instagram से पैसे कैसे कमाए ? [ 5 Secret तरीके ]

दोस्तों क्या आप जानते है की, instagram se paise kaise kamaye ? आज के इस समय में Social media का यूज सिर्फ फोटो शेयर कर के like पाने तक ही नहीं रहा है, ये बिज़नस करके पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका बन चूका है।

Instagram भी पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। बाकि के social media platforms के मुकाबले Instagram बहोत ही तेज़ी से बढ़ रहा है।

पिछले कुछ सालों में Instagram ने अपनी reputation अलग तरीके से बनाई है और यह एक पैसा कमाने का बेस्ट source बन चुका है। 

Instagram पर पैसे कैसे कमाये के बहुत तरीके हैं। Affiliate marketing, brand endorsement, drop shipping, digital marketing जैसे तरीके Instagram पर पैसा कमाने के लिए अवेलेबल है।

Instagram पर 60% से ज्यादा लोग एक या एक से ज्यादा brand को follow करते हैं और 200 मिलियन से ज्यादा लोग Instagram पर रोज किसी ना किसी product को search करते हैं।

इसलिए आप यह समझ सकते हैं कि Instagram पर पैसा कमाने की कितनी बड़ी opportunity है। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Instagram se paisa kaise kamaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

आज के समय में Instagram से पैसा कमाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है ऐसा अब  हर कोई कर सकता है। एक सर्वे के हिसाब से Ronaldo को उनके हर एक Instagram पोस्ट के लिए लगभग 8 करोड़ रुपए मिलते हैं।

लेकिन अगर आप बड़े celebrity नहीं हैं तो क्या आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं? इस question का answer है, हां आप कमा सकते हैं।

आप Instagram पर सिर्फ 1000 followers के साथ भी पैसे कमा सकते हैं अगर आप का engagement और reputation अच्छा है।

हमने नीचे Instagram से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप भी instagram से अच्छे पैसे कमा सकते है।

instagram par paise kaise kamaye

अगर आप Instagram की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने Instagram account को स्ट्रॉन्ग बनाना होगा।

Instagram पर पैसा कमाना तभी पॉसिबल है जब आपके पास एक अच्छा खासा influencing zone हो यानी कि आपकी पोस्ट का ज्यादा लोगों के ऊपर impact पड़ता हो।

हमने यहां आपको Instagram को मजबूत करने के कुछ टिप्स बताए हैं जिसको सही तरीके से follow करके आप Instagram से पैसे कमाने के desire को पूरा कर सकते हैं।

1. अपने followers बढ़ाएं।

Instagram पर पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे followers की संख्या होनी चाहिए।
अगर आपका पोस्ट genuine और सही है तो आपके followers ऑटोमेटिक बढ़ेंगे।

आप अपने account की लिंक को बाकि के social media पर शेयर करें ताकि आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग कनेक्ट हो सकें।

किसी भी inappropriate तरीके का यूज करके अपने followers की संख्या को बढ़ाने का ट्राई बिल्कुल ना करें।

Instagram पर सारा गेम numbers का ही होता है जिसके जितने ज्यादा followers उसकी उतनी ज्यादा इनकम होती है। Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप अपने engagement को अच्छा रखें।

2. सही # (hashtag) का यूज करें

जिस तरह से हम टि्वटर में # का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार Instagram पर भी # (hashtag) का यूज किया जाता है। Hashtag (#) का यूज अपनी target audience को ध्यान में रखकर करना चाहिए।

Ex- अगर आप अपने Instagram account  पर किसी earphone को बेच रहे हैं तो आपको कुछ इस प्रकार के # का यूज करना चाहिए जैसे;
#bestearphone, #cheapestearphone, #earphoneunder2000

3. अपना target niche select करें

आपके Instagram account  का नाम आपके business niche से अलग नहीं होना चाहिए। जब आप किसी niche पर काम करना शुरू करते हैं तो आपकी audience उसी के अकॉर्डिंग आप से जुड़ती है।

ब्रांड भी उसी influencer से consult करती है जो उसके product  के niche में अपनी brand value बनाता है। इसीलिए आप भी अपनी एक अलग और specific brand value बनाएं।

Instagram Post se paise kaise kamaye (5 तरीके) 

1. Sponsored post से पैसे कमाये

सभी brands यही चाहते  है की instagram par sponsorship kaise le और उनके product के बारे में लोगों को जल्द से जल्द पता चले। आजकल लोग अपना ज्यादा से ज्यादा समय Internet पे बिताने लगे है।

इसलिए हर कंपनी अपने product को बेचने के लिए online marketing की हेल्प लेती है। जब आप अपने Instagram पर ब्रांड के product  की पोस्ट को publish करेंगे तो इसके बदले में brand आपको आपके influencing zone के अनुसार  पैसे देगी। 

किसी भी product  को sponsore करने के लिए आपके पास followers की अच्छी खासी संख्या होनी चाहिए।

Brand हमेशा उससे ही ज्यादा पोस्ट sponsor करवाती है जो Instagram या social media पर ज्यादा एक्टिव होता है। आपका आपकी ऑडिएंस पर जितना ज्यादा इंपैक्ट होगा आपको उसी के हिसाब से पैसे मिलेंगे।

2. अपने Product को बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में social media का यूज करके सबसे ज्यादा product  की सेलिंग हो रही है लोग ऑनलाइन खरीदना ज्यादा prefer कर रहे हैं। अगर आप भी किसी कंपनी के मालिक हैं तो आप अपने product  को Instagram पर बेच सकते हैं।

किसी भी product  को अपने Instagram हैंडल से बेचने के लिए आपको उस product  का फोटो अपने Instagram पोस्ट पर डालना होता है। product  डिटेल और दाम आप पोस्ट के description में लिख सकते हैं।

आज के समय में ज्यादा लोग नए start up, Instagram की हेल्प से ही उभरते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आपको product  की अच्छी HD फोटो और उसके specs के बारे में अच्छी तरीके से बताना होता है।

Also Read,

3. Instagram पर affiliate marketing से पैसा कमाए

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका Affiliate marketing  को माना जाता है और Affiliate marketing  को करने के लिए आपको एक website portal या social media platform की जरूरत पड़ती है।

E-commerce की बड़ी कंपनियां जैसे Flipkart और  Amazon अपने product  को ज्यादा लोगों को बेचने के लिए Affiliate marketing की हेल्प लेती हैं।

Affiliate marketing में आपको किसी भी E commerce कंपनी के product की लिंक अपने Instagram अकाउंट पर शेयर करनी होती है।

अगर आपके दिए गए लिंक से कोई व्यक्ति उस product को खरीदता है तो आपको उसका एक appropriate कमीशन मिलेता है।

India ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में Affiliate marketing  का क्रेज काफी बढ़ चूका है और लोग इसे पैसा कमाने के लिए बहुत ही अच्छा सोर्स मानते हैं।

आज के समय में भारत में सबसे ज्यादा digital product  की purchasing ऑनलाइन ही होती है इसीलिए e-commerce वेबसाइट अपने product  को लोगों तक पहुंचाने के लिए  influencers के ब्लॉग या social media account का यूज करते हैं।

Instagram पर Affiliate marketing  करते समय आपको एक बात ध्यान रखने की जरूरत है की आप कभी भी कोई फ्रॉड product  खरीदने को सजेस्ट ना करें। ऐसा करने से आप की ब्रांड वैल्यू भी कम होती है।

4. Instagram accounts को sell करके पैसे कमाए

अगर आप एक professional Instagram यूजर हैं तो आप ढेर सारी Instagram account  को create करके और उस पर अच्छे खासे फॉलोअर बढ़ा के उसे किसी दूसरे आदमी को hand over कर सकते हैं।

जब आपके Instagram account  पर लगभग 1000-5000 तक फॉलोवर आ जाएं और engagement भी अच्छी हो तो आप अपने account  को किसी दूसरे आदमी को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

कई बार तो Instagram account को बेचने पर लाखों का प्रॉफिट होता है बस account well established होना चाहिए।

बहुत से लोगों को अपनी social media के followers बढ़ाने नहीं आते इसलिए वे एक ऐसा account  खरीदते हैं जहां पर पहले से ही फॉलोअर्स हो।

account  खरीदने के बाद वे लोग उसका नाम अपने buisness के अनुसार रखते हैं। इसलिए अगर आपके पास भी फॉलोअर्स बढ़ाने की skills है तो आप ऐसा करके पैसा कमा सकते हैं।

5. Photos sell करके पैसे कमाए

Instagram से पैसा कमाने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि ज्यादातर लोग social media पर अपने फोटो और वीडियो को ही शेयर करते हैं और इसलिए उन्हें अच्छे फोटोस खींचने की टेक्निक पता होती है।

अगर आपकी भी photography skills अच्छी है और आप फोटोस अच्छी खींचते हैं तो आप instagram से अच्छे पैसे कमा सकते है।

जब आप Instagram पर अपनी फोटोस को upload करते हैं तो उसपर कई photography industry के लोगों की नजर होती है।

अगर आप अपनी फोटोस को Instagram पर बेचना चाहते हैं तो आप उसकी pricing के बारे में description में बता सकते हैं और अपना contact नंबर भी आप डाल सकते है। अगर किसी को फोटो अच्छी लगी और उसे वो खरीदना चाहते है तो वो आपसे contact जरुर करेंगे।

Note-  अपने फोटो को Instagram पर अपलोड करते वक्त उसमें कोई water mark या अपना नाम अवश्य mention करें otherwise बिना खरीदे ही आपकी फोटो का यूज कोई और कर लेगा।

Also Read,

Conclusion

किसी भी social media प्लेटफार्म का सही यूज करके एक बहुत अच्छा amount generate किया जा सकता है।

आज के समय में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से बहुत से काम आसान हो गए है। एक सर्वे के according आज पूरे वर्ल्ड में लगभग 3 billion लोग Instagram जैसे अन्य social media platform पर जुड़े हैं तो आप predict कर सकते हैं कि यहां पैसे कमाने के कितनी opportunity हैं।

इसीलिए हमने आपको यहां बताया कि Instagram se paisa kaise kamaye 2020 और हमने आपको सभी appropriate तरीके भी बताए जिसकी मदद से आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच शेयर करें। हम आपके लिए ऐसे ही informative posts लगातार लेकर आते रहेंगे।

Thanks

Leave a Comment