दोस्तों, आज के समय में ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं कि आखिरकार Share market me trading kaise kare? शेयर मार्केट इस समय का trending topic बना हुआ है और अधिकतर लोग इसको सीख कर इससे पैसा कमाना चाहते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि शेयर मार्केट में इतना रिस्क होने के बाद भी लोग इसकी तरफ क्यों ज्यादा interested हैं? Share market आज के समय में करोड़ों लोगों के लिए कमाई का जरिया बन गया है जो कहीं से भी किया जा सकता है।

आप अपने घर के comfort से लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। शेयर मार्केट में grow करने के चांसेस भी बहुत ज्यादा है, क्योंकि यहां बहुत opportunities है।

आजकल, लोग सबसे ज्यादा गलती यही कह रहे हैं कि बिना कुछ जाने समझे शेयर मार्केट में उतर रहे है। लेकिन शेयर मार्केट में trade या invest करने से पहले आपको इसके basics को समझना बहुत जरूरी है।

शेयर मार्केट एक ऐसा गहरा कुआं है जहां आप किसी भी वक्त गिर सकते हैं आपको हमेशा उतना ही रिस्क लेना चाहिए जितना आप afford कर सकें।

शुरुआत में investing के मुकाबले trading ज्यादा अच्छा माना जाता है, इसके कई कारण है जो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि share market kaise start kare in hindi? इसके साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि शेयर मार्केट में शुरुआत के समय में ट्रेडिंग करना क्यों फायदेमंद होता है।

Share kya hai aur kaise kaam karta hai?

दोस्तों, जब कोई भी कंपनी या बड़ी एजेंसी अपने कंपनी के ownership rights को छोटे या बड़े टुकड़े में बेचती है तो उसे शेयर कहा जाता है। यह शेयर कोई भी आम या खास आदमी खरीद सकता है, इसकी खरीदारी सबके लिए खुली होती है।

शेयर को खरीदने वाले लोगों को share holder कहा जाता है जो जितना ज्यादा शेयर खरीदेगा उसके पास कंपनी का उतना ज्यादा मालिकाना हक होगा। कंपनी अपने सभी शेयर को एक साथ नहीं बेचती है वह एक certain amount के ही शेयर बेचती है।

जब कंपनी पहली बार अपने शेयर को मार्केट में लोगों के लिए खरीदने के लिए offer करती है तो उसे ipo कहा जाता है, इसका मतलब होता है initial public offering, जिसे कोई भी खरीद सकता है।

IPO को shareholders या investors खरीदते हैं जो इसको exchange में बेच देते हैं जिसके बाद किसी भी कंपनी के शेयर की ट्रेडिंग शुरू हो जाती है। कोई भी कंपनी अपने शेयर को इसीलिए भेजती है ताकि उसके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सके और को ज्यादा ज्यादा fund collection कर सके।

Share Market मे Trading कैसे करे ?

दोस्तों, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ स्टेप से होकर गुजरना पड़ता है। शेयर मार्केट से ट्रेडिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक demat account और एक trading account होना चाहिए।

Demat account एक ऐसा अकाउंट होता है जहां आप अपने सभी शेयर को trade या invest करने के लिए रखते हैं। Trading account का use share का लेनदेन करने के लिए किया जाता है।

डिमैट अकाउंट बनवाने के कई तरीके हैं, इसको आप किसी एजेंट के थ्रू बना सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी कई सारी websites की मदद से भी बना सकते हैं।

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले उसकी brand value और existing market situation पर अच्छी खासी रिसर्च करनी पड़ती है। किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के बारे में experts की रेटिंग पर जरूर ध्यान देना चाहिए क्योंकि एक experts ही हमें सही stock के बारे में बताते हैं।

मार्केट में हो रहे fluctuation और dynamics के ऊपर आपको विशेष ध्यान रखना होगा, जब आप इन सब चीजों को अच्छे से जान लेंगे तो आप एक अच्छे शेयर में trading कर पाएंगे। दोस्तों, निचे बताये गए टिप्स को फॉलो करके आप एक अच्छे ट्रेडर बन सकते है।

1. Share market की जानकारी प्राप्त करे

दोस्तों, शेयर मार्केट में trading शुरू करने से पहले आपको मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको इसमें use किये जाने वाले fundamental indicators के बारे में मालूम होना चाहिए जैसे market capital, book value, P/E एंड P/B ratio, ROE(return on equity), etc। ये सारे indicators कंपनी के बारे में analysis करने में मदद करते है।

किसी कंपनी में Invest करने से पहले उसकी market capital और balance sheet जरुर चेक करनी चाहिए। आज के समय में बहोत सारी online trading की books अवेलेबल है और Youtube और websites पर भी बहोत सारी जानकारी अवेलेबल है। जहा से आप इसके basics को सिख सकते है।

2. Paper trading करे

दोस्तों, रियल trading शुरू करने से पहले मतलब पैसे invest करने से पहले आपको पेपर ट्रेडिंग करनी चाहिए। इसमें आपको 1 महीने पेपर पर ट्रेडिंग करनी है। मतलब आपको ये मानना है की अगर इस स्टॉक में पैसे लगाये होते तो क्या होता। और आपको रिजल्ट भी पता चल जाते।

फिर आप analyze कर सकते है की आपका अंदाजा सही था या गलत। आप अपनी गलतियों को भी सुधार सकते हो और इससे आपके पैसे भी बर्बाद नही होंगे।आपकी अच्छी pratice होने के बाद आप रियल मार्केट में trading शुरू कर सकते है।

Also Read:

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा double करे)

Share market में Account कैसे खोले 2021 । ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें

Intraday me Paise Kaise Kamaye । Daily 2000 रुपए कमाए

3. Stock का Analysis करे

दोस्तों, share market में हर एक trader का ट्रेडिंग करने का अपना अपना अलग तरीका होता है। इसमें से कुछ ट्रेडर fundamental analysis करते है, कुछ technical analysis करते है तो कुछ trader दोनों करना पसंद करते है।

जो बड़े बड़े ट्रेडर्स होते है, वो fundamental और टेक्निकल दोनों analysis करते है। इसलिए अगर आप भी ट्रेडिंग करने की सोच रहे है तो आपको भी stock का analysis करते आना चाहिए।

4. Market का पालन करे

दोस्तों, आज के समय में ऐसे बहोत सारे online platforms अवेलेबल है जो शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देते है जैसे TV चैनल्स, Youtube, Apps और websites। अगर आप ऑनलाइन trading शुरू करना चाहते है तो आपको शेयर मार्केट से जुडी News के बारे में अपडेट होना चाहिए।

हर एक ट्रेडर को stock, economy और सेक्टर के latest news के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि news का भी थोडा बहोत effect मार्केट पर पड़ता है।

5. Stop Loss और Target पहले ही सेट करे

दोस्तों, share market काफी हद तक भावनाओं से चलता है। ऐसे में trading में आपको जितना फायदा होता है, उतना ही नुकसान भी हो सकता है। Stop loss इसी नुकसान को कम करने का एक तरीका है।

Example: मान लीजिये की आपने कोई शेयर 100 रुपये में ख़रीदा है, और आपको लगता है की इस शेयर में गिरावट आ सकती है। तब आप 95 रुपये का stop loss लगा देंगे।

तो इस शेयर के लिए आपका स्टॉप लॉस 95 रुपये का हो गया। अगर इसके निचे भी शेयर गिरता है, तो उससे आपको कोई नुकसान नही होगा। क्योंकि आप उसे 95 रुपये में ही बेच चुके होंगे।

6. Follow करो लेकिन Copy मत करो

दोस्तों, बहोत सारे traders या investers बड़े बड़े investers के portfolio और trading शैली को copy करते है। लेकिन उनको उस तरह से returns नही मिलते है जितने बड़े ट्रेडर्स कमाते है।

बड़े इन्वेस्टर्स मार्केट को चलाते है, हम उनके सभी व्यापारों का पालन नही कर सकते है। उनके शेयर खरीदने और बेचने का समय, उन्होंने कितने शेयर कितने quantity में ख़रीदे है ये सब हमे नही पता होता है। इसलिए खुद से study करके ही ट्रेडिंग शुरू करे।

7. शुरुवात में Intraday trading ही करे

दोस्तों, हर एक नए trader को intraday trading से ही अपनी ट्रेडिंग की शुरुवात करनी चाहिए। इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है किसी भी शेयर को एक ही दिन में खरीद कर उसे उसी दिन बेचना।

Intraday trading करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी भी दिन के सबसे कम दाम पर शेयर को खरीद कर उसके सबसे हाई रेट पर उसी दिन बेच सकते हैं। Intraday trading 1 दिन के अंदर ही अंदर होती है इसलिए ऐसी ट्रेडिंग करने वाले लोगों को intraday trader कहते हैं।

Share market में 1 दिन में कुछ भी हो सकता है। अगर आप किसी स्टॉक में ज्यादा समय तक ट्रेडिंग करते है तो उसमे कुछ भी हो सकता है। Intraday में ये रिस्क थोड़ी कम होती है। अगर कोई नया ट्रेडर कम investment के साथ trading करना चाहता है, तो उसे सबसे पहले अपने पैसों को बचाना सीखना चाहिए।

Trading Vs investment क्या बेहतर है?

दोस्तों, आज के समय में यह डिबेट का विषय बना हुआ है कि ट्रेडिंग अच्छा है या इन्वेस्टमेंट। Trading और investment दोनों के अपने-अपने फायदे नुकसान है जो आप अपनी convinience के हिसाब से चुन सकते हैं।

हालांकि, trading हो या investment पैसे तो आपके दोनों में लगने वाले हैं और दोनों में नुकसान और फायदा होने का पूरा पूरा चांस है। इसीलिए सबसे पहले आप अपनी जरूरत और बजट पर अच्छी तरीके से रिसर्च करके ही इन दोनों में से एक सेलेक्ट करें।

शुरुआत में अधिकतर लोग trading करना ही पसंद करते हैं क्योंकि यहां आप पैसा जल्दी जल्दी बना सकते हैं वही investment में थोड़ा लंबा समय लग सकता है। आप किसी भी कंपनी के शेयर का ट्रेड कुछ घंटों या कुछ दिन में भी कर सकते हैं लेकिन इन्वेस्टमेंट में आपको महीनों और सालों का समय देना पड़ता है।

अगर आपके पास कम बजट है तो आप ट्रेडिंग करना ही चुने और जब आपके पास पैसा हो जाए तो आप इन्वेस्टमेंट करके उसे कुछ महीने या साल के लिए होल्ड करें ताकि आप बेहतर रिटर्न पा सके।

Also Read:

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye?

शेयर मार्केट को कैसे समझें (हर रोज लाखो कमाए)

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं [रोज Rs.5,000 कमाए ]

Conclusion:

Trading आज के समय में शुरू करना काफी सिंपल हो गया है, आप किसी भी ऑनलाइन फर्म से रजिस्टर करके trading शुरू कर सकते हैं।

Trading करने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास हजारों लाखों रुपए का बजट हो आप कम से कम रुपए में भी trading शुरू कर सकते। ट्रेडिंग शुरू करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त जरुर करे।

अगर आपको हमारा ये पोस्ट Share market me trading kaise kare अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!