दोस्तों, आपको Building Material ka business kaise kare के बारे में जरुर जानना चाहिए। अगर आप भी किसी बिजनेस में एक बार इन्वेस्ट करके अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं, तो Building Material का बिजनेस सबसे बेस्ट है ।

हम सब जानते हैं कि, भारत की आबादी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए Building material के बिजनेस में आपको कभी भी Loss नहीं हो सकता है। क्योंकि जैसे जैसे लोग बढ़ते जायेंगे उनको रहने के लिए घर तो बनाने पड़ेगे। 

Building Material ka Business kaise kare

इस बिजनेस का फ्यूचर बहुत ही अच्छा है, क्योंकि भारत एक Developing Country है और Developing देश में अक्सर डेवलपमेंट के लिए कुछ ना कुछ चीजें बनती रहती हैं । ये बिजनेस बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि Building material का Cost Low होता है। but जब वह बिल्डिंग बन कर तैयार हो जाती है, तो आप उसे ऊंचे दामों में बेच भी सकते हैं । इस पोस्ट में हम आपको building material business tips in hindi के बारे में भी बताने वाले है।

Building Material business क्या होता है?

जब भी कोई नई इमारत या घर बनाना होता है, तो उस वक्त उसे बनाने में बहोत सारे मेटीरियल्स की जरूरत पड़ती है। और सबसे important काम ये होता है कि उस मैटेरियल को इकट्ठा करना। तब हमें बिल्डिंग मटेरियल Supplier से कांटेक्ट करना पड़ता है। फिर वो हमें बिल्डिंग बनाने के लिए लगाने वाले सारे मैटेरियल्स सप्लाई करता है।

अगर कोई इंसान ये काम खुद करता है तो उसके लिए ये चीज बहुत ही मुश्किल हो जाती है। इस टाइम पर हमें क्या करना होता है कि हमें building material के सप्लायर को कांटेक्ट करना होता है, जो कि Building Material की सारी चीज डिलीवर करते हैं। जिसकी वजह से हमें ज्यादा प्रॉब्लम्स face नहीं करनी पड़ती है । Building Material में ईट, Cement, सरिया ,बालू, कुछ मशीनें आदि सारी चीजें इस्तेमाल होती है जो कि सप्लायर timely सप्लाई करते हैं ।

Building Material को कहां से खरीदे ?

बिल्डिंग मैटेरियल्स आपको अलग-अलग कंपनियों के द्वारा प्रोवाइड किए जाएंगे । जैसे कि अगर सीमेंट आपको चाहिए तो सीमेंट की कंपनी से आपको कांटेक्ट करना होगा । इसी तरह जो भी बिल्डिंग मैटेरियल्स आपको आपके project में यूज करना है, आपको अलग-अलग कंपनियों से संपर्क करके उन्हें आर्डर देना होगा।  गिट्टी और बालू जैसी चीजों के लिए भी आपको आर्डर देना पड़ेगा ।

इसके लिए आपको एक पूरी लिस्ट तैयार करनी पड़ेगी। जिसमें आपको सब कुछ मेंशन करना होगा, कि आपको क्या-क्या चीज चाहिए । जब आपकी यह लिस्ट तैयार हो जाएगी तब आपको इन सारी चीजों का ऑर्डर देना है ।

Building Material को रखने का स्थान

हम Building Material खरीद तो अक्सर लेते हैं लेकिन उसे हम संभाल नहीं पाते हैं। अगर आपकी खुद की कोई जगह है तो आप उसे use कर सकते है बिल्डिंग मटेरियल को रखने के लिए। नही तो फिर आपको किराये पर जगह लेकर वहा पर रखना होगा।

इसमें आपको ऐसी जगह select करनी है जहा से आप easily सब मटेरियल आसानी से सप्लाई कर सको। मतलब Truck और ट्रेक्टर जैसे बड़े वाहनों को आने जाने में कोई प्रॉब्लम नही होना चाहिए। याद रखें अगर आपने एक अच्छे location की व्यवस्था नहीं की इस Building material रखने के लिए तो, हो सकता है कि आपका सारा पैसा पानी में जाए ।

एक construction project को बनने में काफी टाइम लग जाता है। कभी-कभी महीने भी लग जाते कभी साल भी लग जाते हैं । अब आपको इस चीज का जरूर ध्यान रखना है, कि आप बिल्डिंग मटेरियल ऐसी जगह रखें वहां पर बारिश या फिर कोई ऐसी चीज से बचकर रहें कि जो उन्हें नुकसान ना दे । जैसे कि एक उदाहरण के तौर पर हम बताते हैं अगर सीमेंट पर पानी पड़ेगा तो सारा सीमेंट खराब हो जाएगा तो आपको इसका मुख्य रूप से ध्यान देना है।

बिल्डिंग मटेरियल के बिज़नस में Customers कैसे बनाये

किसी भी business से मुनाफा कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ ग्राहक होते है। आपके पास जितने ज्यादा Customers होंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकोंगे। सबसे पहले आपको यह ध्यान देना है कि आपके ग्राहक अच्छे से अच्छे बने और ज्यादा से ज्यादा बने । इस चीज के लिए आपको बेसिक चीजों पर ध्यान देना है। अगर आप starting में ग्राहक बना रहे हैं, तो आप अपना Profit Margin कम रखें।

क्योंकि अगर आप प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा रखते हैं, और ज्यादा मुनाफा कमाने का लालच रखते हैं, तो आपके ग्राहक आप से अलग हो सकते हैं। तो शुरुआत में प्रॉफिट मार्जिन कम रखें और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बनाए । जब एक बार आप अपने कस्टमर्स का भरोसा जीत जाएंगे तो चार पांच महीने के बाद आपको ऑटोमेटिक प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा हो जाएगा और आपकी sale भी ज्यादा होगी ।

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नस शुरू करने में कितने स्टाफ की जरूरत पड़ती है

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं पड़ती है । इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को चार से पांच लोगों की जरूरत पड़ती है । जो कि अलग-अलग Departments को संभाल सके। जैसे कि अगर कोई अकाउंट संभाल लेगा, कोई cash संभाल लेगा, कोई आर्डर को संभाल लेगा, तो कोई डिलीवरी को संभाल लेगा।

बस आपको यह बात का ध्यान रखना है कि इस बिज़नेस में डिलीवरी time to time हो सके और आर्डर को अच्छी तरह से पूरा कर पाए । साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है, कि जो पैसे का लेनदेन का डिपार्टमेंट संभाल रहा है, वो अच्छी तरह से उसमें ट्रेन हो और उस पर आप भरोसा कर सके ।

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है ?

Building material के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना है, ये टोटली आप पर डिपेंड करता है । अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट की क्षमता ज्यादा है, तो आप ज्यादा कर सकते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट की क्षमता कम है तो आप कम investment कर सकते हैं ।

अगर आप कम इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपका मुनाफा भी थोड़ा कम होगा । अगर आप बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप बिल्डिंग मटेरियल के सारे प्रोडक्ट की जगह किसी एक प्रोडक्ट का सप्लाई का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं । इससे आपको आईडिया भी मिल जाएगा कि आगे बिजनेस कैसे करना है और आपका इन्वेस्टमेंट भी कम लगेगा।

क्योंकि बिना जाने अगर आप एकदम से ज्यादा इन्वेस्टमेंट कर देते हैं, तो हो सकता है कि आपका बिजनेस अच्छे से ना चले और आपको घाटा हो। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

बिल्डिंग मैटेरियल सप्लाई करने के लिए ट्रांसपोर्ट का अरेंजमेंट

अगर आप Building material का बिजनेस कर रहे हैं, तो पहले तो आपको ट्रांसपोर्ट का arrangement करना पड़ेगा। क्योंकि हो सकता है आप जिस कंपनी से माल मंगवा रहे हैं, वो लोग आपको ट्रांसफर provide ना करें । तो आपको अपनी गाड़ी उनके पास भेजनी पड़ेगी ताकि आप अपना सारा सामान मंगवा सकें ।

दूसरी बात यह है कि अगर आप किसी कंस्ट्रक्शन साइट पर अपना माल भेज रहे हैं, तो भी आपको गाड़ियों की जरूरत पड़ेगी । जिसमें मटेरियल भर के आपका सारा सामान जा सके । इसके लिए आप किसी transport बिजनेस करने वाली कंपनी से कांटेक्ट करके उनका ट्रक क्या Tractor को किराए पर ले सकते हैं, जो कि ज्यादा फायदेमंद रहेगा ।

Building material business profit in hindi

Firstly आपको building material business plan बनाना पड़ेगा । किसी भी बिजनेस पर मुनाफा टोटली आप पर depend करता है, कि आप उस बिजनेस को किस तरह से कर रहे हैं । दूसरा आपकी investment पर डिपेंड करता है, कि आपने कितने बड़ा बिजनेस को ओपन किया हुआ है । हम बताते हैं कि बिजनेस का मुनाफा कैसे मापा जा सकता है ।

अगर आप बिल्डिंग material का बिजनेस कर रहे है तो डेफिनेटली ये आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है । बस अगर आप उसे अच्छी तरह से चलाते हैं तो।  जैसे कि अगर आपके पास कोई आर्डर आता है तो आप उसे एकदम Time पर डिलीवर करें। क्योंकि अगर आप उसमें देरी करेंगे तो डेफिनेटली Construction साईट पर भी प्रॉब्लम होगी । जैसे जैसे आपकी कस्टमर्स बढ़ते जाएंगे आपको मुनाफा भी बढ़ता जाएगा ।

कस्टमर बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी चीज ये होती है कि आप ईमानदारी से अपना बिजनेस करें । जिसकी वजह से आपके customer satisfaction मिले और आपका मुनाफा भी ज्यादा हो । एक सच ये भी है कि बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस थोड़ा सा बड़ा इन्वेस्टमेंट जरूर मांगता है, क्योंकि इन्वेस्टमेंट रहेगा तभी आप सारे सामान खरीद पाएंगे । दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की building material business me kitna munafa hota hai

Also Read:

Ghar baithe Silai ka Kam । RS.30 हजार रुपए महिना कमाए

Manufacturing Business ideas in Hindi । सक्सेसफूल बिजनस आइडियास

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है| जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

[10 तरीके] बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

Conclusion:

दोस्तों, अगर आप भी बिल्डिंग मटेरियल सप्लाई का बिज़नस शुरू करते है तो आपको इससे काफी मुनाफा मिल सकता है। हमने इस आर्टिकल में Building material business kaise kare के बारे में पूरी जानकारी दी है। इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel