दोस्तों, अगर आपको kuwait जैसे देश में जॉब करना है, तो आपको Kuwait me job kaise paye जरुर जानना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको job in Kuwait से लेकर वहां जाने के लिए होने वाली सारी formalities के बारे में बताएंगे।

कुवैत एक gulf country है जहां देश विदेश से लोग जॉब करने के लिए आते हैं, इस देश की population लगभग 45 लाख लोगों की है जिसमें 15 लाख कुवैत के लोग हैं और 30 लाख लोग विदेशों से जॉब करने कुवैत में आए हैं।

इस बात से हम आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जॉब करने के लिए कुवैत कितना अच्छा देश है। कुवैत की इकोनामी ज्यादा तर अरब देशों की तरह पेट्रोलियम पर निर्भर करती है, इसके अलावा कई काम है जिसमें कुवैत अरब देशों में सबसे आगे हैं।

Kuwait me job karne ka fayda

दोस्तों, विश्व की सबसे बड़ी करेंसी कुवैत की ही है। कुवैत की करेंसी का नाम कुवैती Dinar है जिसकी एक दिनार की current value इस समय लगभग 245 रुपया है। एक दिनार की वैल्यू इस समय यूएस डॉलर की लगभग 3 गुना है, इसीलिए यहां नौकरी करना काफी फायदेमंद है।

अगर आपकी महीने का 1000 दिनार भी कुवैत में रह कर कमाते हैं आपकी सैलरी इंडिया की करेंसी के हिसाब से लगभग 250000 रूपए हो जायेगी। कुवैत per capita income के हिसाब से विश्व का सातवां सबसे अमीर देश है इसीलिए आप के लिए यह अच्छे job opportunity पैदा करता है।

पिछले कुछ सालों में कुवैत में small scale industries पर काफी ध्यान दिया गया है जिसके कारण यहां नौकरी के लिए बहुत अवसर अवेलेबल हैं। कुवैत में नौकरी करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होना चाहिए जो हम इस पोस्ट में डिस्कस करेंगे। आइए जानते हैं कि Kuwait jane ke liye kya karna padega?

Kuwait me job kaise paye

दोस्तों, अगर आप भी कुवैत में जाकर पैसा कमाना चाहते हैं? तो कुवैत जाने से पहले अगर आप कुछ चीजें कर ले तो आपको कुवैत में रहकर पैसा कमाना ज्यादा आसान हो जाएगा।

कुवैत एक अरब देश है जहां के लोग अरबी भाषा का use करते हैं, ऐसे में अगर आप थोड़ी बहुत अरबी इंटरनेट के द्वारा सीख ले तो, आपके लिए कुवैत में जॉब करना काफी आसान हो जायेगा। अरबी भाषा सीखने के लिए आप Duolingo app का उसे कर सकते हैं।

दोस्तों, कुवैत में जॉब करने के लिए आपके पास सबसे पहले भारत सरकार द्वारा दिया गया पासपोर्ट होना चाहिए। अगर आपके पास पुराना पासपोर्ट है तो इसका renewal कराएं और नहीं है तो इसके लिए तुरंत apply करें।

Passport बनने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी वीजा होता है, दुबई और सऊदी के comparison में लोग कुवैत का वीजा खाते हैं क्योंकि यहां का वीजा आसानी से नहीं मिलता है।

कुवैत का वीजा आसानी से पाने के लिए आपको अपने सभी documents को ठीक करना होगा, इसके बाद आप को Kuwait embassy से वीजा मिल जाएगा। वीजा और पासपोर्ट बनने के बाद अब आपको कुवैत में एक अच्छी जॉब खोजने की जरूरत है, Kuwait me job ki vaccancy हमेशा आती रहती है जो इंडिया से ही निकलती है।

Kuwait me job करने के लिए आपको इन वैकेंसी के लिए अप्लाई करना होता है। आप इन वैकेंसी के लिए ऑनलाइन या खुद एजेंट के पास जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

1. Kuwait me driver ki job

दोस्तों भारत, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देशों से कुवैत में लोग ड्राइवर की नौकरी करने जाते हैं। क्योंकि केवल कुवैत में 5 लाख से ज्यादा टैक्सी और 20 लाख से ज्यादा कार है। ज्यादातर अरबी अपने से गाड़ी drive नही करते हैं, ऐसे में वह लोग ड्राइवर रखना पसंद करते हैं जो उन्हें उनके destination पर रोज लेकर आए जाए।

कुवैत एक ऐसा देश है जहां पर रेलवे का कोई track नहीं है, ऐसे में वहां पर ट्रांसपोर्ट के लिए सबसे ज्यादा use गाड़ियों का ही होता है। दोस्तों, अगर आपके पास भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बना है तो आप को कुवैत में जाकर एक और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।

आपको अपना इंडिया का driving licence वहां लेकर जाना होगा और उसके बाद वहां की transport authority आपके लिए कुवैत का DL issue करेगी। Kuwait me driver ki salary इंडिया में बड़ी-बड़ी ऑफिस में काम करने वाले लोगों से भी ज्यादा है। कुवैत में आपके काम के हिसाब से आपको लगभग ₹100000 से लेकर ₹300000 तक मिल सकता है।

Also Read:

दुबई मे जॉब कैसे पाए 2021

विदेश मे बिजनेस कैसे करे

2. Automobile इंजीनियर/expert

दोस्तों जिस देश में 25 लाख से ज्यादा कर और लाखों ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां होंगी तो वहां automobile workshop का होना तो आम बात है। कुवैत में गाड़ियों की रिपेयरिंग करने के लिए ऐसे कई सारे जॉब इंटरनेट पर मिल जाएंगे।

अगर आप 4 wheeler गाड़ी की रिपेयरिंग करने में एक्सपर्ट है तो कुवैत से आप लाखों रुपए महीने का बहुत आसानी से कमा सकते हैं। अगर आपने इंडिया में किसी भी automobile workshop पर काम किया है तो आप अपना working experience दिखाकर बहुत आसानी से जॉब पा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप किसी 4 wheeler एजेंसी में इंजीनियर या टेक्नीशियन का जॉब करते हैं तो आप कुवैत में रहकर महीने का 10 लाख रुपया भी कमा सकते हैं। कुवैत में महंगी से महंगी गाड़ियों की एजेंसी और वर्कशॉप है, ऐसे में वहां हर दिन नई वैकेंसी आती रहती है।

3. Petrolium engineer या worker ki job

दोस्तों, कुवैत एक अरब देश है जहां तेल की बड़ी बड़ी refineries है, कुवैत से ही पूरे विश्व भर में पेट्रोल और डीजल की सप्लाई की जाती है। ऐसे में अगर आप एक Petrolium engineer है तो आप काफी अच्छी सैलरी के साथ कुवैत में पैसा कमा सकते हैं।

इसमें आपको refineries की proper functioning के लिए काम करना होगा, किसी भी तरह की टेक्निकल डिफॉल्ट को सही करना भी आपका काम हो सकता है। इसके लिए आपके पास अगर मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हो तो आप के लिए और अच्छा होगा।

दोस्तों, अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं और heavy work load का काम कर सकते हैं तो आप इन रिफाइनरी में वर्कर या लेबर का जॉब कर सकते हैं। हालांकि यह काम थोड़ा मेहनत का जरूर है लेकिन पैसा भी बहुत ज्यादा है, जितना ज्यादा आपके काम में मेहनत होगा उतनी ही ज्यादा salary में allowance बढ़ जाएगा।

4. Food packing ka job

दोस्तों, कुवैत में इस जॉब का भी बहुत ज्यादा बोलबाला है। इस काम में आपको सिर्फ होटल या रेस्टोरेंट के खानों की पैकिंग करनी होती है, जो कि बहुत ही आसानी से कोई भी कर सकता है।

अगर आप इस काम को करने के लिए इंटरेस्टेड है तो आप के लिए यह जॉब भी काफी अच्छा है। इसके अलावा आप डिलीवरी बॉय, cook, chef का जॉब भी कर सकते हैं।

5. Accountant की जॉब

दोस्तों, अगर आपको Accountant की जॉब का कुछ experience है या फिर आपकी Education इस फील्ड में हुई है या आपने कुछ कोर्स किया है, तो आपको आसानी से kuwait me Accountant ki job मिल सकती है।

दोस्तों, हर एक कंपनी मे अकाउंट देखने के लिए accountant की आवश्यकता होती ही है। kuwait में भी बहोत सारी कंपनिया है जिनमे अकाउंटेंट की जॉब रहती है। जिस कारण आपको बहोत आसानी से जॉब मिल सकती है। दोस्तों, आप इस जॉब को ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे LinkdIn की मदद से आसानी से तलाश कर सकते है।

Also Read:

दुबई में Business कैसे करें ?

Import Export ka Business kaise kare | आयात निर्यात का व्यापार कैसे शुरू करें

[Top 10] कौन सा बिजनेस फायदेमंद है | 2021 जिससे कम पैसों मे ज्यादा कमाई हो

Conclusion

दोस्तों, कुवैत में जॉब करना फायदे का सौदा है, यहां पर आप जॉब करके अपने और अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। करेंसी की वैल्यू ज्यादा होने की वजह से पेमेंट बहुत अच्छा मिलता है।

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं आप हमारा ये पोस्ट Kuwait me job kaise paye अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel