दोस्तों, क्या आप भी Advertisement ka business kaise kare के बारे में सोच रहे हैं। आज के समय में अपने business को ज्यादा successful बनाने के लिए उसकी सही तरीके से Advertising होना बहोत जरुरी है।

दोस्तों, जैसा कि हम सभी लोगों को पता होगा कि आजकल हर एक बिजनेस Advertisement के दम पर ही चलता है। और target audience को ध्यान में रखकर किया जाने वाला advertisement किसी भी बिजनेस को unlimited profit दे सकता है। 

Business के culture में एक लाइन बहुत फेमस है, “जो दिखता है वही बिकता है”। इस लाइन का मतलब यह है कि जो बिजनेस या Product जितने लोगों द्वारा देखा या सुना जाएगा उसकी selling और growth उतनी ही ज्यादा होगी। इसीलिए हर एक buisness owner और company अपने प्रोडक्ट की Marketing के लिए Advertisement का सहारा लेते हैं।

हर एक कंपनी या बिजनेस के लोग अपने Profit और Audience की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए Ad agency का सहारा लेना पड़ता है। क्योंकि advertisement agency के लोग ही अच्छी Research के बाद किसी भी बिजनेस के लिए Advertisement कर सकते हैं।

Advertisement agency अपनी टीम की मदद से नए नए बिजनेस आईडियाज और plan से कंपनी को assist करते हैं। ऐसे में अगर आप इन scope को देखते हुए अपनी खुद की Advertisement Agency शुरू करना चाहते हैं, तो आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए।

Advertisement का बिजनेस करने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स लेने होते हैं जो हम इस पोस्ट में discuss करेंगे और जानेंगे कि advertisment ka buisness kya hai aur ise kaise kare?

Advertising agency क्या हैं और इनका क्या काम होता है?

दोस्तों, किसी भी business को सफल बनाने के लिए उस बिजनेस के प्रोडक्ट का Advertisement होना बहुत जरूरी है और यह एडवर्टाइजमेंट करने के लिए बड़ी-बड़ी Advertisement Agencies होती है।

Advertising agency आपकी टारगेट ऑडियंस और buisness module को ध्यान में रखते हुए बेस्ट एडवरटाइजमेंट create करते हैं, जो आपकी कंपनी को लंबे समय तक serve करें।

दोस्तों, अगर simple language में कहा जाए तो एडवरटाइजिंग एजेंसी आपके product के नाम को घर-घर तक पहुंचाते हैं, ताकि इस की brandvalue और authenticity बढ़ जाए।

कुछ सालों पहले तक एडवर्टाइजमेंट small scale buisness के लोग नहीं कर पाते थे क्योंकि प्रिंट मीडिया और Electronic Media पर एडवर्टाइजमेंट सस्ता नहीं था।

लेकिन अब Google और Facebbok के आ जाने के बाद से Online Advertising बढ़ गई है और यह सब को फायदा दे रही है। एक अच्छी एडवरटाइजिंग एजेंसी अपनी Research team और Experience से आपको best advertisment model सजेस्ट करती है।

Advertising agency इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि आपका एडवर्टाइजमेंट किसी person, caste, religion या community को hurt ना कर रहा हो। अगर आपकी एडवर्टाइजमेंट से किसी को दिक्कत है तो आपकी buisness को बहुत बड़ा घाटा सहना पड़ सकता है।

इसीलिए आपको हमेशा एक genuine और authentic advertising agency से ही अपना advertisment करनी चाहिए। 

Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

[Top 10+] Future Business Ideas 2021 In Hindi

Advertisement का Business कैसे करे ?

दोस्तों, अगर आप अपनी खुद की Advertising Agency खोलना चाहते हैं, तो फिर आपको शुरुआत में कुछ Official काम करने होंगे। सबसे पहले आपको अपनी एजेंसी का ऑफिस establish करना होगा, जो आपको mid of the market करना चाहिए।

इसके बाद आपको अपने एजेंसी का रजिस्ट्रेशन करना होगा और GST Number भी issue करना होगा। आपकी एजेंसी Digital platforms पर भी Active होनी चाहिए।

इसके लिए आपको Social Media प्लेटफॉर्म्स के सभी सोर्स पर अपना अकाउंट Create करना होगा तथा शुरुआत में खुद का भी Advertisement करना होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा clients आपको मिल सके।

आपकी एजेंसी की Website भी बनी होनी चाहिए और इस पर जरूरी Blogs भी Publish होने चाहिए। शुरुआत में आपको ढेर सारा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है, आपको धीरे-धीरे पैसा Invest करना चाहिए। 

Advertisement agency शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक ऐसी creative तथा innovative सोच वाली टीम हो जो लोगों की जरूरत के हिसाब से Advertisement क्रिएट कर सके।

इसलिए बिजनेस शुरू करने के तुरंत बाद ही आप अपनी कंपनी के लिए अच्छे और स्किलफुल writers और content creators हायर करे। हमने नीचे आपको बताया है कि अपने एडवरटाइजिंग एजेंसी के लिए team का सिलेक्शन कैसे करें?

Advertisement agency के लिए अपनी टीम कैसे सेलेक्ट करें?

दोस्तों, किसी भी Advertising Agency को चलाने के लिए आपको एक प्रॉपर टीम सेलेक्ट करनी होती है जो content क्रिएट करने से लेकर उसकी Video clip तक बनाते हैं।

एक छोटा सा एडवर्टाइजमेंट बनाने के लिए घंटों और हफ्तों की मेहनत लगती है और इसके लिए आपको एक अच्छी टीम हायर करने की जरूरत पड़ती है।

दोस्तों, इसलिए हमने आपको बताया है कि कैसे आप एक अच्छी टीम को सेलेक्ट कर सकते हैं और किस तरह के बंदे आपके टीम में होने चाहिए।

1. Creative mindset:

किसी भी एडवरटाइजिंग एजेंसी को सक्सेसफुल बनाने के लिए creative mindset के लोगों की जरूरत पड़ती है, जो अपनी नई नई आइडियाज से किसी भी बिजनेस को सक्सेसफुल बना सकते हैं।

आपको ऐसे लोगों को जरूर हायर करना चाहिए जो interesting content designing करते हों, innovative mindset वाला इंसान ही नए-नए Scripts बना सकता है। ऐसे लोगों को सेलेक्ट करने के लिए आप उनका General aptitude test कर सकते हैं।

2. Research ability: 

किसी भी बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको उसके प्रोडक्ट और टारगेट ऑडियंस के बारे में अच्छी रिसर्च करनी पड़ती है।

ये रिसर्च टीम इस बात की रिसर्च करते है कि audience की age group क्या है और वो किस प्रकार के कंटेंट से ज्यादा attract होते हैं। आपको अपने एडवरटाइजमेंट एजेंसी में ऐसी एक अलग से टीम बनानी पड़ेगी जो सिर्फ रिसर्च और data कलेक्शन का काम करेंगे। 

3. Accounts knowledge:

शुरुआत के दिनों में बहुत सी एडवरटाइजिंग एजेंसी अकाउंटेंट की पोस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आपको अपनी बिजनेस में हो रहे profit or loss की सही Calculation के लिए account ability के लोगों को हायर करना चाहिए।

आपकी एडवर्टाइजमेंट एजेंसी के लिए बहुत कम सैलरी पर बंदे commerce stream से मिल जायेंगे, जो आपका हिसाब किताब दुरुस्त रखेंगे। 

4. Shooting team:

Advertisement एजेंसी का काम केवल Content क्रिएट करना ही नहीं होता है, बल्कि उस पूरे कंटेंट की वीडियो क्लिप, पिक्चर, texting, shooting कराना भी होता है।

इसके लिए आपको समय-समय पर शूटिंग वाले दिन cameraman, director, editor, make up man, model भी हायर करना पड़ता है। इन सबको आप permanent hire ना करे क्योंकी रोज रोज तो शूटिंग होती नहीं है, इसीलिए आप इनको daily basis पर हायर करे। 

दोस्तों, आज के इस Internet के जमाने मे अगर आप एक Online Advertising Agency शुरू करते है, तो आपको इससे काफी अच्छा फायदा मिल सकता है।

Also Read:

2 से 5 लाख मे कोनसा बिजनेस करे

कुटीर उद्योग ideas In Hindi | Rs.50 हजार/per month

[Top 15+ ideas] How To Start Mahila Gruh Udyog

Conclusion:

भारत में ही नहीं बल्कि पूरे वर्ल्ड में लोगों के बीच एक perception है कि जो प्रोडक्ट मार्केट में advertisement के माध्यम से दिखता है, वही अच्छा और ब्रांडेड होता है।

इसीलिए हर एक buisness owner और ब्रांड अपने प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग करता है ताकि मार्केट में लोग उसे पहचाने और जाने। ऐसे में advertisement का बिजनेस बहुत ज्यादा फायदेमंद और अच्छा साबित हो सकता है। 

दोस्तों, आज के इस पोस्ट से आप समझ गए होंगे की, advertising agency kya hai और Advertisement ka buisness kaise kare? अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच शेयर जरुर करें।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel