दोस्तों, बहोत सारे लोग Share market me account kaise khole जानना चाहते है। अगर आप Share market का अच्छे से Study करते है, तो इससे आप बहोत ही कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है।

आज के समय में पैसे कमाने का सबसे जल्द और अच्छा तरीका Share market ही है। लेकिन इसमें आपको Loss भी हो सकता है। अगर आप Market को अच्छी तरह से समझ लेते है और अपने Losses को minimize करते है, तो आप भी इससे बहोत पैसे कमा सकते है।

Share market me account kaise khole

Share market में शुरुआत करने से पहले आपके पास एक अकाउंट होना बहुत जरूरी है जिसे शेयर मार्केट की भाषा में demat account कहा जाता है।

दोस्तों, हर एक particular अकाउंट की अपनी एक unique I’d होती है, जिससे ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट किया जाता है। शेयर मार्केट के अकाउंट में ही आपकी सारी जरूरी डिटेल्स mention की जाती है, इसीलिए अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एक अकाउंट होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

जैसा कि हम सभी लोगों को पता होगा कि शेयर मार्केट uncertainty और chances of loss भी होता है। लेकिन अगर आप एक genuine site से अपना अकाउंट बनाए तो इसे कम किया जा सकता है। 

आज की इस पोस्ट में हम आपको Zerodha और Angel broking के बारे में बताएंगे जो शेयर मार्केट की giant company मानी जाती है। 

Zerodha me account kaise khole ?

दोस्तों, आज हम यहां Zerodha में अकाउंट खोलने की ऑनलाइन तरीके के बारे में बात करेंगे जो देखने में काफी टफ लगता है लेकिन यह काफी Simple है।

Zerodha के easy operating और user friendly interface से अब आप भी कुछ मिनटों में अपना अकाउंट activate कर सकते हैं। 

Zerodha में अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी ऑफिस का चक्कर काटने की जरूरत नहीं है और ना ही आपको किसी middleman की जरूरत पड़ेगी।

Zerodha में अगर आप ऑफलाइन तरीके से अकाउंट खोलने जाएंगे तो आपको लगभग 7 दिन अकाउंट एक्टिवेट करने में लग जाएंगे। जबकी Online तरीके से आप 15 मिनट में अपना अकाउंट एक्टिव कर सकते हैं।

अगर ये article पढणे के बाद आपको account खूलावाना हो तो आप मुझे Contact कर सकते हो आपको Rs.500 का Bonus बिलकुल free मे मिलेगा। इस article के आखिर मे मैने अपना नंबर share किया है।

Steps to open account in Zerodha

Step 1. Zerodha में sign up करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।

Step 2. अब आपको अपना Mobile नंबर enter करना पड़ेगा, उसी नंबर पर आपके पास एक OTP जाएगी जिसे आपको रजिस्टर करना होगा।

Step 3. अगले इंटरफेस पर आपको अपना सही नाम और Email Id देनी पड़ेगी। आपका नाम और ईमेल आईडी दोनों बिल्कुल correct होनी चाहिए।

Step 4. इस स्टेप में आपको अपना PAN Card number, gender और date of birth जैसी जरूरी पर्सनल इंफॉर्मेशन को फिल करना होगा।

Step 5. अगले स्टेट में आपको खाता खोलने के लिए जरूरी कुछ पेमेंट करना होता है जिसे आप Debet card, Credit card या Net banking के माध्यम से कर सकते हैं।

Step 6. इस step में आपको अपने आधार कार्ड को Digilocker के अकाउंट के साथ Link करना होता है। अगर आपके पास Digilocker अकाउंट नहीं है तो आप इसे बहुत आसानी के साथ बना सकते हैं।

अगर आपके पास Digilocker का अकाउंट पहले से ही है तो आप connect to Digilocker पर क्लिक करें और अपने आधार को इससे जोड़े।

Note-:  अगर आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट नहीं है और आप अपने आधार कोई से लिंक करना चाहते हैं तो आप भी connect to Digilocker  पर क्लिक करे।

अब आपके सामने एक pop up window खुलेगी, जहां आपको sign up के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके ओटीपी रजिस्टर करना होगा।

ओटीपी रजिस्टर करने के बाद आपको आपका user ID और password चुनने का मौका मिलेगा। User ID और password सेट करने के बाद आपको Digilocker आधार से कनेक्ट करने का option दिखेगा।

Step 7. इस स्टेप में आपको अपने बैंक की सभी Primary details को फिल करना होता है। आपको यहां अपने बैंक का नाम, ब्रांच का नाम तथा अकाउंट होल्डर का नाम भरना होगा।

इसके साथ ही आपको अपने अकाउंट का नंबर, IFSC code जैसी जरूरी जानकारियों को भरना होता है।

Step 8. इस स्टेप में आपसे आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन के बारे में पूछा जाता है जैसे कि आपको इसमें अपने पेरेंट्स का नाम, martial status, occupation, annual income, political alignment जैसी जानकारियों को भरना होता है।

Step 9. इस स्टेप में आपका IPV यानी कि in person verification होगा। Step 8 पूरा करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक ओटीपी डिस्प्ले होगी जिसे आपको एक कागज के टुकड़े पर लिखना होगा और webcam या phone के जरिए वेरीफाई करना होगा। इस तरीके को IPV यानी कि In person verification कहा जाता है।

Step 10. इस स्टेप में आपको अपने cancelled cheque, passport size photo, signature copy के scanned image सबमिट करना होता है। यहां बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स को आपको कैमस्कैनर के माध्यम से स्कैन करना होगा।

Step 11. अब आपके सामने Zerodha के terms and conditions, privacy policy का लंबा-चौड़ा पेज खुलेगा जिसे आप पढ़ सकते हैं। अब आप आधार से e-sign करें, आपके पास एक ओटीपी जाएगा जिसे आप एंटर करके sign in कर सकते हैं।

Step 12. अब आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर आपको आपकी Zerodha की क्लाइंट आईडी और password भेजी जाएगी जिस को यूज करके आप Zerodha में ट्रेड कर सकते हैं।

Zerodha मे अकाउंट खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज(documents)

  • PAN card
  • Aadhar
  • Cancelled cheque या बैंक डिटेल्स
  • कागज़ के टुकड़े पर आपका सिग्नेचर
  • पासपोर्ट साइज की scanned photo

Also Read:

Share market me Paise kaise lagaye 2021। Daily Rs.10000 कमाए

Intraday me Paise Kaise Kamaye । Daily 2000 रुपए कमाए

Angel broking me account kaise khole ?

दोस्तों, Share market में पैसे invest करने के लिए आपको Demat account की जरुरत पड़ती है। जिसे आप किसी भी broking company में खुलवा सकते है।

लेकिन आज कल ज्यादा तर लोग Angel broking का ही Use कर रहे है। क्योंकि इसमें account open करना बहोत ही easy है। और आप बहोत सी आसानी से इसमें Trading और share को buy और sell कर सकते है।

Angel broking में demat account खोलना बहुत ही सिंपल और easy है। कुछ मिनट की देरी में आप Angel Broking में अपना अकाउंट खोल सकते हैं और शेयर मार्केट में ट्रेड कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते है की Angel broking me demat account kaise khole

Step 1. सबसे पहले आपको angel broking की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां open account के आइकॉन पर tap करना होगा। अब आपके सामने एक लीड Form आएगा जिसे आपको सही सही भरना होगा।

Step 2. Lead form में दिए गए मोबाइल नंबर पर अब 1 OTP जाएगी जिसे आपको यहां enter करना होगा।

Step 3. अगली स्टेट में आपको अपनी सभी जरूरी पर्सनल इंफॉर्मेशन को भरना होगा। यहां आपको अपनी birthdate, Email ID, पैन कार्ड नंबर, बैंक डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भरना होगा।

Step 4. अब आपकी दिए गए ईमेल आईडी पर आपके डीमेट अकाउंट का यूजर आईडी और पासवर्ड सेंड किया जाएगा। इसी के साथ ही आपका अकाउंट ट्रेड करने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएगा।

Documents required to open account in Angel broking

Angel broking के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए। हम आपको यहां तुम जरूरी documets के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अकाउंट खोलने के वक्त में लगेगे।

इसके साथ आप अपने Address को verify करने के लिए निचे बताये गए किसी भी एक document का use कर सकते है।

अगर आपको account खोलने मे कोईदिक्कत आ रही हो to आप मुझे call या message कर सकते ही इस number पर 9209306180

Also Read:

Trading se Paise kaise kamaye । 1 दिन मे पैसा double करे

Olymp Trade kya hai? और Olymp trade se Paise kaise kamaye?

Bitcoin me Invest kaise kare? | बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए

Conclusion:

Zerodha और Angel broking शेयर मार्केट की दो बड़ी कंपनी है जिससे ज्यादातर लोग शुरुआत करते हैं, इन दोनों जगह से अकाउंट खोलने पर आपको ज्यादा charge भी नहीं देना पड़ता है।

Share market में एक सक्सेसफुल शुरुआत के लिए आपको ऊपर बताए गए किसी भी एक जगह से अपना डिमैट अकाउंट बनवाना चाहिए। शेयर मार्केट में आगे बढ़ने का बहुत ही स्कोप है और यहां कोई भी सक्सेसफुल हो सकता है। 

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Share Market me account kaise khole अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारा पोस्ट informative और useful लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel