लिए Proper Marketing और Smooth Operation बहोत ही जरुरी aspects होते है। इस बिज़नस को सिटी में करके आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

13. Start a Blog

दोस्तों, अगर आप घर बैठे City में कोई business करना चाहते है, तो आप अपना खुद का Blog शुरू कर सकते है। इस business में अगर आप Successful होते है, तो आप बहोत ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

आजकल जो Bloggers city से blog चलाते है, वो लाखों रुपये कमा रहे है। एक Profitable Blog शुरू करने के लिए सबसे जरुरी होता है आपके ब्लॉग का Topic।

14. Photography Business

दोस्तों, अगर आप एक Photographer है या आपको Photography में Interest है तो आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नस को आप Offline या Online दोनों तरीकों से कर सकते है।

15. Laundromats

Self service laundry ये एक ऐसी सुविधा है जहा Cloths को Wash किया जाया है और फिर Dry किया जाता है, इसे ही laundromat कहते है। इस business को आप किसी Campus में शुरू कर सकते है जैसे Colleges, Offices और hostels। आज के इस Fast city life में ये एक बहोत ही अच्छा बिज़नस है।

Also Read:

Manufacturing Business ideas in Hindi । सक्सेसफूल बिजनस आइडियास

[Best 10] Vegetables Business ideas in Hindi

[Top10] New big Business ideas in Hindi India

Conclusion:

दोस्तों, अगर आप भी City में कोई business शुरू करना चाहते है, तो आप हमारे इस आर्टिकल City me kya business kare की हेल्प ले सकते है। अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर जरुर करना। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel