घर बैठे Paisa kamane ka Tarika 2021

दोस्तों क्या आप भी paisa kamane ka Tarika डिटेल में जानना चाहते हैं? पैसा आदमी की सारी जरूरतों को पूरा करता है। इसलिए हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है।

पैसा कमाने के लिए आपके पास buisness ideas in hindi होना बहुत जरूरी है। पैसा कमाने के लिए बहुत से तरीके आज के समय में अवेलेबल हैं जिनको जानकर आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल लोगों को सरकारी नौकरी बहुत कम मिल रही है और प्राइवेट कंपनी में job insecurity बहुत ज्यादा है इसीलिए लोग खुद का कुछ ना कुछ बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं। अगर आप भी अपने future को safe and secure रखना चाहते हैं तो आपको भी खुद के दम पर कोई बिज़नेस खड़ा करना चाहिए।

Paisa kamane ka idea hindi me

दोस्तों, बहोत सारे लोगों ने हमसे ये सवाल पूछा की पैसा कमाने का आईडिया बताओ। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ पैसे कमाने के सरल तरीके बताएंगे जो आपको एक अच्छा return दे सकते है। खुद का boss बनने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

पैसा कमाने के लिए अब आपको ज्यादा दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं है, अब आप इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से घर बैठे बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

पैसा कमाने का तरीका

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप इंटरनेट और सोशल मीडिया की हेल्प से करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

  1. Uber driver बन कर पैसा कमाए

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि उबेर में कार कैसे लगाए? Uber एक transport company है जो लोगों द्वारा एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए ऑनलाइन बुक की जाती है। Uber किलोमीटर के हिसाब से पैसा चार्ज करती है। Uber अपने एरिया में लोकल ड्राइवर्स को हायर करती है।

अगर आपके पास भी कोई 4 wheeler या 2 wheeler गाड़ी है तो आप इसे uber में लगा सकते हैं। Uber आपको महीने का कम से कम ₹30000 सिर्फ गाड़ी देने के लिए देगी। Uber में ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी कार को rent पर देते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा प्रॉफिट होता है।

Uber में आप यह भी ट्रैक कर सकते हैं कि आपकी गाड़ी कितना किलोमीटर चल रही है। इसमें गाड़ी देने के लिए आप के गाड़ी के सभी कागज बिल्कुल सही होने चाहिए। गाड़ी का pollution, license और insurance सब कुछ होना चाहिए।

अगर आपके पास अपनी गाड़ी है और आप खुद ही ड्राइवर बन कर uber में काम करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। Uber आपको कस्टमर की लोकेशन आपके मोबाइल पर भेज देगा उसके बाद आपको कस्टमर को pick करके उसको उसके destination पर छोड़ना होता है।

Uber इस समय लगभग 8rs/km अपने ड्राइवर को दे रही है। अगर आप दिन में 100 से 120 किलोमीटर भी गाड़ी चलाते हैं तो आप महीने का लगभग ₹30000 बहुत आराम से कमा सकते हैं।

  1. Amazon auction में buy और resell कर के पैसा कमाए।

Amazon और Home depot जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट लगभग रोज अपने प्रोडक्ट और सर्विस की auction (नीलामी) करवाते हैं। इस तरह के auction में आप हल्के फुल्के defective सामान को बहुत ही कम दाम पर खरीद कर दोबारा इसे बेच सकते हैं।

Amazon पर कुछ लोग सामान ऑर्डर करते हैं उसके बाद उसे bad condition में return कर देते हैं जो अमेजॉन दोबारा से नहीं बेच पाता। ऐसे प्रोडक्ट को भी अमेज़न अपने amzon liquidation auction में लोगों को बहुत ही कम दाम पर बेच देता है।

इस तरह के auction में आपको कई बार brand new प्रोडक्ट भी मिल सकते हैं जिसकी packing और labling करा कर आप इसे बहुत ही अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

कुछ प्रोडक्ट को थोड़ा बहुत रिपेयर की जरूरत होती है जिसको आप खुद ही या किसी मैकेनिक से करवा कर दोबारा sell कर सकते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट को auction में खरीदने से पहले आप इसकी पूरी Inspection फ्री में कर सकते हैं।

प्रोडक्ट्स को खरीदने के बाद आप इसे अपने locality में बेच सकते हैं या फिर इसे आप eBay जैसे ऑनलाइन पोर्टल पर भी बहुत आसानी के साथ बेच सकते हैं। Second hand product के लिए ebay सबसे बेस्ट माना जाता है जहां आप इसे आसानी से resell कर सकते हैं।

ये काम आप OLX पर भी कर सकते हैं। इस में आपकी कोई fixed salary तो नहीं होती लेकिन अगर आप अच्छे प्रोडक्ट को चुनकर उनकी reselling करते हैं तो आप महीने का लाखों रुपए बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

  1. Nerwork marketing में salespersons बन कर लाखो रुपए कमाए।

हम सभी लोग जानते हैं कि network marketing or MLM के सीरीज को आगे बढ़ाने के लिए क्लाइंट्स को इसके साथ जोड़ना पड़ता है। ऐसे में हर एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को salesperson की जरूरत पड़ती है।

ये salespersons कंपनी के प्लान को लोगों को समझा कर इसके साथ लोगों को जोड़ते हैं। अगर आप भी किसी प्रोडक्ट के बारे में passionate हैं और उससे लोगों को जोड़ना चाहते हैं तो आप network marketing में salesperson का काम करके लाखों रुपए बहुत आसानी के साथ कमा सकते हैं।

Network marketing एक तरह का passive income का सोर्स है जो आपको जिंदगी भर घर बैठे इनकम देता रहेगा। इसमें आप जितने लोगों को जोड़ते जाएंगे उतना ही commision और position आपकी बढ़ती जाएगी।

MLM में salesperson बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपके द्वारा जोड़े गए लोग अगर किसी और को भी जोड़ते हैं तो आपका फायदा होगा। इसमें आप आप indirect way में ढेर सारा कमीशन कमा सकते हैं।

Vestige, Amway, Herballife और Primerica जैसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी salesperson के लिए बेस्ट माना जाता है। इसमें salesperson को हाई pay के साथ साथ इंसेंटिव भी अच्छ मिलता है। आपके नीचे जितने लोग जोड़े जाएंगे सबके कमीशन का कुछ परसेंट आपको मिलेगा।

  1. Crypto currency में इन्वेस्ट कर पैसा कमाए।

Internet की हेल्प से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए क्रिप्टो करेंसी हमेशा से ही बेस्ट मानी जाती है। क्रिप्टो करेंसी डिजिटल प्लेटफॉर्म की एक करेंसी होती है जिसका यूज़ आप online transaction में कर सकते हैं। आपने Bitcoin का नाम जरूर सुना होगा, यह भी एक तरह की क्रिप्टो करेंसी है जो वर्ल्ड वाइड accepted है।

Crypto currency से पैसा आप 2 से 3 तरीकों से कमा सकते हैं, क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसे आप ऑनलाइन ही stock कर सकते हैं और इसका दाम fluctuate होता रहता है। आप अपने इस करेंसी को बढ़े हुए दाम के समय बेच सकते हैं। इस तरीके को buy and holding कहा जाता है जहां आप घटे हुए दाम पर खरीद कर बढ़े हुए दाम पर बेचते हैं।

अगर आप चाहे तो आप ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी में ही काम कर सकते हैं, इसमें आपकी पेमेंट क्रिप्टो करेंसी में होगी। Cointply, Coin worker, jobs.bitcoin.com जैसी वेबसाइट आपको आपके काम के लिए क्रिप्टो करेंसी में ही पेमेंट करते हैं। पैसा कमाने के लिए यह बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है।

  1. Coder or programmer बन कर लाखो रुपए कमाए।

किसी भी website theme, desktop application या excel formula बनाने के लिए coding और प्रोग्रामिंग की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास भी कोडिंग डिकोडिंग की जानकारी है तो आप सॉफ्टवेयर डेवलप करके महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

किसी भी एप्लीकेशन को safe and secure बनाने के लिए एक अच्छे coder या programmer की जरूरत पड़ती है जो इसे हैकर्स से बचाता है। ऐसे में बड़ी-बड़ी agencies लाखों रुपए देकर एक सिक्योर ऐप डेवलप कराते हैं। Coding आप चाहे तो ऑनलाइन 1 से 2 महीने में सीख सकते हैं। whitehatjr.com भी ऐसी ही एक वेबसाइट है जो आपको बहुत ही कम दाम पर कोडिंग अच्छे से सिखा सकती हैं।

Conclusion:

इस पोस्ट में हमने आपको paisa kamane ke tarika के बारे में डिटेल से बताया है। ऊपर बताए गए पांचों तरीके बिल्कुल नए और मार्केट में चलने वाले हैं। इन सभी कामों की डिमांड आज के समय में बहुत ज्यादा है।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी आसानी से पैसा कमा सकें।

Thanks!

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment