YouTube Shorts se Paise kaise kamaye

Hello दोस्तों, आप सब Youtube shorts se paise kaise kamaye सोचेंगे, क्योंकि India में Youtube shorts launch हो गया है।

इंडिया में tiktok ban होने के बाद बहुत से लोग ज्यादा तर youth काफी निराश हो गए थे। क्योंकि ज्यादा तर youth ही Tiktok app का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन अब उन सब के लिए एक अच्छी news ये है की Youtube ने अब अपना खुद का Youtube shorts launch कर दिया है।

यानि अब आप shorts videos फिर से बना सकते हो। लेकिन इस बार आपको एक बहोत ही बड़ा platform मिलेगा

Youtube एक video creating प्लेटफार्म है। लेकिन आजकल हम सबको short videos को देखना और बनाना अच्छा लगता है।

इसलिए अब आप Youtube shorts की मदद से tiktok जैसे ही shorts videos बना सकते हो।

tiktok app की मदद से आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते थे। Tiktok से पैसे कमाने के लिए आपको पहले famous होना पड़ता था। tiktok से मिलने वाला income भी कुछ ज्यादा नही था।

लेकिन हम सबको पता है की जब भी online पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले Youtube का ही नाम आता है।

इसलिए अब आप Youtube shorts की मदद से famous होने के साथ साथ अच्छे पैसे भी कमा सकते हो।

Youtube Shorts क्या है?

जैसे की इसके नाम में ही shorts शब्द आता है इसलिए Youtube shorts एक short video बनाने का प्लेटफार्म है।

यह Youtube के app के ही अन्दर आता है। इसमे आपको tiktok app की तरह ही features मिलते है। मतलब इसमे भी आप 15 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक video बना सकते हो।

Youtube shorts का use कैसे करना है?
Youtube shorts पर कैसे video बनाते है?

आप के मन में ये सवाल जरुर आया होगा की youtube shorts को कैसे use करना है और इसपर videos बनाकर कैसे upload करते है।

  1. तो सबसे पहले आपको अपने youtube app को playstore से update करना होगा।
  2. उसके बाद Youtube app को open करते ही आपकी स्क्रीन के निचे की तरफ बिच में plus “+” icon दिखेगा। 3. उसपर क्लिक करते ही आपके सामने तीन options ओपन होंगे। पहला upload a video, दूसरा create a shorts और तीसरा go live।
  3. आपको दुसरे option पर क्लिक करना है create a shorts उसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा open होगा और आप video रिकॉर्ड कर पाओगे।
  4. आप अपने video में अलग अलग effects भी लगा सकते है और music भी डाल सकते हो।

Youtube shorts से पैसे कैसे कमाए?

Tiktok app, Instagram reel के मुकाबले Yt shorts से आप बहुत पैसे कमा सकते हो। क्योंकि Youtube shorts में आपको बहुत ही ज्यादा features मिलते है। दोस्तों, अब हम Youtube shorts से पैसे कमाने के popular तरीकों के बारे में बात करेंगे।

1. Google Adsense Monetization

Youtube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Google Adsense को ही माना जाता है। हर बड़े से बड़ा Youtuber, Google Adsense से ही पैसे कमाता है।

इसमे आपको अपने youtube channel को Google Adsense से monetize करना पड़ता है। फिर Google Adsense आपके Youtube channel पर Ads दिखाता है। जिससे youtube channel को पैसा मिलता है।

अब आप सब के मन में यह सवाल जरुर आया होगा की क्या Youtube shorts में भी Youtube की तरह monetization होगा या नहीं। क्या इसमे भी Google Adsense से Ads दिखेगी या नही।

तो दोस्तों अभी तक ऐसा कोई भी update नही आया है। लेकिन हमें ये लगता है की future में youtube जरुर youtube shorts को monetization का option देगा।

Also read,

2. Brand Partnership

जैसा की आप को पता है की Youtube shorts अभी अभी launch हुआ है इसलिए आप जितनी जल्दी इसका इस्तेमाल करेंगे उतना ही फायदा आपको मिलेंगा।

क्योंकि नया होने के कारण ज्यादा लोंगो को इसके बारे में पता नही है। मतलब अभी competition बहुत ही कम है, इसका फायदा उठाकर आप youtube shorts पर जल्दी ही famous बन सकते है।
एक बार अगर आप popular बन जाते है, तो आप जल्द ही brands के नज़र में चले जाते हो। फिर वो आपको approach करना स्टार्ट कर देंगे।

वही वो आपको brand partnership के लिए कह सकते है। Brand partnership में companies जिनके साथ आप जुड़े हो वो काफी अच्छा पैसा प्रदान करती है। इसमे बस आपको उनके products को अपने video में promote करना होता है।

3. Merchandise Selling

अगर आपकी बहुत ही बढ़िया support base बन जाती है Youtube shorts पर तब ऐसे में आप अपनी खुद की Ecommerce store स्थापित कर सकते है। और वहा पर अपनी audience को आप अपनी merchandise sell कर सकते है।

आप अपना खुद का brand तैयार कर सकते है। और उसे merchandise के फॉर्म में sell कर सकते है। आप अपने brand में कुछ अच्छे products को शामिल कर सकते है जो regular use होते हो जैसे Tshirts, ब्रेसलेट हैण्डबैंड etc।

आप थोडा कमिशन देके ज्यादा से ज्यादा कम्पनीज को अपने brand के अन्दर शामिल कर सकते है।
इस तरह से merchandise की selling करके आप Youtube shorts से अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Facebook se Paise kaise kamaye

Click and Read

4. Cross Promotion / Collaboration

Cross promotion यह एक बहुत ही पुराना तरीका है अपने viewers को एक platform से दुसरे में divert करने का। इससे आप अपने viewers का पूरा इस्तेमाल कर सकते है।

यदि youtube shorts पर आप बहुत popular हो जाते हो मतलब आपके बहोत सारे followers हो जाते है तब आप इसके जरिये अपने Instagram, Facebook, Twitter की followings को बढ़ा सकते हो।

अगर cross promotion / Collaboration से आपके Instagram की followings बढ़ जाती है तब Instagram पर भी आपको brand deals मिलने लगेगी।

इस तरह से cross promotion करके आप अपनी सभी social media followings को बढ़ा सकते हो। साथ ही आप अपने merchandise की cross promoting भी कर सकते हो।

Also Read,

Conclusion

दोस्तों, अब आप भी ( Yt Shorts ) Youtube shorts का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो। आपके जितने ज्यादा followers होंगे उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा सकते हो।

Youtube shorts से आप पैसे कमाने के साथ साथ famous भी बन सकते है। आप जितने जल्दी इसका use करेंगे उतने ही जल्दी आप Popular Creator बन सकते है और मेरी पर्सनल request है, यार बस यहा मुजरा मत करना ।

इस article में हमने आपको  Youtube shorts से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा share जरुर करे।

Thank you

1 thought on “YouTube Shorts se Paise kaise kamaye”

Leave a Comment