दोस्तों, अगर आप भी कम Investment में अपना खुद का business शुरू करना चाहते है, तो आपको mobile repairing ka business kaise kare जरूर जानना चाहिए।  

दोस्तों आज के समय मे mobile और Smartphones की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। और India जैसी बड़ी लोकसंख्या वाले देश मे Mobile phones की demand कभी भी कम नही हो सकती है। 

Smartphones आज के समय मे सबसे basic need है। फिर चाहे वो अमीर हो या गरीब सबको इसकी जरूरत होती है। फर्क सिर्फ इतना है कि कुछ लोग काफी Expensive mobile लेते है और कुछ लोग कम price वाले mobile लेते है। आजकल हर एक age के लोगों के पास mobile है। 

दोस्तों, कोई भी smartphone लेने से पहले हम मोबाइल के features जरूर check करते है। आजकल सभी लोग घंटो तक मोबाइल use करते है। और ये एक मशीन ही है, तो ये आसानी से खराब भी हो सकता है। खराब होने के बाद कोई भी तुरंत नया मोबाइल नही खरीदता है। हम उस मोबाइल को रिपेयर करना ही सही समझते है। 

दोस्तों जितने mobile ज्यादा होंगे उतने ही mobile खराब भी होंगे। और इन mobiles को repair करने के लिए दुकाने कम पड़ती है। इसलिए अगर आप mobile repairing का business शुरू करते है, तो आप इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। और इस business का future बहोत ही अच्छा होने वाला है। तो दोस्तों अगर आप भी mobile repairing का business करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इस business से related सभी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी। 

Mobile Repairing बिज़नेस क्या है 

दोस्तों, कोई भी machine या device एक specific टाइम के बाद खराब होता ही है। या उसके कुछ पार्ट काम करना बंद कर देते है। तो इन खराबियों को दूर करने के काम को repairing कहा जाता है।

इसी प्रकार mobile भी बहोत सारे छोटे छोटे उपकरणों को जोड़कर बनाया जाता है। इसलिए इसमें भी एक ठराविक time के बाद या mobile गिरने या पानी से भीगने के बाद खराब होता ही है।

Mobile में आयी इस खराबी को ठीक करने के लिए लोगों को ऐसी दुकान या व्यक्ति की जरूरत होती है, जो उनके mobile को repair करके उसे ठीक कर सके। जब किसी इंसान द्वारा mobile फोन को रिपेयर करने का काम किया जाता है, तो उसके द्वारा किया जाने वाला ये business ही Mobile Repairing Business कहलाता है। 

Mobile Repairing business kaise shuru kare 

दोस्तों, किसी भी काम या business को करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। Mobile repairing का business करने से पहले आपको मोबाइल रिपेयरिंग आनी चाहिए। आपको इस business को करने के लिए अनुभव भी होना चाहिए।

इसके लिए आप शुरुवात में किसी मोबाईल रिपेयरिंग दुकान पर जाकर ट्रेनिंग ले सकते है। जब आपको अच्छे से ये काम आ जाये, तो आप अपना खुद का शॉप शुरू कर सकते है।

दोस्तों, आज के समय मे बहोत सारे Institute ऐसे भी है, जो 2 या 3 महीने में आपको mobile repairing का कोर्से  सीखा देते है। आप वहा जाकर भी ये कोर्से पूरा करके अपना business शुरू कर सकते है। इसमे कुछ private institute होते है जिनकी fees भी ज्यादा होती है और कुछ गवर्मेंट द्वारा चलाई जाती है जिनकी fees बहोत कम होती है। 

Mobile Repairing course kaise kare

दोस्तों, आप किस level का और कितने duration का कोर्स करना चाहते है ये आप पे depend करता है। इस business की demand भी बढती ही जा रही है इस वजह से आपको online भी बहोत से कोर्सेज की जानकारी मिल जाएगी।

