Blog se Paise kaise kamaye 2021 | Blogging से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों, अगर आप भी अपने खुद के ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ? तो हम इस आर्टिकल में आपको blog se paise kaise milte h पूरी तरह से सिखायेंगे |

इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए Blogging आज के समय में सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाकर आज लोग हजारों लाखों रुपए महीने का कमा रहे है।

दोस्तों ब्लॉग बनाकर पैसा तो बहुत कमाया जा सकता है लेकिन ब्लॉग बनाना आना भी चाहिए, इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे आखिरकार एक अच्छा ब्लॉग कैसे बनाए ?

Blogging kya hai ?

ब्लॉग्गिंग से पहले ब्लॉग क्या है? ये जानते है। दोस्तों, Blog यानि किसी भी विषय पर अपने knowledge, विचार और अनुभव को लिखना।

Blogging का मतलब होता है content को create करना और उसे पब्लिश करना। अगर आपकी कोई वेबसाइट है और आप उस पर आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर रहे हैं तो इसका मतलब आप Blogging कर रहे हैं।

किसी भी ब्लॉग को बनाने से पहले आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी पड़ती है, जिसे ब्लॉगिंग की लैंग्वेज में blog कहते हैं। किसी भी blog को create कर के गूगल पर पब्लिश करने का purpose सिर्फ larger audience को gain करना होता है।

इंटरनेट पर आपके द्वारा लिखा गया ये ब्लॉग 24 घंटा एक्टिव रहता है जिसे कोई भी कहीं से भी पढ़ सकता है। जब आपके ब्लॉग के साथ लोग जुड़ जाते हैं तो आप इसके अलग अलग तरीके से कई फायदे उठा सकते हैं।

ब्लॉग कैसे बनाए?

दोस्तों कोई भी ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है।

किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक domain खरीदना पड़ता है, डोमेन एक तरह से आपकी वेबसाइट का नाम होता है।

जैसे कि हमारे इस वेबसाइट का नाम 10earnmoney.com है। इसी तरह आपको भी अपना ब्लॉग शुरू करने से पहले एक domain खरीदना पड़ता है। 

Domain को GoDaddy, Namecheap या Bigrock जैसी वेबसाइट से आप बहुत आसानी से खरीद सकते हैं। 

Domain खरीदने के बाद आपको एक hosting service भी लेनी पड़ती है। Hosting किसी भी ब्लॉग के speed, uptime और data storage के लिए बहुत जरूरी होती है। एक अच्छी होस्टिंग आपकी वेबसाइट को गूगल पर space देता है जिससे आपकी वेबसाइट गूगल पर easily rank होती है।

जब आप domain और hosting खरीद लेते है फिर आप अपने खुद के original content को बनाकर पब्लिश कर सकते हैं। आपको कभी भी ब्लॉगिंग में copy-paste का काम नहीं करना चाहिए।

Free me blog kaise banaye?

अगर आप स्टार्टिंग में hosting और domain पर पैसा नहीं खर्च करना चाहते तो आप अपने ब्लॉग को फ्री में भी बनाकर पैसा कमा सकते हैं। 

अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप गूगल के द्वारा दी गई blogger.com पर फ्री में अपनी वेबसाइट क्रिएट करके ब्लॉग बना सकते हैं। Blogger आपको blogspot.com वाला free domain भी देता है।

Blogger पर hosting भी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है, Google का server फ्री में होस्टिंग का काम करता है।

ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है?

किसी भी प्रोफेशन की तरह blogging में भी पैसे कमाने का अलग-अलग लेवल होते है। यहां पर कोई फिक्स सैलरी नहीं होती है। आपके ब्लॉग के performace के हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।

Blogging से पैसे कमाना कुछ बातों पर depend करता है जैसे -:

– आप कौन सा niche सेलेक्ट कर रहे हैं?
– आप कितना time अपनी कंटेंट क्वालिटी को improve करने में दे रहे हैं?
– आप के ब्लॉग पर organic traffic कितनी है?
– ब्लॉग पर पैसे कमाने का कौन सा तरीका आप चुन रहे हैं?
– आपकी consistency और regularity कितनी है?

अगर आप इन बातों का अच्छी तरीके से ध्यान रखते हैं तो आप blogging से  किसी भी office going employee से बहुत ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए किसी भी गलत तरीके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अगर आप का content अच्छा है और आपके पास organic traffic है तो आप ब्लॉगिंग से महीने का ₹10000 से लेकर ₹300000 तक कमा सकते हैं।

WordPress se paise kaise kamaye?

WordPress एक तरह का paid ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जहां आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को क्रिएट करते हैं। WordPress पर कंटेंट को लिखकर और उसके font व graphics को आप अच्छी तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

अगर आप blogger.com पर अपनी वेबसाइट बनाए हैं तो आप वर्डप्रेस पर शिफ्ट भी कर सकते हैं, wordpress पर शिफ्ट करने से पहले आपको एक होस्टिंग सर्विस खरीदनी पड़ती है जो आप hostgator, bluehost या GoDaddy से खरीद सकते हैं।

Blog se Paise kaise kamaye

ब्लॉग से इनकम कई तरह से हो सकती है, Generally हम लोग सिर्फ एक या दो तरीकों से ही ब्लॉग से पैसे कमाना जानते हैं। आज के समय में ब्लॉग का काम multipurpose हो गया है। इस पोस्ट में हम ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के 8 तरीकों के बारे में बताएंगे।

1. Blog पर Google Ads लगाकर पैसे कमाए

Blogging पर सबसे ज्यादा पॉपुलर पैसे कमाने का तरीका Google Adsense ही है, जब आप की वेबसाइट पर लगभग 30+ unique पोस्ट हो जाए तो आप Google Ads के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग Adsense approved होगा तब गूगल इस पर advertisement करने के पैसे देता है। Google आपके ब्लॉग पर अपनी Ads चलाएगी और इस पर ऑडियंस के द्वारा क्लिक करने पर आपको पैसे मिलेंगे।

जितने ज्यादा लोग इन ads को क्लिक करेंगे, उतना ज्यादा ही आपको पैसा मिलेगा। इसीलिए आपकी ब्लॉक पर ट्रैफिक आना बहुत जरूरी है।

अकेले Google ads से आप महीने का $100 से लेकर $1000 तक कमा सकते हैं। Google Ads से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप high CPC वाले keywords को यूज कर सकते हैं। 

2. Media.net से पैसा कमाए

अगर आप की वेबसाइट पर बहुत अच्छी ट्रैफिक नहीं आ रही है तो आप Media.net को अपने ब्लॉग से जोड़कर पैसा कमा सकते हैं। यह भी एक प्रकार का Ad Network है जो कम ट्रैफिक वाली वेबसाइट पर लगाया जाता है।

अगर आपके ब्लॉग पर डेली लगभग 300 view भी आ जाते हैं तो आप Media.net का यूज कर सकते हैं। यह भी आपकी वेबसाइट पर ऐड चलाता है जिसके आपको पैसे मिलते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको इसे भी approve कराना पड़ता है।

Media.net का यूज़ उन्हीं लोगों को करना चाहिए जो अपनी वेबसाइट को Google Ads से approve नहीं करा पाते हैं, क्योंकि यहां इतने पैसे नहीं मिलते जितने गूगल ads आपको देते हैं।

Google Adsense से approved कराने के लिए आपको किसी भी external advertising कंपनी के साथ अपने ब्लॉग को नहीं जोड़ना चाहिए।

3. Sponsored review post लिख कर पैसे कमाए।

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी traffic आती है तो आप sponsored posts लिख कर भी पैसा कमा सकते हैं। जब भी कोई अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में आपसे sponsored पोस्ट लिखवाए तो आप इसके अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं।

Sponsored Post लिखने के लिए आप इनसाइट्स पर जाकर सर्च कर सकते हैं-:

Famebit.com
Revcontent.com
Tomoson.com

मार्केट में जितनी ज्यादा आप की ब्रांड वैल्यू और ऑडियंस रहेगी उतने ज्यादा आपको रिव्यू पोस्ट लिखने के पैसे मिलेंगे। कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में अच्छी रिव्यु के साथ भेजना चाहती हैं।

इसलिए इस प्रकार के पॉजिटिव रिव्यू पोस्ट लिखकर आप हर एक पोस्ट के लगभग $100 से लेकर $500 तक चार्ज कर सकते हैं।

4. अपनी blog पर brand collaboration करें।

अगर आपके चैनल पर एक फिक्स ऑडियंस डेली visit करती है तो आप बड़े-बड़े brands के साथ में collab करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी ब्लॉग पर डेली के लगभग 1000 page views आने चाहिए।

Brand अपने प्रोडक्ट को larger audience तक पहुंचाने के लिए जाने-माने वेबसाइट के साथ collaboration करते हैं। इसमें आप अपनी वेबसाइट पर online webinar या brand Ads भी करवा सकते हैं।

5. अपनी खुद की service या skills को sell करें।

अगर आप किसी भी चीज में experties रखते हैं तो आप अपनी खुद की सर्विस या स्किल्स को लोगों को बेच सकते हैं। अगर आप किसी भी छोटे या बड़े बिजनेस को रन करते हैं तो आप इसे अपने blog के through ज्यादा लोगों तक पहुंचा कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

ज्यादातर लोग अपने ब्लॉगिंग चैनल पर online services को बेचना पसंद करते हैं, जैसे अगर आप SEO expert है तो आप SEO के लिए अपना कोर्स बेच सकते हैं।

अगर आप hosting service लोगों को प्रोवाइड करवाते हैं तो आप अपनी होस्टिंग को 400-1000 रुपए तक आसानी से बेच सकते हैं।

अपनी वेबसाइट पर खुद की service बेचना बहुत आसान है, आपको सिर्फ अपनी website पर एक सर्विस का पेज क्रिएट करना होता है जहां से आपके client आपसे कांटेक्ट कर सके। आपको सिर्फ ये make sure करना चाहिए कि आपका पेज आसानी से visible है या नही। 

6. अपने ब्लॉग पर अपने course launch करे।

अगर आप किसी भी प्रकार का online course या training दे सकते हैं तो आप इसे अपने ब्लॉग के थ्रू लोगों को बेच सकते हैं। बहुत से लोग आज ऑनलाइन ही पढ़ना और blog se money kaise kamaye सीखना चाहते हैं|

इसलिए अगर आप अपने किसी भी कोर्स को ज्यादा लोगों में बेचना चाहते हैं तो इसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करें।

आप नीचे बताए गए कोर्स को अपनी blog पर पब्लिश कर सकते हैं-:

  • Text to the video conversion course
  • Template for blogger or WordPress
  • Content writing or editing teaching
  • SEO training
  • Plagiarism checking 

अगर आप इस तरह के ऑनलाइन कोर्स की जानकारी रखते हैं तो आप इसे वीडियो के फॉर्मेट में लोगों को बेच सकते हैं। इस तरह के कोर्स को बेचने के लिए आप अपनी वेबसाइट पर अपने course के link को शेयर कर सकते हैं। इसका पेमेंट directly आपके बैंक अकाउंट में हो जाता है।

7. ब्लॉग पर affiliate marketing करके पैसा कमाए।

Blogging की दुनिया में Affiliate marketing करके पैसा कमाना बहुत ही पुराना और successful तरीका है। अपनी वेबसाइट पर बड़ी e-commerce website के साथ tie up करके उनके प्रोडक्ट को वेबसाइट पर पब्लिश करके बहुत पैसा कमाया जा सकता है।

इसमें आपको ईकॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट की link को अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करना होता है। अगर आपका ऑडियंस उस लिंक को क्लिक करके वहां से सामान खरीदता है तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलता है।

Affiliate marketing अपने ब्लॉग पर करने के लिए आप amazon, flipkart, shareasell और awin जैसी E commerce वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

8. Direct Advertisement करके पैसे कमाए

आज के समय में Adsense एक बहोत ही अच्छा Advertising program है blogging से पैसे कमाने का। लेकिन Adsense की भी कुछ limitations होती है, जैसे इसमें आपको per click के हिसाब से पैसे मिलते है।

अगर आपको कही से Direct Advertisements मिलते है तब आप उसे कुछ Adsense units की जगह लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

अगर आपका ब्लॉग बहोत ही पॉपुलर है तब ऐसे में बड़ी बड़ी Advertising कंपनिया आपको contact करती है direct advertisement के लिए।

Also Read,

Conclusion:

दोस्तों, blog se Paise kaise kamaye ? हमें लगता है कि अब आप इस प्रश्न का उत्तर जान गए होंगे। ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं। इस पोस्ट में हमने आपको most successful तरीके बताए हैं जिनको यूज करके आप भी blogging से लाखों रुपए कमाई कर सकते है।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट helpful और informative लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Thanks

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel

Leave a Comment