Diwali me konsa Business kare jisse fayda ho [2020]

दोस्तों, इस Diwali me Konsa business kare 2020, जैसा कि दिवाली ख़ुशियों का त्यौहार हैं वैसे ही हर साल दिवाली लोगो के लिए कुछ न कुछ ख़ुशियाँ लाती हैं।

Diwali आने के कुछ समय पहले ही हर कोई अपने घर की साफ़-सफाई और सजावट में लग जाता है। ऐसे में दिवाली में लोगो को घर की साफ़-सफाई, सजावट, कपड़े, मिठाई, पटाखे, रंगोली, दिये, लाइट जैसे कई चिजों की जरुरत होती है। इसलिए दिवाली में Ghar baithe business करने के कई अवसर खुल जाते है।

Diwali me konsa business kare jisse fayda ho

ऐसे में अगर आप भी सोच रहें है की इस Diwali के सीजन मे क्या Business करना चाहिए? तो हम आपको अपने इस लेख मे कुछ ऐसे की business के बारे मे बता रहे है जो की आप दिवाली के समय मे कर सकते है।

Diwali business ideas Hindi

आज के समय मे कई ऐसे business है जो आप दिवाली के समय मे कर के अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है। आप इनमे से कोई भी business करके अपनी दिवाली अच्छे से मना सकते है।

अगर आप इन व्यवसायों से जुड़ा कोई गृह उद्योग करते है तो इसमे आपको ओर भी ज्यादा मदद मिल सकती हैं।

1. Decoration Items का business

Diwali आते ही लोग अपने घरो मे कई प्रकार की सजावट करते है। diwali के समय मे घरो की सजावट के लिए कई ऐसी प्रकार की चीजें है जिसे आप बेचकर अच्छी कमाई कर सकते है।

Diwali में Decoration के सामान जैसे प्लास्टिक की बनी टोकरियां, तोरण, झालर्स इत्यादि प्रकार के सामान आप बेच सकते है। ये सामान आप किसी भी होलसेल दुकान से खरीद सकते है।

दिवाली के समय में इन चीजों को बेचने के लिए आप बाजार मे कही पर भी जगह लेकर अपने इस सामान को बेच सकते है। Decoration के तौर पर आप फूलों से जुड़ा व्यवसाय भी कर सकते हैं जो कि काफी अच्छा business साबित हो सकता हैं।

2. सामान पैकिंग का बिज़नस

दिवाली के समय मे कई तरह के Gifts अपने friends व relatives को प्रेम वश दिये जाते है। अगर आप दिवाली मे सामान की Packing का कार्य करते है तो भी आप इस कार्य से अच्छा खासा business कर सकते है।

यदि आपको सामान को अच्छी तरह से Pack करने का नॉलेज है तो आप इस बिज़नस को कर सकते है। Packing का कार्य करने के लिए जरूरी नही की आप इस काम को diwali 2020 के सीजन मे ही करे,

इस काम को आप हर सीजन मे जैसे wedding के सीजन मे भी कर सकते है। दिवाली के बाद भी आप इस बिज़नस को चालू रख सकते है।

3. पटाखों का व्यवसाय

पटाखों के बिना दिवाली एकदम सूनी – सूनी लगती है अगर आप दिवाली के समय मे पटाखों का Business करते है तो आप इससे भी काफी अच्छा फायदा ले सकते है।

Diwali के समय मे बच्चों की सबसे पसंदीदा चीज है दिवाली के पटाखें, अगर आप पटाखें बेचने का कार्य करते है तो आप इस Business से भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

दिवाली के business मे competition काफी कम होता है क्योंकि यह Business 3-4 दिन तक ही रहता है ओर आप इस short time में इससे अच्छा profit कमा सकते है।

अगर आप पटाखों से जुड़ा कोई व्यवसाय करते हैं तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना पड़ेगा कि firecrackers पर पैसे बच्चे ज्यादा खर्च करते है ना की बड़े।

4. दिवाली के पूजा के सामान का व्यवसाय

धर्म चाहे कोई भी हो, सब धर्म मे भगवान की पूजा सबसे पहले होती हैं। ऐसे ही दिवाली में लक्ष्मी पूजा सबसे अहम होती हैं ओर लक्ष्मी पूजा के लिए जरूरी होता हैं पूजा का सामान।

अगर आप चाहे तो पूजा के सामान को बेचने का भी Business कर सकते है । अगर आप दिवाली के समय मे इस business को करते है तो आप इसमे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

दिवाली में पूजा का सामान सबसे कम कीमत में भी अगर आप बेचते हैं तो भी इससे आप कम से कम 100 रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप शास्त्र जानते है तो आप पूजा के सामान से साथ पूजा भी करवा सकते हैं जिसमे आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

5. मिठाई की दूकान

भारत मे कोई भी त्यौहार बिना मिठाई के Celebrate हो ही नही सकता है। अगर आप दिवाली के समय मे मिठाई या नमकीन की दुकान खोलते हैं या इससे जुड़ा कोई भी business करते हैं तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

मिठाई की दुकान में आपने भी देखा होगा कि दिवाली के समय मे काफी भीड़ रहती हैं और ये अच्छा सीज़न होता हैं जिसमे आप काफी अच्छा business कर सकते है। मिठाई की दुकान या इससे जुड़ा business दिवाली में ही नही बल्कि सब त्यौहारों के सीजन में चलता ही हैं।

मिठाई की दुकान के अलावा आप नमकीन से जुड़ा व्यवसाय भी कर सकते हैं। अगर आप नमकीन चीज़े बनाने में experts है तो आप आसानी से अपनी sweets के व्यवसाय में नमकीन के व्यवसाय को जोड़ सकते हैं। मीठे के साथ कुछ नमकीन हो जाये।

6. Rangoli का Business

कोई भी फेस्टिवल बिना रंगोली के colourful नही लगता है। खास करके दिवाली में हर किसी के घर के बाहर रंगोली बनाई जाती है।

इंडिया में किसी भी त्यौहार या उत्सव पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है। ऐसे में आप रंगोली का business करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

आप होलसेल बाज़ार से कई तरह के रंग खरीद कर उसे बेच सकते है। ये रंगोली के रंग आपको काफी सस्ते में मिल जाते है। जिन्हें बेचकर आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

आजकल मार्केट में प्रिंटेड रंगोली भी मिलती है जिसे लाकर दिवार पर स्टीकर की तरह चिपकाया जाता है। जो काफी कम price पर मिलती है और उचित कीमत पर बिक जाती है। इससे भी आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। 

7. साफ-सफाई और पेंट

दिवाली ये एक ऐसा त्यौहार है जिसके आते ही लोंगो के घरों में साफ-सफाई का काम चालू हो जाता है। ऐसे में उनको कुछ साफ-सफाई और पेंट करने वाले लोगों की जरुरत होती है।

अगर आप इस काम को करने के लिए सक्षम है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है। बड़े शहरों में कुछ कंपनिया ऐसी भी होती है जो कुछ लोगों को हायर करके साफ सफाई का काम देती है। लोग डायरेक्टली इन कंपनी से कांटेक्ट करती है साफ सफाई करने के लिए।

आप भी अपनी एक कंपनी खोलकर लोगों को हायर करके इस बिज़नस को कर सकते है और इससे अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 

8. कपड़ो से जुड़ा व्यापार

बिना किसी फैशन के कोई भी त्यौहार अधूरा अधूरा सा लगता है। कपड़े पहनना हर कोई पसंद करता है खास कर त्यौहार के समय मे, अगर आप कपड़ो से जुड़ा कोई व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो आपको बता की यह काफी अच्छा business हैं।

दिवाली ही नही होली, रक्षाबंधन, हर किसी त्यौहार मे लोग कपड़े पहनना पसंद करते हैं। अगर आप कपड़ो से जुड़े व्यवसाय को करने में कोई interest रखते हैं तो ये business आपको दिवाली के समय मे काफी अच्छा profit कमा के दे सकता हैं।

कपड़ो से जुड़ा व्यापार दो तरह से किया जा सकता हैं, एक रेडीमेट कपड़ो का व्यापार कर जिसमे आप सीधे बने हुए कपड़ो को बेच कर कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते है। वही इसमे दूसरा तरीका है कपड़ो की सिलाई कर के उन्हें बेचना जिसमे आप अपनी मेहनत अनुसार अपने ग्राहकों से पैसे लेते हैं।

9. दिया और Candle बेचने और बनाने का बिज़नस

हम सबको ये पता है की दिवाली में हर जगह दियों को लगाया जाता है। दिवाली में दियों को जलाना शुभ माना जाता है।

दिवाली में दिये जलाकर हम अंधकार को मिटाते है और रौशनी लाते है। इसलिए आप दियों और कैंडल को बेचने का बिज़नस कर सकते है।

इस बिज़नस से आपको फायदा होता ही है क्योंकि दिवाली में दिये हर कोई खरीदता है। और अगर आप इन दियों को बनाना भी जानते है तो आप इससे और ज्यादा पैसे कमा सकते है

10. Fruits से जुड़ा व्यवसाय  

देश मे कोई भी त्यौहार हो अगर आप fruits से संबंधित या इससे जुड़ा व्यवसाय करते है तो आपको इससे भी काफी अच्छा लाभ हो सकता हैं।

किसी भी त्यौहार में किसी भी भगवान की पूजा में फ्रूट्स लगते ही है। इसी शुभ कार्य के लिये आप अगर फल से जुड़ा कोई भी Business करते हैं तो आप काफी अच्छे फायदे में रह सकते हैं।

फल से जुड़े व्यवसाय में आप apple, banana, चीकू, संतरा, इतियादी फल  बेच सकते हो और इससें मुनाफा कमा सकते हो।

भारतीय परंपरा या भारतीय रीति रिवाजों के अनुसार देखा जाए तो फल हर काम के लिए उपयोग में लिया जाता है, फिर चाहे वो पूजा से जुड़ा हो या खाने से।

Also Read,

Conclusion

दिवाली पंचदिवसो का त्यौहार सब के लिए खुशियां लेकर आता हैं। अगर आप भी यह सोच रहे हैं की Diwali me Konsa business kare 2020 तो आपको जो ideas ऊपर बताये गए हैं आप उनके बारे में एक बार विचार कर सकते हैं।

दिवाली में आप कोई भी व्यवसाय करे आप हमेशा मुनाफे में ही रहते हैं क्योंकी हर दिन कोई ना कोई खरीदी करता ही है। जिससे आपके business को फायदा मिलता है।

इस Article में आपको जो भी Business के बारे में बताया गया है उनको आप दिवाली त्यौहार या उसके अलावा किसी भी त्योहार में कर सकते हैं, ध्यान रहे कि पटाखों से संबंधित व्यवसाय केवल दीवाली के समय मे ही करे।

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment