Facebook page se paise kaise kamaye । Rs 1000 से 5000 रुपये कमाए

Facebook page se Paise kaise kamaye ?

Hello दोस्तों स्वागत है आप सभी का। आज के इस Article में हम जानेंगे की Facebook page से पैसे कैसे कमाए?

आजकल जितने भी लोग Internet का use करते है,उन सभी को पता ही है की Facebook क्या है। आप सब भी Facebook का रोज use करते होंगे और बहुत से लोग ऐसे भी है जिनका पूरा दिन Facebook पर निकल जाता होगा।

लेकिन क्या आपको यह पता है की Facebook page se paise kaise kamaye जा सकते है। अगर नही तो आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Facebook page से पैसे कमा सकते है।

Watch Video:

सबसे अच्छी बात ये है की Facebook page से पैसे कमाने के लिए हमें कोई investment नही करनी पड़ती। हमें Facebook पर अकाउंट,पेज या ग्रुप बनाने के लिए पैसे भी नही देने पड़ते।

इसका एक और फायदा ये है की हम कही भी रहकर Facebook page से पैसे कमा सकते है। हम चाहे अपने ऑफिस में है,घर में है या फिर किसी public place में है हम कही से भी Facebook चला सकते है।

दोस्तों आज के ज़माने में हर किसी का Facebook पर account है। अगर आप भी घर बैठकर Facebook से पैसे कमाना चाहते हो, तो आपको अपना एक Facebook page बनाना होंगा।

आजकल बहुत सारे लोग ऐसे है, जो अपना Facebook page बनाकर हर महीने लगभग 30 से 50 हज़ार रुपया पैसा कमा रहे है।

हम सबको Facebook चलाना अच्छी तरह से आता है। हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और नए लोगो से जुड़ने के लिए Facebook का use करते है।

आमतौर पर हमें Facebook के बारे में सिर्फ इतना पता होता है की हम Facebook से photo, विडियो share कर सकते है और अपने करीबियों से बातचीत कर सकते है।

लेकिन शायद आपको यह नही पता की आप Facebook के जरिये अपने business का प्रचार प्रसार भी कर सकते है और वो भी बिना investment किये हुए।

आज के समय में Facebook एक ऐसा platform बन चूका है जहाँ देश और विदेश के आधे से भी ज्यादा लोग active रहते है।

ऐसे में अगर आपको Facebook का सही उपयोग पता हो तो आप काफी कुछ हांसिल कर सकते है और Facebook के जरिये पैसे भी कमा सकते है।

हम में से बहुत लोगो को यह नही पता की Facebook page क्या है, facebook page कैसे बनाते है। और कैसे इसका इस्तेमाल करके हम पैसे कमा सकते है। तो चलिए जानते है की ये facebook page क्या है।

Also Read,

Facebook page क्या है?

हर facebook user अपने हिसाब से एक facebook page बना सकता है। इस facebook page के माध्यम से हम कई सारे facebook users को अपना ऑडियंस बना सकते है। यानि की हम अपने facebook page के followers बढा सकते है।

अगर आप कोई business कर रहे है या आपकी कोई website है तो आप free में अपने business और website का प्रमोशन facebook page पर कर सकते है। facebook page से आप अपनी website पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है। जिससे आप की income बढ़ जायगी।

अभी आप सब को facebook page के बारे में थोड़ी बहोत जानकारी मिल गयी होगी। अब हम यह जानेंगे की facebook page से पैसे कैसे कमाते है

Facebook page से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों ऐसे बहुत सारे तरीके है जिसके जरिये आप अपने facebook page से घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। हम यहाँ पर कुछ simple तरीकों के बारे बताएँगे जिनका use करके आप Facebook page से पैसे कमा सकते है।

  1. Affiliate Marketing करके Facebook page से कमाए

आप सब ने कही ना कही Affiliate marketing के बारे में जरुर सुना होगा। Facebook page से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Affiliate marketing ही है। अगर आपको Affiliate marketing की थोड़ी बहोत भी knowledge है तो आप घर बैठकर facebook page से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी Affiliate network पर account बनाना होगा।

अब आपको जिस भी product का affiliate link चाहिए आप उस प्रोडक्ट का URL address copy करके affiliate account को ओपन करे और ‘Affiliate link generator’ में उस product का URL paste कर दे। उसके बाद ok पर click करके link generate करे।

Link generate होने के बाद उस link को अपने facebook page पर share कर दे। अगर आपके share किये हुए link पर कोई user किसी product को खरीदता है, तब आपको उस product की कीमत का कुछ प्रतिशत पैसा मिलता है।

Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनी के Affiliate program को join करके आप facebook page से पैसे कमा सकते हो।

इस तरह से आप Affiliate marketing करके facebook page पैसे से पैसे कमा सकते हो।

  1. Paid Ads के जरिये facebook page से पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपके facebook page पर बहोत ही ज्यादा members या likes है, तो आप आसानी से Paid Ads के जरिये काफी पैसा कमा सकते है।

अगर आपके facebook page पर लाखों में likes है, तो ऐसे में Advertisers आपको खुद से contact करते है और अपने किसी भी product को promote करने के लिए कहते है। आपको बस उनके product को अपने facebook page पर share करना है। और इसके बदले में Advertisiers आपको पैसे देते है।

और अगर आपके facebook page के likes थोडे कम है, तो आप Fiverr जैसे Online Marketplace में जाकर Advertiser से contact कर सकते है। और उनके product अपने facebook page पर promote करके आप पैसे कमा सकते हो।

उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की facebook page पर Paid Ads के जरिये पैसे कैसे कमाए।

  1. Facebook Instant Article से पैसे कमाए

Facebook instant article ये facebook page से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है

Facebook instant article से आप google adsense की तरह ही अपने facebook page पर direct ads display करके पैसा कमा सकते हो।

आपको सबसे पहले facebook instant article पे sign up करना होगा। Facebook instant article पे sign up करने के लिए आपके पास दो चीज़े होनी चाहिए, एक तो आपके पास facebook page चाहिए और दूसरा blog या website होनी चाहिए।

अगर आपके पास already कोई facebook page है तो आप उससे connect करके signup कर सकते है।

आगे signup होने के बाद आपको अपना ब्लॉग facebook instant article के साथ verify करना पड़ेगा।

Setup complete होने के बाद आपको facebook audience network पर अपनी details को submit करना पड़ेगा। और Ad units create करके उसे अपने blog की पोस्ट पर लगाने होंगे।

उसके बाद जब भी आप अपने ब्लॉग की instant article से connect की गयी link को facebook page पर share करेंगे तो वो उसमे facebook के Ads दिखेंगे, और ads पर मिली clicks से आप पैसे कमा सकते हो।

तो इस तरह से आप facebook instant article से पैसे कमा सकते हो।

Also Read,

  1. Facebook page को sell करके पैसे कमाए

Friends, क्या आपको पता है की facebook pages को sell और buy भी किया जाता है। अगर नहीं, तो में आपको यह बता देता हु की आप अपना facebook page बेचकर खूब सारा पैसा कमा सकते हो।

Facebook page को बेचने के लिए आपके page पर अच्छे likes होने चाहिए।

बहुत से लोगो को अपने blog या website के promotion के लिए पहले से ही चला हुआ facebook page चाहिए होता है।

अपने facebook page को sell करने के लिए आप अपने facebook page पर एक post डालकर भी बता सकते है की आप अपने facebook page को बेचना चाहते है।

फिर जिस किसको भी जरुरत होगी वो आपको contact करेगा और फिर आप अपने facebook page को उसे बेच सकते है। अब आपको पता चल गया होगा की facebook page को sell करके पैसे कमाना कितना आसान है।

  1. Facebook page पर अपना product या Ebook sell करके पैसे कमाए

Facebook page पर आप अपना खुद का product sell करके या फिर ebook sell करके पैसे कमा सकते हो।

अगर आपके पास अपना कोई product है तो आप उसका offer create करके sell कर सकते हो। आप अपने product का promotion अपने facebook page पर कर सकते है।

अगर आप एक writer है तो आप अपनी ebook create करके उसे amazon या किसी और site पर sell करने के लिए upload कर दे। उसके बाद आप facebook page पर उस ebook का promotion करके बहोत सारी sell पा सकते हो। इस तरह से आप अपना product या ebook बेच के facebook page से पैसे कमा सकते हो।

  1. Website का promotion अपने facebook page पर करके पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई बड़ा facebook page है तो आप websites या blogs का promotion करके पैसे कमा सकते हो।

आजकल world मे internet पर लाखों sites और blogs create होते है। और उनके promotions के लिए बहुत सारा पैसा advertisment पर खर्च किया जाता है।

अगर आपके Facebook Page पर अच्छे likes है, तो यह एक बेस्ट platform है प्रमोशन के लिए। आप अपने facebook page के about section में website promotion का offer दे सकते है। या फिर आपके facebook page से रिलेटेड new blogger को promotion के लिए contact कर सकते हो।

आप अपनी खुद की website या blog का भी promotion अपने facebook page पर कर सकते हो।

इस तरह से आप अपने facebook page का इस्तेमाल करके website पर traffic बढ़ा सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

अभीतक आपको facebook से पैसे कैसे कमाए ये अच्छी तरह से पता चल गया होगा। आप उपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके facebook page से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

हमने अब facebook page से पैसे कैसे कमाए ये तो सिख लिया लेकिन बहोत सारे लोगो को यह नही पता होता की facebook page कैसे बनाते है।

तो आईये step by step जानते है की ये facebook page कैसे बनाते है।

Facebook page कैसे बनाते है?

1.सबसे पहले अपने Facebook Account में login करे।

2.Facebook Account के Home पेज पर आपके दाये हाँथ की तरफ menu का option होगा,उसपर क्लिक करे।

3.आगे आपको pages का option मिलेगा,उसपर click करके create page पर क्लिक करे।

4.Create पेज पर क्लिक करने के बाद जो अगला पेज open होगा, उसमे आपको Get started पर क्लिक करना है।

5.अब आपको अपने page के लिए एक नाम चुनना होगा,जो भी आप रखना चाहते है और next पर क्लिक कर दे।

6.आगे आपको आप इस page पर क्या करना चाहते है यह पूछा जायेगा। किसी भी एक option पर क्लिक करके next पर क्लिक कर दे।

7.अब आपसे category select करने को कहा जायगा,आपको अपने हिसाब से किसी भी एक category को select कर लेना है। उसके बाद Sub category को select करके next पर क्लिक कर दे।

8.अपने page के लिए आपको वेबसाइट Add करने को कहा जायेगा। अगर आपके पास वेबसाइट address है, तो उसे डाल दे। अगर नही है, तो skip पर क्लिक कर दे।

9.आगे आपको अपने पेज के लिए Profile photo और Cover photo लगाना होगा।

10.Photos अपलोड करने के बाद Visit page पर क्लिक करके आप अपने page को देख सकते हो।

तो लीजिये दोस्तों अब आपका Facebook page बनकर तैयार है। लेकिन Facebook page से पैसे कमाने के लिए आपके page पर ज्यादा से ज्यादा likes होने चाहिए होते है।

अब आप सोच रहे होंगे की फेसबुक पेज के likes कैसे बढ़ाये ताकि हम अपने facebook page से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके।

तो friends, में आपको कुछ बहोत ही आसान टिप्स बताउगा जिसे follow करके आप अपने facebook page के likes बढ़ा सकते हो और facebook page से पैसे भी कमा सकते हो।

Facebook Page पर likes कैसे बढ़ाये

1.  Facebook page पर likes बढ़ाने के लिए आपको अपने page पर रोजाना post अपडेट करने होंगे।

2. Facebook page पर अपनी posts को image के साथ update करे,क्योंकि photos दिखने में attractive होते है, तो लोग photos से ही समझ जाते है की आप क्या कहना चाहते है।

3. आपको अपनी Facebook Profile को cool और Stylish बनाना होगा। Facebook profile को stylish बनाने के लिए आप अपनी profile और cover फोटो को आपके Facebook page के नाम के हिसाब से रखे।

4. Facebook page पर post update करते समय ज्यादा से ज्यादा लोग online होने चाहिए,इसलिए post publish तब करे जब ज्यादा लोग online हो।

5. जब भी आप कोई new post publish करे तो उस post में अपने मित्रों को tag जरुर करे। ऐसा करने से आपकी post आपके friends के notification और timeline दोनों जगह पहुँच जाती है।

6. Facebook page पर अपने दोस्तों को invite करना न भूले, यह एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है अपने facebook page के likes बढ़ाने का।

Conclusion:

दोस्तों उम्मीद है आपको Facebook page se paise kaise kamaye 2020 के बारे में पूरी जानकारी मिली होंगी। अब आप भी खुद का Facebook page बनाकर Facebook Page से पैसे कमा सकते हो।

मेरी आप सब readers से एक request है की आप लोग इस जानकारी को अपने friends और रिश्तोंदारो में share जरुर करें, जिससे उनको भी हमारी articles से लाभ मिल सके।

मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी की, में हर तरह से आप लोंगो की मदद कर सकू। यदि आप को किसी भी तरह का कोई doubt होगा, तो comment लिखकर जरुर बताये।

1 thought on “Facebook page se paise kaise kamaye । Rs 1000 से 5000 रुपये कमाए”

Leave a Comment