Lockdown में पैसे कैसे कमाए। रोज कमायें ₹1500

दोस्तों Lockdown में पैसे कैसे कमाए ? , जैसा की आप सभी को पता है की करोना बीमारी के कारण पुरे देश में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में lockdown लागू किया गया है।

इस बीमारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार ने पुरे देश में स्कूल, कॉलेज और बाजार बंद कर दिए है।

साथ ही कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने का आदेश दिया है।




और कुछ कंपनियों ने तो बहुत से कर्मचारियों को तो काम से निकाल दिया है। इसके अलावा कई लोग ऐसे भी है जिनके small business है, और वो लोग बहुत परेशान है।

इस lockdown के चलते हुए सभी काम बिल्कुल बंद पड़े है क्योंकि लोगों का अपने घरों से बाहेर निकलना मुश्किल हो गया है। इसके चलते बहुत से लोग आर्थिक संकट में आ गए है। लोग घर बैठे परेशान हो रहे है।

कुछ लोगों को उनकी pending salary भी नही मिल पा रही है। देश की हालत ऐसे हो रही है, जिसकी वजह से बहोत सारे लोगों की जॉब्स ख़तरे में है।

लेकिन क्या आपको यह पता है की इस lockdown में भी बहुत सारे ऐसे लोग है जो online काम करके अच्छा पैसा कमा रहे है।

ऐसे समय में यदि आप भी इस lockdown ghar par paise kaise kamaye, तो आपको इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पूरा पढना होगा। इस article me में आपको lockdown में पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में पूरी जानकारी दूँगा।

Lockdown me paise kaise banaye, इसके लिए आपके पास बस अच्छा सा internet कनेक्शन और mobile या laptop होना चाहिए।

अब में आपको कुछ popular तरीके बताऊंगा, जिसकी मदद से आप घर बैठे इस lockdown में भी अच्छे खासे पैसे कमा सकोंगे। आपको सिर्फ lockdown में ही नही बल्कि आगे भी इसका बहुत ही फायदा होगा।

आप इसे full-time business के रूप में भी चला सकते है। अगर lockdown हट भी गया तो भी आपको बाहर जॉब करने की कोई जरुरत नही होंगी।

आप अगर पूरी लगन और मेहनत से काम करोंगे, तो आप घर बैठे लाखों रुपये भी कमा सकते हो।

तो चलिए दोस्तों जानते है उन तरिकों के बारे में जिन्हें use करके हम इस lockdown me kamai सकते है।

1.Content writing

Lockdown में पैसा कमाने का तरीका सबसे अच्छा और आसान content writing ही है। Content writing का मतलब लेख लिखना होता है।

आपको शायद यह पता नही लेकिन lockdown में बहुत सारे लोग content writing करके घर बैठे online पैसे कमा रहे है। अगर आप एक राइटर है या आप राइटिंग करना शुरू करना चाहते है,

तो आप के लिए content writing एक बहुत ही अच्छा option है, और  lockdown me paise kamaye

कंटेंट लिख कर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके available है। आप किसी भी website पर ब्लॉग लिख सकते है। आज कल सभी ब्लॉगर अपने website पर content लिखने के लिए content writer को काम देते है।

ब्लॉग website के अलावा और भी ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ content लिखकर आप पैसे कमा सकते हो।

आपको internet पर बहुत ऐसी website मिलेंगी जो लेख लिखने के लिए आपको पैसे देंगी। बहुत सारे web development companies भी कंटेंट लिखने के लिए पैसे देते है।

आप जितना चाहे उतना काम अपने time के अनुसार कर सकते है। आपको payment प्रति शब्द, प्रति घंटे या प्रति प्रोजेक्ट के अनुसार मिलता है।

निचे कुछ website है जहाँ पर आपको काम मिल सकता है।

  1. Freelancer
  2. Writers Domain
  3. Flexjobs
  4. Upworks
  5. BKA content

Also Read,

2.Online tuition

Lockdown में online teaching का बहुत ही महत्व रहा है। school, college बंद होने के कारण सभी लोग online teaching से ही सिख रहे है।

लॉकडाउन में ज्यादा तर माता-पिता अपने बच्चों को घर से ही ऑनलाइन tuition करवा रहे है। ऐसे में इसका फायदा आप tutor बनकर उठा सकते है।

Internet पर आपको बहोत सी websites मिलेंगी, जिसपर से लोग online course खरीद लेते है। Udemy एक बहुत ही अच्छा platform है आपके नॉलेज को शेयर करने का।

यहाँ पर register करके आप अपने complete course का video अपलोड कर सकते है। जो भी आपका course खरीदेगा उसका कुछ percentage पैसा आपको मिलेगा।

अगर आपको पढ़ाना अच्छा लगता है, तो आप online tuition लेकर आसानी से पैसे कमा सकते हो। आप चाहे तो अपने घर से ही ई ट्यूशन दे सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप कुछ वेबसाइट visit कर सकते जैसे Tutapoint.com, TutorVista, e-tutor, chegg tutors, etc.

3.Translator

अगर आप एक से अधिक भाषा जानते हो, तो आप translator के रूप में काम कर सकते है। इसमें आपको एक भाषा का दूसरी भाषा में अनुवाद करना होता है। इसके लिए आपको पैसे मिलते है। यह एक freelancer के जैसे ही काम है।

अगर आप इस काम को करना चाहते हो, तो ऐसी बहुत सारी websites है जहाँ पर आपको translating का काम मिल सकता है। TranslatorsTown.com, one hour translation, TranslatorsBase.com, ProZ.com जैसी कुछ websites है जिसपर account बनाकर आप जॉब के लिए apply कर सकते है।

एक बार अगर आपका काम उनको पसंद आ गया, तो हर बार वो आपको ही काम देंगे। जिसकी वजह से आपको काम मिलेंगा और पैसे भी मिलेंगे। इस तरह से आप translator का काम करके इस lockdown में घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

4.YouTube

इस lockdown में पैसे कमाने की बात करे, तो Youtube एक बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। Lockdown में बहुत सारे लोंगो ने Youtube channel शुरू किये है।

आज के ज़माने में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Youtube के बारे में पता नही होगा। हम सब Youtube का videos देखने के लिए इस्तेमाल करते है।

लेकिन बहुत कम लोग यह जानते है की Youtube से पैसे भी कमाए जा सकते है। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक Youtube channel बनाना होगा।

उस Youtube चैनल पर आप अपनी videos को upload करके पैसे कमा सकते हो। Youtube से पैसे कमाने के प्रमुख 3 तरीके है।

1. Adsense – Youtube और Adsense ये दोनों Google के ही under काम करते है। लगभग सभी Youtubers ज्यादातर Adsense से ही पैसे कमाते है।

आप अपने channel पर videos अपलोड करने ले बाद अपने अकाउंट को Adsense से monetize कर सकते है। फिर आपके videos पर advertise आना शुरू होंगे।

2. Affiliate Marketing – अगर आपके channel पर आपके बहुत ज्यादा followers है, तो आपको बहुत सी कंपनियाँ उनके products को review करने के लिए आपको approach करेंगी।

आप अगर अपने Youtube channel में उन products को review करते है, तो आप निचे description में उसके खरीदने का link डाल सकते है। उस link से अगर कोई user उस product को खरीदता है, तो उससे आपको commission मिलेगा।

3. Sponsored Video – एक famous Youtube channel को बहुत सारे products को review करने का offers आता है। इसके जरिये भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

5.Blogging-

Lockdown में पैसे कमाने का popular तरीका blogging है। अगर आप भी इस lockdown का फायदा उठाना चाहते है, तो blogging एक उत्तम तरीका है पैसे कमाने का।

घर बैठे online पैसे कमाने की बात करे, तो सब blogging के बारे में ही बताते है। क्योंकि यह सबसे आसान तरीका है पैसे कमाने का। blogging यानि किसी विषय पर जानकारी लिखना।

इसके लिए आपकी writing skill अच्छी होनी चाहिए साथ ही आपको उस विषय के बारे आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

आप किसी चीज़ में expert है, जैसे cooking, technology, gym, poetry, sports, business तो उस field में आप  blogging start कर सकते है।

इसका आपको यह फायदा होगा की आपको नया content लिखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। और आप readers की comments का जबाब भी दे पाएंगे।

एक बार जब आपने blogging शुरू कर दी उसके बाद आप Advertising, Sponsored post, और Affiliate marketing से पैसे कमा सकते है

6.URL Shortener

URL shortener यानि URL को छोटा करना। अब आप सोच रहे होंगे की URL को short करने की क्या आवश्कता है और कैसे हम URL को short करके पैसे कमा सकते है।

अगर URL छोटी होंगी तो कोई भी आसानी से share करता है। वही अगर URL लंबी हो तो कोई उसे ज्यादा पसंद नही करता और share करने में भी हिचकिचाता है।

Internet पर बहुत सारी websites है जिनकी मदद से आप बड़ी links को short कर सकते है। उस लिंक पर जब कोई visitor click करता है, तब उसे सबसे पहले ads दिखाई देता है और फिर main website ओपन होता है। आपको इस ads के पैसे मिलते है।

Internet पर बहुत सारी websites है जो URL shortener का काम करती है। उनमे से बहुत सी fake website है और कुछ website बहुत कम पैसे देती है। निचे कुछ trusted वेबसाइट है जिन्हें use करके आप URL shortening का काम कर सकते है।

  1. Stdurl.com
  2. Shorte.st
  3. Ouo.io
  4. Shrinkearn
  5. adf.ly

इन में से Stdurl.com सबसे अच्छी वेबसाइट है। इसमें आपको बाकि websites के मुकाबले अच्छे पैसे मिलते है। Lockdown me online paise kaise kamaye इसके लिए आप URL Shortener का काम कर सकते है।

7.Affiliate Marketing-

Affiliate marketing के बारे में अबतब आपको थोड़ी जानकारी तो मिली ही होंगी। अब हम विस्तार से जानते है  affiliate marketing क्या है और कैसे हम इस lockdown में पैसे कमाए सकते है।

हर कोई seller अपने product को online sell नही कर पाता, इसलिए उसे affiliate marketing का सहारा लेना पड़ता है। ताकि उससे वह अपने products का ज्यादा sell और marketing कर सके।

इसमें अगर कोई कंपनी अपने products को sell नही कर पाती है, तो वो दुसरो को सेल करने को बोलेंगी और उसका कुछ percentage बेचने वाले को मिलेंगा। इसे ही affiliate marketing कहते है।

Affiliate Marketing से आप बहोत पैसे कमा सकते हो। आपके पास सिर्फ किसी भी product को sell करने का talent होना चाहिये। फिर आप बाकि सब तरीकों से ज्यादा पैसा affiliate marketing से कमा सकते हो।

आप E-commerce selling sites जैसे Amazon और Flipkart से affiliate marketing शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ भी invest करना नही पड़ता।

Flipkart या amazon के affifiate program में join करने के बाद आपको हर product का affiliate link मिलेगा। जब कोई भी user उस link से product खरीदता है, तब उसक कुछ percentage commission आपको मिलता है।

आपको सिर्फ ये link ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचानी होती है। आप अपने social media accounts पर भी यह link share कर सकते है।

8.Fiverr-

Fiverr एक freelancing website है जहाँ पर आप अपनी skill को sell करके पैसे कमा सकते हो। आप बस register करके अपनी skills को sell कर सकते है।

Fiverr में skill sell को Gig कहा जाता है। इसकी कीमत आप minimum $5 से शुरू कर सकते है। बाद में आपकी profile अच्छी तरह से build होने के बाद आप अपने Gig का rate बढ़ा सकता है।

Fiverr पर जब कोई user आपकी Gig को खरीदता है, तब उसके बदले में आपको पैसे मिलते है। इसमें से 20% amount fiverr अपने खुद के पास रखता है। fiverr पर काम करना बहुत ही आसन है जिसकी वजह से आप lockdown में भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

9.Online Paid Surveys-

यह बहुत ही आसन और safe तरीका है lockdown में घर बैठे online पैसे कमाने का। इसमें आपको ज्यादा कुछ करना नही पड़ता बस दिए गए instructions को follow करना होता है। उनके ऐसे task complete करने पर कंपनी आपको पैसे देती है।

Online surveys को आमतौर पर survey companies ही चलाती है। ये companies किसी भी internet user को किसी famous products या सेवाओं का review या opinion के लिए पैसे देती है।

कुछ survey companies तो users को try करने के लिए free products और सेवाएं भी देती है।

यदि आप इस lockdown में online पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके के तलाश में है, तो किसी भरोसेमंद कंपनी के साथ register करे और आगे बढ़े।

आजकल Internet पर बहुत ही fraud companies है। इसलिए आप इस तरीके से पैसे कमाने के लिए पूरी जानकारी ले। companies के terms and condition को अच्छी तरह से पढ़ ले और फिर join करे।

Also Read,

Conclusion- ( Lockdown में पैसे कैसे कमाए ?)

Lockdown में सरकार ने लोंगो को घर पर ही रहने को कहा है Stay home stay safe। ऐसे में बहोत से लोगों के काम और business बंद है।

लेकिन अब आपको tension लेने की कोई भी जरुरत नही है। आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से lockdown में घर बैठे पैसे कमा सकते है।

मुझे उम्मीद है आपको मेरा यह article Lockdown में पैसे कैसे कमाए पसंद आया होंगा। और में आशा करता हूँ की आपको lockdown me paise kaha se kamaye के तरीकों के बारे में जानकारी मिली होगी।

आप हमारे पेज को bookmark कर लीजिये ताकि जब भी हम नया आर्टिकल post करेंगे तो उसका update आपको मिल सके।

आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें comments में लिखकर जरुर बताये ताकि हम उसमे कुछ सुधारणा कर सके।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Lockdown में पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा हो, तो कृपया इस आर्टिकल को अपने friends को जरुर share करे। और अपने social media sites पर भी share करे।

2 thoughts on “Lockdown में पैसे कैसे कमाए। रोज कमायें ₹1500”

Leave a Comment