दोस्तों, बहोत सारे लोग ये जानना चाहते है की Share market ko kaise samajhe क्योंकि सबको पता है की एक बार अगर आपको शेयर मार्केट समझ में आ गया तो आप इससे बहोत पैसा कमा सकते है।

आज के समय में India में share market एक trending topic बना गया है। Lockdown में बहोत सारे लोगों की जॉब चली गयी थी तब ज्यादा तर लोग share market में invest करने लगे। इसके साथ ही हमें stock broker और उनके Apps की Advertisement भी बहोत ज्यादा देखने को मिली।

इस वजह से काफी लोगों ने कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अपने demat Account ओपन करे। लेकिन उनको Share market क्या होता है और इसमें invest कैसे करते है इसके बारे में कुछ भी पता नही है। Share Market से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले उसे अच्छी तरह समझना होगा।

पैसा खोने के रिस्क से बचने के लिए आखिरकार शेयर मार्केट को कैसे समझें, यह जवाब आज के समय में हर एक investor या trader जानना चाहता हैं। हम सभी जानते हैं कि शेयर मार्केट रिस्क से भरा होता है जहां आप किसी भी समय अपना पैसा जीत या हार सकते हैं। इसीलिए शेयर मार्केट को अच्छी तरीके से समझना बहुत ज्यादा जरूरी है।

शेयर मार्केट के कुछ key facts होते है जो सिर्फ mature investors ही जान पाते हैं क्योंकि उन्हें लंबा एक्सपीरियंस होता है। ऐसे में नए लोगों को शेयर मार्केट में आने से पहले इसे अच्छी तरीके से समझना चाहिए। शेयर मार्केट का गणित हर किसी के पल्ले नहीं पड़ता है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह बहुत मुश्किल है। ऐसे कई स्टॉक्स हैं जिनको premature investers ने सफ़ल बनाया है।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अगर कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो आपका पैसा जल्दी नहीं डूबेगा, ऐसे में आपको सबसे पहले इन जानकारियों को पता करना है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि शेयर मार्केट क्या है और शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर मार्केट क्या है हिंदी में ?

दोस्तों, शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जहां आप किसी भी Share holding company या organisation के हिस्से (share) को खरीद सकते हैं। कंपनी अपने टोटल वैल्यू को ऑनलाइन लोगों के लिए रखती है जहां आप इसे खरीद कर इसके growth या loss में participate कर सकते हैं।

आप कंपनी का जितने ज्यादा शेयर खरीदेंगे उसी हिसाब से आपको कंपनी के Profit एंड Loss का शेयर मिलेगा। जब आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के उतने प्रतिशत शेयर को own करते हैं, जिस पर आप का हक होता है।

जब भी कंपनी को मार्केट की fluctuation के हिसाब से फायदा या लाभ होगा, आपको भी यह फायदा या नुकसान सहना पड़ेगा। शेयर मार्केट में आप कंपनी के शेयर को खरीद कर उसे hold भी कर सकते हैं। कंपनी के शेयर को सस्ते में खरीद कर और जब दाम बढ़े तो उसे बेच कर भी लाभ कमाया जा सकता है।

शेयर मार्केट में जब भी आप किसी company मे पैसा लगाते हैं, तो ये पूरी तरह आपकी responsibility होती है, इसमें कंपनी आपके लॉस एंड प्रॉफिट के लिए जिम्मेदार नहीं होगी। शेयर मार्केट में पैसा लगाने के पहले आपको कंपनी के product और service के बारे में अच्छी research करनी चाहिए तथा यह भी पता लगाना चाहिए कि मार्केट में इसका response कैसा है।

शेयर मार्केट को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे इसके कुछ नाम है stock मार्केट या equity मार्केट, जो की बहुत कम daily use में बोले जाते हैं।

शेयर क्या होता है?

दोस्तों, शेयर कंपनी के टोटल वैल्यू का एक पार्ट होता है, जो कंपनी लोगों को खरीदने के लिए रखती है। Stock market में listed किसी कंपनी के शेयर को खरीदकर आप उस में अपनी partnership दिखा सकते हैं। जितने Percent शेयर आप खरीदेंगे उतने परसेंट शेयर का मालिकाना हक आपको दिया जाएगा।

कंपनी अपनी IPO (initial public offering) इसलिए करती है ताकि वह आम जनता से फंडिंग इकट्ठा करके अपनी कंपनी की ग्रोथ कर सके। जब लोग कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो यह पूरा पैसा कंपनी के पास जाता है जिससे वह अपने infrastructure और growth को बढ़ाते हैं। कंपनी के शेयर को खरीदने वाले लोगों को शेयर होल्डर कहा जाता है।

Also Read:

Share market में Account कैसे खोले 2021 । ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें 2021

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं [रोज Rs.5,000 कमाए ]

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा double करे)

शेयर मार्केट में इनवेस्ट कैसे करे?

दोस्तों, शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास एक डीमेट अकाउंट हो। बिना इसके आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं। Demat account शेयर मार्केट में ट्रेड या इन्वेस्ट करने के लिए जरूरी होता है और इसी अकाउंट में आपके सारे शेयर Credit या Debit होते हैं।

Demat account open करने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन broking firm या broker से कांटेक्ट कर सकते हैं। आज के समय में Zerodha, Angel broking, Upstox और Grow ये अच्छे स्टॉक ब्रोकर है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग करने से पहले आपके पास दो तरह के अकाउंट होने चाहिए पहले अकाउंट को ट्रेडिंग अकाउंट बोलते हैं और दूसरे अकाउंट को डीमेट अकाउंट। Trading account में आप किसी भी कंपनी के शेयर या स्टॉक को खरीद या बेच सकते हैं वही डीमेट अकाउंट में आप इन शेयर्स को रख सकते हैं। डीमेट अकाउंट में आपके शेयर इलेक्ट्रिक फॉर्म में रखे जाते है जो बेचने पर डेबिट हो जाते है तथा खरीदने पर क्रेडिट हो जाते है।

शेयर मार्केट को कैसे समझें

दोस्तों, सब लोग चाहते है की वो कम समय में ज्यादा पैसा कमाए और इसलिए वो stock market में पैसे invest करते है। इसलिए वो quick और easy तरीकों की तलाश में रहते है।

Share Market में किस कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए या कोनसे स्टॉक पर trading करनी चाहिए ये decide करने के लिए हम आपको कुछ tips बता रहे है।

1. पहले सीखे फिर Invest करे

दोस्तों, किसी भी चीज़ में अपना पैसा invest करने से पहले आपको उसके बारे जानना चाहिए। Share market को भी आपको पहले अच्छी तरह सीखना होगा फिर उसमे इन्वेस्ट करना चाहिए।

2. खुद Research करे

Research ही आपको share market में सफल बना सकता है। बिना research करे आपको अपने पैसे शेयर मार्केट में नही लगाने चाहिए। दोस्तों, आपको बहोत सारे TV channels या Youtube चैनल्स ऐसे मिलेंगे, जो आपको shares की नॉलेज देंगे। और हो सकता है वो सही भी हो, लेकिन हर बार वो सही नही हो सकते। इसलिए आपको खुद से Research करके ही अपने मेहनत की कमाई invest करनी चाहिए।

3. अपने Emotions को control करना सीखे

दोस्तों, share market में invest करने के लिये नॉलेज तो चाहिए ही लेकिन उसके साथ ही आपको अपने emotions को control करते आना चाहिए। Share market में बहोत बार ऐसा होता है की profit बुक करके भी हम ज्यादा प्रॉफिट के चक्कर में सारा पैसा डूबा देते है। आप एक successful trader या invester तभी बन सकते है जब आपको अपने emotions को control करना आएगा।

4. अपने Investment को diversify करे

दोस्तों, जो सक्सेसफुल investors होते है वो अपने portfolio को diversify करते है। मतलब आपको अपने सारे पैसे एक ही share में इन्वेस्ट नही करने चाहिए। आपको अलग अलग category के शेयर्स को खरीदना चाहिए। जिससे आपके इन्वेस्टमेंट का risk कम होता है।

5. अपने Risk capacity तक ही invest करे

दोस्तों, सभी की एक risk लेने की capacity होती है जहा तक उन्हें ज्यादा कुछ फर्क नही पड़ता की उनका loss हो या Profit।जैसा की आपको पता है Stock market थोडा Risky होता है, इसलिए इसमें उतना ही पैसा invest करे जितनी risk आप ले सकते है।

शेयर मार्केट गाइड

दोस्तों, शेयर मार्केट में जब भी आप पैसा लगाएं सबसे पहले आपके पास कुछ महीनों का experience होना चाहिए। आज के समय में online आप शेयर market के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप books पढ़ कर भी share market की जानकारी ले सकते है। शुरुवात में आपको experience आने तक सिर्फ paper trading करनी चाहिए।

किसी भी कंपनी के स्टॉक को खरीदने से पहले आप उस कंपनी के ट्रेक रिकॉर्ड को अच्छी तरीके से जान ले ताकि आपको नुकसान होने का चांस ना रहे। शेयर मार्केट में कंपनी के स्टॉक की कीमत ज्यादातर टाइम तभी बढ़ती है जब कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस मार्केट में अच्छा काम कर रहे हैं।

ऐसे में आप कई trade experts के review देख सकते हैं जो आपको बताएंगे कि किस शेयर में पैसा लगाना ज्यादा फायदेमंद है। हमेशा आप पैरंट कंपनी पर दाव ना खेलें, उस कंपनी के हर एक प्रोडक्ट की अच्छी analysis करें।

Broking firm की मदद से आप यह जान सकते हैं कि किस जगह आप पैसा लगाकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जब मार्केट में मांग ज्यादा होगा तो निश्चित तौर पर कंपनी के शेयर महंगा होगा।

दोस्तों, पैसे को शेयर मार्केट में invest करना इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि ये बैंक और रियल स्टेट्स से कई गुणा ज्यादा रिटर्न आपको देता है। India VIX, Nifty stock exchange, BSE sensex पर आपको हमेशा नजर बनाए रखनी चाहिए ताकि आप कम दाम में शेयर खरीद सके और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके।

Also Read:

Intraday me Paise Kaise Kamaye 2021 । Daily 2000 रुपए कमाए

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye?

IPO क्या है ? IPO मे Invest कैसे करे ?

Conclusion:

दोस्तों, Share market ये अपने पैसों को इन्वेस्ट करके पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन इसमें risk भी बहोत होता है। ऐसे में आप शेयर मार्केट को अच्छी तरीके से समझ ले उसके बाद ही पैसा लगाएं।

शेयर मार्केट को समझने के लिए एक beginner को 2 से 3 महीने आराम से लग जाएंगे। शुरुआत में कम पैसे लगाएं और जब आपको अपनी ऊपर confidence हो, तब आप पैसे बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट share market ko kaise samajhe अच्छा लगा तो, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel