दोस्तों, आज के समय में बहोत सारे लोग Intraday me paise kaise kamaye के बारे में जानना चाहते है। क्योंकि Intraday trading करके आप बहोत ही कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है। और आजकल बहोत सारे लोग Intraday trading से अच्छे पैसे कमा रहे है।

Intraday trading एक तरह का शेयर मार्केट Investment है। वैसे लोगों को लगता है कि शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए काफी time और patience लगता है, लेकिन ऐसा हर जगह नहीं होता है। अब आप कुछ घंटों में ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आज के समय में अधिकतर लोग इंट्राडे ट्रेडिंग से ही पैसा कमा रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए यहां से पैसा कमाना थोड़ा risky हो सकता है। बहुत से लोग बिना प्रॉपर जानकारी और रिसर्च के इंट्राडे ट्रेडिंग करके अपना हजारों लाखों रुपए loss कर देते हैं। 

हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि Intraday me paise kaise kamaye वो भी बिना पैसा loss किए हुए। Intraday trading की सभी modern techniques और strategi के बारे में हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

Intraday trading kya hai?

Intraday trading शेयर मार्केट में पैसा लगाने का एक short term तरीका है जहां आप 1 दिन के अंदर ही शेयर मार्केट में किसी भी शेयर को खरीद कर Resell यानि बेच सकते हैं।

किसी भी शेयर को एक trading day के अंदर में ही खरीद कर शेयर के दाम बढ़ने पर बेचना ही इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाता है। इसमें आपको खरीदे गए शेयर को कुछ घंटों में ही बेचना होता है।

Intraday trading में हमेशा Profit ही हो यह बात की गारंटी कोई नहीं ले सकता क्योंकि यह मार्केट के ऊपर depend करता है। हम सभी लोग जानते हैं कि शेयर की value हमेशा fluctuate होती रहती है ऐसे में जब शेयर का दाम बढ़ जाता है तो इन्वेस्टर्स अपना प्रॉफिट निकालकर इसे बेच देते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग अधिकतर वही लोग करते हैं जो फुल टाइम इन्वेस्टर होते हैं क्योंकि इसमें आपको हमेशा अपने मॉनिटर के ऊपर नजर रखना होता है। 

शेयर का दाम बहुत तेजी से घटता बढ़ता रहता है और इसीलिए आपको अपने खरीदे गए शेयर की वैल्यू को अच्छी तरीके से एनालाइज करना होता है। इसमें आपको बस उस moment का wait करना होता है जब आप के शेयर की वैल्यू अचानक से बढ़ जाती है।

हालांकि इसमें आपको कई बार घाटा भी उठाना पड़ जाता है क्योंकि कई बार शेयर का दाम घट भी जाता है। इसीलिए आपको ये पता होना चाहिए कि Intraday trading kaise kare और इसके basics क्या है?

Intraday me paise kaise kamaye

दोस्तों, किसी भी तरह के इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक demat account होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

Demat account ओपन करने के लिए आप किसी भी trading firm से रजिस्टर कर सकते हैं बस आपका firm genuine और authentic होना चाहिए। आप अपना ये अकाउंट ऑफलाइन और Online दोनों ही तरीकों से Open कर सकते है।

Demat account बन जाने के बाद आपको उसी अकाउंट से मार्केट में अवेलेबल शेयर को खरीदना और बेचना होता है। Intraday trading आप 2 तरीकों से कर सकते हैं, पहले तरीके में आप किसी भी broker से डायरेक्ट कांटेक्ट करके शेयर खरीद और भेज सकते हैं।

दूसरा और सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप खुद ही ऑनलाइन Intraday ट्रेडिंग करें। हालांकि ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको Stock खरीदने की कुछ बेसिक लेकिन बहुत ज्यादा जरूरी स्ट्रेटजी के बारे में पता होना चाहिए। सही Stop चुनने पर ही आप मैक्सिमम प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Also Read:

Share market me Paise kaise lagaye 2021। Daily Rs.10000 कमाए

Trading se Paise kaise kamaye । 1 दिन मे पैसा double करे

Intraday में सही stock कैसे सेलेक्ट करे?

दोस्तों, अगर आप Intraday trading से कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Perfect स्टॉक खरीदने की जरूरत है। अगर आप एक ऐसा स्टॉक खरीदते हैं जो आपको अच्छा रिटर्न दे तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग में शुरुआती दिनों में सही स्टॉक चुनने में अधिकतर लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन हम आपको नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से आप एक सही स्टॉक चुन सकते हैं। 

1. High liquidity वाले स्टॉक को खरीदे

किसी भी Stock की सबसे ज्यादा जरूरी बात liquidity ही होती है। liquidity किसी भी स्टॉक कि हमें ये बताता है कि वह शेयर मार्केट में कितना ज्यादा खरीदा और बेचा जा रहा है।

जो स्टॉक शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा बार खरीदा और बेचा जाता है उसमें Invest करना हमेशा Safe माना जाता है। जिस स्टॉक में ज्यादा लोगों के पैसे लगे होते हैं उसमें इन्वेस्ट करना हमेशा safe माना जाता है। 

जब भी आप किसी स्टॉक खरीदने जाए तो उसका liquidity और market flow जरूर चेक करें ताकि आपको यह पता चल सके कि कौन सा स्टॉक कितनी सक्सेसफुल है।

जिस स्टोक की शेयर मार्केट में ज्यादा मांग होगी उसकी लिक्विडिटी उतना ही ज्यादा होगी। उदाहरण के लिए आप Nifty 50 के स्टॉक को खरीद सकते हैं क्योंकि इसके liquidity हाई होती है।

2. Volatility 

दोस्तों, किसी भी शेयर के मार्केट में लगातार घटते और बढ़ते हुए nature को volatility कहते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको वही स्टॉक खरीदना चाहिए जो volatile हो। जब स्टॉक का दाम घटेगा और बढ़ेगा तभी तो आपको आपका प्रॉफिट मिल पाएगा।

आज के समय में ऐसे कई सारे शेयर मार्केट में स्टॉक अवेलेबल है जो बिल्कुल inactive हैं। आप ऐसे किसी भी स्टॉक में पैसा ना इन्वेस्ट करें जो एक्टिव नहीं है और उसका नेचर volatile नहीं है।

आप हमेशा ऐसे शेयर को चुने जो breakdown होने वाली है या हो चुके हैं, इन स्टॉक में आपको घाटा नहीं होगा।

3. Trend पर विशेष ध्यान दे।

किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले सबसे पहले आपको उसकी past performance को अच्छी तरीके से study करना चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके कि उस पर्टिकुलर स्टॉक का trend किस तरफ है।

आप हमेशा ऐसी जगह पर पैसा लगाएं जहां की स्टॉक की पिछले कुछ दिनों की Performance अच्छी रही हो। हालांकि आप हमेशा past performance पर reliable नहीं हो सकते कई बार outcome बिल्कुल उल्टा हो जाता है लेकिन ज्यादातर टाइम ट्रेंड के हिसाब से ही चलता है।

Trend में आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे कि Open Price, Close Price, चार्ट पैटर्न, रेंज, indicator etc. जब आप इन विषयों की अच्छी एनालाइजेशन करते हैं तो आपको शेयर मार्केट से फायदा होने का चांस बढ़ जाता है।

इसीलिए जब भी आप इंट्राडे में ट्रेडिंग करें तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें। शेयर बाजार में एक कहावत बहुत फेमस है “trend is your friend” इसीलिए आपको भी ट्रेंड के साथ ही चलना चाहिए।

4. ज्यादा कमाने के चक्कर में न पड़े।

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इंट्राडे ट्रेडिंग कुछ घंटों की ट्रेडिंग होती है जहां आप शेयर खरीदकर उसे उसी दिन बेच देते हैं।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने खरीदे हुए दाम से ज्यादा प्रॉफिट पाते हैं लेकिन हम और ज्यादा पैसा कमाने के लिए इंतजार करते हैं, और इतने में ही उस शेयर का दाम घट जाता है और हमें फायदा छोड़िए घाटा सहना पड़ता है। 

इसलिए intraday trading की सबसे जरूरी strategy यही होनी चाहिए कि आप अपना एक फिक्स प्रॉफिट कमाने के बाद शेयर को बेचने में बिल्कुल भी देरी ना करें। आप अपने प्रॉफिट के पैसों को निकालकर बचे हुए पैसों से दूसरे शेयर में स्टॉक खरीदे। 

5. रिस्क लेने के लिए रहे तैयार

दोस्तों, Share market एक गहरा कुआं होता है जो आपकी प्यास तो बुझाता है लेकिन कई बार हमें कुछ घाटा भी सहना पड़ सकता है।

Intraday trading करने से पहले आपको किसी भी तरह के risk को सहने के लिए तैयार होना पड़ेगा। क्योंकि इसमें आपको कभी कभी loss भी हो सकता है। आपको बस उस loss को minimize करते आना चाहिए।

पैसा गंवाने से बचने के लिए आपको शुरुआत में कम पैसे लगाने चाहिए और एक बार जब आप अच्छी तरीके से सारी चीजें समझ जाए तो आप ज्यादा पैसा लगा सकते हैं।

Also Read:

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye?

Paise se Paisa kaise kamaye 2021 | Rs.2000 Rupaye roj kaise kamaye

Bitcoin me Invest kaise kare? | बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

Conclusion:

दोस्तों, Intraday trading आज के समय का सबसे सक्सेसफुल तरीका है शेयर मार्केट से पैसा कमाने का। यहां आप बहुत ही कम समय में पैसे कमा सकते हैं।

आपको बहुत ज्यादा लंबे समय तक अपने पैसे पर कमीशन पाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि यहां पैसा कमाने के बहुत चांसेस है लेकिन आपको शुरुआत में सीखने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Intraday me paise kaise kamaye अच्छा लगा होगा। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel