दोस्तों, अपने business का विज्ञापन कैसे बनाये या अपने किसी product का Advertisement kaise kare in hindi , तो आज हम के बारे जानकरी प्राप्त करेंगे।

किसी भी प्लान या business का प्रचार और प्रसार फायदा कमाने के लिए ही किया जाता है। Advertisement से प्रोडक्ट और बिजनेस को ज्यादा लोगो मे कम समय में पहुंचाया जा सकता है। आप अपने सेट target को advertisement के through बहोत कम समय में achieve कर सकते है।

किसी भी बिजनेस को Profit या सफलता दिलाने के लिए बड़ी संख्या में clients और Customers होने चाहिए। जब संख्या ज्यादा होगी तो आपके प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा लोग access कर पायेंगे।

बिजनेस की reach ज्यादा से ज्यादा लोगों में बढ़ाने के लिए बिजनेस का advertisment होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

दोस्तों, किसी भी बिजनेस के advertisment से पहले उसका draft बनाना बहुत जरूरी होता है। एक छोटा सा एडवर्टाइजमेंट बनाने के लिए आपको ढेर सारा research और development करना पड़ता है।

आपके बिजनेस का advertisment इस प्रकार से होना चाहिए कि यह कम समय में ज्यादा impact लोगों के ऊपर छोड़े, ताकि लोग इससे inspire होकर आपसे जुड़े।

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको अपने बिजनेस के लिए एक perfect advertisement तैयार करना चाहिए। और आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना है।

Advertisement कई प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग purpose के लिए बने होते हैं। आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि advertisment kya hai in hindi।

विज्ञापन क्या है ( Advertisement kya hai in Hindi? )

दोस्तों, Advertisement को हिंदी में विज्ञापन कहा जाता है जिसका सीधा सीधा मतलब होता है कि किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच तक पहुंचाना।

Advertisement करने के बहुत सारे मीडियम आज के समय में अवेलेबल है जैसे Print media, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, Digital media। यह सब तरीके किसी भी प्रोडक्ट या बिजनेस के प्रचार में helpfull हैं।

Advertisement करने का motive सिर्फ और सिर्फ कस्टमर को अपनी तरफ attract करने का होता है। जब आपका बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचेगा, तो आपके पास Customers की कमी नहीं होगी, ऐसे में आप एडवर्टाइजमेंट की मदद से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

Advertisement के source बहुत से हैं, जो आप अपने जरूरत और बजट के हिसाब से चुन सकते हैं। दोस्तों, आप अपने बिजनेस का advertisement अखबार या न्यूज पेपर के through भी करा सकते हैं। क्योंकि newspapers देश के हर एक कोने में पढ़े जाते है।

Newspapers से आप ढेर सारे ऑडियंस को अपने बिजनेस के साथ जोड़ सकते हैं, हालांकि यह थोड़ा महंगा पड़ता है लेकिन यह काफी असरदार होता है। Internet के इस जमाने में अगर आपके पास बजट कम है, तब भी आप अपने बिजनेस की advertising Google और Facebook के माध्यम से करा सकते हैं। 

Advertisement कैसे करे

दोस्तों, एक अच्छा advertisement वही कहलाता है जो कम से कम समय में ज्यादा बातें ऑडियंस के साथ कर सके। आपके द्वारा बनाया गया ये Advertisement जनता के लिए बोरिंग नहीं होना चाहिए।

आपको कुछ interesting input अपने ad में जरूर involve करना चाहिए ताकि आपके ad से जनता प्रभावित हो और आप से जुड़ने में interest रखे। Profitable ad बनाने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट के key features को intersting way में elaborate करना चाहिये, जिससे जनता प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाए।

दोस्तों, बहोत सारे लोग ये जानना चाहते है की apne buisness ki marketing kaise kare? तो Advertisement बनाते वक्त आपको सरकार की policy और terms and conditions के साथ conpromise नहीं करना चाहिए।

आप अपने ऐड को बनाने से पहले उसकी एक अच्छी स्क्रिप्ट तैयार करवाएं जो किसी को भी किसी हाल में offend ना करे। आपको relegion, caste, creed, sex, community पर कमेंट करने से बचना चाहिए।

आपका ऐड catchy headlines के साथ बना होना चाहिए जो लोगों का ध्यान अपने तरफ खीचे। दोस्तों, अब जानते है advertisement kaise likhe?

1. विज्ञापन हमेशा Problem solving होना चाहियें

दोस्तों, किसी भी advertisement को बेहतरीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस पहले step पर खास ध्यान देना चाहिए। कोई भी इंसान आपके बिजनेस के साथ तभी जुड़ेगा जब उसमें उसको अपना फायदा दिखेगा।

इसीलिए आपका प्रयास हमेशा यह होना चाहिए कि आप अपने ऐड के through यह दिखा सके कि, आपका प्रोडक्ट उनके जीवन में अच्छा बदलाव लाएगा। 

आपको अपने बिजनेस के ऐड के जरिए यह दिखाना होगा कि कैसे आपका प्रोडक्ट उनकी problem को solve करेगा वह भी कम और किफायती दामों में। आपका Ad इस तरह से बना होना चाहिए कि इसमें आप प्रोडक्ट की positive specs को जल्दी से हाईलाइट कर सकें। आपका advertisement बिल्कुल रियल और authentic लगना चाहिए।

2. विज्ञापन कैसे बनाये

दोस्तों, जैसा कि हमने पहले भी आपको बताया कि एक अच्छे विज्ञापन की खासियत यह होती है, कि उसमें कुछ catchy headlines या taglines होते हैं जो जनता का ध्यान आपके ऐड की तरफ खींचते हैं।

जब भी अच्छे Tagline की बात आती है तो ज्यादातर लोग keywords तक ही limited रह जाते हैं, ज्यादातर टाइम ये कीवर्ड बोरिंग और पढ़ने में अच्छे नहीं लगते। इसीलिए आपको ऐसे टैगलाइन का प्रयोग करना चाहिए जो पढ़ने और देखने में अच्छा लगे।

दोस्तों, आखिर विज्ञापन कैसे बनाये ? हम आपको ये नहीं कह रहे हैं कि आप अपनी Ad में keywords का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि सर्च इंजन में टॉप पर आने के लिए keywords का होना बहुत जरूरी है, अगर आप online advertising कर रहे हैं।

आपको भी अपने ऐड में कीवर्ड का इस्तेमाल करना है लेकिन इसको as it is नहीं लिखना है, आपको थोड़ा बहुत cutomisation अपने advertisement के टैगलाइन में करना होगा।

Also Read:

Advertisement ka Business kaise kare 2021

Apne Business ko Online kaise kare पूरी जानकारी

3. Emotional triggers का इस्तेमाल करे।

दोस्तों, एक अच्छे और profitable advertisement की खास बात ये होती है कि उसमे facts and figures के साथ साथ कुछ emotional angle भी होता है, जिससे जनता को आपके साथ जोड़ने में काफी आसानी हो जाती है।

एक सर्वे में ये देखा गया है कि आज तक के जितने भी सफल ऐड भारत में बने हैं सब में कुछ ना कुछ emotional trigger जरूर है। भारत कि जनता हमेशा से emotional मानी जाती है। Emotions जनता के मन में motivation पैदा करती है, जिससे लोग आपके साथ आसानी से कनेक्ट हो जाते हैं।

दोस्तों, जब आप अपने विज्ञापन में थोड़ा बहुत Feeling और भावनाओं को डालेंगे तो ये लोगों के ऊपर बहुत अच्छा इंपैक्ट बिजनेस के point of view से डालेगा। आप यह emotions अपने टारगेट ऑडियंस कि age group को ध्यान में रख कर बना सकते हैं।

क्योंकि हर एक उम्र में अलग अलग फीलिंग सबके अंदर पाई जाती है। लोग किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले अपने लॉजिक के साथ साथ अपने मन की feelings को भी सुनते हैं। इसीलिए जब भी आप अपना ad create करे, उसमे emotional angle जरूर include करे। 

4. ज्यादा फोकस benefits पर करें ना की features पर

दोस्तों, जब भी आप अपने कंपनी के प्रोडक्ट की advertisement तैयार करवा रहे हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि, आपको ज्यादा से ज्यादा फोकस benefits पर करना चाहिए ना कि उस प्रोडक्ट के features पर।

कई बार ऐसा होता है कि हम Advertisement के दौरान इतना ज्यादा फीचर्स बता देते हैं कि हम इसके फायदे ही बताना भूल जाते हैं। ऐसे में जनता को इससे कोई फायदा नहीं दिखता और वह आपके प्रोडक्ट के साथ जुड़ना नहीं चाहता।

जैसे मान लीजिए कि आप एक डाइबिटीज की इंसुलिन बेच रहे हैं तो कस्टमर को आपके ब्रांड, name, logo, design, boring features से बहुत ज्यादा मतलब नहीं होता है।

उसे तो सिर्फ प्रोडक्ट की खासियत जाननी होती है, जिससे उसकी डायबिटीज दूर हो सके। इसीलिए आप जब भी अपना ऐड बनवाएं तो आपको यह जरूर ध्यान रखना है कि आप फीचर्स बनाने में ज्यादा समय ना गवाएं बल्कि उसके benefits भी काउंट कराए।

5. FOMO का इस्तेमाल जरुर करे।

दोस्तों, FOMO का मतलब होता है fear of missing out। Advertisement की दुनिया में इस term का बहुत ज्यादा यूज होता है, और सभी क्रिएटर इस पर विशेष ध्यान देते हैं।

आपको अपना विज्ञापन इस तरीके से बनवाना है कि उसमें जनता इतना ज्यादा involve हो जाए कि उसे यह लगे कि वह कुछ भी miss ना करें। आपके प्रचार का कंटेंट कुछ इस प्रकार होना चाहिए कि वह fast हो पर intersting भी उतना ही हो। 

Types of Advertising in hindi

दोस्तों, आपने Advertisement कैसे करे ये तो जान लिया है। लेकिन अपने product की Ad कहा पर करे ये बहोत लोगों को पता नही होता है। इसलिए हम आपको Ads के सभी types के बारे में बताने वाले है। आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म पर Ads चला सकते है।

1. Traditional Advertising

Print Advertising

दोस्तों, print advertising आपके कंपनी के नाम को newspaper, magazine, periodical या एक flyer के जरिये बाहर निकालने का बहोत अच्छा तरीका है।

Television Advertising

लगभग 50 से अधिक वर्षों से लोगो के सामने एक product को दिखाने का सबसे बेहतरीन तरीका TV ads  का रहा है। आज भी कई बड़ी कंपनिया TV ads चला कर ही अपने products की sell बढ़ते है।

Radio Advertising

इस Advertising में सिर्फ Audio का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ वर्षों पहले इस तरीके का इस्तेमाल बहोत ज्यादा किया जाता है। लेकिन आजकल Internet के चलते यहाँ पर कम लोग Advertement करते है।

Billboards

Billboards यानि शहरों में बड़ी बड़ी होल्डिंग लगाना। इसका भी काफी लोग इस्तेमाल करते है।

2. Digital Advertising

Social Media Advertising

आज के समय में Advertisement का सबसे अच्छा और ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका social media advertising ही है। आप Whatsapp, Facebook, Instagram और twitter जैसे platforms का use करके अपने प्रोडक्ट का advertisement कर सकते है।

Search Engine advertising

आज के समय में हर business owner को SEO की जरुरत है। अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है।

Mobile advertising

दोस्तों, मोबाइल का use आजकल सभी करते है। इसलिए इसपर Ads भी बहोत चलायी जाती है। इसमें sms ads, app ads, वेबसाइट ads शामिल हो सकते है।

Popups

आजकल Websites से ज्यादा conversion और sells होते है। इसलिए उनपर हमेशा popups ads चलायी जाती है।

Also Read:

[Top 10+] Future Business Ideas 2021 In Hindi

Business करना कैसे सीखे | बेहतरीन तरीके से कमाई करे

[Top 6 Plan] Business Growth Kaise Kare

Conclusion:

दोस्तों, हम सब लोग जानते होंगे कि एक अच्छा advertisement आपको बिजनेस में कई तरीके से मदद करता है चाहे वह brand image हो या product differentiation, advertisement हर जगह helpful होता है। किसी भी बिजनेस की सेल को बढ़ाने के लिए उस कंपनी का नाम लोगों के जुबान पर होना चाहिए जो ads के जरिए ही होता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये पोस्ट Advertisement kaise kare in hindi पसंद आया होगा, और आप जान पाए होंगे कि apne buisness ki marketing kaise kare? अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You ! 

join telegram 10earnmoney
Click to join Telegram Channel