Share market me Paise kaise lagaye। Daily Rs.10000 कमाए

नमस्कार दोस्तों, आज के इस article में हम share market me paise kaise lagaye के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

आज के ज़माने में हर कोई पैसा कमाना चाहता है। उसके लिए कोई जॉब करता है तो कोई बिज़नेस। हम सबको अपने सपने पुरे करने के लिए पैसों की जरुरत पड़ती है। हम सब जल्द से जल्द पैसा कमाने के रास्ते तलाश करते रहते है या उसके लिए मेहनत करते है।

ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी है, जो अपने पैसों को दाव पे लगाकर पैसा कमाते है। अब आप सोच रहे होंगे की कैसे कोई पैसों को दाव पर लगाकर पैसा कमा सकता है। मेरा कहने का मतलब है की वो लोग share market में पैसे लगाकर पैसे कमाते है

आप सब ने कहीं ना कहीं Share Market का नाम सुना ही होंगा। न्यूज़ पेपर या टीवी पर अक्सर इसके बारे में बताया जाता है की आज शेयर मार्केट में भारी उछाल आया है या गिरावट हुई है,

और आपने आसपास से लोंगो से सुना होगा की आज मैंने जो शेयर मार्केट में पैसे लगाये थे वो डूब गये या उससे मैंने इतने पैसे कमाए।

लेकिन हमे शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण हम ऐसी न्यूज़ की तरफ ध्यान नही देते है।

आपके मन में हमेशा यह सवाल आता होगा की ये शेयर मार्केट क्या है और ये कैसे काम करता है। हम अक्सर लोगों से ही सुनते आये है की शेयर मार्केट से पैसे कमाना आसान है।

share market me kam se kam kitna paisa laga sakte hai तो इसमें पैसे लगा कर हम ज्यादा रिटर्न पा सकते है।

शेयर मार्केट में आप पैसे से पैसे बना सकते है यानि की पैसे दाव पर लगाकर पैसे कमा सकते है। शेयर मार्केट से आप बहुत अमीर बन सकते है और कंगाल भी।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत तो नही करनी पड़ेगी पर दिमाग का इस्तेमाल जरुर करना पड़ेगा।

आप आपके मन में बहुत सारे सवाल उठ रहे होंगे जैसे share market minimum kitne paise se shuru kar sakte hain, और kitna paisa se share market start hota hai

अगर आपको आपके सारे सवालों के जवाब चाहिए और आप भी share market में invest करके पैसे कमाना चाहते हो, तो इस article को end तक जरुर पढ़िए।

आज के समय में शेयर मार्केट में invest करना बहुत ही सरल हो गया है। तो अब हम जानते है की ये share market kaise start kare

Share market me paise kaise lagaye ?

आप सबको थोड़ी बहोत जानकारी तो होंगी ही share market के बारे में। फिर भी कुछ आसान भाषा में कहा जाये तो share market में बहुत सी कंपनियों के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है।

आप अगर किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो उस कंपनी की कुछ हिस्सेदारी आपको मिल जाती है। अगर उस कंपनी को मुनाफा होता है तो आपको आपके लगाये हुए पैसों से अधिक पैसे मिलते है।

और अगर नुकसान होता है तो आपके पैसे डूब भी सकते है।

हमको ये तो पता है की share market में पैसे लगाने होते है और उन पैसों से ही हमको मुनाफा मिलता है।

लेकिन हम में से बहुत से लोंगो को share market me paise kaise lagaye ये नही पता होता। तो आज हम how to invest money in share market के बारे में बात करेंगे।

Share market में पैसे कैसे लगाये ?

Share market में पैसा लगाना वैसे तो बहुत ही आसन है, लेकिन आपको इसमें सोच समझ कर ही पैसा लगाना चाहिए।

share market में पैसा लगाने के लिए आपके पास तीन accounts होने चाहिए, पहला Saving account दूसरा Demat account और तीसरा Trading account

सबसे पहले आपके पास आपका एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए जो आप किसी भी बैंक में आसानी से खोल सकते है।

उसके बाद आप अपना Demat Account खुलवाए। आप दों तरीकों से demat account ओपन कर सकते है एक तो खुद बैंक में जाकर और दूसरा किसी ब्रोकर की मदद से। उसके बाद जो ट्रेंडिग अकाउंट होता है वो ब्रोकर के पास ही खुलता है।

Also read,

डीमेट अकाउंट क्या है ?

Demat account एक ऐसा अकाउंट होता है, जो शेयर मार्केट में पैसे लगाने के काम आता है। आपको अपने सेविंग अकाउंट से इस अकाउंट में पैसे transfer करने पड़ते है।

फिर वो पैसे आप शेयर मार्केट में लगा सकते है। इसके अलावा आपको शेयर मार्केट से मिलने वाला profit भी इसी अकाउंट में आता है।

ट्रेडिंग अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है, जिससे आप शेयर को खरीद या बेच सकते है। इस अकाउंट को आपको बाकि के दों एकाउंट्स के साथ link करवाना होता है, ताकि समय पर आप किसी भी अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सके।

Share market से share कैसे ख़रीदे ?

Share market में share खरीदने के लिए हमारे देश में दों Indian stock market है।

1. BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)

2. NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)

आज के समय में हम घर बैठे ही अपने ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से बड़ी ही आसानी से शेयर मार्केट से share खरीद सकते है।

जैसे ही हम ट्रेडिंग अकाउंट से शेयर खरीदते है वैसे ही कुछ मिनिटों में हमारे Demat Account के अंदर शेयर आ जाते है।

और अगर हमें शेयर बेचने हो तो बस अपने Demat Account को ओपन कर ट्रेडिंग अकाउंट से स्टॉक एक्सचेंज में order लगा दे।

बहुत ही आसानी से कुछ ही समय में आप अपने शेयर को बेच सकते है।

स्टॉक एक्सचेंज में जैसे ही हमारी sell execute हो जाती है तुरंत हमारे Demat Account से शेयर कट जाते है। और मुनाफे सहित सारे पैसे हमारे demat account में आ जाते है।

आज की टेक्नोलॉजी की मदद से हम बड़ी ही आसानी से अपने सारे अकाउंट एक दुसरे से link कर सकते हो। और बिना ज्यादा मेहनत किये आराम से पैसे कमा सकते है।

अब जानते है की हम share market minimum kitne paise se shuru kar sakte hai और हमे शेयर मार्केट में कितने पैसे लगाकर कितने पैसे मिलते।

Share market minimum kitne paise se shuru kar sakte hai

अगर आपको भी यह लगता की शेयर मार्केट सिर्फ पैसों वालो के ही लिए है और शेयर मार्केट में invest करने के लिए बहुत पैसों की जरुरत होती है, तो मै आपको यह बता दू की आप बहुत ही कम पैसों से शुरुवात कर सकते है।

Share market में minimum कितने पैसे लगाने है यह उस शेयर की कीमत पर निर्भर करता है जिसे शेयर को आप खरीदना चाहते है।

वास्तव में यदि आप किसी ऐसे शेयर को खरीदते है जिसकी कीमत 50 रुपये है और उसका ट्रेडिंग लॉट 1 है तो आप 50 रुपये (ब्रोकरेज और चार्जेज अलग) से ही शुरुवात कर सकते है।

आपकी invest की minimum किमत इस बात पर निर्भर करेगी की जिस कंपनी का शेयर आप खरीदना चाहते है उसकी चालू बाज़ार में कीमत कितनी है

और उस शेयर का ट्रेडिंग लॉट कितने शेयरों का है। तो आप की minimum invest की कीमत होंगी चुने गए शेयर की कीमत उसके लॉट के अनुसार।

Share market se paise kaise kamaye

अगर आप शेयर मार्केट में पहली बार पैसे लगा रहे है और आपको इसका इतना अनुभव नही है, तो आपको बहुत सी सावधानी से काम करना पड़ेगा।

आपको अगर profit कमाना है तो पैसे invest करने में जल्दबाजी न करे। शुरुवात कम पैसों से ही करे जिससे अगर कोई गलती होती है तो आपको ज्यादा नुकशान नही उठाना पड़े।

अब हम कुछ टिप्स को जानते है जिससे आपको शेयर मार्केट में पैसे लगाने और पैसे कमाने के लिए कुछ मदद मिल सके।

हालाँकि ये कहा जाता है शेयर मार्केट में टिप्स से दूर रहने में ही समजदारी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप सिर्फ इन टिप्स के ही भरोसे पैसे invest करते है, बिना उस कंपनी और इस काम के बारे में पूरी जानकारी लिए तो ऐसे में आपको नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए निचे बताये शेयर मार्केट टिप्स को केवल जानकारी के ही रूप में रखे।

Also Read,

Share market tips :-

1. कभी भी बिना कुछ जाने शेयर मार्केट में invest न करे। पहले पूरी जानकारी ले शेयर मार्केट को अच्छी तरह समझे और फिर इसमें पैसे लगाये।

2. शेयर मार्केट में long term investment के बारे में जरुर सोंचे, क्योंकि इसमे मुनाफा मिलना निश्चित है। Intraday ट्रेडिंग में कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन इसमें रिस्क होती है। इसमें आपको loss भी हो सकता है। इसलिए long term investment ही करे।

3. शेयर बेचने के लिए हमेशा अपने शेयर का एक निश्चित मुल्य निर्धारित करे।

4. किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले या शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले रिसर्च और प्लानिंग जरुर कीजिये।

5. आप जिस भी कंपनी के शेयर्स खरीद रहे है उसके मैनेजमेंट को देखिये, उसके पुराने रेकॉर्ड्स को देखिये और भविष्य में होने वाले changes पर भी गौर कीजिये। बाज़ार की मंदी और तेजी को देखते रहे।

6. आप हमेशा ध्यान में रखे की अपने अतिरिक्त पैसों को ही शेयर मार्केट में invest करे।

7. किसी कंपनी के एक ही तरह के बहुत सारे शेयर एक ही बार मे न ख़रीदे। आप अलग अलग सेक्टर की कंपनियों के शेयर थोड़ा थोड़ा करके खरीद सकते है।

8. शेयर मार्केट में आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते है लेकिन शुरुवात में आपको उसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए जिसे आप जानते हो।

9. शेयर मार्केट में नुकसान होने का डर और शेयर की कीमत बढ़ने के बाद उसे टारगेट प्राइस के बाद भी बढ़ने देने का लालच आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए आप अपने होश में रहकर काम करे और लालच से बिलकुल दूर रहिये।

10. शेयर की खरीदी- बिक्री करते समय बिलकुल भी time waste नही करना चाहिए। आपका शेयर target price पर पहुँचते ही उसे तुरंत बेच दे। शेयर की कीमत और बढ़ने का इंतेजार ना करे।

और यदि आपके शेयर की कीमत कम हो रही है तब ये इंतेजार ना करे की कुछ समय बाद उसकी कीमत फिर बढ़ जायँगी। इससे आपको कम नुकसान होगा।

दोस्तों हमने आपको शेयर मार्केट के बारे जानकारी देने की कोशिश की है। लेकिन अभी भी आपको कुछ doubt है तो हम एक सिंपल example से समजते है की share market me kitne rupaye lagane par kitne paise milte hai

Example:

मान लीजिये आपने किसी कंपनी के 100 share खरीदें 100 के भाव से, तो आपको 10000 देना पड़ेगा।

अगर शाम तक उस कंपनी के एक शेयर की कीमत 125 हो गयी और आपने अपने सभी 100 शेयर बेच दिए तो आपको 12500 रुपये मिलेंगे यानि की आपको 2500 का मुनाफा होगा।

और अगर उस कंपनी के शेयर की कीमत 80 हो गयी तो आपको 100 शेयर के सिर्फ 8000 ही मिलेंगे यानि की आपको 2000 का नुकसान होगा।

Conclusion:

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको हमारा यह आर्टिकल share market me paise kaise lagaye पसंद आया होगा।

इस लेख में हमने शेयर मार्केट के हर पहलू को बताने की कोशिश की है। जिससे आपको share market kya hai, share market से कैसे पैसे कमाए और share market minimum kitne paise se shuru kar sakte hai जैसे सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

साथ ही हमने आपको कुछ basic tips भी बताए है, जिसकी मदद से आपको share market में पैसे लगाने में कुछ help मिल सके।

Also Read,

अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई सुझाव या कोई सवाल हो तो वो हमें comment में लिखकर जरुर बताये। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे जिससे की आपके सभी दोस्त भी शेयर मार्केट के बारे में जान पाए।

Leave a Comment