दोस्तों, बहोत सारे लोगों को ये नही पता है कि tv channel paise kaise kamate hai। और लोग ये भी जानना चाहते है कि क्या हम भी अपना TV चैनल शुरू करके पैसे कमा सकते है या नही।

दोस्तों, TV ये एक मनोरंजन का सबसे अच्छा डिवाइस है। जिसे हम अपने बचपन से ही देखते आ रहे है। हमारी life में TV का एक अलग ही स्थान बन गया है। पूरे world में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने अभी तक TV नही देखा होगा।

आज के समय मे लगभग हर एक घर मे कोनसा न कोनसा TV अवेलेबल है। TV लगभग हर घर का एक हिस्सा बन चूका है। TV पर हम cartoons, Serials, Movies, News, Music और बहोत कुछ देख सकते है।

पहले समय TV पर सिर्फ दो हो चैनल्स दिखाई देते थे एक DD National और दूसरा DD News। लेकिन आज के समय में TV पर बहोत ज्यादा channels अवेलेबल है। आज हम remote से TV के channel बदलते थक जाते है लेकिन चैनल्स ख़त्म ही नही होते। आप पैसे देकर अपना मनपसंद चैनल देख सकते है। 

दोस्तों हम सब ने TV देखते समय ये जरूर सोचा होगा कि ये TV चैनल वालों को पैसे कैसे मिलते होंगे या ये पैसे कैसे कमाते है। तो आज के इस पोस्ट में हम इसके बारे में ही बात करेंगे। 

TV channel paise kaise kamate hai

दोस्तों, TV पर हम सब News, Movie, Cricket match या फिर सीरियल देखते है। और इन कार्यक्रमों को देखते समय बीच बीच मे कुछ Advertise दिखाई जाते है। इन Advertise को TV पर दिखाने के लिए Advertise वाले TV channel वालों को पैसे देते है।

अगर example देखे तो समझ लीजिए कि कोई साबुन की कंपनी है तो वो उनकी advertise दिखाने के लिए किसी TV channel को पैसे देंगे। ये advertise 5 से 30 सेकंड तक का हो सकता है। Advertise जितना ज्यादा लम्बा होगा उतना ही ज्यादा पैसा उसे TV चैनल वालों को देना होगा। 

दोस्तों, इन TV चैनल की कमाई फिक्स नही होती है। इनकी पूरी कमाई Ads के through ही होती है। और Advertise का rate टाइम के हिसाब से कम ज्यादा होता रहता है। मतलब हर चैनल का अलग अलग समय मे Ads दिखाने का अलग अलग rate होता है। 

अगर आप सुबह की बात करे तो सुबह ज्यादा तर लोग News channels देखते है। serial और movies को लोग कम देखते है। तो सुबह News चैनल पर Advertise का रेट ज्यादा होता है।

वही अगर हम शाम की बात करे तो शाम को लोग दोनों सीरियल और News देखते है। तो Advertise का रेट शाम को दोनों चैनल पर same यानी ज्यादा होता है। रात को सीरियल वाले चैनल्स का Ads का रेट बहोत ही ज्यादा होता है। 

TV channel कितने पैसे कमाते है

दोस्तों, आपको ये तो पता चल गया, कि TV चैनल की कमाई Advertise के जरिये होती है। लेकिन एक TV चैनल कितने पैसे कमा लेता है ये उसके Advertise के rate पर depend करता है। किसी भी चैनल की कोई फिक्स rate नही होती है।

अगर समझो कोई चैनल 10 second की Ads दिखाने के लिए 1 लाख रुपये लेता है तो वो 15 सेकंड की ads को दिखाने के लिए 1 लाख 50 हज़ार रुपये लेगा। और 5 second की Ads के लिए 50 हज़ार रुपये लेगा। दोस्तों अब जानते है की new channel kaise banaye

Also Read:

Advertisement ka Business kaise kare

Advertisement Kaise Kare in Hindi

Apna TV Channel kaise banaye

दोस्तों, अगर आप भी अपना खुद का TV channel शुरू करके पैसे कमाना चाहते है। तो आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। क्योंकि पहले खुद का TV चैनल शुरू करना काफी आसान था।

लेकिन आज के समय में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निर्देशों को फॉलो करके channel शुरू करना इतना आसान नही रहा है। आपको 2014 में आई guideline को follow करके अपना खुद का TV चैनल शुरू करना होगा। 

दोस्तों, आपको पता होगा कि कुछ TV channels Government द्वारा चलाये जाते है और बहोत से channels private होते है। और ये private company नए नए ideas और strategy के साथ नए TV चैनल्स को लॉन्च करती रहती है। 

दोस्तों, TV चैनल शुरू करने से पहले आपको TV transmission mode सेलेक्ट करना होता है। TV trasmission mode के दो टाइप होते है Conventional और Modern Broadcasting Systm। 

कन्वेंशनल सिस्टम में Analog Terrestrial TV, Digital Satellite TV और Cable TV का समावेश होता है।

मॉडर्न ब्राडकास्टिंग सिस्टम में Digital terrestrial TV, Video on demand और Internet TV चैनल शामिल होते है। 

आप आपकी Requirement के अनुसार इनमे से कोई भी TV ट्रांस्मिशन मोड सेलेक्ट कर सकते है। 

TV Channel शुरू करने के लिए बजट

दोस्तों, TV channel शुरू करना कुछ छोटा business शुरू करने जैसा नही होता है। ये एक बहोत ही बड़ा project होता है। TV channel का budget आपके TV चैनल के type पर depend करता है। 

दोस्तों, TV channel सिर्फ वही company शुरू कर सकती है, जिसकी नेटवर्क कम से कम 5 crore रुपये की हो। और अगर आप News channel खोलना चाहते है, तो इसके लिए आपकी नेटवर्क कम से कम 15 से 20 crore की होनी चाहिए। 

अगर आप या आपकी company इन conditions को पूरा करते हो, तो फिर आप TV channel के licence के लिए अप्लाई कर सकते है। और licence मिलने के बाद 1 साल के अंदर ही आपको अपना TV चैनल शुरू करना होगा। 

TV Channel Licence के लिए Apply कैसे करे 

दोस्तों, India में TV channel शुरू करने की process channel के type पर अलग अलग हो सकती है। लेकिन जो मुख्य process है वो same ही होती है। तो चलिए step by step जानते है TV channel को register कैसे करे। 

1. TV channel शुरू करने के लिए एक Uplink Hub की जरूरत होती है। इसमे आपको channel शुरू करने के अपने एजेंडे को बताना होता है। इसके बाद आपको सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ मिलकर ऑफिस work काम करना होता है। 

2. दोस्तों, अगर आपको TV चैनल Uplinking की permission मिल जाती है, तो आप दुनिया के किसी भी दर्शक को अपना TV चैनल दिखा सकते है। ऐसा करने के लिए आपको या आपकी कंपनी को संबंधित ministry में application करना होता है।

3. और जब आपको Affidative मिल जाता है, तो उसके बाद आपका फॉर्म Security Clearance और Satellite इस्तेमाल के clearance के लिए भेज दिया जाता है। सभी Important Clearance के बाद TV channel खोलने वाली कंपनी को Uplink की permission दी जाती है। उसके बाद ही आप इस facility का use कर सकते है। 

4. अगर आप कोई News channel शुरू करना चाहते है, तो उसकी Uplinking का licence लेने की process थोड़ी अलग हो सकती है। पहले बताई process भी करनी पड़ती है, लेकिन इसके अलावा इसमें clearance के बाद एक NOC की भी जरूरत होती है। 

5. ये सब करने के बाद TV चैनल के Shareholding पैटर्न और कंटेंट की permission के लिए अनेक प्रकार के forms जमा करने पड़ते है। 

दोस्तों, अब बात करते है contracts की। आपको TV channel शुरू करने पर बहोत सी organisation के साथ contract sign करना होता है। 

इसमे सबसे पहला contract आपको उस government के साथ करना होता है, जो Entertainment industry को चलाता है।

फिर आपको Broadcaster के साथ भी contract साइन करना होता है। और ये दोनों बताये contract फिक्स duration के बाद Renew भी करने पड़ते है। इसके अलावा producer और TV shows के contest owner के साथ भी aggrement किया जाता है। 

Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

2 से 5 लाख मे कोनसा बिजनेस करे

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों, India में अभी 900 से अधिक Satellite TV channels है। अगर आप भी इस TV world का हिस्सा बनना चाहते है, तो आपके पास smart vision, big budget और दूसरों से अलग concept होना जरूरी है।
जैसा कि आपको पता होगा आज हर एक niche में TV channel अवेलेबल है। योगा के लिए अलग चैनल, recipes का अलग, Music और Movies का अलग अलग चैनल है। आज के समय मे तो Regional language के भी अपने अपने अलग अलग channels है। मतलब आपके पास बहोत सारि पॉसिबिलिटी है इस फील्ड में success होने के लिए।

दोस्तों, अगर आपको हमारा ये आर्टिकल TV channel paise kaise kamate hai और khud ka TV channel kaise banaye अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Thank you ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel