दोस्तों, पैसा कमाने से ज्यादा ये जरूरी होता है कि हम paisa invest kaha kare in hindi ताकि हमें हमारे पैसों का फ्यूचर में अच्छा खासा रिटर्न मिल सके।

ज्यादा पैसों को कभी भी अपने पास कैश में नहीं रखना चाहिए, हमें अपने पैसों को हमेशा ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां हम पैसों को सेव रख सके और उससे कुछ लाभ भी कमा सकें। पैसों को कहां और कैसे इन्वेस्ट करना है यह हमारे देश में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है।

हमारे देश की financial literacy यानी की पैसों की समझ बहुत ही कम लोगों के पास है जबकि किसी भी देश की तरक्की के लिए यह होना बहुत जरूरी है। हमें बच्चों से लेकर बड़ों तक सबमें finance की समझ को बढ़ाना पड़ेगा तभी जाकर हम पैसों को सही utilise कर पाएंगे।

Experts की माने तो हमें अपनी कमाई का लगभग 30% बचाना चाहिए जो हमें बाद में काम आ सके। अगर आप कमाई के साथ-साथ saving नही करते तो आप financial crisis झेल सकते हैं।

अगर आपके पास भी कुछ savings हर महीने की हो जाती है जिसे आप कहीं अच्छी जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे जहां पर आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। पैसे इन्वेस्ट कैसे करें और कितने पैसे इन्वेस्ट करें, इन सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

Paisa Invest Kaha Kare in Hindi 

आज के समय में पैसों को इन्वेस्ट करने का बहुत सारा तरीका इंटरनेट की हेल्प से आ गया है लेकिन आपको कुछ गिने-चुने जगहों पर ही पैसों को लगाना चाहिए जो credible और reliable हो।

किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको हमेशा पैसे इन्वेस्ट करने के पहले ढेर सारी जांच पड़ताल करनी चाहिए। कभी भी पैसों को एक साथ ही एक जगह पर इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए आपको अलग-अलग दो से तीन plans में अपने पैसों को इन्वेस्ट करना चाहिए। आइए जानते हैं कि paisa invest kaha kare?

1. शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करें

आज के समय में ज्यादातर लोगों की पहली पसंद शेयर मार्केट हो गई है जहां लोग ढेर सारा पैसा लगा रहे हैं और प्रॉफिट भी कमा रहे हैं। Share market में घुसने से पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरीके से नॉलेज ले लेनी चाहिए।

शेयर मार्केट में ऐसे कई सारी terms and conditions होती है जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती है। शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको अपना एक demat account बनाना पड़ता है। शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आप मोबाइल apps का यूज कर सकते हैं।

Zerodha, Angel, Groww, Binomo जैसे अनगिनत मोबाइल एप्लीकेशन शेयर मार्केट में stocks खरीदने के लिए यूज़ होते हैं। आप यहां से हर एक stock के बारे में पल-पल की जानकारी ले सकते हैं, और साथ ही साथ अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। शेयर मार्केट में 2 तरह से ट्रेडिंग किया जा सकता है,

1. Intraday trading
2. Limit trading

Intraday trading में आप एक दिन में ही शेयर मार्केट के स्टॉक को कम दाम पर खरीद कर बढ़ी दामों पर बेच सकते हैं। जबकि limit trading एक long term process है जहां आपको कुछ महीने साल के लिए पैसे लगाने होते हैं।

2. Mutual fund में पैसे कमाएं।

क्या आप जानते हैं कि mutual funds se paise kaise kamaye? Mutual fund से पैसा कमाना अब बहुत ज्यादा आसान है, यह एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें आपके पैसों को थोड़ी-थोड़ी अमाउंट में कई जगहों पर इन्वेस्ट किया जाता है और उनसे होने वाले combined profit को आपको दिया जाता है।

Mutual fund का पूरा सिस्टम एक एक्सपर्ट टीम के द्वारा किया जाता है जो सही कंपनी को चुनकर आपका पैसा इन्वेस्ट करते हैं।

Mutual fund में SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN (SIP) के तहत आपके पैसे को इन्वेस्ट किया जाता है जिसमें अलग-अलग stocks को अच्छे से analyse करके पैसा इन्वेस्ट किया जाता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि 1000 rupaye kaha par invest kare तो यह आपके लिए बहुत उम्दा plan है जहां पर पैसे लगाने की कोई लिमिट नहीं है आप बहुत ही कम पैसों से शुरुआत कर सकते हैं।

Also Read:

पैसे से पैसा कैसे कमाए 2022 (Rs.2000 RUPAYE Roj Kaise kamaye)

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा Double करे)

शेयर मार्केट को कैसे समझें (हर रोज 2 लाख+ कमाए)

3. PPF में इन्वेस्ट कर अच्छा रिटर्न कमाएं

PPF में पैसा इन्वेस्ट करना हमेशा से ही एक अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा safe और secure होता है। इसमें आपके पैसे डूबने के चांस ना के बराबर होते हैं और आपको लगभग 7 से 9 परसेंट तक का रिटर्न बहुत ही आसानी के साथ मिल जाता है।

यह एक long term investment plan होता है जो ऐसे लोगों के लिए काफी अच्छा होता है जो सरकारी नौकरी या महीने की सैलरी वाली जॉब करते हैं।

PPF का फुल फॉर्म Public provident fund होता है जो अधिकतर सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाया जाता है।

इसमें पैसा लगाने के लिए आपको सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस से अपना पीपीएफ अकाउंट खुलवाना पड़ेगा और उसमें रखे गए पैसों पर आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा। सेविंग अकाउंट में रखे हुए पैसों को आपको पीपीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहिए और आपको लाभ लेना चाहिए।

4. Gold में invest करे और लाखो कमाएं

हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जिस घर में सोना चांदी और हीरे के ornaments ना हो, ऐसे ही अगर आपके पास भी सोना है तो आपको इसे घर में रखे रखे बेकार नहीं करना चाहिए बल्कि इस पर आप को loan या invest करना चाहिए। सोने पर आपको लोन तो मिलता ही है साथ ही साथ आप गोल्ड में इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।

Gold में invest करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस Gold ETF के जरिए आप सोने पर इन्वेस्ट कर सकते हैं। सोने की घटती बढ़ती कीमतों के ऊपर ही आपका लाभ determine होगा। 

ईटीएफ के अलावा आप गोल्ड में इन्वेस्ट करने के लिए Sovereign gold bond और Gold accumulation plan(GAP) खरीद सकते हैं। Gold की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए ऐसा माना जाता है कि गोल्ड में इन्वेस्ट करना एक अच्छा ऑप्शन है।

5. Buisness या startups में इन्वेस्ट करे

अगर आपके मन में यह सवाल उठता है कि किस बिजनेस में इन्वेस्ट करें तो हम आपको बता दें कि धंधा छोटा हो या बड़ा अगर चल गया तो आपको आपके सारे लगाए हुए पैसे लौटा देगा और हमेशा अच्छा लाभ देगा।

किसी भी बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको अच्छी तरीके से मार्केट की डिमांड और सप्लाई को समझना चाहिए और उस जगह पर लोगों की क्या डिमांड है उसका भी ध्यान रखना चाहिए।

छोटे-छोटे स्टार्टअप्स आज unicorn बनकर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं ऐसे में आप भी अपनी काबिलियत के हिसाब से कुछ ना कुछ जरूर कर सकते हैं।

6. Government Schemes में पैसे Invest करे

दोस्तों, गवर्नमेंट हर बार नई नई schemes लांच करती रहती है, जिसमे कुछ स्कीम्स में पैसे invest करके आप अच्छे returns प्राप्त कर सकते है।

आप Sukanya Samriddhi Yojana, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और अटल पेंशन योजना जैसे Schemes में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है।

इन स्कीम्स में पैसे डालने के लिए आप Post Office और Bank में contact कर सकते है। इन योजनाओं में आपका पैसा safe रहेगा और आपको एक time period के बाद अच्छा return भी मिलेगा।

7. Bank में पैसे Fixed Deposit करे

दोस्तों, हमारे देश मे ज्यादातर लोग अपना पैसा बैंक में fixed deposit करते है। FD में बाकी के investment के तरीकों से कम returns मिलते है लेकिन पैसा सुरक्षित रहता है, ऐसा लोगों का मानना होता है जो कि बिलकुल सही भी है।

Fixed Deposit में आप अपने पैसे एक fixed टाइम के लिए बैंक में invest करते है। जिसपर बैंक आपको कुछ ब्याज देता है। आपके FD का टाइम पूरा हो जाने के बाद आपको अपने पैसे ब्याज के साथ मिलते है।

आप अपने हिसाब से time period चुन सकते है, की आपको कितने दिन के लिए अपने पैसे FD में रखने है। अगर आपको कभी पैसों की अचानक जरूरत पड़ती है, तो आप उस पैसे को कोई charge भरकर अपने ब्याज के साथ पहले ही निकाल सकते है।

इसके साथ ही आप अपने FD पर loan भी ले सकते है। आपको अपनी FD पर 90% तक का लोन मिल सकता है। इस loan को आप FD पूरे होने से पहले चुका सकते है।

8. Cryptocurrency में पैसे invest करे

दोस्तों, आज नही तो Future में digital currency का इस्तेमाल बहोत ज्यादा किया जाने वाला है। हमारे भविष्य में क्रिप्टोकरेंसी ही currency के रूप में use होनी वाली है।

इसलिए आज के समय मे अगर आप crypto में अपने पैसे लगाते है, तो फ्यूचर में इसके काफी अच्छे returns आपको मिल सकते है। आपने Bitcoin का नाम तो सुना ही होगा, जो काफी बढ़ गया है।

आपको भी कुछ ऐसे ही coins में पैसे invest करने चाहिए, जो भविष्य में आपको अच्छे returns दे सके। लेकिन इसमें आपको profit के साथ loss भी हो सकता है। इसलिए सही जानकारी और मार्केट का study करके ही इसमें अपने पैसे invest करे।

Also Read:

IPO क्या है ? IPO मे Invest कैसे करे ?

घर में कौन सा बिजनेस करें (Rs.50,000 महिना)

धन कमाने के तरीके

Conclusion : पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका 2022

दोस्तों, किसी भी तरह का छोटा बड़ा इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको उसका return, credibility, reliability, presence जैसी कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए।

पैसा सिर्फ इन्वेस्ट करना जरूरी नहीं है बल्कि पैसों से पैसा बनाने की कला को सीखते रहना भी जरूरी है। जब आपके शुरुआती इन्वेस्टमेंट सफल नहीं होते हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। Investment करते रहिए लेकिन एक जगह पर कभी भी अपना पूरा पैसा ना लगाएं।

हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट Paisa invest kaha kare in hindi अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!