आप कहाँ जाकर ये कोर्स करना चाहते है ये भी आप choose कर सकते है क्योंकि ये कोर्स आपको हर जगह सीखने को मिल जाएगा। इंडिया मे बहोत सारे मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर अवैलबल है। किसी भी Institute को select करने से पहले उसके reviews जरूर check करे। course की fees को भी compare करे और कोर्स के duration भी देखे। 

दोस्तों, इस business में Experience बहोत important होता है। इसलिए एक्सपीरियंस के लिए आप कोई भी अच्छा repairing shop या service center जॉइन कर सकते है। इसमे आपको pratical knowledge के साथ repairing के tips and tricks भी सिख सकते है। इससे आपको business के ups और down का भी पता चल सकता है। इस work experience से आपका confidence भी बढ़ेगा। 

Also Read:

[10+ New] ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस 2021

[5+ New] Electrical Business ideas In Hindi

Mobile Repairing बिज़नेस शुरू करने के लिए जरूरी बातें

1. सही जगह का सिलेक्शन करे

दोस्तों, अगर आप अपने इस business को ज्यादा successful बनाना चाहते है, तो इसे start करने से पहले सही जगह का चुनाव करे। आज के इस digital युग मे अगर किसी का भी फ़ोन खराब हो जाता है, तो वो Google map की हेल्प से नजदीकी शॉप पर जाकर उसे रिपेयर करता है। इसलिए इस business को किसी भीड़ भाड़ वाली जगह शुरू करे जहाँ आम ग्राहक आसानी से पहुंच सके। 

2. सारे Spare parts को अपने शॉप में रखे

दोस्तों जगह सेलेक्ट करने के बाद आपको मोबाइल रिपेयरिंग के लिए लगने वाले सारे स्पेयर पार्ट्स को अपने दुकान में रखना है। क्योंकि अगर स्पेयर पार्ट्स ही नही होंगे तो आप mobile repaire ही नही कर सकते है।

स्पेयर पार्ट्स की supply तय करेगी कि आपका profit मार्जिन कितना होगा। इसलिए ये जरूरी है कि आप किसी होलसेल स्पेयर पार्ट्स dealer को find करे जो आपको कम रेट पर मोबाइल रिपेयरिंग का सामान अवेलेबल करके दे।

आपको अपने बिज़नेस के हिसाब से हमेशा एक्स्ट्रा स्पेयर पार्ट्स रखने चाहिए इससे आप customer का मोबाइल जल्द से जल्द repair कर पाएंगे। कम समय मे मोबाइल repair करके देने से customer satisfy होगा और अपने मित्रों को भी suggest करेगा। इससे आपके शॉप की मार्केटिंग भी हो जाएगी।

3. Quick Service दे

दोस्तों, आज के इस digital social media के चलते कोई भी अपने mobile से ज्यादा देर तक दूर नही रह सकता है। इसलिए जितनी जल्दी आप customer का mobile repair करके उसे देंगे उतना ही वो प्रसन्न होगा और हमेशा आपके ही दुकान पर आएगा।

और अपने family और friends को भी आपकी service के बारे में बतायेगा इससे आपका customer बेस बढेगा और आपका business भी बढ़ेगा। आपके business को grow करने के लिए हमेशा अच्छी service दे और customer satisfaction भी होना चाहिए। 

5. Expert Technician को काम पर रखे

दोस्तों, शुरुवात में आप किसी तकनीशियन को मत रखिये। क्योंकि आपका बिज़नेस सेट होने में टाइम लगेगा। इसलिए स्टार्टिंग में आप ही पूरे काम को संभाले ताकि आप फायदे में रह सकते है। जब आपके पास ज्यादा काम आने लगे और आप अकेले उनको संभाल नही सकते, तो उस वक्त आपको किसी expert mobile repairing तकनीशियन को काम पर रख लेना चाहिए। 

6. अपने बिज़नेस की Marketing करे

दोस्तों, किसी भी business को बढ़ाने के लिए उसकी marketing करना बहोत ही जरूरी है। और आज के digital युग मे ये अत्यंत जरूरी भी है। आप अपनी शॉप का promotion social media पर भी कर सकते है। आप अपने शॉप के नाम का facebook पेज बनाकर वहाँ पर offers से रिलेटेड daily पोस्ट डाल सकते है।

इनके अलावा आप Instagram, Whatsapp और Twitter जैसे platforms का भी use कर सकते है। आप अपने शॉप का बैनर बना कर उसे शहर या गाँव के मेन स्पॉट पर लगा कर भी मार्केटिंग कर सकते है। आप Newspaper में Advertise देकर भी अपने business की मार्केटिंग कर सकते है। 

दोस्तों, आप अपने शॉप का Google map पर registration जरूर करे इससे आपकी शॉप की location आसानी से लोगों को पता चलेगी। इसके साथ ही Just dial पर भी रजिस्ट्रेशन जरूर करे। इससे अगर कोई आपकी शॉप को google पर सर्च करता है तो उसे address के साथ आपका mobile नंबर भी वहां मिल जाएगा। 

7. Feedback जरूर ले

दोस्तों, feedback किसी भी business को grow करने में मदद करता है। आप भी अपने मोबाइल रिपेयरिंग के बिज़नेस में customer से अपनी service की फीडबैक जरूर ले। और उसमें जो भी गलतियां होगी उनको improve जरूर करे ताकि आपका customer बेस बढ़ सके।

ये हमेशा याद रखे कि आपका बिज़नेस पूरी तरह से कस्टमर पे ही depend रहता है। Feedback से आप अपने business में आ रही कमियों को सुधार सकते है। 

Mobile repairing business से ज्यादा पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, अगर आप अपने मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस से और अधिक मुनाफा कमाना चाहते है, तो आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है। 

1. सेकंड हैंड मोबाइल बेचकर

दोस्तों, आप अपनी mobile शॉप पर mobile repairing के साथ साथ second hand मोबाइल भी बेच सकते है। आजकल बहोत सारे ऐसे लोग भी है जो ज्यादा महँगा मोबाइल लेने में असक्षम है। और ऐसे लोग भी है जो mobile खराब होते ही उसे बेच देते है। तो आप ये खराब मोबाइल कम कीमत पर लेकर उसे ठीक करके ज्यादा कीमत पर बेच सकते है। इससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

2. Youtube Channel खोल कर

जी हाँ दोस्तों आप अपना mobile repairing का Youtube channel खोल कर उससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको बस repairing के videos शूट करके उन्हें youtube पर upload कर देना है। आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके उससे पैसे कमा सकते है। 

3. Facebook page बनाकर

दोस्तों, जो videos आप youtube पर अपलोड करेंगे उनको ही facebook page पर अपलोड किया जा सकता है। आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज होने के बाद आप इससे पैसे कमा सकते है। 

Mobile Repairing business profit in hindi

दोस्तों, अब आप सोच रहे होंगे कि अगर हम इस business को शुरू करते है तो हमे इससे कितना प्रॉफिट मिलेगा। दोस्तो शुरुवात में आप इस बिज़नेस से 30 हज़ार प्रति महीना आसानी से कमा सकते है।

और जब आपका बिज़नेस बढ़ जाएगा तब आप 50 से 70 हज़ार तक भी कमा सकते है। इस business को शुरू करने के लिए आपको बहोत ही कम investment करनी पड़ती है। आप 30 से 50 हजार इन्वेस्ट करके इस business को शुरू कर सकते है।

 Also Read:

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

[Top 10] गर्मी के सीजन मे कोनसा बिजनेस करे

[Top 10+] Future Business Ideas

Conclusion

दोस्तों, Mobile Repairing शॉप का बिज़नेस एक उभरता हुआ बिज़नेस है। इस बिज़नेस को आप जितना जल्दी शुरू करते है उतना ही अच्छा है। इंडिया में हर रोज लगातार mobile यूजर बढ़ रहे है इस कारण future में इस बिज़नेस की demand भी बढ़ती ही रहेगी।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल mobile repairing ka business kaise kare अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे। 

Thank You 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel