पैसे से पैसे बनाना एक कला है जो सबके पास नहीं होती है ऐसे में अगर आपको पैसा दोगुना करने का तरीका पता है तो आप अपने पैसों पर अच्छा खासा रिटर्न पाकर लाभ कमा सकते हैं।

पैसों को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए, हमेशा पैसे से पैसा कमाने की सोच होनी चाहिए। पैसा लाइफ में बहुत जरूरी है और पैसे के बिना लाइफ हद से ज्यादा मुश्किल हो जाती है।

आज के इस modern era में जहां बहुत ही आसानी के साथ सारी जानकारियां अवेलेबल है ऐसे में आप भी पैसा डबल करने की स्कीम के बारे में जान सकते हैं और अपने पैसे पर अच्छा खासा लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि, बहुत से लोग ऐसी स्कीम में ज्यादातर समय धोखा खाते हैं और उनका पैसा डूब जाता है, लेकिन अगर आप संयम से पैसों को सही जगह लगाएं तो तो आपके पैसे बहुत आसानी से दोगने या उससे ज्यादा भी हो सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही तरीके बताएंगे जिससे आप यह जान पाएंगे कि how to double money और ढेर सारा प्रॉफिट कमा पाएंगे। हम यहां जितने भी तरीके बताएंगे वह सभी legal और valid हैं जिसमें रिस्क तो है लेकिन किसी भी तरीके का fraud नहीं है।

पैसा दोगुना करने का तरीका

ऐसी कोई भी guaranteed scheme नहीं है जिसके भरोसे आप यह दावा कर सके कि इतने समय में आप का पैसा डबल हो जाएगा। पैसों पर अच्छा खासा रिटर्न कमाया जा सकता है और कभी-कभी यह रिटर्न दोगुना या इससे भी ज्यादा हो सकता है लेकिन यह आपके investment और buisness plan पर डिपेंड करता है।

हम यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में डिस्कस करेंगे जिसमें आपको मार्जिन बहुत ज्यादा अच्छा मिलेगा और आप पैसा डबल कर सकते हैं।

1. IPO में invest करे

पैसों को कम समय में दोगुना करने के लिए सबसे अच्छा और सफल तरीका यह है कि आप किसी भी कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करें। IPO का मतलब INITIAL PUBLIC OFFER होता है जिसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कंपनी के STOCK को आम जनता के लिए मार्केट में उतार देती हैं।

ऐसा करके कंपनी फंड में हो रही shortage को पूरा कर सकते हैं। किसी भी कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करने से पहले आपको अच्छी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए।

किसी भी कंपनी के आईपीओ में इन्वेस्ट करने का मतलब यह होता है कि अगर कंपनी को लाभ होता है तो आपने जितना स्टॉक कंपनी का खरीदा है उस ratio में आपको भी हिस्सा मिलता है।

ऐसे में अगर आप मार्केट को अच्छा analyse कर ले और किसी अच्छी कंपनी के आईपीओ में इन्वेस्ट करें जो grow कर रही हो तो आप बहुत ही कम समय में करोड़पति बन सकते हैं।

2. Crypto currency में इन्वेस्ट करें

क्या आप जानते हैं कि Crypto currency kya hai और कैसे काम करता है। Crypto currency एक तरह की डिजिटल करेंसी है जो blockchain technology पर काम करती है जिसमें आपके लगाए गए पैसे डिजिटल फॉर्म में स्टोर होते हैं।

कुछ देशों में तो अब क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट भी होने लगी है। क्रिप्टो करेंसी में थोड़ा सा रिस्क ज्यादा होता है इसीलिए इसमें अपनी कमाई का सिर्फ 10 से 15% ही इन्वेस्ट करें। Cryptocurrency के दाम बहुत तेजी से उछाल लेते हैं इसीलिए इसमें ज्यादा प्रॉफिट कमाने का स्कोप बहुत ज्यादा है।

बड़े से बड़े एक्सपोर्ट्स का यह मानना है कि आने वाला कल क्रिप्टो करेंसी का होगा जिसमें क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने वाला काफी पैसे वाला होगा।

Elon Musk जैसे entrepreneur आज के समय में क्रिप्टो करेंसी को खुलकर समर्थन दे रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ रहे हैं। अगर आप भी अच्छा खासा margin कमाना चाहते हैं तो फिर तो करेंसी में पैसा जरूर लगाएं क्योंकि यहां रातो रात लोग करोड़पति बन जाते है।

3. Fixed deposit (FD) में पैसे इन्वेस्ट करें।

अगर आप थोड़ा इंतजार कर सकते हैं और पैसे को दोगुना करना चाहते हैं तो आप अपने पैसों की FD करा सकते हैं। फिक्स डिपाजिट अब लगभग लगभग हर एक बैंक के द्वारा ऑफर की जाती है।

ऐसे में आपका जिस भी बैंक के branch में अकाउंट है आप वहां FD करा सकते हैं। यह एक long term process होता है जहां आपको faith और patience बनाए रखना होता है।

Fixed deposit में एक certain amount भरा जाता है जिसमें आपको बैंक द्वारा हर साल ब्याज के रूप में पैसे मिलता है जो आप FD mature हो जाने पर तुड़वा सकते हैं।

यह स्कीम काफी पुरानी है जो सब के पेरेंट्स जानते होंगे और उन्हें इस पर बहुत ज्यादा भरोसा भी होगा क्योंकि यह बहुत सेफ है। आप अपने प्रॉफिट को FD calculator से निकाल सकते हैं जो इंटरनेट पर अवेलेबल है।

4. Real estate का बिजनेस कर करोड़ों कमाएं

यह एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें आपको कई बार लगाए हुए पैसों पर बहुत ज्यादा अच्छा मार्जिन मिलता है। Real estate का बिजनेस एक तरीके का प्रॉपर्टी की सेलिंग परचेसिंग पर based होता है जहां आपको अपने हिस्से का मार्जिन रखते हुए काम करना होता है।

आज के समय में house properties, land properties का दाम बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में अगर आप इस बिजनेस में उतरते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है।

Real estate का business इसलिए भी बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह बिजनेस ज्यादातर शहर या उसके आसपास के क्षेत्रों में होता है। हम सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग job और अच्छी facilities के लिए शहरों में बसना चाहते हैं।

ऐसे में उन्हें रहने के लिए घर की जरूरत होती है जो real estate के buisnessman ही मुहैया कराते हैं। इस बिजनेस की कुछ बारीकियां होती हैं जो आप किसी भी सक्सेसफुल आदमी के साथ रहकर सीख सकते हैं।

Also Read:

पैसे से पैसा कैसे कमाए 2022 (Rs.2000 RUPAYE Roj Kaise kamaye)

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम [25 दिन में पैसा डबल]

1 हजार रुपये से लाखों कमाए [पैसा invest कहा करे?]

5. Dream 11, MPL से पैसे कमाएं

अगर आप अपने पैसे को 1 से 2 दिन के भीतर कई गुना बढ़ाना चाहते हैं तो आप dream 11 या MPL जैसी साइट्स पर जुड़कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा गेम होता है जिसमें आपको पहले से predict करना होता है।

अगर आपकी प्रेडिक्शन सही निकली तो आपको बहुत ज्यादा पैसा भी मिल सकता है। हम आपको यह बता दे कि इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है लेकिन थोड़े थोड़े पैसे लगाकर आप थोड़ा रिस्क तो ले ही सकते हैं।

यह ज्यादातर fantasy games पर based होता है जिसमें क्रिकेट फुटबॉल हॉकी जैसे कई खेलो में आपको अपनी समझ के हिसाब से टीम बनानी होती है।

अगर आप की बनाई हुई टीम अच्छा परफॉर्मेंस करती है तो आपको करोड़ों रुपए रातों-रात कमाने का मौका मिल सकता है। कई लोगों की किस्मत इन apps ने रातों रात बदल दी है। अगर आपके पास भी स्पोर्ट्स की नॉलेज है तो आप इसे जरूर ट्राई करें।

पैसा डबल करने का तरीका

दोस्तों ऊपर बताये तरीकों से आप कम समय मे अपने पैसे डबल कर सकते है। नीचे हमने कुछ और ऐसे तरीके बताए है, जिनका इस्तेमाल करके भी आप अपने पैसों को डबल कर सकते है।

  • शेयर मार्केट में investment करके पैसे कमाए
  • Share Market में trading करके प्रॉफिट कमाए
  • Mutual Fund में पैसे invest करे
  • सोना चांदी खरीद कर पैसे इन्वेस्ट करे
  • लीज पर पैसे देकर मुनाफा कमाए
  • गवर्नमेंट स्कीमों में पैसे इन्वेस्ट करे
  • Post Office की योजनाओं में पैसे निवेश करे
  • Fantasy games खेलकर तुरंत पैसे कमाए

FAQs:

5 साल में पैसा डबल कैसे करें?

5 साल मे पैसे डबल करने के लिए आपको अपने पैसे Share Market मे इन्वेस्ट करने होंगे। अगर आप किसी अच्छी growing कंपनी के shares कम दाम मे खरीदते है और 5 साल बाद उन shares को बेच देते है तो आपके पैसे डबल हो सकते है। आपके पैसे कम समय मे भी डबल हो सकते है बस आपको सही shares को खरीदना और टाइम पर बेचना होगा। 

मे पैसे को तेजी से कैसे बढ़ा सकता हूं?

अगर आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते है, तो आपको अपने पैसों को स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करना चाहिए। आप Mutual Fund या IPO मे भी पैसे निवेश कर सकते है। 

बैंक मे पैसा कितने साल में डबल होता है ?

दोस्तों पहले बैंक मे आपके पैसे 5 या 6 साल मे डबल हो जाते थे लेकिन आज के समय मे कम ब्याज के चलते आपके पैसे डबल होंने मे 10 साल या उससे ऊपर का टाइम लगता है। 

पैसा दोगुना करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

पैसा दोगुना करने का सबसे आसान तरीका है की आप अपने पैसों को किसी अच्छे कंपनी के IPO मे इन्वेस्ट करे। 

Also Read:

IPO क्या है ? IPO मे Invest कैसे करे ?

Trading se से पैसे कैसे कमाए (1 दिन मे पैसा Double करे)

शेयर मार्केट को कैसे समझें (हर रोज 2 लाख+ कमाए)

Conclusion:

दोस्तों पैसा दोगुना कैसे करें जानने से पहले आपको यह जानना पड़ेगा कि पैसा कब, कहां और कितना इन्वेस्ट करना है। आपके जीवन में पैसों को लेकर लिया गया एक अच्छा फैसला आपकी पूरी लाइफ को बदल सकता है।

इसीलिए पैसों को लेकर अपनी समझ को हमेशा बढ़ाते रहिए और पैसे से पैसा बनाने का खेल भी खेलते रहिए। Paisa double karne ka upay तो बहुत है बस आप अपनी समझ से सही का चुनाव करे और पैसे को डबल करें।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा, अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Thank You!