दोस्तों, आजकल बहोत सारे लोग trading se paise kaise kamaye जानना चाहते है। आज के समय में बहोत लोग ट्रेडिंग करके अपने घर चला रहे है। Trading से share market में बहोत सारे पैसे कमाए जा सकते है। ट्रेडिंग से पैसे कमाना कोई आम बात नही है, ये एक आर्ट है जिसे हम सिख सकते है। और पैसे भी कमा सकते है।

हम सबके दिमाग में एक बार ये ख्याल जरूर आता है, कि हम रातों रात अमीर कैसे बने। क्या कोई ऐसी तरकीब है कि हम 1 दिन में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको ये बताएंगे कि आप कैसे ट्रेडिंग करके 1 दिन में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग से रोज RS.5,000 पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी बहोत जानकारी है तो आपने ट्रेडिंग का नाम तो सुना ही होगा। ट्रेडिंग का मतलब है शेयर मार्केट में अपने पैसे लगाना और जैसे शेयर मार्केट में उछाल पर जाता है, आपके पैसे भी बढ़ जाते हैं ।

शेयर मार्केट ऐसी जगह है जहां पर 1 दिन में आपके शेयर्स के दाम इतने ज्यादा हो सकते हैं कि आपके पैसे Double भी हो सकते हैं । बस आपको एक चीज का ध्यान रखना है कि आप वही Share चुने जो सफल रहते हैं, और जिस में मोटी रकम की कमाई हो सकती है ।

शेयर मार्केट में एक ही day पर शेयर खरीदने और बेचने को इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं । इंट्राडे ट्रेडिंग में 1 दिन के लिए ही बस आप अपने पैसे को शेयर मार्केट में लगाते हैं, और दोपहर तक आप मुनाफा कमा लेते हैं ।

इंट्राडे ट्रेडिंग का मकसद ये नहीं होता है, कि आप long-term के लिए पैसे यूज करके उसको इन्वेस्ट करें । बस उसका मकसद यही होता है कि 1 दिन में आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सके।

1. Intraday trading

इंट्राडे ट्रेडिंग में आप जिस दिन स्टॉक खरीदते हैं उसी दिन मार्केट क्लोज होने से पहले मतलब 3:15 तक उसे बेच देना पड़ता है। अगर आप मार्केट क्लोज होने से पहले उसे नहीं बेचते हैं, तो ब्रोकर ऑटोमेटिक आपका शेयर बेच देते हैं ।

2. Positional trading

पोजीशनल ट्रेडिंग मतलब अगर आप शेयर आज खरीदते हैं तो आपके पास 1 हफ्ते से लेकर 15 दिन तक का टाइम होता है कि आप अनुमान लगा सके कि आप का स्टॉक कब improve होगा। जैसे ही आपका स्टॉक इंप्रूव हो जाए और ऊंचाई पर पहुंच जाए आप चाहे तो अपना share बेच सकते हैं ।

3. Scalping trading

स्काल्पिंगट्रेडिंग मतलब ये ट्रेडिंग कॉन्टिटी में होती है। इसमें आपको बहुत कम टाइम मिलता है सोचने के लिए । मान लीजिए कि आपको सिर्फ 2 मिनट का टाइम है ट्रेडिंग के लिए सोचने का । आपको  2 मिनट का टाइम मिलेगा और आपको उस 2 मिनट में डिसाइड करना होगा कि आपको शेयर बेचने है या नहीं। इसमें आपको कॉन्टिटी में शेयर मिलता है और बहुत ज्यादा लेनदेन होता है।

4. Break Up trading

ब्रेकअप ट्रेडिंग का मतलब ये होता है कि हम एक स्टॉक का एक प्राइस डिसाइड कर लेते हैं। और उसी प्राइस के अकॉर्डिंग stock को ऊपर नीचे किया जाता है, या खरीदा और बेचा जाता है ।

Share market me trading kaise kare in hindi

ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले तो आपको डिमैट अकाउंट चालू करना पड़ेगा और फिर आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट भी ओपन करना पड़ेगा । फिर उसके बाद आप ट्रेडर के हेल्प से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। या फिर अगर आपको अच्छी नॉलेज है तो आप खुद भी ऑनलाइन इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

सही stock चुनने के लिए इन चीजों को ध्यान में रखें

1. लिक्विड स्टॉक में ही ट्रेडिंग करें

2. Fake स्टॉक को इग्नोर करें

3. Share को सिलेक्ट करने से पहले बाजार का graph जरूर देखें और उस share का मार्केट रेट भी जरूर देख ले।

4. मार्केट रेट के ऑपोजिट ना जाए।

5. शेयर खरीदने से पहले यह जरूर डिसाइड कर ले, कि आपको कौन से Share खरीदने हैं और उसका टारगेट आपको कितना रखना है।

6. Proper Research जरूर करें कि आपको कौन सा share खरीदना है। और जब आपको एक बार Confidence हो जाए तभी share खरीदें।

7. जैसे ही टारगेट आपका पूरा हो जाए आप अपने प्रॉफिट को रिडीम कर सकते हैं।

Trading में इन्वेस्टमेंट के लिए कितने पैसे की जरूरत पड़ती है

ट्रेडिंग में आप कितने भी अमाउंट का share  खरीद सकते हैं । यह टोटली आप पर डिपेंड करता है । इंट्राडे ट्रेडिंग का रूल यह होता है, आपको शुरू के फर्स्ट डे में ही सारे पैसे नहीं इन्वेस्ट करने होते हैं।आपको 2 दिन का एक्स्ट्रा टाइम मिलता है।

उन 2 दिनों में आपको सारा पैसे का भुगतान करना होता है। But पहले दिन आपको आपकी जो टोटल अमाउंट है, उसका 30% अमाउंट का Investment करना होता है। आप अपनी इच्छा अनुसार कितने भी पैसे का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

Also Read,

Share market में Account कैसे खोले

फायदा कैसे मिलता है

कुछ दिनों पहले शेयर बाजार में Trading को लेकर बहुत ज्यादा तेजी आई थी और Tata motors के शेयर को 16% से भी ज्यादा की तेजी आ गई थी । उस दिन इंट्राडे ट्रेडिंग करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा दिन था ।

फायदा इस तरह से होता है कि 1 दिन में अगर आपके शेयर अच्छे खासे उछाल करते हैं तो आपका प्रॉफिट बहुत ज्यादा होता है। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले पूरी तरह से इंफॉर्मेशन ले लिया और जांच परख कर ले वरना आपको घाटा भी हो सकता है ।

Intra day trading के नियम

इंडिया में बहुत सारे लोग हैं जो daily ट्रेडिंग करते हैं। but उनको जो daily ट्रेडिंग करते हैं, उनको उतना प्रॉफिट नहीं होता है। क्योंकि उनका motive यह होता है, कि जो share सबसे ज्यादा ऊंचाई पर है उसमें ही इन्वेस्ट करें। दरअसल इन्वेस्टमेंट वो नहीं होता है । प्लेसमेंट होता है कि कौन सा share आपको मुनाफा दे रहा है आप उसका ध्यान दें ।

जरूरी नहीं है कि branded कंपनी के share ही आपको प्रॉफिट दे । कभी-कभी ऐसे small shares आपको प्रॉफिट दे जाते हैं, जिनका आपने नाम भी नहीं सुना होता है । Intraday ट्रेडिंग में आप 1 दिन के लिए अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं वह पैसे आप सुबह इन्वेस्ट करते हैं और दोपहर तक आपको उसका प्रॉफिट मिल जाता है। दोस्तों अब आपको समझ आया होगा की Intraday me paise kaise kamaye

Trading के लिए सबसे जरुरी होता है हमारा Emotion। अगर हमने अपने Emotion पर control करना सिख लिया तो, trading करके पैसे कमाने से हमें कोई नही रोख सकता है। Emotion पर कण्ट्रोल रखना मतलब अपने लालच और डर को control करके रखना होता है।

क्योंकि trading की दुनिया में ये कहा जाता है की अगर आपने Trading में अपने इमोशन पर कण्ट्रोल करना सिख लिया तो 70% ट्रेडिंग आपने सिख लिया। और बाकि के 30% में Technical Analyst, Indicator और थोडा सा Fundamental आता है, जिसे सीखना पड़ता है। जो आप किसी भी Institute में सिख सकते है।

अगर आपको ट्रेडिंग अकाउंट खोलना है तो मै आपकी पूरी मदद करूँगा और आपको Rs 500 free बोनस भी मिलेगा, तो अभी मुझे इस नंबर पर Call 92093206180 या निचे के बटन पर क्लिक करके Whatsapp करे।

Trading Account होता क्या है ?

ट्रेडिंग अकाउंट एक ऐसा अकाउंट है जिसमें आप अपने अनुसार share को खरीद और बेच सकते हैं । सिर्फ इसी माध्यम से आप share को खरीद या बेच सकते हैं और Stock Exchange पर इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं ।

अगर आपको शेयर से रिलेटेड ट्रेडिंग करनी है तो चाहे आप इन्वेस्टर हो या व्यापारी आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट खोलना ही पड़ेगा । ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से आप share को खरीद या बेचने के साथ-साथ आप उसमें पैसे भी जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं ।

आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में share अमाउंट भी डिपॉजिट कर सकते हैं । उसके बाद आप चाहे तो share को रीसेल करने का भी परमिशन दे सकते हैं ।

Types of Trading

दोस्तों, अब आपको ट्रेडिंग के बारे में थोड़ी बहोत जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन ट्रेडिंग कई तरीकों से की जाती है। और ये सारे तरीके एक दुसरे से थोड़े अलग अलग होते है। अगर आप भी ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपको इनके बारे जरुर जानना चाहिए।

Also Read:

Share market me Paise kaise lagaye। Daily Rs.10000 कमाए

Dhani App se Paise kaise kamaye 15000 रुपए तक महिना कमाए

घर बैठे Paisa kamane ka Tarika 2022

Best Online Earning tips in Hindi

Conclusion:

दोस्तों, आज हर कोई trading से पैसे कमाना चाहता है। क्योंकि इससे कम समय में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है। एक्सपर्ट्स का ये मानना है की शेयर बाज़ार का ज्यादा से ज्यादा कारोबार Day trading का होता है। ले

किन फिर भी नए लोगों को सावधानी के साथ इस कारोबार में इन्वेस्ट करना चाहिए। एक बार जब आप शेयर बाज़ार के trade को समजने लगोगे, तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल trading karke paise kaise kamaye अच्छा लगा हो, तो इसे