दोस्तों, क्या आप भी model बन कर modeling se paise kaise kamaye जानना चाहते है। Modeling आज के समय में अधिकतर लोगों के priority table पर पहले नंबर पर है क्योंकि मॉडलिंग से आप ना सिर्फ पैसा कमाते हैं बल्कि आपको जरूरत से ज्यादा fame और popularity भी मिलती है।

इन्हीं कारणों से आज के ज्यादातर युवा मॉडलिंग को अपना करियर चुनते हैं, हालांकि इसमें success rate बहुत अच्छा नहीं है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप मॉडलिंग में सक्सेस नहीं हो सकते। 

मॉडल बनने के लिए आपको कुछ जरूरी requirements को fullfill करना होता है, इसमें आपकी physical body structure और look का खास महत्व होता है। मॉडलिंग में आज के समय में बहुत ज्यादा स्कोप है क्योंकि इसका फील्ड बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

शुरुआत के दिनों में लोग कुछ गलत स्टेप उठा लेते हैं जिससे उनको सफलता नहीं मिलती है, इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि model kaise bane और modeling se paise kaise kamaye?

Modeling करके पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, अगर आप भी मॉडल बनाना चाहते है, लेकिन आपको ये नही पता को मॉडल पैसे कैसे कमाते है। तो आज हम आपको modeling से पैसे कैसे कमाए जाते है,  इसके बारे में बताने वाले है।

1. दोस्तों अगर आप एक successful मॉडल बन जाते है, तो आपको किसी भी product के advertisement के लिए बुलाया जा सकता है। एक अच्छी advertising company से आपको अच्छी payment मिल सकती है।

2. आपको Magazines के लिए Advertisement या fasion pages के लिए नियमित रूप से काम मिल सकता है।

3. बड़ी बड़ी Export comapnies, Designer या कपडे बनाने वाली companies समय समय पर Fasion shows का आयोजन करती है। Fasions shows, modeling से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। जो बड़ी बड़ी Cloths Exhibitions होती है उसके लिए cloths producers models और fasion shows की मदद लेते है।

4. दोस्तों, अगर आप एक अच्छे मॉडल बन जाते है, तो आपको TV serials, Films में acting करने का मौका भी मिल सकता है। बहोत से Film actors ने अपने career की शुरुवात modeling से ही की थी। एक्टिंग करके आप पैसे के साथ साथ नाम भी कमा सकते है।

आज के समय में Professional modeling एक बहोत ही आकर्षक Occupation है। शुरुवात में कोई भी मॉडल 10 से 20 हज़ार रुपये महीने का आसानी से कमा सकता है। Print media के Advertising के लिए 20 से 50 हज़ार रुपये महिना मॉडल को मिलता है।

एक सफल मॉडल बन जाने के बाद ये अमाउंट लाखों में भी हो सकती है। TV के Advertisement के लिए 30 से 80 हज़ार या इससे भी अधिक मिल सकते है। इसके अलावा Fasions shows में Catwalk करने के लिए प्रति show 5000 से 30 हज़ार तक की इनकम हो सकती है।

Model का क्या काम होता है?

Modeling एक बहुत ही glamorous industry मानी जाती है जहां अधिकतर मॉडल एक्स सेलिब्रिटी होते हैं।  लेकिन आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको सही मायने में model का मतलब पता नहीं होता है।

Model उसे कहा जाता है जो किसी भी प्रोडक्ट या ऑर्गेनाइजेशन को promote, support या advertise करें। कंपनी को प्रमोट करने के लिए किए जाने वाले acting या role को ही आज के समय में मॉडलिंग कहा जाता है। 

आज के समय में मॉडलिंग का दायरा सिर्फ किसी प्रोडक्ट या कंपनी को advertise या promote करने तक ही सीमित नहीं रहा है बल्कि मॉडलिंग के अंदर बहुत सारे काम और भी आते हैं। मॉडलिंग उसे भी कहा जाता है जब कोई मॉडल रैंप वॉक और fasion shows में अपनी टैलेंट का प्रदर्शन करता है।

Model कई सारे TV show, musical videos और movies में भी acting करते हुए देखे जाते हैं। Model बनने के लिए कुछ जरूरी टैलेंट या डिमांड होती है जो आप में होनी चाहिए जो हम यहां डिस्कस करने जा रहे हैं।

Also Read:

NGO se Paise kaise kamaye 2021

Mumbai मे पैसे कैसे कमाए

Tv Serial Actor kaise bane

Model बनने के लिए क्या जरूरी है?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि हर एक व्यक्ति या महिला मॉडल नहीं बन सकता। इसके लिए कुछ जरूरी और required scale होती है, जो model बनने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

एक model बनने के लिए आपको कुछ physical state पर भी दम दिखाना पड़ता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि एक मॉडल बनने के लिए आपके अंदर क्या-क्या होना जरूरी है।

1. Good looking and fit body

दोस्तों, एक succesful model बनने के लिए आपको अपने लुक और बॉडी का क्या ध्यान रखना होता है। हर एक इंसान के पास अच्छी लुक और बॉडी नहीं होती है इसीलिए यहां करियर बनाने के लिए आपके पास look के साथ साथ luck का भी होना जरूरी है।

आपको अपने बॉडी पर खास काम करना होगा और आपका कोई भी बॉडी पार्ट over weight नही होना चाहिए। मॉडल बनने के लिए आपको अपनी grooming और nourishing पर ध्यान देना चाहिए। मॉडल बनने के लिए आप की लंबाई अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि अधिकतर मॉडल लंबे होते हैं।

2. Skill to face camera

दोस्तों, एक मॉडल को अपने पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक हर जगह कैमरा को face करना पड़ता है। अगर आप एक सफल मॉडल बनना चाहते हैं, तो आपको हर एक जगह पर कैमरा को confidence के साथ face करने का स्किल होना चाहिए। कैमरे के सामने मॉडल तरह-तरह के pose और style भी दिखाते हैं, जो आपके पास होना बहुत ज्यादा जरूरी है।

3. Acting skill and professionalism

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया मॉडलिंग में आपको कई तरीके के काम करने पड़ सकते हैं, और ज्यादातर काम आपके Acting से ही रिलेटेड होने वाले हैं। अगर आपके पास एक अच्छी एक्टिंग स्किल है, तो आप अच्छे मॉडल बनने का दम रखते हैं।

मॉडलिंग में बहुत ज्यादा descipline और punctuality होनी जरुरी है। आपको अपने काम के प्रति बिल्कुल ईमानदार और proffesional होना होगा।

Model kaise bane?

दोस्तों, एक Professional Model बनने के लिए आपको कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करना होता है, जो ज्यादातर लोग जानकारी ना होने की वजह से नहीं कर पाते हैं।

हम यहां आपको स्टेप वाइज तरीके बताएंगे जिससे आप बहुत ही कम समय में एक सक्सेसफुल मॉडल बन पाएंगे और ढेर सारा पैसा भी कमा पाएंगे।

1. अपना look test कराए और body measures नोट करें।

आज के समय में मॉडल बनने के लिए कोई भी ऐसी educational qualification की जरूरत तो नहीं पड़ती है, लेकिन आपको अपने लुक और बॉडी का खास ध्यान रखना होता है।

मॉडल बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर का अच्छी तरीके से measurement करना होगा। आपको अपना बॉडी का वजन, जूते का नाम, कपड़ों का नाम, लंबाई जैसी सभी बेसिक चीजों का एक अच्छा लिस्ट बनाना होगा, जिसे आप मॉडलिंग एजेंसी को देकर अपने मॉडलिंग के लिए अप्लाई करते हैं। अगर आपकी बॉडी और लुक अच्छी है, तो आप को मॉडलिंग में काम पाने के लिए  बहोत कम समय लगेगा।

2. अपना portfolio तैयार करें।

दोस्तों, अपने करियर को मॉडलिंग में बनाने के लिए आपको अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो जरूर तैयार कर लेना चाहिए, जो कि बहुत ज्यादा जरूरी है। हम यह बात बिल्कुल मानते हैं कि पोर्टफोलियो बनवाना या प्रोफेशनल फोटो शूट करने में आपको पैसा खर्चना पड़ेगा, लेकिन आप इसे जरूर करवाएं क्योंकि यह बहुत ज्यादा जरूरी है।

आप इसे अपने करियर बनाने के लिए एक Investment के तौर पर भी ले सकते हैं। क्योंकि पोर्टफोलियो देख कर ही आपको काम दिया जाएगा। 

3. Modeling agency के साथ जुड़े और ऑडिशन देते रहें।

दोस्तों, Look test और portfolio के बाद सबसे जरूरी बात होती है कि आपको काम की तलाश में सबसे पहले मॉडलिंग एजेंसी के यहां ऑडिशन देना पड़ेगा। मॉडलिंग के दुनिया में सबसे मुश्किल काम इसी को माना जाता है।

क्योंकि मॉडलिंग एजेंसी हर एक जगह नहीं होती है, और ऑडिशन देने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी होती है। आपको बिना थके और बिना रुके मॉडलिंग एजेंसी के साथ कांटेक्ट में रहना है। और उनको अपना टैलेंट दिखाकर आप काम पा सकते हैं। 

बहुत से लोग पहले काम से ही बड़ा करने के चक्कर में छोटे-छोटे कामों को नजरअंदाज करते हैं, जो आपको बिल्कुल भी नहीं करना है। आप हर एक छोटे बड़े काम को करने का ट्राई करें क्योंकि कई बार बड़ी मॉडलिंग एजेंसी वाले दूसरे एजेंसी के एड्स को देखकर ही मॉडल को कॉल करते हैं।

आप अपने टैलेंट और पोर्टफोलियो को बेचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। मॉडलिंग की दुनिया में सबसे अच्छा LinkedIn का अकाउंट माना जाता है, तो आप वहां अपना अकाउंट जरूर बनाये और अप्लाई करते रहे।

Also Read:

Bollywood Film मे Actor कैसे बने

Online Paisa Kamao Without Investment

Fast paise kaise kamaye

Online Video Dekh kar Paise kaise kamaye

Conclusion

दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे की एक successfull model kaise bane? एक सक्सेसफुल मॉडल बनने के लिए आपको बिना रुके पूरे दिल से काम करना पड़ेगा। क्योंकि मॉडलिंग की दुनिया में पैसा और नाम कमाने के लिए बहुत से अवसर मौजूद है। आपको सिर्फ अपनी बॉडी और लुक का ध्यान रखते हुए कुछ जरूरी मॉडलिंग टिप्स पर काम करना होगा। एक मॉडल बन कर आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको अपने काम के लिए ईमानदारी दिखानी पड़ेगी।

हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारा ये पोस्ट Modeling se paise kaise kamaye पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। 

Thank You !

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel