Telegram se Paise kaise kamaye

तो दोस्तो  आज हम जानेंगे  Telegram se Paise kaise kamaye ।  हम सभी Whastapp, Instagram, Facebook etc. चलाते ही हैं। Telegram भी इन सभी की तरह ही एक popular social media application है।

जो बहुत ही advance है क्योंकि इसमें इन सभी से ज्यादा features हैं। Telegram का use हम ठीक उसी तरह से कर सकते हैं जैसे कि और दूसरी social media application को करते हैं।

Telegram में बहुत सारे features हैं जो इसको दूसरी application से अलग बनती है। वैसे तो हम messages करने के लिए बहुत सारी दूसरी Apps का use करते हैं पर ज्यादा safe और secure होने की वजह से लोगों की पहली पसंद Telegram बनने लगा गया है।

Telegram को एक massage App की तरह use करने के साथ-साथ हम उसको एक Earn Paytm Cash With TeleGram App की तरह use कर सकते हैं।

जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना कि हम Telegram को पैसा कमाने के लिए use कर सकते हैं। आज मैं आपको Telegram से पैसा कमाने के लिए बहुत अच्छे और कारगर तरीके बताने जा रहा हूँ।

जिसकी मदत से आपको Telegram से पैसा कमाने में help मिलेगी। तो चलिए बात करते हैं इन सभी तरीकों के बारे में :-

(1) Paid Promotion On Telegram

Paid Promotion एक ऐसा process है जिसमे लोग आपको अपने किसी भी product, website, profile etc. को promote करने के लिए बोलते हैं

और उसके बदले में आपको pay भी करते हैं। वो ऐसा इसलिए करते हैं जिससे उनका product ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच जाये।

जितने ज्यादा लोग आपके telegram channel पर member होंगे उतने ज्यादा पैसे आपको promotion करने पर मिलेंगे। ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा और बड़ा telegram channel है

तो आपको अच्छी income निकलनेमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। promotion करना उतना ही आसान है जितना की Facebook या Instagram पर post upload करना, इसको आप shout out भी बोल सकते हैं।

Shout out word का use वहाँ पर किया जाता है जहाँ पर कोई आपको फ्री में promotion कर दे। Promotion भी shout out की तरह ही होता है

पर इसमें आपको shout out करवाने के लिए पैसा देना पड़ता है। Telegram पर आप same चीज़ों में interest रखने वाले बहुत सारे लोगों का group तैयार कर सकते हैं

और वहाँ पर उनके ही interest की चीज़ें provide कर सकते हैं। जैसे अगर किसी को game खेलना पसंद है तो आप ऐसे लोगों का group बनाकर games के new new applications provide कर सकते हैं।

ऐसा करने पर वहाँ पर और भी अधिक लोग आ जाएंगे जिनको gaming में interest है। तब आप वहाँ पर किसी भी person का paid promotion भी कर सकते हैं।

जैसे अगर किसी ने कोई game तैयार की है तो आप वहाँ पर उस game को share कर सकते हैं और उस game के owner से pay ले सकते हैं।

जो बिलकुल भी मुश्किल काम नहीं है। बस आपको एक Telegram channel तैयार करने और वहाँ पर अच्छी अच्छी service provide करवाने में थोड़ी मेहनत करनी  पड़ सकती है।

Watch Video:

(2) Sell Your Telegram Channel

आज कल ये तरीका भी बहुत चल रहा है कि आप एक telegram channel को बेच सकते हैं। इसके बदले में purchase करने वाला person आपको बहुत अच्छी price उस channel के लिए दे देता है।

अब कुछ लोग सोचेंगे कि क्या हम भी अपना telegram channel बेच सकते हैं। तो मैं आपको बता दूँ की कोई भी अपना telegram channel sell कर सकता है।

बहुत सारे लोग पहले से ऐसा कर भी रहे हैं। Telegram se Paise kaise kamaye , तो बस आपको अपने telegram channel को popular करना पड़ता है। इसके बदले में आप एक अच्छी income कर सकेंगे।

देखा जाए तो आपको इस काम को करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आप इस काम को आसानी से अपने घर में बैठकर कर भी कर सकते हैं।

बस आपको उस telegram channel को थोड़ा famous करना पड़ेगा और लोगों तक उसकी reach करवानी पड़ेगी। उसके बाद उसको आसानी से बेच सकते हैं।

एक सीधा सा हिसाब ये है कि आपके Telegram Channel पर जितने ज्यादा member होंगे आपकी आई डी उतनी ज्यादा महंगी बिकेगी। इस  तरह की आप बहुत सारी आई डी तैयार कर सकते हैं और जितनी भी आई डी बनाकर जितना पैसा कमाना चाहते हैं कमा सकते हैं।

Also Read,

(3) Link shortner sharing

यदि आप अपने telegram channel पर कोई ऐसी post public कर रहे हैं। जिसमे आप कोई link share कर रहे हैं। तो आप अपनी उस post से कमाई कर सकते हैं। अब आपके मन में आ रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है, जो link आप अपनी post में use कर रहे हैं वो आपको पैसा earn करके देगी। यदि आप simple link अपनी post में share कर रहे हैं तो उससे आप earn नहीं कर सकते। उस different link को generate करने के लिए आपको एक process apply करना पड़ता है, जिसको link shortening कहा जाता है। बहुत सारी websites link shortening का काम करती हैं। जब आप उस नए link को अपनी post में share करोगे तो उस पर बहुत सारे visitors आ जाते हैं। जब कोई visitor आपकी website पर किसी भी link पर click करता है तो link open होने से पहले एक Advertisement show होगा। उसी Ad से आप पैसा कमाते हैं। Ad से आने वाले पैसे का कुछ हिस्सा link shortening website रखती है और बाकी हिस्सा आपको pay कर देती है। हर company का अपना एक अलग अलग pay rate होता है। जो भी website आपको सबसे अच्छा rate provide कराए आप उसी का use कर सकते हैं। जितने ज्यादा लोग आपकी post के उस link पर click करेंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा पाएंगे। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए आपको चाहिए कि आप उस link को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाएँ। ऐसे में अगर आपके पास एक telegram channel है तो आप उसकी मदत से एक अच्छी earning कर सकते हैं।

(4) Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से  Telegram se Paise kaise kamaye के बारे में तो हम सभी ने ही सुना है। Basically Affiliate Marketing में हम किसी भी e-commerce website से product के link को किसी भी person को भेजते हैं।

यदि वो person उस product को खरीद लेता है तो company आपको commission देती है। इस पूरे process को ही affiliate marketing कहते हैं।

दुनिया भर में लोग इसकी help से बहुत अच्छी earning कर रहे हैं। Affiliate marketing करने के लिए normally आपको किसी भी product को लोगों के साथ share करना होता है।

यदि उनको वो product अपने काम का लगता है तो वो उसको खरीद लेते हैं। ऐसे में ज्यादा product sell करने के लिए आपके पास public होनी जरुरी है।

जो आपके द्वारा share किये हुए link से ज्यादा से ज्यादा products को purchase कर सके। सभी affiliate marketer इसी strategy को अपनाते हैं कि किस तरह से ज्यादा लोगों तक अपने link provide कराया जाये।

जिससे उनके product के sell होने के chances भी increase हो सकें।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए लोग ज्यादातर social media पर ही focus करते हैं क्योंकि social media का उसे बहुत बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं। जैसे :- Facebook, Whatsapp, Instagram, YouTube और Telegram etc. ऐसे में अगर आपके पास इनमे से कुछ social media accounts है तो आप इनको पैसा कमाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। ख़ास तौर पर लोग Telegram पर Affiliate Marketing के लिए links share करके पैसा कमा रहे हैं। Telegram को Affiliate Marketing के लिए  हम इसलिए ख़ास कह सकते हैं क्योंकि telegram channels पर लोग किसी एक interest के लिए ही आकर इकट्ठे होते हैं। तब हम लोगों को आसानी से वो link provide करा सकते हैं इसके लिए हमको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अगर आपके पास थोड़ा popular telegram channel है तो आप वहाँ से अच्छी income निकल सकते हैं जैसे बाकि लोग निकाल रहे हैं। Also Read,

(5) Refer other Apps via Telegram & Earn

Internet पर ऐसी बहुत सारी Application भरी पड़ी हैं जो आपको प्रति refer पर पैसा देती है। यानि अगर आप उनको किसी भी person को send करते हो

और वो person उस App को download कर लेता है। तो आपको वो Application इस काम को करने के लिए एक fix amount देती है। हर application का अपना एक अलग amount होता है।

जरा सोचिये Telegram App se Paise kaise kamaye , अगर आपको किसी application को refer करने के लिए 20 रूपये भी मिलते हैं तो आप कितने लोगों को वो application send कर सकते हो।

अगर आप 5 लोगों को वो app download करवा देते हो तो आपको 100₹ मिल जाएंगे। अगर आप यही app 500 लोगों को download करवा देते हो

तो आप आप 10,000₹ कमा सकते हो। जी हाँ, ये बात कहने में बहुत आसान लग रही है पर अगर आपके पास एक telegram channel है तो आपको ये करने में भी बहुत आसान लगेगा।

अगर आप वहाँ पर उस app के बारे में बताएंगे तो लोग आपकी बात क्यों नहीं सुनेगे और पैसा कमाने के लिए आपके link से उस app को download क्यों नहीं करेंगे।

जो भी person आपकी post पढ़ेगा वो जरूर आपके link से उस app को download करेगा। ऐसे में आपको केवल उस app को लोगों तक पहुँचाना है

और इस चीज़ में telegram आपको एक ही जगह पर बहुत सारे लोग provide करा देता है। जिससे आपको काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको Telegram se Paise kaise kamaye यह information अच्छी लगी होगी। अगर Telegram से related आपका कुछ सवाल है  तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं।

साथ ही इस post को अपने relatives और friends के साथ share कर सकते हैं।

Leave a Comment