Paise Kaise Kamaye | $100 Daily

बहुत सारे लोग  जानना चाहते हैं कि कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए  ?  तो चलिए आज मैं आपको पैसा कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे में बताता हूँ और इसी के साथ में आज हम पैसा कमाने के new ideas भी शेयर करेंगे।

हर इंसान का पैसा कमाने का तरीका अलग अलग होता है। पर आज हम आपके लिए पैसा कमाने के बहुत ही अच्छी और genuine तरीके लेकर आये हैं। पैसा तरीके से कमाया जा सकता है:-

Paise kaise kamaye :

1) Hobbies/Passion

2) Business

3) Job

तो चलिए बात करते हैं इन सभी तरीकों की।

Watch Video:

Hobbies Or Experience

हर कोई चाहता है की जो खुदको पसंद है वही जॉब या बिजनेस करने को मिले तो ज़िन्दगी जन्नत से कम नही, खासकर  स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए ? आईये थोडा इसके बारे में जान लेते है।



Freelancing

Freelancing पैसा कमाने के नजरिये से एक ऐसा subject है जहाँ पर दो प्रकार के लोग होते हैं पहला काम करवाने वाला और दूसरा काम करने वाला।

जो काम करने वाला होता है वो ही काम करवाने वाले को काम करके देता है। फिर काम करवाने वाला उस काम के बदले में काम करने वाले को पैसे देता है।

अब बात आती है कि यहाँ पर किस तरह का काम होता है। यहाँ पर लोग इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए? करते हैं जैसे:- Programming, Web Designing, Content Creating, Data Entry etc. Freelancing की बहुत सारी website हैं ।

जैसे:- Content Mart, Freelancing, Toptal etc. आप इन पर काम करके अच्छी income कर सकते हैं और साथ ही अपने passion को भी follow कर सकते हैं।

Part Time Blogging

मैं आपको हर website की तरह ये नहीं कहूंगा कि आप blogging join कीजिये क्योंकि इसमें घर बैठे पैसे कैसे कमाए से ज्यादा पैसा है।

क्योंकि हर website आपको blogging join करने के लिए प्रेरित करती हैं पर वो आपको ये नहीं बताते कि blogging में एकदम से earning नहीं देती है।

हमे पहले blogging में मेहनत करनी पड़ती है उसके बाद ही blogging से पैसा आना start होता है। मैं आपको demotivate नहीं कर रहा हूँ बल्कि आपको सच्चाई बता रहा हूँ।

जिससे आप पहले मेहनत करें फिर पैसे के बारे में सोचें। तो मैं यही कहूंगा की blogging आप आसानी से join कर सकते हैं और एक अच्छी income यहाँ से निकाल सकते हैं।

Part Time YouTube

YouTube भी Blogging की तरह ही लोगो तक information पहुँचाने के एक जरिया है। YouTube के जरिये हम वीडियो की help से information पहुँचाते हैं बल्कि Blogging में हम text के जरिये information user को provide करते हैं।

और दोनों में आपकी income तभी होती है जब आपको product लोगो को पसंद आने लगता है। तो सीधी सी बात ये है कि आपको YouTube पर कुछ ऐसा content डालना होता है।

जो लोगो को पसंद आने लगे और लोग उसके upload होते ही उस तक खींचे चले आयें। अगर बात करें earning की तो आप इसमें भी unlimited पैसा कमा सकते हैं पर जब आपके प्रोडक्ट को लोग पसंद करने लगेंगे।

Content Writing

बहुत सारे लोगो का passion लिखना होता है और लिख कर भी आप एक अच्छी income कर सकते हैं। यदि आपको भी लिखना पसंद है तो आप अपना खुद का एक ब्लॉग बनाकर उस पर लिख सकते हैं।

और यदि आपको ब्लॉग के बारे में जानकारी नहीं है पर आपको लिखना पसंद है तो आप किसी दूसरे पर्सन के ब्लॉग पर भी लिख सकते हैं। इससे आप उसको content provide करते हैं जिसको वो अपने ब्लॉग पर upload करता है और आप income कर पाते हो।

Investment In Share Market

जिन लोगो को शेयर मार्किट की अच्छी समझ होती है वो इसमें पैसे लगता है और उसी पैसे से एक अच्छी इनकम कर लेता है। इसका एक सिंपल सा process होता है।

हमे सबसे पहले तो किसी भी company के शेयर खरीदने होते हैं और जैसे जैसे वो company अच्छा performance करती है आपके शेयर की भी value बढ़ने लगती है।

फिर आप उन्ही शेयर को present rate पर sell कर देते हैं। तो Share market में आपको सीधा सीधा फायदा होता हैपर जरुरी नहीं है कि आपका हमेशा फायदा ही हो इसमें आपका loss भी हो सकता है।

इसलिए अगर आपको शेयर मार्किट की समझ नहीं है तो आप शेयर खरीदने से पहले इसके बारे में अच्छे से समझ लें।

Also Read,

Businesses

Car/Bike Modifying Business

Car और Bike को modifying करने का business बहुत ज्यादा चलन में है इसमें किसी भी Car को एक ऐसे रूप में ढाल दिया जाता है, जो अपनी original look से बिलकुल अलग दिखाई देती है।

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको ये काम करना आना जरुरी है। ऐसे में अगर आपके पास कोई खाली जगह है तो आप उसको एक garage के रूप में ढाल सकते हैं।

और अपनी Car/Bike Modifying skills से अपने passion को follow करने के साथ साथ पैसा भी कमा सकते हैं। ऐसे में आप पुरानी गाड़ियों को खरीदकर उनको ठीक करके और उनको बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Paper Cup Manufacturing Business

आज के समय में जहाँ पर single time use plastic के use से लोग दूर जा रहे हैं। और Eco-friendly products को अपना रहे हैं तो Paper Cups Manufacturing  Business सबसे बेहतर business है।

Make In India की बहुत सारी अच्छी योजनाओं से आपको काफी मदद भी मिल सकती है क्योंकि सरकार ऐसी business idea को काफी support कर रही है जो देश के लिए अच्छी हैं।

यदि आप इस Business को अच्छी तरह से run कर लेते हैं तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Mobile Recharge Shop

क्या आपको पता है , मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं? 

Mobile Recharge Shop भी एक बहुत ही अच्छा business idea है, जिसको शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं है।

आपको केवल recharge से जुडी हर एक बात का पता होना चाहिए और साथ mobile में आने वाली problems के solution का पता होना चाहिए।

अगर आप एक student भी है तब भी आप mobiles recharge करके एक अच्छी income कर सकते हैं। आप mobiles को buy और sell करके भी पैसा कमा सकते हैं। जो कि एक normal काम है।

Photography

Photography एक ऐसा Passion है जो बहुत सारे लोगों के अंदर होता है पर उनको ये नहीं पता होता है कि इससे वो स्मार्टफोन से Paise kaise kamaye। Photography का शौंक रखने वालों के लिए पैसा कमाने के कई सारे रास्ते हैं।

यदि आपके पास सच में फोटो ग्राफी की skill है। तो आपको केव एक camera लेना है और उसको rent पर देना है और साथ में उनकी फोटो खींचने के लिए खुद भी जाना है।

जिससे आपको एक booking पर कम से कम 400-500 रूपये मिल ही जाते हैं वो भी केवल 2-3 घंटे के लिए। उसके बाद अगर आपको कोई अपने किसी function में फोटो खींचने के लिए book करता है तो आप यहाँ से भी अच्छी income निकाल सकते हैं।

साथ में अगर आपके पास कई सारी photos हैं, जो आपने अपने camera में खींची हुई है जैसे :- Nature, Travel etc. तो आप उनको online sell करने पैसा कमा सकते हैं।

Cake Bakery

Cake Bakery का Business बहुत ही आसानी से start किया जा सकता है और वो भी बिलकुल कम पैसों में। आपको इस Business को start करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 10000 रूपये की आवश्यकता पड़ती है।

यदि आपका काम एक बार चल पड़ता है तो आप इसको जितना मर्जी बड़ा कर सकते हैं। और अपने आर्डर की supply पूरे शहर में कर सकते हैं। यदि आपका interest इस चीज़ में पहले से है।

तो आप बहुत आराम से इस business को run कर सकते हैं। यदि आपको cake बनाना भी नहीं आता है तो आप इसकी 2 महीने की कहीं से भी training ले सकते हैं।

ये बेहद ही आसान काम है और आप इसको easily start कर सकते हैं और पर order के हिसाब से आप एक बढ़िया income कर सकते हैं।

Event Organizing

Event Organizing अभी बड़े शहरों में ही famous है और बड़े शहरों में पहले से ही बड़े level के organizers भरे पड़े हैं। ऐसे में आप इनके बीच नहीं टिक पाओगे।

पर यदि आप किसी छोटे शहर में event organizer का business करते हैं तो business चलने के chances बहुत ज्यादा हैं क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है।

जिसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं और इसको बहुत मुश्किल business समझते हैं पर event organizing बड़े scale पर न करके आपको छोटे scale से स्टार्ट करनी पड़ेगी।

जैसे किसी Birthday की Decoration, Meetup Arrangement etc. Starting में आप अपने rate बहुत मामूली से रख सकते हैं, फिर जैसे जैसे आपका काम लोगो  आने लगेगा आपकी demand भी बढ़ने लगेगी और rate भी।

Yoga/Dance Classes

Yoga/Dance Classes आप अपने घर में भी start कर सकते हैं और शुरुआत में अपने मौहल्ले के बच्चों को Yoga/Dance सीखा सकते हैं। जिससे आप-पास के और भी लोगो को इस बात का पता चल सके कि आप Yoga/Dance सीखा सकते हैं।

शुरुआत में तो आप सबको फ्री में Yoga करवा सकते हैं या फिर Dance सीखा सकते हैं जिससे आपको भी इस बात का experience हो जाये की class को handle कैसे करना है।

और जब आपको अपने वर्क पर confidence होने लगे तो आप अपनी खुद की personal training classes खोल सकते हैं जिसमे आप लोगों का proper registration करवा कर एक professional योग सीखा सकते/सकती हो।

आज कल वैसे भी Yoga teacher की बहुत demand रहती है, इसके आलावा आप part time किसी school में भी yoga teacher की जगह Yoga सीखा सकते हैं।

Wedding/Political/Advertisement/Visiting Cards/Poster/Banner Printing

इस work में आपको पहले से ही experience होने की जरुरत है। Printing machine लगाने पर आपको थोड़ा पैसा जरूर लगाना पड़ सकता है पर एक बहुत अच्छी income करने के लिए आप इस business की शुरुआत कर सकते हैं।

इस Business के लिए आपको सबसे पहले थोड़ी जगह की जरुरत होती है जो आप अपने घर में ही adjust कर सकते हैं। इसके बाद आपको machines की जरुरत पड़ती है

जो आप शुरआत में एक machine से ही वर्क कर सकते हैं। उसके बाद आपको आर्डर की आवश्यकता होती है जो आपको आस पास की मार्किट से जाकर लाने होते हैं।

Job

आखिर  job से  पैसा कैसे कमाए जा सकता है ? तो दोस्तों ये बहुत ही आसान है , चलिए इसके बारे में जानते है ।

Call Center

Call Centers को BPO (Business Process Outsourcing) भी कहा जाता है। ये हमे Full Time और Part Time दोनों तरह की Jobs Provide करता है।

Call Center में आपको आसानी से job मिल जाती है। Call Center में जॉब पाने के लिए Person को केवल Customer से बात करनी आनी चाहिए।

Call Center/BPO आपको लगभग हर अच्छे शहर में मिल जाएंगे। अगर आप Call Center में Job के लिए जा रहे हैं, तो आपको केवल ये ध्यान रखना है कि आपको हिंदी तो अच्छे से आनी ही चाहिए

और साथ ही English भी थोड़ी बहुत आनी चाहिए। आपको वहाँ पर Computer पर भी Work करना पड़ता है, इसलिए आपको Computer की भी समझ होनी जरुरी है।

कोई भी Person जो Call Center में Work करता है। उसके पास हर तरह के Person का Call आता है, जो कभी-कभी गाली गलोच पर भी उतर आते हैं।

इसलिए वहाँ पर वही Person ज्यादा दिनों तक टिक सकता है, जो सुनने की क्षमता रख सकता है। Call Center में जॉब करने वाले person की salary 5000₹ से 15000₹ तक होती है।

Rapido/OLA/UBER Riding Partner

OLA/UBER की services के बारे में तो सबको पता है। ये सभी एक प्रकार की online taxi book करने वाली application है जिसमे आप taxi के तौर पर कोई भी कार बुक कर सकते हैं और उसका किराया दे कर कहीं भी जा सकते हैं।

इन companies ने अब कुछ update किये हैं जिसमे इन्होंने कार के साथ-साथ अब bike को भी शामिल किया है।

बाइक के शामिल हो जाने के बाद इस जॉब में आने वाले लोगों की संख्या भी तेज़ी से बढ़ी है। क्योंकि जिन जिन के पास भी बाइक है वो हर इंसान इस जॉब के लिए apply कर सकता है

और एक अच्छी income निकाल सकता है। इस जॉब को लेने के लिए आपके पास driving licence, बाइक के पेपर, insurance होना जरुरी है।

इस जॉब में आपको life insurance भी मिलता है, ऐसे में यदि आपके साथ duty के समय कुछ दुर्घटना हो जाती है तो कंपनी आपके परिवार को मुआवज़ा (compensation) देती है। इस फील्ड में आप हर month के 10500₹ से 24500₹ तक कमा लेंगे।

Zomato/Swiggy/Hungeries Delivery Partner

आप सभी ने कभी ना कभी Zomato, Swiggy, Hungeries से खाना जरूर मंगवाया होगा। जो delivery boy हमे खाना देने के लिए घर तक आता है उसको Food Delivery Partner कहते हैं।

इस जॉब को कोई भी कर सकता है उसके लिए बस आपके पास में बाइक, licence, बाइक के पेपर्स होने जरुरी है। इसमें आप एक अच्छी earning कर सकते हैं और ये जॉब बिलकुल आसान है।

आपको इसके पूरे process के बारे में 2 घंटे की training दी जाती है। इस जॉब में experience करने के बाद आप महीने के 20000 से 30000 रूपए तक कमा सकते हैं।

Domino’s /Pizza Hut delivery boy

ये जॉब ऊपर वाली जॉब से थोड़ी अलग है क्योंकि इस जॉब में आपको अपनी बाइक नहीं लेकर जानी होती है, बल्कि company ही आपको बाइक provide करती है।

Delivery Partner वाली जॉब में आपको अपनी बाइक में पेट्रोल भी खुद ही भरवाना पड़ता है पर Domino’s में जॉब करने पर आपको company पेट्रोल भरवा कर देती है।

Zomato में आप एक प्रकार से अपनी मर्जी से किसी भी Time Work कर सकते हैं। Domino’s में आपको fix Salary मिलती है पर Delivery Partner बनने पर आप अपने हिसाब से कितना भी पैसा कमा सकते हैं।

देखा जाए तो दोनों ही जॉब्स अपनी जगह पर बिलकुल सही है क्योंकि Delivery Partner की जॉब करने पर आपको

कभी कभी आर्डर नहीं मिलते हैं। जबकि अगर Domino’s में आपके साथ ऐसा होता है, तो आपका कोई नुक्सान नहीं है। क्योंकि आपकी सैलरी तो Domino’s में वर्क करने पर आपको टाइम से मिलनी ही है।

Office Assistant

बहुत सारे students ऐसे होते हैं जो summer holidays पड़ते ही कुछ part time या full time जॉब search करने लगते हैं। Office Assistant की जॉब उनके लिए बहुत ही अच्छा option है।

क्योंकि वहाँ पर केवल office में बैठने वाले person की थोड़ी help करनी होती है। इससे student को एक अच्छी income भी हो जाती है और उनको एक अच्छे माहौल से सिखने का मौका मिल सकता है।

Work In Malls

हर शहर में Mall जरूर होते हैं और मॉल में काम करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत होती है। Work in mall में कोई न कोई  की जगह खाली पड़ी रहती है। जिसके बारे में आप उनसे पता कर सकते हैं।

मॉल में वर्क करके आप 8000₹ से 15000₹ तक कमा सकते हैं। ये Student के लिए बहुत अच्छा option है जिससे वो अपनी आर्थिक स्थिति को सुधर सकता है या फिर उस पैसे को अपनी study में भी use कर सकता है।

Also Read,

Conclusion:

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

Leave a Comment